वीडियो ऐप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है? - veediyo aip daunalod kyon nahin ho raha hai?

वीडियो डाउनलोड नहीं हो रहे हैं

ध्यान दें: अगर आपके पास YouTube Premium की सदस्यता नहीं है या वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो 'डाउनलोड करें' बटन नहीं दिखेगा. साथ ही, 'बच्चों के लिए बने' वीडियो पर इस बटन को धूसर करके दिखाया जाएगा. YouTube Premium की सदस्यता खत्म हो जाने पर, डाउनलोड किए गए वीडियो नहीं देखे जा सकेंगे.

Show

यह देखना कि आपने YouTube Premium में साइन इन किया है या नहीं

देखें कि आपने YouTube Premium सदस्यता से जुड़े Google खाते में साइन इन किया है:

    • अगर सही खाते से साइन न किया गया हो, तो पहले उससे साइन आउट करें. इसके बाद, YouTube Premium की सदस्यता से जुड़े Google खाते में फिर से साइन इन करें.
    • देखें कि आपको YouTube Premium का लोगो दिख रहा है या नहीं (YouTube के लोगो के बजाय) YouTube मोबाइल ऐप्लिकेशन में या कंप्यूटर पर, आपके ऐप्लिकेशन या ब्राउज़र के सबसे ऊपर बाईं ओर, YouTube Premium का लोगो होता है.

    क्या स्मार्ट टीवी पर YouTube का इस्तेमाल किया जा रहा है?

    • पक्का करें कि आपने टीवी में उसी खाते से साइन इन किया है जिससे आपने YouTube Premium की सदस्यता ली हुई है.
    • अगर टीवी पर ऑडियो या वीडियो कास्ट किया जा रहा है, तो पक्का करें कि आपने टीवी और कंप्यूटर, दोनों पर साइन इन किया हो. इसके अलावा, उस डिवाइस पर भी साइन इन किया हो जिसका इस्तेमाल किया जा रहा है. 
    • अगर Google Home का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो पक्का करें कि आपने Google Home ऐप्लिकेशन में सही खाते से साइन इन किया है.

    यह देखना कि पैसे चुकाकर ली गई सदस्यता खत्म तो नहीं हो गई है

    पक्का करें कि आपकी YouTube Premium की सदस्यता खत्म नहीं हुई है.

    YouTube ऐप्लिकेशन में, अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो

    वीडियो ऐप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है? - veediyo aip daunalod kyon nahin ho raha hai?
    पैसे देकर ली जाने वाली सदस्यताएं पर टैप करें. इसके बाद, नीचे की ओर स्क्रोल करके, मैनेज करें पर जाएं.

    अगर YouTube Premium की आपकी सदस्यता हाल ही में खत्म हुई है और आपने फिर से सदस्यता ली है, तो ऐसा करने के बाद, सेव किए गए वीडियो दोबारा दिखने में कुछ घंटे लगेंगे.

    अगर आपको कोई वीडियो तुरंत देखना हो, तो मेन्यू 

    वीडियो ऐप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है? - veediyo aip daunalod kyon nahin ho raha hai?
     पर टैप करें. इसके बाद, फिर से डाउनलोड करने की कोशिश करें को चुनें.

    यह पता लगाना कि आपके देश या इलाके में YouTube Premium की सुविधा उपलब्ध है या नहीं

    YouTube Premium की सदस्यता के फ़ायदे सिर्फ़ उन देशों या इलाकों में मिलते हैं जहां YouTube Premium की सुविधा उपलब्ध होती है. देखें कि आप जिस देश या इलाके में हैं वहां YouTube Premium की सुविधा उपलब्ध है या नहीं.

    डाउनलोड करने की सेटिंग की जांच करना

    अगर आपको मोबाइल डेटा से डाउनलोड करने में समस्या आ रही है, तो ऐप्लिकेशन में जाकर, डाउनलोड करने की सेटिंग की जांच करें. इससे यह पक्का किया जा सकेगा कि डाउनलोड करने की सुविधा, सिर्फ़ वाई-फ़ाई के लिए सेट की गई है या नहीं.

    अपने YouTube ऐप्लिकेशन का वर्शन देखना

    यह पक्का कर लें कि आप YouTube ऐप्लिकेशन का सबसे नया वर्शन इस्तेमाल कर रहे हैं. अपने डिवाइस के ऐप स्टोर पर जाकर, यह देख लें कि कहीं YouTube ऐप्लिकेशन का कोई अपडेट इंस्टॉल करना बाकी तो नहीं है.

