पर्यावरण प्रदूषण को कैसे रोक सकते हैं? - paryaavaran pradooshan ko kaise rok sakate hain?

आज के इस पर्यावरण प्रदूषण रोकने के उपाय निबंध में हम सबसे पहले प्रदूषण क्या है ? प्रदूषण क्यों है ? इस कारणों को समझकर प्रदूषण के नियंत्रण के उपाय के विषय में एक लेख लिखेंगे।

पर्यावरण प्रदूषण आज के दौर की सबसे बड़ी समस्या है। जिसकी वजह से आज मानव जीवन ही नहीं अपितु सम्पूर्ण जीवधारी परेशान है। पर्यावरण प्रदूषण ही है जिसके कारण जीवो की कुछ प्रजातियाँ विलुप्त हो चुकी हैं एवं कुछ विलुप्त होने की कगार पर हैं। मानव की जीवन प्रत्याशा दिनों दिन घटती जा रही है इस पर भी प्रदूषण  का प्रत्यक्ष रूप से असर है। वास्तव में मनुष्य ही पर्यावरण प्रदूषण के लिए मुख्यतः जिम्मेदार एवं भुक्तभोगी भी है।


पर्यावरण प्रदूषण क्या है ?

प्रकृति में सभी प्रकार के जैविक एवं अजैविक पदार्थो का एक निश्चित अनुपात होता है इस प्रकार के प्राकृतिक वातावरण को हम 'संतुलित वातावरण' कहते है। परन्तु जब इस निश्चित अनुपात में उतार चढाव आता है या सरल शब्दों में जब भी पर्यावरण में कुछ अवांछित पदार्थ मिल जाते हैं तो यही पदार्थ पर्यावण को प्रदूषित कर देते हैं।

दूसरे शब्दों में 'पर्यावरण के जैविक एवं अजैविक घटको में होने वाला किसी भी प्रकार का अवांछित परिवर्तन पर्यावरण प्रदूषण कहलाता है'।

पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले कुछ प्रमुख पदार्थ

कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, क्लोरीन, अमोनिया, फ्लोरीन आदि गैसें,  धुएं, धुल, ग्रिट आदि जमे हुए पदार्थ,  डिटरजेंट्स, हाइड्रोजन, फ्लोराइड्स, फ़ास्जीन आदि रासायनिक पदार्थ, ध्वनि, ऊष्मा एवं रेडियोएक्टिव पदार्थ आदि पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले प्रमुख पदार्थ हैं। जो अवांछित मात्रा में पर्यावरण में मिलकर पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं।

पर्यावरण प्रदूषण रोकने के उपाय

पर्यावरण प्रदूषण पर नियंत्रण करना अब बहुत की अधिक आवश्यक हो गया है  जिसके लिए अब वैश्विक स्तर पर भी कदम उठाये जा रहे हैं। पर्यावरण प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए सर्वप्रथम जनसँख्या वृद्धि पर नियंत्रण करना आवश्यक है क्योंकि जितनी अधिक जनसँख्या होगी मानव आवश्यकताओं की पूर्ती के लिए उतनी ही अधिक प्राकृतिक संसाधनों का दुरूपयोग होगा। साथ ही वनों के कटाई पर रोक लगाते हुए वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करना चाहिए। आम जनमानस को भी अपने तुच्छ से लाभ के लिए प्राकृति के महत्त्व को नजरअंदाज करते हुए कोई कार्य नहीं करना चाहिए। पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए निम्नलिखित बिन्दु महत्पूर्ण हैं :

➤ वनों की कटाई रोकना चाहिए एवं वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करना चाहिए साथ ही वृक्षों की संख्या अधिक होने से होने वाले लाभ के विषय में लोगों को जागरूक करना चाहिए। 

 खाद्य उत्पादन में रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग कम करके जैवक उर्वरकों के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए।

 बढ़ती मानव जनसँख्या के नियंत्रण के लिए प्रयास करना चाहिए।  

 कारखानों के चिमनियों में फ़िल्टर लगाना चाहिए एवं चिमनियों को अधिक ऊंचाई पर रखना चाहिए। 

