प्लेसेंटा नीचे होने पर क्या करें? - plesenta neeche hone par kya karen?

अवलोकन

प्लेसेंटा एक अंग है जो गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है। यह बच्चे को ऑक्सीजन और पोषण प्रदान करता है और अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को निकालता है। नाल गर्भनाल के माध्यम से बच्चे से जुड़ी होती है। ज्यादातर मामलों में, नाल गर्भाशय ग्रीवा से दूर, ऊपर या गर्भाशय के किनारे से जुड़ी होती है। प्लेसेंटा प्रीविया तब होता है जब बच्चे की प्लेसेंटा मां के गर्भाशय ग्रीवा को आंशिक रूप से या पूरी तरह से ढक लेती है।

प्लेसेंटा प्रेविया क्या है?

इसके अलावा, प्लेसेंटा प्रीविया के रूप में जाना जाता है, प्लेसेंटा प्रीविया तब होता है जब गर्भावस्था के आखिरी कुछ महीनों के दौरान प्लेसेंटा एक हिस्से या मां के पूरे गर्भाशय ग्रीवा को कवर करता है। आम तौर पर, जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, प्लेसेंटा गर्भ के शीर्ष पर चला जाता है, जिससे गर्भाशय ग्रीवा को प्रसव के लिए एक स्पष्ट रास्ता मिल जाता है। जिन महिलाओं को प्लेसेंटा प्रिविया विकसित होता है, उन्हें प्रसव से पहले और दौरान दोनों समय रक्तस्राव होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रसव के दौरान, गर्भाशय ग्रीवा के खुलने से रक्त वाहिकाएं बन सकती हैं जो नाल और गर्भाशय को जोड़ती हैं। यह मां और बच्चे दोनों के लिए जोखिम भरा बनाता है। इसलिए, ऐसा होने से रोकने के लिए, यदि प्लेसेंटा प्रिविया का समाधान नहीं होता है, तो आपको अपने बच्चे को जन्म देने के लिए सी-सेक्शन की आवश्यकता होगी।

प्लेसेंटा प्रीविया के प्रकार

प्लेसेंटा प्रिविया के चार मुख्य प्रकार हैं, जो नाबालिग से लेकर बड़े तक भिन्न होते हैं। प्रत्येक की अपनी प्रकार की उपचार योजना होती है और यह निर्धारित करती है कि मां की सामान्य डिलीवरी हो सकती है या सी-सेक्शन की आवश्यकता होगी। प्रकार हैं:

  • आंशिक : इस मामले में, नाल आंशिक रूप से गर्भाशय ग्रीवा के उद्घाटन को कवर करती है। नॉर्मल डिलीवरी अभी भी संभव है।
  • कम झूठ बोलना : यह प्रकार गर्भावस्था के मध्य से लेकर मध्य तक होता है। यहां, प्लेसेंटा की स्थिति गर्भाशय ग्रीवा के किनारे पर होती है। योनि प्रसव के लिए जाने की प्रबल संभावना है।
  • सीमांत : यहां, नाल गर्भाशय के नीचे बढ़ने लगती है। प्लेसेंटा आमतौर पर गर्भाशय ग्रीवा के खिलाफ धक्का देगा, लेकिन इसे ठीक से कवर नहीं करेगा। हालांकि, प्रसव के दौरान किसी भी ओवरलैप के परिणामस्वरूप रक्तस्राव हो सकता है, सामान्य प्रसव आमतौर पर सुरक्षित होते हैं।
  • प्रमुख या पूर्ण : यह प्लेसेंटा प्रिविया का सबसे गंभीर प्रकार है। नाल अंततः पूरे गर्भाशय ग्रीवा को कवर करती है और सी-सेक्शन ही एकमात्र रास्ता है।

प्लेसेंटा प्रेविया के लक्षण :

यह बहुत संभव है कि आपको तब तक पता भी न चले कि आपको प्लेसेंटा प्रीविया है, जब तक कि आपका डॉक्टर नियमित अल्ट्रासाउंड के दौरान इसका पता न लगा ले । इस स्थिति का मुख्य लक्षण गर्भावस्था के दूसरे भाग के दौरान बिना किसी दर्द के चमकदार लाल योनि से रक्तस्राव है। संकुचन के साथ प्रवाह हल्का या भारी होने से लेकर हो सकता है। अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • ऐंठन या तेज दर्द
  • रक्तस्राव जो शुरू होता है, बंद हो जाता है और फिर कुछ दिनों बाद फिर से शुरू होता है
  • संभोग के बाद खून बहना

प्लेसेंटा प्रीविया के कारण

हालांकि प्लेसेंटा प्रिविया का सटीक कारण अज्ञात है, कुछ ऐसे कारक हैं जो इस स्थिति के जोखिम को बढ़ाते हैं या ट्रिगर करते हैं। तो, आपको इसके होने की अधिक संभावना हो सकती है यदि आप :

  • पहले ही एक बच्चा हो चुका है
  • 35 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं
  • पिछली गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा प्रिविया था
  • जुड़वाँ जैसे कई भ्रूणों के साथ गर्भवती हैं
  • बच्चे को असामान्य स्थिति में रखें
  • एक बड़ा प्लेसेंटा है
  • गर्भाशय को शामिल करने वाली पिछली सर्जरी, जैसे फैलाव और इलाज, गर्भाशय फाइब्रॉएड हटाने की सर्जरी आदि।
  • पहले गर्भपात हो चुका है
  • धूम्रपान की आदत डालें
  • असामान्य रूप से आकार का गर्भाशय है

