कंप्यूटर क्या है इसकी बेसिक जानकारी 2022? - kampyootar kya hai isakee besik jaanakaaree 2022?

Last updated on October 15th, 2022 at 04:05 pm

आज आप इस आर्टिकल में कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी आसान भाषा में जान जाओगे. कई लोग यह पूछते हैं की कंप्यूटर का सामान्य जानकारी बताएं क्या होता है? इसलिए आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान देने के लिए यह आर्टिकल लिख रहा हूँ Basic Knowledge of Computer in Hindi.

अगर आप कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर की Basic Information होना काफी जरुरी है, तो चलिए जानते हैं की कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान क्या है?

Top 10 IT Companies in India

  • कंप्यूटर क्या है? – Basic of Computer in Hindi
    • Input डिवाइस 
    • Output डिवाइस 
    • CPU 
    • MotherBoard
    • कंप्यूटर के फायदे 
    • कंप्यूटर के नुकसान

कंप्यूटर (Computer) एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो की मुख्यतः चार उपकरणों से मिलकर बना है जैसे की डिस्प्ले (Display), माउस (Mouse), कीबोर्ड (Keyboard), मदर बोर्ड (Motherboard), और CPU. कंप्यूटर को आप कोई डाटा को Input की तरह दे सकते हैं उसके बाद उसी डाटा को CPU के जरिए प्रोसेस करके कंप्यूटर आपको एक Output देता है.

Top 41+ Best SaaS Companies in India

कंप्यूटर क्या है इसकी बेसिक जानकारी 2022? - kampyootar kya hai isakee besik jaanakaaree 2022?

चलिए इसे एक उदाहरण की मदद से समझते हैं मान लो आपको मैंगो शेक बनाना है तो आपको आम के पल्प, सक्कर, दूध, और मिक्सर की जरुरत पड़ेगी. मिक्सर CPU की तरह काम करेगा जो की सभी सामान को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर देगा, आम के पल्प, सक्कर, और दूध ये सभी इनपुट की तरह है, और में हमें जो मैंगो शेक मिलता है वह आउटपुट की तरह है. ठीक इसी तरह कम्प्यूटर भी काम करता है.

कंप्यूटर मुख्यतः दो पार्ट से मिलकर बना है हार्डवेयर (Hardware) और सॉफ्टवेयर (Software), कंप्यूटर के जिस भी भाग को हम अपने हाथों से छू सकते हैं उसे हार्डवेयर कहा जाता है जैसे की माउस, कीबोर्ड, CPU, प्रिंटर, माइक्रोफोन, RAM, डिस्प्ले इत्यादि. 

  • RAM क्या है और कैसे काम करता है?
  • Operating System क्या है? 

सॉफ्टवेयर ऐसे प्रोग्राम या Instruction होते हैं जिनकी मदद से हम कंप्यूटर से एक स्पेसिफिक काम करा सकते हैं जैसे की Microsoft Excel, Microsoft Word, Chrome इत्यादि. हम सॉफ्टवेयर को छू नहीं सकते हैं.

Input डिवाइस 

इनपुट ऐसे डाटा या Instruction होते हैं जो की कंप्यूटर को दिए जाते हैं. इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल करके हम कोई भी इनपुट कंप्यूटर को देते हैं. कीबोर्ड, माउस, स्कैनर, मइक्रोफ़ोन, जॉय स्टिक, लाइट पेन, बारकोड रीडर इत्यादि ये सभी Input डिवाइस के उदाहरण हैं. 

कंप्यूटर क्या है इसकी बेसिक जानकारी 2022? - kampyootar kya hai isakee besik jaanakaaree 2022?

जब आप अपने कंप्यूटर के लॉक को खोलने के लिए पासवर्ड Enter करते हो तब आप कीबोर्ड की सहायता से कंप्यूटर को इनपुट दे रहे होते हो. 

Output डिवाइस 

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का एक टुकड़ा है जो कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है और फिर उस डेटा को दूसरे रूप में परिवर्तित करता है. वह Audio, Visual, Textual या Hard Copy जैसे Printed Document हो सकता है.

कंप्यूटर क्या है इसकी बेसिक जानकारी 2022? - kampyootar kya hai isakee besik jaanakaaree 2022?

