मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है? - mobail sophtaveyar apadet karane se kya hota hai?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आपका फोन स्लो हो गया है। फोन में करते कुछ है और हो कुछ और जाता है। कुछ ऐप्स भी चलनी बंद हो गई है। क्या आपके स्मार्टफोन में भी इस तरह की समस्याएँ आ रही हैं। अगर हाँ तो हम आपको वो तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके फोन की ये सभी समस्याएँ सुलझ जाएगी।

क्या है वो तरीका ?

आपको अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करना है। ये सुनने में आपको मुश्किल लग रहा होगा लेकिन ये बहुत आसान होता है। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं है। आप अपने घर बैठे ही इसे अपडेट कर सकते हैं। हर कंपनी अपने स्मार्टफोन के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट करती रहती है जिससे फोन में किसी भी प्रकार के बग फिक्स हो जाते हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाती है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने Android स्मार्टफोन या टैबलेट के सॉफ्टवेयर को कैसे अपडेट कर सकते हैं।

मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है? - mobail sophtaveyar apadet karane se kya hota hai?

लंबे समय से अपडेट नहीं किया है आधार तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप, UIDAI दे रहा मौका; आज ही कर लें ये काम

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जय श्रीमन्नारायण आप ने प्रश्न किया है कि मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या-क्या डिलीट होता है देखिए अगर कंपनी के तरफ से आपके मोबाइल में अपडेट आया हुआ है और वहां पर आप अपडेट करते हैं तो आपका कोई भी कुछ डाटा आपका नहीं जाएगा लेकिन अगर जाकर आप मैनुअल रूप से किसी सॉफ्टवेयर दुकान पर आप अपडेट कर आते हैं तो वहां पर आपका सबकुछ फोन नंबर या फोटो जो भी आप गैलरी में या डाक्यूमेंट्स अभी आपकी जरूरी चीजें हैं वह खत्म हो जाती है तो इसलिए यही बेहतर उपाय है कि एक बार आप अपने ईमेल पर या किसी अन्य जगह पर आप बैकअप ले ले बैकअप लेने के बाद ही अपडेट करवाएं

jai shrimannarayan aap ne prashna kiya hai ki mobile software update karne se kya kya delete hota hai dekhiye agar company ke taraf se aapke mobile me update aaya hua hai aur wahan par aap update karte hain toh aapka koi bhi kuch data aapka nahi jaega lekin agar jaakar aap manual roop se kisi software dukaan par aap update kar aate hain toh wahan par aapka sabkuch phone number ya photo jo bhi aap gallery me ya documents abhi aapki zaroori cheezen hain vaah khatam ho jaati hai toh isliye yahi behtar upay hai ki ek baar aap apne email par ya kisi anya jagah par aap backup le le backup lene ke baad hi update karvaaein

नई दिल्ली। आज के समय में स्मार्टफोन काफी बेहतर होते जा रहे हैं। यह सब कुछ नई टेक्नोलॉजी के चलते हो रहा है। आपने देखा होगा कि अक्सर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट से संबंधित नोटिफिकेशन भेजती रहती हैं। मगर कई बार यूजर्स इन्हें इग्नोर कर देते हैं, क्योंकि ये अपडेट काफी समय लेते हैं और डाटा की खपत भी बहुत ज्यादा होती है। अगर आपने भी ऐसी गलती की है तो उसे तुरंत ठीक करें। कंपनियों द्वारा सॉफ्टवेयर अपडेट की नोटिफिकेशन इसलिए भेजी जाती है ताकि आपका फोन अपडेट रहे हैं और सॉफ्टवेयर अपडेट न करने से आप कई नए फीचर्स से अछूते रह सकते हैं।

नई टेक्नोलॉजी: कंपनी सॉफ्टवेयर अपडेट में सिक्योरिटी और नए फीचर को शामिल करती है। इसके साथ ही ऐप के इस्तेमाल को सरल और फायदेमंद बनाया जाता है।

अपना अकाउंट करें डबल सिक्योर! Google का 2 स्टेप वेरिफिकेशन हैकर्स का खतरा करेगा कम, जानें फायदा