    अगर आपके पास कोई नया फ़ोन है या आपने हाल ही में अपने फ़ोन को रीसेट किया है, तो इसमें YouTube ऐप्लिकेशन का पुराना वर्शन मौजूद हो सकता है (उदाहरण के लिए, 12.0 से पहले के वर्शन पुराने माने जाते हैं).

    समस्या को हल करने के दूसरे तरीके

    अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड और सिग्नल की जांच करना

    वीडियो डाउनलोड करने के लिए, तेज़ स्पीड और अच्छे सिग्नल वाले इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत होती है. इस बात का ध्यान रखें कि आपका डिवाइस 3 एमबीपीएस या इससे तेज़ गति वाले वाई-फ़ाई नेटवर्क से जुड़ा हो या फिर 3जी, 4जी या एलटीई गति से काम करने वाले मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट हो. अगर यह पता न हो कि आपकी मौजूदा इंटरनेट स्पीड कितनी है, तो स्पीड की ऑनलाइन जांच की जा सकती है.

    यह देखना कि आपने कितने डिवाइसों पर वीडियो डाउनलोड किए हैं

    क्या आपने कई डिवाइसों पर वीडियो डाउनलोड किए हैं? वीडियो डाउनलोड करने के लिए, डिवाइसों की संख्या तय होती है. अगर डिवाइसों के इस्तेमाल की सीमा पूरी हो जाती है, तो आपको गड़बड़ी का एक मैसेज मिलता है. इसमें बताया जाता है कि "इस वीडियो को ऑफ़लाइन सेव नहीं किया जा सकता." हालांकि, उन डिवाइसों पर वीडियो अब भी डाउनलोड किए जा सकते हैं जिनका इस्तेमाल आपने पहले किया हुआ है. जानें कि एक बार में ज़्यादा से ज़्यादा कितने डिवाइसों पर YouTube Premium का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    फ़ोन के मोबाइल डेटा की सेटिंग की जांच करना

    आपने YouTube के लिए बैकग्राउंड डेटा चालू किया है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए, अपने मोबाइल डिवाइस में इससे जुड़ी सेटिंग देखें.

    सहायता टीम से संपर्क करना और प्रॉडक्ट के बारे में सुझाव, शिकायत या राय देना

    अगर आपको अब भी समस्या हो रही है, तो सहायता टीम से संपर्क करें. सहायता टीम से संपर्क करते समय, इनके बारे में जानकारी दें:

    • क्या आपको गड़बड़ी का कोई मैसेज दिख रहा है?
    • मैसेज कहां दिखता है और उसमें क्या लिखा होता है? अगर हो सके, तो मैसेज का स्क्रीनशॉट भी दें.

    YouTube को इसके बारे में सुझाव भेजें:

    वापस जाएं YouTube Premium की सदस्यता के फ़ायदों से जुड़ी समस्या हल करना 

    क्या यह उपयोगी था?

    हम उसे किस तरह बेहतर बना सकते हैं?

    वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप कौन सा है?

    विडमेट (Vidmate) – स्नैपट्यूब की ही तरह यहां भी आपको Youtube के शेयर वाले ऑप्शन पर टैप करना है. – ऐसा करते ही आपको Vidmate ऑप्शन दिख जाएगा. उसपर क्लिक करते ही Vidmate App ओपन हो जाएगा. – ऐप में वीडियो क्वालिटी सिलेक्ट करते ही वीडियो डाउनलोड हो जाएगा.

    प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं हो रहा है क्यों?

    Playstore एप्प का Clear Data और Clear Cache करें जिस भी मोबाइल में प्ले स्टोर से कोई भी एप्स डाउनलोड नहीं हो रहा है उस मोबाइल के सेटिंग में जाकर प्ले स्टोर एप्लीकेशन का Clear Data और क्लियर कैचे कर देना है।

    मेरे फोन में एप्स डाउनलोड क्यों नहीं हो रहे हैं?

    यह देखना कि Android सिस्टम के अपडेट उपलब्ध हैं या नहीं अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, सेटिंग ऐप्लिकेशन खोलें. सिस्टम अपडेट पर टैप करें. आपको अपडेट से जुड़ा स्टेटस दिखेगा. अपडेट डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए, स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें.

    वीडियो डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है बताइए?

    ध्यान दें: अगर आपके पास YouTube Premium की सदस्यता नहीं है या वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो 'डाउनलोड करें' बटन नहीं दिखेगा. साथ ही, 'बच्चों के लिए बने' वीडियो पर इस बटन को धूसर करके दिखाया जाएगा. YouTube Premium की सदस्यता खत्म हो जाने पर, डाउनलोड किए गए वीडियो नहीं देखे जा सकेंगे.