 कारखानों द्वारा निकलने वाले जल को कृत्रिम तालाबों में रासायनिक विधि द्वारा उपचारित करने के उपरांत नदियों में छोड़ना चाहिए। 

 कम शोर वाले मशीन उपकरणों के निर्माण एवं उपयोग पर जोर देना चाहिए एवं उद्योगों को शहरों या आबादी वाले स्थान से दूर स्थापित करना चाहिए। 

 परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबन्ध लगाना चाहिए। 

 हमें सिंगल यूज़ प्लास्टिक एवं अन्य प्लास्टिक के उपयोग को रोकना चाहिए एवं पर्यावरण के अनुकूल वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए। 

 घरेलू एवं औद्योगिक अपशिष्ट का समुचित निस्तारण करना चाहिए। 

 नवीकरणीय ऊर्जा के श्रोत के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए। 

 वर्षा के जल को संचित करके उसका पुनः उपयोग कर भूमिगत जल को संरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। 


भौतिकता के इस दौर में मनुष्य निज स्वार्थ के लिए पर्यावरण की अनदेखी करके सम्पूर्ण जीवधारियों के जीवन को खतरे में झोकता जा रहा है। औद्योगीकरण, शहरीकरण, कल-कारखानों, परमाणु परीक्षणों आदि के कारण आज पूरा पर्यावरण प्रदूषण से ग्रषित है। पर्यावरण की सुरक्षा हम सबकी सबसे बड़ी चुनौती है। इसलिए हमें निःस्वार्थ होकर पर्यावरण प्रदूषण की समस्या को ख़त्म करने के लिए आगे आना होगा। हमें प्रत्येक कार्य करने से पहले पर्यावरण के अनुकूलता का ध्यान रखना होगा। जब पर्यावरण स्वच्छ रहेगा तभी मनुष्य स्वस्थ्य रहेगा। 

pradushan ko rokne ke upay essay in hindi

हेलो रिबन हमारा आज का क्वेश्चन है पर्यावरण या या पर्यावरण प्रदूषण को पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए एक व्यक्ति के रूप में आप क्या उपाय करेंगे इसके बारे में बताना है क्या आप क्या उपाय करेंगे तो मैं आपको बता देती हूं एक व्यक्ति के रूप में पर्यावरण पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाए जा सकते हैं अब्बू कौन-कौन से उपाय अपना सकते हैं जैसे वायु प्रदूषण रोकने के उपाय कौन से कैसे कर सकते हैं वायु प्रदूषण को रोकने के उपाय भाइयों प्रदूषण को रोकने के उपाय अब इसमें भी हम क्या कर सकते हैं वायु प्रदूषण को रोकने के क्या उपाय कर सकते हैं जैसे अधिक पेड़ लगा सकते हैं ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण ठीक है छोड़ नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत जैसे सीएनजी और जैव ईंधन का उपयोग किस-किस का उपयोग जैव ईंधन का

उपयोग ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना ठीक है जिनका जैव ईंधन का उपयोग फिर आता है जीवाश्म ईंधन के प्रयोग में कमी मोटर वाहनों में उत्प्रेरक परिवर्तन का उपयोग यह सभी क्या है यह यह सभी वायु प्रदूषण को रोकने के उपाय ठीक है किसको वायु प्रदूषण को वैसे मैंने क्या लिखा हुआ है वायु प्रदूषण के उपाय वायु प्रदूषण के रोकने के उपाय अब हम और कैसे कैसे रोक सकते हैं पर्यावरण के पर्यावरण प्रदूषण को रोक सकते जल प्रदूषण जल प्रदूषण से जल प्रदूषण रोकने के उपाय वह तने देख लेते जल प्रदूषण को रोकने के

उपाय जल प्रदूषण होता क्या है यानी कि जल में प्रदूषण अब हम उनको कैसे रोकेंगे वह बता देती हूं आपको जल प्रदूषण को रोकने के उपाय क्या-क्या है वह यह है जल प्रदूषण को रोकने के पानी का अनुकूलित उपयोग यानी कि सही तरीके से उपयोग करना बागबानी और अन्य घरेलू कार्य में रसोईया बेकार जल का उपयोग करना ठीक है तो इसमें इसमें भी यही है कि पानी का सही तरीके से उपयोग करना पानी का अनुकूलित या सही तरीके से उपयोग करना अनुकूलित या सही तरीके से उपयोग करना पानी का उचित तरीके से ठीक है फिर आता है इसी में पर्यावरण को और कैसे तरीके से ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के उपाय किसके

ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के उपाय अब इसमें भी हम क्या-क्या नियंत्रण कर सकते हैं जैसे दिवाली दीपावली पर पटाखे जलाने से बचे हैं दीपावली पर कम से कम पटाखे जलाएं और फिर ठीक है लाउडस्पीकर के लिए ध्वनि स्तर में कमी आने की जब लाउडस्पीकर बजता हो तो उसकी जो धमनियों वह बहुत ही कम हो या इनके वॉल्यूम कम हो इसके कारण ध्वनि प्रदूषण को रोक सकते हैं और इससे हमारा पर्यावरण भी नियंत्रित होगा सही रहेगा ठीक है अभी इसी में और बता देती हूं मैं और क्या-क्या पर्यावरण को नियंत्रित कर सकते हैं पर्यावरण प्रदूषण को एक आता है इसीलिए फिर आता है और अपशिष्ट यानी ठोस सॉलिड जिस को इंग्लिश में कहते हैं सॉलि़ड वेस्ट या बेकार बेकार की संग्रहण को कम करने के उपाय और क्या-क्या होते हैं वह भी मैं आपको बता देती हूं ठीक है कल मैं थोड़ा लिख देते हैं

ठोस अपशिष्ट के संग्रह को कम करने के उपाय अभी है इसे इसमें हम कर सकते हैं अपशिष्ट अपशिष्ट मतलब बेकार या वेस्ट का प्रथक्करण और निकालना प्लास्टिक और कागज का रुपयों की दोबारा से यूज करना हम दोबारा से यूज कर सकते हैं और साथ ही हम प्लास्टिक के उपयोग को कम कर प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की वजह से हम पर्यावरण प्रदूषण को रोक सकते हैं आई होप आपको यह क्वेश्चन समझ में आया होता है क्यों

पर्यावरण प्रदूषण को कैसे रोका जा सकता है?

➤ परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबन्ध लगाना चाहिए। ➤ हमें सिंगल यूज़ प्लास्टिक एवं अन्य प्लास्टिक के उपयोग को रोकना चाहिए एवं पर्यावरण के अनुकूल वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए। ➤ घरेलू एवं औद्योगिक अपशिष्ट का समुचित निस्तारण करना चाहिए। ➤ नवीकरणीय ऊर्जा के श्रोत के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए।

प्रदूषण को कैसे रोक सकते हैं?

जैसे प्लास्टिक- उपभोक्ता को कम खपत करना, ड्राइविंग या औद्योगिक उत्पादन को कम इस्तेमाल करना, इत्यादि से प्रदूषण की रोकथाम का प्रयास किया जा सकता है। प्रदूषण नियंत्रण रणनीति भी बनाए गए है, जो प्रदूषक प्रबंधन और पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करने की कोशिश की गई हैं

पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए एक व्यक्ति के रूप में आप क्या करेंगे?

Solution. सीसारहित एवं सल्फररहित पेट्रोल के उपयोग के साथ-साथ इंजन से कम-से-कम धुआँ उत्सर्जित हो, इस पर ध्यान रखेंगे। बिजली या बैटरी से चालित वाहनों के प्रयोग पर बल देंगे। उद्योगों की चिमनी हवा में काफी ऊपर हो एवं इसमें फिल्टर लगा होना चाहिए, इस सन्दर्भ में लोगों के माध्यम से प्रयास करेंगे

प्रदूषण को कम करने के लिए 10 तरीके क्या हैं?

AQI गंभीर हो तो कठिन व्यायाम ना करें.
घर के अंदर ही हल्के व्यायाम योग करें.
घर से निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं.
बाहर से आने के बाद भाप भी ले सकते हैं.
आस-पास ज्यादा ऑक्सीजन वाले पौधे लगाएं.
रोजाना 4 लीटर से ज्यादा पानी पिएं.
खाने में विटामिन-सी, ओमेगा-3 लें.
शहद, लहसुन, अदरक ज्यादा खाएं.