बेहतर सिक्योरिटी: आज के समय में साइबर सिक्योरिटी बहुत ज्यादा अहम हो गई है। कंपनियां स्मार्टफोन और ईमेल आईडी को साइबर क्रिमिनल्स से बचाने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट में सिक्योरिटी अपडेट पर ज्यादा ध्यान देती हैं। सिक्योरिटी को मजबूत करते हुए ऐप के ऑपरेटिंग सिस्टम में सुधार किया जाता है।

पहले से बेहतर: कई बार कुछ ऐप में आपको इस्तेमाल करते वक्त कुछ खामियां नजर आएंगी तो कंपनियां इन खामियों को अपडेट के द्वारा ठीक करती हैं। अगर आप ऐप को अप टू डेट रखेंगे तो आपको पुरानी खामियों से राहत मिलेगी।

नए फीचर्स: नए अपडेट के साथ कंपनियां नए फीचर्स देती रहती हैं। अपडेट में ऐप और ऑपरेटिंग सिस्टम में सुधार के साथ नई सुविधाएं मिलती हैं।

स्पीड में बढ़ोतरी: अपडेट में स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ाया जाता है। अगर आप अपडेट करते हैं तो आपके फोन और उसमें मौजूद ऐप्स की स्पीड बढ़ेगी। इसकी बदौलत आप ऐप में मौजूद फीचर्स को तेजी से एक्सेस कर पाएंगे और स्ट्रीमिंग बेहतर होगी।

मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है? - mobail sophtaveyar apadet karane se kya hota hai?
इन लोगों को फ्री मिलेगा फोन और टैबलेट! सरकार तैयार कर रही लिस्ट, इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

सॉफ्टवेयर अपडेट न करने पर नुकसान:

हम आपको यही सलाह देंगे कि तय समय पर ही सॉफ्टवेयर अपडेट करना चाहिए। अगर आप इसे अनदेखा करते हैं तो आपको कई नुकसान होते रहते हैं। जैसे आज के समय में सिक्योरिटी पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि स्मार्टफोन में यूजर्स का कीमत और निजी डाटा मौजूद होता है। अगर आप समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करते हैं तो आपकी सिक्योरिटी पर खतरा पैदा हो सकता है। हैकर्स आपके फोन को आसानी से हैक कर सकते हैं, क्योंकि आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी नहीं होगी। एंड्रॉइड स्मार्टफोन का दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसके चलते ही यहां पर खतरे की संभावना भी अधिक हो जाती है। कंपनियां अपने यूजर्स को हैकर्स से बचाने के लिए सिक्योरिटी में लगातार सुधार करती रहती हैं और इसके लिए लगातार अपडेट भेजती रहती हैं। अब जब भी आपके स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट नोटिफिकेशन आए तो उसे तुरंत अपडेट करना है।

मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेट होने से क्या होता है?

हर कंपनी अपने स्मार्टफोन के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट करती रहती है जिससे फोन में किसी भी प्रकार के बग फिक्स हो जाते हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाती है।

सॉफ्टवेयर अपडेट क्यों मांगता है?

मोबाइल को अपडेट करने से उसकी ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) या सॉफ्टवेयर में महजूद किसी भी प्रकार की error या सिक्योरिटी से संबंधित ख़ामियाँ दूर हो जाती है. इससे मोबाइल अब पहले से ज़्यादा बेहतर बन जाता है सिक्योरिटी के मामले में. इसके साथ आपको अपने मोबाइल में नए फीचर भी देखने को मिलते हैं.

मोबाइल अपडेट करने से क्या नुकसान होता है?

फ़ोन अपडेट करने के नुकसान दूसरा जब आप फोन को अपडेट करते हो तो उसके बाद काफी सारे मोबाइल एप्स आपके फोन में अपने आप इंस्टॉल हो जाते हैं जिनको आप यूज नहीं करते हो तो यह आपके लिए एक अच्छा अनुभव नहीं हो सकता है लेकिन आप इन एप्स को हटा सकते हो लेकिन कुछ apps ऐसे होते हैं जिन्हें आप नहीं हटा सकते हो।