एक इनपुट डिवाइस और एक आउटपुट डिवाइस के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक इनपुट डिवाइस कंप्यूटर को डेटा भेजता है, जबकि एक आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है.

  • मॉनिटर क्या है? पूरी जानकारी 
  • कंप्यूटर की विशेषता क्या है?

उदाहरण के लिए, पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफोन का उपयोग करना इनपुट डिवाइस का उपयोग करने का एक उदाहरण है. कनेक्टेड स्पीकर के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए पॉडकास्ट को सुनना आउटपुट डिवाइस का उपयोग करने का एक उदाहरण है. 

CPU 

सीपीयू (Central Processing Unit) कंप्यूटर का एक प्राथमिक घटक है जो निर्देशों को प्रोसेस करता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन को चलाता है, उपयोगकर्ता या सक्रिय सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम से लगातार इनपुट प्राप्त करता है. यह डेटा को प्रोसेस करता है और आउटपुट उत्पन्न करता है, जो किसी एप्लिकेशन के स्क्रीन पर दिखाया जाता है.

कंप्यूटर क्या है इसकी बेसिक जानकारी 2022? - kampyootar kya hai isakee besik jaanakaaree 2022?

सीपीयू में कम से कम एक प्रोसेसर होता है, जो कि सीपीयू के अंदर वास्तविक चिप होता है जो गणना करता है. कई वर्षों के लिए, अधिकांश सीपीयू में केवल एक प्रोसेसर था, लेकिन अब एकल सीपीयू के लिए कम से कम दो प्रोसेसर या प्रसंस्करण कोर होना आम है.

दो प्रोसेसिंग कोर वाले सीपीयू को डुअल-कोर (Dual-Core) सीपीयू कहा जाता है और चार कोर वाले मॉडल को क्वाड-कोर (Quad-Core) सीपीयू कहा जाता है. हाई-एंड सीपीयू में छह (Hexa-Core) या आठ (Octa-Core) प्रोसेसर हो सकते हैं. एक कंप्यूटर में एक से अधिक सीपीयू हो सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक में कई कोर होते हैं. उदाहरण के लिए, दो Hexa-Core सीपीयू वाले सर्वर में कुल 12 प्रोसेसर होते हैं.

  • CPU क्या है? पूरी जानकारी

MotherBoard

मदरबोर्ड कंप्यूटर के हार्डवेयर घटकों जैसे प्रोसेसर (CPU), मेमोरी (RAM), हार्ड ड्राइव और वीडियो कार्ड के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करता है. कई प्रकार के मदरबोर्ड हैं, जिन्हें विभिन्न प्रकार और कंप्यूटरों के आकार के अनुसार बनाया गया है. 

कंप्यूटर क्या है इसकी बेसिक जानकारी 2022? - kampyootar kya hai isakee besik jaanakaaree 2022?

मदर बोर्ड के अंदर ही कंप्यूटर के मुख्य घटक जैसे की प्रोसेसर, मेमोरी, हार्ड ड्राइव, वीडियो कार्ड इत्यादि उपस्थित होते हैं. 

प्रत्येक प्रकार के मदरबोर्ड को विशिष्ट प्रकार के प्रोसेसर और मेमोरी के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए वे हर प्रोसेसर और प्रकार की मेमोरी के साथ काम नहीं करते हैं. हालांकि, हार्ड ड्राइव ज्यादातर Universal होते हैं और अधिकांश प्रकार या ब्रांड की परवाह किए बिना मदरबोर्ड के साथ काम करते हैं.

  • MotherBoard क्या है?

कंप्यूटर के फायदे 

मल्टीटास्किंग (Multitasking)

मल्टीटास्किंग कंप्यूटर का एक बड़ा फायदा है. कंप्यूटर कुछ सेकंड के भीतर ही Numbers की समस्याओं की गणना कर सकता है. कंप्यूटर प्रति सेकंड निर्देशों का कई खरब गणना कर सकता है.  

गति (Speed)  

अब कंप्यूटर केवल गणना करने वाला उपकरण नहीं है, अब कंप्यूटर की मानव जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है. कंप्यूटर के मुख्य लाभों में से एक इसकी अविश्वसनीय गति है, कंप्यूटर की मदद से सभी कार्यों को बहुत तेजी से किया जा सकता है.

