अरब क्रांति क्या है Class 12? - arab kraanti kya hai chlass 12?

विषय:विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए सरकार की नीतियां एवं हस्तक्षेप तथा उनके डिजाइन एवं कार्यान्वयन से उत्पन्न होने वाले मुद्दे।

मुख्य परीक्षा: मनी लॉन्ड्रिंग और संबंधित मुद्दे।

संदर्भ:

  • हाल ही में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने जमानत के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधान को सही ठहराते हुए अपने स्वयं के फैसले को रद्द कर दिया और PMLA में संशोधन की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा।

PMLA के विषय में और पढ़ें:

भूमिका:

  • वित्त अधिनियमों के तहत 2002 अधिनियम में किए गए संशोधनों के खिलाफ दायर की गई गई याचिका पर यह फैसला आया है।
  • तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग देश की संप्रभुता और अखंडता के खिलाफ एक अपराध है तथा अपराध से निपटने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से “हर प्रक्रिया और गतिविधि” से संबंधित “धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग)” अपराध के अर्थ को स्पष्ट किया।

हाल के निर्णय (judgment) के विषय में और पढ़ें:

फैसले की कमियां:

  • धन विधेयकों के माध्यम से संशोधनों को पुरःस्थापित करने का तरीका केवल स्वयं में सन्तोषजनक है।
  • मनी लॉन्ड्रिंग के अंतरराष्ट्रीय परिणाम वित्तीय प्रणालियों और देशों की संप्रभुता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
  • मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने हेतु घरेलू कानूनी ढांचे को मजबूत करने हेतु अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर ध्यान केंद्रित करना, जनता के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन हो सकता है।
  • हालांकि, भारतीय संदर्भ में मनी लॉन्ड्रिंग में उन अपराधों को जोड़ना चाहिए जो अनुसूची के रूप में अधिनियम से जुड़े हैं।
    • ये अनुसूचित अपराध आदर्श के रूप से गंभीर अपराधों जैसे कि नशीले पदार्थों, आतंकवाद, भ्रष्टाचार, तस्करी और कर चोरी जैसे गंभीर अपराधों तक सीमित होना चाहिए। लेकिन, व्यवहार में संसोधित सूची में जालसाजी, चालवाजी, अपहरण, धोखाधड़ी और यहां तक कि कॉपीराइट और ट्रेडमार्क उल्लंघन जैसे अपराध शामिल हैं।
  • दस्तावेजों को प्रस्तुत करने एवं जमा करने का प्रावधान तथा अभियोजन (prosecution) के रूप में उससे हस्ताक्षर कराने को अनुच्छेद 20 (3) के तहत मौलिक अधिकार के उल्लंघन के रूप में देखा जा सकता है।
  • भविष्य में विरोधियों को निशाना बनाने हेतु कार्यपालिका द्वारा ED की शक्ति का दुरुपयोग अर्थात् व्यक्तिगत स्वतंत्रता को ज्यादतियों से बचाने में न्यायपालिका की विफलता के रूप में देखा जा सकता है।

भावी कदम:

  • ED को बिना किसी कार्यकारी हस्तक्षेप के इन बढ़ी हुई शक्तियों का अधिक जिम्मेदारी के साथ उपयोग करना चाहिए।
  • ED के साथ न्यायपालिका को मामलों को तेजी से निपटाने तथा दोषसिद्धि दर में सुधार हेतु मिलकर काम करना चाहिए।

सारांश:

  • मनी लॉन्ड्रिंग के खतरे से निपटने के लिए PMLA के प्रभावी और कड़े प्रावधानों को बरकरार रखने वाले हालिया फैसले में कुछ कमियां हैं तथा यह न्यायपालिका का कर्तव्य है कि वह सख्त अवलोकन के साथ संविधान द्वारा गारंटीकृत अधिकारों की रक्षा करे।

महत्वपूर्ण तथ्य:

  1. सरकार किशोरावस्था में गर्भधारण को लेकर चिंतित है:

अरब क्रांति क्या है Class 12? - arab kraanti kya hai chlass 12?

