नारियल का फूल कैसे निकलता है? - naariyal ka phool kaise nikalata hai?

विषयसूची

  • 1 नारियल में फूल निकलता है तो क्या होता है?
  • 2 नारियल का बीज कब खाना चाहिए?
  • 3 नारियल से फूल निकलने का सूत्रधार ने क्या कारण बताया?
  • 4 कच्चा नारियल पीने से क्या क्या फायदा होता है?
  • 5 पुत्र प्राप्ति के लिए कौन से फल खाने चाहिए?
  • 6 नारियल के बीज कैसे खाना चाहिए?

नारियल में फूल निकलता है तो क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंनारियल का फूल तब बनता है जब नारियल झाड़ी से गिरता है और महीनों के बाद उसके अंदर का पानी स्पंज में बदल जाता है, जो पोषण देता है और एक नए पौधे को अंकुरित करने में मदद करता है जो एक और नारियल का पेड़ बन जाएगा, नारियल का फूल रसदार है और जब यह निविदा होती है तो यह मीठी होती है लेकिन हमेशा कुछ मिठास का संरक्षण करती है और सभी …

नारियल का बीज कब खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंकोशिश करें कि आप नारियल के बीज को सीधे और साबुत ही निगल जाएं। नारियल का यह उपाय आपको सोमवार के दिन करना है। अगर आपने जल्दी में अथवा भूलवश प्रात: पूजा-पाठ आदि कर लिया है तो आप शाम को भी इस प्रयोग को कर सकते हैं।

नारियल से फूल निकलने का सूत्रधार ने क्या कारण बताया?

इसे सुनेंरोकेंनारियल में से फूल निकलने का सूत्रधार ने कारण बताया कि नारियल के तीन छेदों को सलाई से खोलकर शाम को उसमें मोगरे या चमेली की कलियाँ अंदर पहुँचा देते हैं जो सुबह तक फूलकर फूल बन जाती है।

नारियल का बीज कौन से महीने में लेना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप भी चाहते है पुत्र प्राप्ति तो सोमवार के दिन आपको नारियल के बीज से एक खास उपाय करना होगा।

नारियल पानी पीने के बाद नारियल का क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो ये आपके लिए काफी असरदार है. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फैट काफी कम होता है. नारियल पानी पीने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे घड़ी-घड़ी खाने की जरूरत नहीं होती है.

कच्चा नारियल पीने से क्या क्या फायदा होता है?

इसे सुनेंरोकेंहर रोज नारियल का पानी पीने से शरीर में डी हाइड्रेशन की कमी दूर होती है। इसके साथ नारियल का पानी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। नारियल का पानी शरीर ही नहीं, बल्कि बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

पुत्र प्राप्ति के लिए कौन से फल खाने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपुत्र प्राप्ति के लिए पुरुष को भी मेहनत करने की आवश्यकता होती है. इसके लिए पुरुषों को दूध और दूध से बने फूड आइटम्स या भोज्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए. इन्हें अधिक से अधिक मात्रा में अपने भोजन में शामिल करें. साथ ही साथ योगा पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि उनका शरीर स्वस्थ बने.

नारियल के बीज कैसे खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंनारियल तोड़ते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि बीज को कुछ भी नुकसान नहीं होना चाहिए. बीज क्षतिग्रस्त ना हो. नारियल के एक छोटे से बीज को आप एक टेबलेट की तरह ट्रीट करेंगे. आप इस बीज को बिना चबाए पानी से निगल ले.

इसे सुनेंरोकेंजब कोई अपने स्वभाव के विपरीत क्रिया कलाप प्रारम्भ कर देता है तो इसे “नारियल मेँ फूल किलना”कहते हैँ। विशेषकर उज्जड, दम्भी, स्वार्थी, कपटी, छली, घटिया, कमीने, लालची, कामचोर, अकर्मण्य आदि के लिये ही यह प्रयोग मेँ लाया जाता है।

क्‍या आपने कभी नारियल का फूल खाया है? अगर नहीं, तो इसके फायदे जानने के बाद आप आज ही इसे खाना चाहेंगी।  