शुद्धता (Accuracy)

कंप्यूटर के मूल लाभ में से एक यह है कि न केवल गणना कर सकते हैं, बल्कि सटीकता के साथ गणना कर सकता है.

डाटा सुरक्षा (Data Security)

डिजिटल डेटा की सुरक्षा को Data Security के रूप में जाना जाता है. कंप्यूटर विनाशकारी ताकतों से और अनजान Users से साइबर हमले जैसी Unwanted Action से सुरक्षा प्रदान करता है. 

कंप्यूटर के नुकसान

वायरस और हैकिंग के हमले 

वायरस को ईमेल अटैचमेंट से ट्रांसफर किया जा सकता है, रिमूवेबल डिवाइस जैसे USB, किसी संक्रमित वेबसाइट के विज्ञापन आदि के माध्यम से एक बार वायरस को होस्ट कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के बाद यह फाइल को संक्रमित कर सकता है, फाइल को ओवरराइट कर सकता है.

ऑनलाइन साइबर अपराध 

ऑनलाइन साइबर-अपराध का मतलब है कि अपराध करने के लिए कंप्यूटर और नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सकता है. साइबरस्टॉकिंग और Identity चोरी ऐसे बिंदु हैं जो ऑनलाइन साइबर अपराधों के अंतर्गत आते हैं.

उदाहरण के लिए: किसी को आपके शॉपिंग खाते तक पहुंच की सुविधा मिल सकती है जैसे कि अमेजन खाता अब वह व्यक्ति आपके व्यक्तिगत Details जैसे डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नंबर का पता कर सकेगा जिसका दुरुपयोग किया जा सकता है.

रोजगार के अवसर में कमी 

मुख्य रूप से पिछली पीढ़ी कंप्यूटर का उपयोग नहीं करती थी, जब वे कंप्यूटर क्षेत्र में आते थे तो उन्हें एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता था. जैसा कि हमने बैंकिंग क्षेत्र में देखा है कि वरिष्ठ बैंकिंग कर्मचारियों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है.

हमें आशा है यह लेख पढ़ने के बाद आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे जैसे की कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी? (Basic of Computer in Hindi) Computer क्या है, Parts of Computer in Hindi.

अगर आपके कुछ सुझाव हैं तो आप अपने सुझाव कमेंट में लिख कर हम तक पंहुचा सकतें हैं और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस Article को आप Share जरूर करें.

कंप्यूटर क्या है इसकी बेसिक जानकारी 2022? - kampyootar kya hai isakee besik jaanakaaree 2022?

विकास तिवारी इस ब्लॉग के मुख्य लेखक हैं. इन्होनें कम्प्यूटर साइंस से Engineering किया है और इन्हें Technology, Computer और Mobile के बारे में Knowledge शेयर करना काफी अच्छा लगता है.

कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज क्या है?

कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। लेकिन सामान्य तौर पर जो कंप्यूटर का फुल फॉर्म इस्तेमाल किया जाता है। वह है – “Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research” । जिसका हिन्दी में अर्थ होगा कि ” आम तौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए उपयोग में आने वाली मशीन “।

कंप्यूटर की परिभाषा क्या है?

कंप्यूटर (अंग्रेजी: Computer) (अन्य हिन्दी नाम - अभिकलित्र, संगणक, अभिकलक, परिकलक) वस्तुतः एक अभिकलक यंत्र (programmable machine) है जो दिये गये गणितीय तथा तार्किक संक्रियाओं को क्रम से स्वचालित रूप से करने में सक्षम है

कम्प्यूटर क्या है pdf in Hindi?

कम्प्यूटर का इस्तेमाल हमारे जीवन की दक्षता में बहुत सहायक हुआ है । के अनुसार व्यवस्थाबद्ध (प्रोसेस) कर परिणाम निकालता है और साथ ही भविष्य में इस्तेमाल हेतु उसे सुरक्षित भी करता है । कम्प्यूटर में जो डाटा डाला जाता है उसे इनपुट कहते हैं। प्रोसेस किये गये परिणाम को आउटपुट कहते हैं।