चित्र स्रोत: The Hindu

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने परिवार नियोजन विजन-2030 दस्तावेज़ में कहा है कि देश भर में प्रजनन दर के स्थिर होने के बाद भी कुछ क्षेत्रों में उच्च किशोर प्रजनन क्षमता चिंता का कारण बनी हुई है।
    • दस्तावेज़ में कहा गया है कि किशोरावस्था में गर्भधारण में कमी (राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 में 7.9% से घटकर राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 में 6.8% पर आ गई है ) के बावजूद, यह समस्या अभी भी उच्च स्तर पर बनी हुई है और इस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
  • लगभग 118 जिलों में किशोरावस्था में गर्भधारण की प्रतिशतता बहुत अधिक है और इनमें से ज्यादातर जिले बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा जैसे राज्यों के हैं।
    • इसके अलावा, भारत में 44% से अधिक जिलों ने 18 वर्ष की आयु से पूर्व ही शादी करने वाली महिलाओं के उच्च प्रतिशतता की सूचना दी है और इनमें से ज्यादातर जिले पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के हैं।
  • दस्तावेज़ के अनुसार, भारत की आबादी 136.3 करोड़ तक पहुंच गई है और वर्ष 2031 तक इसके 147.9 करोड़ तथा वर्ष 2036 तक 152.2 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है।
    • युवा आबादी (15-24 की आयु-समूह में) वर्ष 2011 में 23.3 करोड़ से बढ़कर वर्ष 2021 में 25.2 करोड़ हो गई है, लेकिन वर्ष 2031 में घटकर 23.4 करोड़ तथा वर्ष 2036 तक 22.9 करोड़ हो जाएगी।
  1. पिछले एक वर्ष में विमानों में तकनीकी खराबी से संबंधित 478 मामले सामने आए:
  • सरकार के अनुसार, एयरलाइनों ने देश में 1 जुलाई, 2021 से 30 जून, 2022 के बीच विमानों में तकनीकी खराबी से संबंधित कुल 478 घटनाओं की सूचना दी है।
  • नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने विभिन्न एयरलाइनों की इंजीनियरिंग और रखरखाव के पहलुओं की जांच करने के लिए कई निगरानी, स्पॉट चेक और रात की निगरानी जैसी पहलों की शुरुआत की है।
  • निरीक्षणों के बाद, DGCA ने मानकों के उल्लंघनों से संबंधित मामलों में नियामक कार्रवाई की है, जिसमें लाइसेंस का निलंबन, विमान के रखरखाव के लिए जिम्मेदार एयरलाइन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई और चेतावनी पत्र जारी करना शामिल हैं।

UPSC प्रारंभिक परीक्षा के लिए अभ्यास प्रश्न:

प्रश्न 1. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

  1. लोकसभा और राज्यसभा में अध्यक्ष और सभापति के पास किसी भी सदस्य को या तो प्रस्ताव के माध्यम से या स्वयं द्वारा निलंबित करने की शक्ति होती है।
  2. संविधान के अनुच्छेद 124 के अनुसार संसदीय कार्यवाही पर न्यायालय के समक्ष प्रश्नचिन्ह नहीं लगाया जा सकता है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

  1. केवल 1
  2. केवल 2
  3. 1 और 2 दोनों
  4. न तो 1, न हीं 2

उत्तर: विकल्प d

व्याख्या:

  • कथन 1 सही नहीं है: लोकसभा में, प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमों के नियम 374 और 374 (a) अध्यक्ष को किसी सदस्य को या तो एक प्रस्ताव के माध्यम से या स्वयं द्वारा निलंबित करने की शक्ति प्रदान करते हैं।
    • हालांकि, राज्यसभा के सभापति के पास किसी सदस्य को निलंबित करने की शक्ति नहीं होती है और वह किसी सदस्य को केवल प्रस्ताव के माध्यम से ही निलंबित कर सकता है।
  • कथन 2 सही नहीं है: संविधान के अनुच्छेद 122 में कहा गया है कि संसद‌ की किसी कार्यवाही की विधिमान्यता को प्रक्रिया की किसी ‍अभिकथित अनियमितता के आधार पर प्रश्नगत नहीं किया जाएगा।

प्रश्न 2. निम्नलिखित में से कौन सी पहलें अल्पसंख्यक समुदायों के कल्याण और उत्थान से संबंधित हैं?

  1. हमारी धरोहर (Hamari Darohar)
  2. नई मंजिल (Nai Manzil)
  3. नई उड़ान (Nai Udaan)
  4. नया सवेरा (Naya Savera)
  5. उस्ताद (USTAAD)

विकल्प:

  1. केवल 1, 2 और 3
  2. केवल 2, 3, 4 और 5
  3. केवल 1, 4 और 5
  4. 1, 2, 3, 4 और 5

उत्तर: विकल्प d

व्याख्या:

  • उस्ताद: इस योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यकों के पारंपरिक कलाओं/ शिल्पों के संरक्षण में कौशल और प्रशिक्षण को उन्नत करना है।
  • हमारी धारोहर: इस योजना का उद्देश्य भारतीय संस्कृति के संदर्भ में अल्पसंख्यक समुदायों की समृद्ध विरासत को संरक्षित करना है।
  • नई मंजिल: अपने मुख्यधारा के समकक्षों के साथ दीनी मदरसा पासआउट छात्रों के अकादमिक और कौशल विकास अंतराल को पाटने के लिए एक ब्रिज पाठ्यक्रम।
  • नई उड़ान: संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, राज्य लोक सेवा आयोगों इत्यादि द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले अल्पसंख्यक छात्रों को सहायता देना।
  • नया सवेरा: इस योजना का उद्देश्य तकनीकी/चिकित्सा पेशेवर पाठ्यक्रमों और विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में प्रवेश हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित छात्रों/उम्मीदवारों को निःशुल्क कोचिंग प्रदान करना है।

प्रश्न 3. समुद्रयान मिशन के संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों में से कौन सा/से गलत है/हैं?

  1. यह भारत का पहला मानवयुक्त महासागरीय मिशन है।
  2. इस मिशन का लक्ष्य गहरे समुद्र में अन्वेषण और दुर्लभ खनिज के खनन हेतु मानव दल को पनडुब्बी यान द्वारा गहरे समुद्र में भेजना है।
  3. मिशन के तहत 3 व्यक्तियों को समुद्र में 6000 मीटर की गहराई तक ले जाया जाएगा।

विकल्प:

  1. केवल 1 और 2
  2. केवल 3
  3. 1, 2 और 3
  4. उपर्युक्त में से कोई भी नहीं

उत्तर: विकल्प d

व्याख्या:

  • कथन 1 सही है: समुद्रयान भारत का पहला मानवयुक्त महासागरीय मिशन है।
  • कथन 2 सही है: मिशन का लक्ष्य गहरे समुद्र में अन्वेषण और दुर्लभ खनिज के खनन हेतु मानव दल को पनडुब्बी यान द्वारा गहरे समुद्र में भेजना है।
  • कथन 3 सही है: मिशन के तहत तीन व्यक्तियों को एक मानवयुक्त पनडुब्बी यान ‘मत्स्य 6000’ से समुद्र में 6000 मीटर की गहराई तक ले जाया जाएगा।

प्रश्न 4. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

  1. यह क्षेत्र अकाबा (Aqaba) की खाड़ी से घिरा हुआ है।
  2. तिरान (Tiran) जलडमरूमध्य दो जल निकायों को जोड़ता है।
  3. इसकी तटरेखा भूमध्य सागर और लाल सागर को स्पर्श करती है।

प्रश्न में किस देश की चर्चा की जा रही है?