नारियल और नारियल का पानी दोनों ही हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं और गर्मियों में तो इनका सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नारियल का फूल भी आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां नारियल के पेड़ द्वारा उत्पादित ये एक ऐसा फल है जिसमें आपको फायदे पहुंचाने के बहुत सारे गुण होते हैं। ये फल फ्लैशी, रेशेदार छाल, हार्ड एंडोकार्प, व्‍हाइट पल्‍प और रसीले स्वाद का होता है। इसका उपयोग बीज के अंदर मौजूद पानी के साथ खिलाने के लिए किया जाता है। जैसा कि इसके वैज्ञानिक नाम से जाना जाता है (Cocos nucifera), दुनिया में इसकी खेती सबसे ज्‍यादा होती है। क्या आपने कभी किसी नारियल को तोड़ने के बाद एक छोटा गोल, नरम और स्पंजी आकार का कुछ देखा है? क्या आप इस दुविधा में हैं कि आपको इसे खाना चाहिए या नहीं? अगर हां, तो आपको इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानने की जरूरत है।

नारियल का फूल कैसे निकलता है? - naariyal ka phool kaise nikalata hai?

नारियल का फूल

नारियल का फूल तब बनता है जब नारियल झाड़ी से गिरता है और महीनों के बाद उसके अंदर का पानी स्पंज में बदल जाता है, जो पोषण देता है और एक नए पौधे को अंकुरित करने में मदद करता है जो एक और नारियल का पेड़ बन जाएगा, नारियल का फूल रसदार है और जब यह निविदा होती है तो यह मीठी होती है लेकिन हमेशा कुछ मिठास का संरक्षण करती है और सभी प्रकृति में मौजूद खजानों की तरह बहुत अच्‍छा है। इसे प्रांत में कच्चा खाया जाता है। हम सभी जानते हैं कि नारियल पानी और नारियल बहुत पौष्टिक होते हैं इसलिए इसे भी कम मत समझिए।

इसे जरूर पढ़ें: नारियल पानी से सिर्फ गर्मी से ही राहत नहीं मिलती, बल्कि स्किन और हेयर भी करते हैं शाइन

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भी अपने इंस्‍टाग्राम पर नारियल के फूल का पोस्‍ट शेयर किया है और  इस पोस्‍ट में लिखा है कि ''इसे मैंने बीच में से खोला है ताकी आप देख सकें कि यह सब क्या है। यह कमल या गुलाब नहीं, बल्कि नारियल का फूल है। पोषक तत्‍वों और स्‍वाद से भरपूर ये भारत के तटीय भागों के लिए अति स्थानीय हिस्‍सों में पाया जाता है। यह छोटा फूल आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने, ब्रेन और हड्डियों के लिए अच्छा है।'' यही कारण है कि हम आपको नारियल के फूल के सबसे अच्छे 10 हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

नारियल के फूल के फायदे

1. इसमें मौजूद एंटीवायरल, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-परासाइट गुणों के कारण यह आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है जिससे आप बीमारियों से बचे रहती हैं। 
2. नारियल का फूल खाने से आपको तुरंत एनर्जी का अहसास होता है क्‍योंकि यह एनर्जी का प्राकृतिक स्रोत है और शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है।
3. पोषक तत्वों, विटामिन्‍स, और मिनरल्‍‍‍स के पाचन और अवशोषण में सुधार करता है। 
4. इंसुलिन स्राव और डायबिटीज से जुड़े लक्षणों में सुधार करता है।
5. इंसुलिन की कमी, समय से पहले उम्र के बढ़ने और बीमारी का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्‍स को हटाकर शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

नारियल का फूल कैसे निकलता है? - naariyal ka phool kaise nikalata hai?

6. हार्ट हेल्‍थ के जोखिम को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) में सुधार करता है।
7. नारियल का फूल थायरॉयड से परेशान लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह थायरॉयड के काम को पुनर्स्थापित और समर्थन करता है।
8. नारियल की तरह इसका फूल भी किडनी की बीमारी और ब्‍लैडर इंफेक्‍शन से बचाने में मददकरता है। गर्मियों में इसे खाना तो बेहद फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में आपको ठंडा-ठंडा, कूल-कूल रखेगा नारियल पानी

9. अगर आप वजन कम करने के उपायों की खोज कर रही हैं तो नारियल फूल के साथ इसका जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है इसलिए इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है।


10. बालों और त्वचा को हेल्‍दी और जवां दिखाने में मदद करता है, झुर्रियों को रोकता है, त्वचा पर झाइयां, उम्र के धब्बे, और धूप से सुरक्षा प्रदान करता है।


तो देर किस बात की आपको जब भी मौका मिले, नारियल के फूल को जरूर खाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

नारियल का फूल कैसे निकलता है? - naariyal ka phool kaise nikalata hai?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।