प्लेसेंटा प्रीविया के लिए इलाज

रक्तस्राव की मात्रा, बच्चे की स्वास्थ्य स्थिति, गर्भावस्था कितनी उन्नत है और प्लेसेंटा और बच्चे की स्थिति के आधार पर डॉक्टर आपके प्लेसेंटा प्रिविया के लिए उपचार योजना तय करेंगे। हालांकि रक्तस्राव डॉक्टर की मुख्य चिंता है। विभिन्न मामलों के लिए उपचार इस प्रकार हैं:

  • मिनिमल टू नो ब्लीडिंग : प्लेसेंटा प्रिविया के मामलों में जहां मां को कम से कम रक्तस्राव होता है या कोई रक्तस्राव नहीं होता है, डॉक्टर पर्याप्त आराम करने की सलाह देंगे। इसका अर्थ है जितना हो सके आराम करना, और बहुत जरूरी होने पर ही खड़े या बैठना। डॉक्टर भी इस दौरान व्यायाम और सेक्स से परहेज करने की सलाह देते हैं। यदि इस चरण के दौरान अधिक रक्तस्राव होता है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा देखभाल की मांग की जानी चाहिए।
  • भारी रक्तस्राव : प्लेसेंटा प्रिविया के मामलों में जिसमें भारी रक्तस्राव होता है, माँ को अस्पताल में बिस्तर पर आराम की आवश्यकता होती है। रक्त की हानि की मात्रा के आधार पर, उसे रक्त आधान की आवश्यकता हो सकती है। समय से पहले प्रसव पीड़ा को रोकने के लिए दवाएं भी दी जाती हैं। इस तरह के भारी रक्तस्राव के मामलों में, डॉक्टर सी-सेक्शन करना चाहेगा जैसे ही बच्चे को जन्म देना सुरक्षित हो – 36 सप्ताह के बाद सबसे अधिक संभावना है।
  • अनियंत्रित रक्तस्राव : प्लेसेंटा प्रिविया के मामलों में जिसमें अनियंत्रित रक्तस्राव शामिल है, केवल एक आपातकालीन सिजेरियन डिलीवरी ही की जा सकती है।

निष्कर्ष

प्लेसेंटा प्रीविया को इसके खतरों के कारण नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि आप माँ बनने जा रही हैं, या कोई प्रिय है, तो सुनिश्चित करें कि बहुत ध्यान रखा गया है। यदि गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह से असामान्य रक्तस्राव होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। अपने प्रसूति रोग विशेषज्ञ के साथ नियमित जांच से न चूकें। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार अल्ट्रासाउंड स्कैन जैसे आवश्यक स्क्रीनिंग टेस्ट लें, इस स्थिति का जल्द पता लगाने में मदद करें और सुरक्षित प्रसव के लिए उपचार रणनीति की योजना बनाएं।

प्लेसेंटा नीचे होने पर क्या करें? - plesenta neeche hone par kya karen?

Verified By Apollo Doctors

At Apollo, we believe that easily accessible, reliable health information can make managing health conditions an empowering experience. AskApollo Online Health Library team consists of medical experts who create curated peer-reviewed medical content that is regularly updated and is easy-to-understand.

प्रेगनेंसी में प्लेसेंटा नीचे आने से क्या होता है?

जब प्‍लेसेंटा आंशिक रूप से या पूरी तरह से मां की गर्भाशय ग्रीवा को ढक लेती है तो प्‍लेसेंटा प्रिविआ की स्थिति उत्‍पन्‍न होती है। प्‍लेसेंटा प्रिविआ की वजह से प्रेग्‍नेंसी और डिलीवरी के दौरान गंभीर ब्‍लीडिंग हो सकती है। प्‍लेसेंटा प्रिविआ में हो सकता है कि आपको पूरी प्रेग्‍नेंसी और डिलीवरी के दौरान ब्‍लीडिंग हो।

प्लेसेंटा नीचे हो तो क्या करना चाहिए?

डॉक्टरी सलाह - इस दौरान डॉक्टर आपको पूरी तरह से बेड रेस्ट की सलाह देते हैं. इसकी वजह यह है कि प्लेसेंटा जो पहले से ही नीचे है उस पर ज्यादा दबाव न पड़ने पाए. और वह और नीचे की ओर जाने के बजाए ऊपर की ओर जा सके. - कई बार अधिक रक्तस्राव होने पर, स्थिति गंभीर होने पर, डॉक्टर गर्भवती महिला को हॉस्पिटलाइज भी कर सकते हैं.

क्या प्लेसेंटा की पोजीशन चेंज होती है?

इस स्थिति को प्लेसेंटा एक्रीटा कहा जाता है। यह एक दुर्लभ स्थिति है, मगर ऐसा होने की संभावना उन महिलाओं में ज्यादा होती है, जिनका पहले सीजेरियन हुआ हो। हालांकि, अल्ट्रासाउंड से इसका पता उचित समय पर चल जाता है। इसलिए, डॉक्टर सुरक्षित सीजेरियन ऑपरेशन सुनिश्चित करने के लिए जरुरी योजनाएं पहले से ही बना लेते हैं।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए कौन सी प्लेसेंटा पोजीशन बेस्ट है?

जब प्‍लेसेंटा पेट की दीवार के नजदीक गर्भाशय के सामने वाले हिस्‍से से अपने आप जुड़ जाए तो इस स्थिति को एंटीरियर प्‍लेसेंटा कहते हैं। प्‍लेसेंटा खुद को गर्भाशय में कहीं भी जोड़ सकता है। आमतौर पर यह रीढ की हड्डी के नजदीक और पीछे (पोस्‍टीरियर) की ओर विकसित होती है।