  1. जॉर्डन
  2. मिस्र
  3. सीरिया
  4. इजराइल

उत्तर: विकल्प b

व्याख्या:

अरब क्रांति क्या है Class 12? - arab kraanti kya hai chlass 12?

चित्र स्रोत: Wikipedia

प्रश्न 5. पश्चिम अफ्रीका की निम्नलिखित झीलों में कौन-सी एक, सूखकर मरुस्थल में बदल गई है?

  1. लेक विक्टोरिया
  2. लेक फागुबिन
  3. लेक ओगुटा
  4. लेक वोल्टा

उत्तर: विकल्प b

व्याख्या:

  • उत्तरी माली में स्थित फागुबिन झील 1970 के दशक से सूखी हुई है।
  • जलवायु परिवर्तन के कारण अनियमित वर्षा पैटर्न, चैनलों के कुछ हिस्सों को अवरुद्ध करने वाले रेत के टीले, बड़े पैमाने पर सिंचाई तथा जलविद्युत का उत्पादन करने के लिए पानी के व्यापक उपयोग के कारण फागुबिन झील सूख गई है।

UPSC मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यास प्रश्न:

प्रश्न 1. क्या घाटे में चल रही BSNL को बचाना सार्वजनिक धन का एक अच्छा उपयोग है? समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (10 अंक, 150 शब्द) (सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र-III – अर्थव्यवस्था)

प्रश्न 2. अरब स्प्रिंग जिसने मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में लोकतांत्रिक परिवर्तन की आस जगाई थी, विफल हो गई है। पुष्टि कीजिए। (15 अंक, 250 शब्द) (सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र-II – अंतर्राष्ट्रीय संबंध)

अरब क्रांति का अर्थ क्या है?

मध्य पश्चिमी एशिया एवं उत्तरी अफ्रीका में श्रृखंलाबद्ध विरोध-प्रदर्शन एवं धरना का दौर २०१० मे आरंभ हुआ, इसे अरब जागृति, अरब स्प्रिंग या अरब विद्रोह कहतें हैं। अरब स्प्रिंग, क्रान्ति की एक ऐसी लहर थी जिसने धरना, विरोध-प्रदर्शन, दंगा तथा सशस्त्र संघर्ष की बदौलत पूरे अरब जगत के संग समूचे विश्व को हिला कर रख दिया।

अरब क्रांति के क्या कारण थे?

विशेषज्ञों के मुताबिक अरब स्प्रिंग की मुख्य वजह आम जनता की वहाँ की सरकारों से असंतोष एवं आर्थिक असमानता थीं। इनके अलावा तानाशाही, मानवाधिकार उल्लंघन, राजनैतिक भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, बदहाल अर्थव्यवस्था एवं स्थानीय कारण भी प्रमुख थे

अरब क्रांति कहाँ से शुरू हुई?

ट्यूनीशिया से शुरू हुई अरब वसंत की क्रांति के लपेटे में मिस्र के राष्ट्रपति होस्नी मुबारक भी आ गए और दशकों से सत्ता पर बने रहने वाले मुबारक को 18 दिनों के आंदोलन के बाद सत्ता छोड़ना पड़ा, 18 दिनों के आंदोलन में 850 लोगों की जान गई, मुबारक ने इसके बाद 11 फरवरी 2011 को सत्ता छोड़ दिया.

अरब क्रांति का नारा क्या था?

जिसमें अरब जागरण, अरब अप राइजिंग, डेमोक्रेसी अप राइजिंग शामिल हैं। इसमें मूल विरोध सरकार के खिलाफ थाअरब स्प्रिंग का नारा – इसमें कुछ नारे भी थे- ऐश-शूर युरिक, अकद-ए-निकम। इसका मतलब है कि जनता शासन को नीचे लाना चाहती है।