सबसे अच्छा मित्र कौन सा होता है? - sabase achchha mitr kaun sa hota hai?

1 सच्चा मित्र कौन होता है?

उन्होंने सच्चे मित्र की परिभाषा देते हुए कहा कि सच्चा मित्र वही है जो मित्र दुख में काम आता आता है। उन्होंने कहा, वह मित्र के बहुत छोटे से छोटे कष्ट को भी मेरु पर्वत के सामान भारी मानकर उसकी सहायता करता है। मित्र सुख-दुख का साथी है। वह केवल दुख में ही नहीं सुख में भी खुशियां बांटता है।

3 सच्चा मित्र कौन होता है?

सच्चा मित्र वही है जो खुशियों के साथ खुशियों में शामिल हो और दुख के समय दुःख में भी शामिल हो। सच्चा मित्र का दूसरा परिभाषा यह भी हो सकता है कि वह अपने व्यस्त जीवन में से कुछ क्षण निकालकर आप को निस्वार्थ भाव से योगदान करें।

मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त कौन होता है?

मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त ईश्वर होता हैं क्योंकि कभी-कभी ऐसा वक्त भी आता है जब मनुष्य का धन,परिजन, मित्र यहां तक कि अपना शरीर और अपनी बुद्धि भी काम नहीं आती उस वक्त ईश्वर ही मनुष्य की मदद करता है। इसलिए मनुष्य जब हर जगह हर तरह से हार जाता है तो ईश्वर को याद करता है और कहता है - हे प्रभु अब तो बस तेरा ही सहारा है।

एक अच्छे मित्र की क्या पहचान है?

सच्चे मित्र की पहचान विपत्ति के समय ही होती है। जो मित्र विपत्ति में आपका साथ दे वही सच्चा मित्र है। जो मित्र आपकी खुशी में शामिल होता है और दुख आने पर आपसे दूर हो जाता है तो वह आपका सच्चा मित्र नहीं है।