सावन में कढ़ी क्यों नहीं बनाते - saavan mein kadhee kyon nahin banaate

Food To Avoid In Sawan: सावन में बैंगन न खाने की सलाह भी दी जाती है. इसकी भी वजह सावन में पनपने वाले कीड़े ही हैं.

What Do Not Eat During Sawan:  सावन भी पूरे साल का अजब महीना है. यूं तो साल में 12 माह होते हैं. पर सावन की बात ही निराली होती है. ये पूरे साल के सबसे खूबसूरत महीनों में से एक होता है. सावन की बूंदों में साफ-सुधरी सी नजर आने वाली कुदरत अपने शबाब पर इतराती सी नजर आती है. चारों तरफ हरियाली, बेरोक टोक बहते नदी और झरने. सावन के इस खूबसूरत पहलू का दूसरा पहलू है. साल का यही वो समय होता है जब क्या खाएं, क्या न खाएं की लंबी लिस्ट होती है. कुछ धार्मिक कारणों से तो कुछ वैज्ञानिक कारणों के चलते खान-पान में तमाम सावधानियां रखने की सलाह दी जाती है. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इस मौसम में कढ़ी खाने से भी मना किया जाता है. ऐसा क्यों चलिए जानते हैं.  

सावन में क्यों करें परहेजः

यह भी पढ़ें

  • सावन में कढ़ी क्यों नहीं बनाते - saavan mein kadhee kyon nahin banaate
    Kadhi Recipe: इस वीकेंड बेसन की जगह इस चीज से बनाएं कढ़ी, तारीफ करते नहीं थकेंगे घर वाले
  • सावन में कढ़ी क्यों नहीं बनाते - saavan mein kadhee kyon nahin banaate
    Weight Loss Diet: मोटापे को करना है कम तो आज से डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन
  • सावन में कढ़ी क्यों नहीं बनाते - saavan mein kadhee kyon nahin banaate
    World food day मनाने की है ये खास वजह, चलिए सीखिए सॉफ्ट कढ़ी पकौड़े बनाने की आसान ट्रिक

क्या खाएं, क्या न खाएं. ये जानने से पहले ये समझना जरूरी है कि इसकी वजह क्या है. दरअसल सावन के महीने में अधिकांशतः सूरज बादलों में छिपा रहता है. सूरज का छिपना यानि ऊर्जा का घटना. जिसका असर हमारी पाचन क्रिया पर भी पड़ता है. इसलिए हैवी फूड से दूर रहने की सलाह दी जाती है. दूसरी वजह ये है कि इस मौसम में खरपतवार तेजी से बढ़ती है. कीड़े मकोड़े और दूसरे जीव जंतु भी इसी मौसम में ज्यादा नजर आते हैं. यही वजह है कि बहुत सी चीजें खाने से मना किया जाता है. पर क्यों चलिए सिलसिलेवार तरीके से जानते हैं.

Shravan Food Guide: जानें, सावन मास में क्यों नहीं खाना चाहिए साग, प्याज, लहसुन और मांस

सावन में कढ़ी क्यों नहीं बनाते - saavan mein kadhee kyon nahin banaate

सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां भी न खाने के लिए ही कहा जाता है.  

1. कढ़ी और दही से रहें दूरः

सावन में कढ़ी और दही खाने से अक्सर मना किया जाता है. सिर्फ कढ़ी ही नहीं कच्चा दूध पीने से भी मना किया जाता है. इसका धार्मिक पहलू ये माना जाता है कि सावन में भगवान शिव को कच्चा दूध चढ़ाया जाता है इसलिए कच्चा दूध नहीं पीना चाहिए. इसका वैज्ञानिक पहलू भी बताया गया है. इस मौसम में कई अनचाही घास उग आती है. उन पर कई तरह के कीड़े मकोड़े भी रहते हैं. माना जाता है कि गाय भैंस सावन में ऐसी ही घास चरती है. जिसका असर उनके दूध पर भी पड़ता है. ये दूध सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता. इसलिए दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की मनाही होती है या फिर उनके कम से कम इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.

आयुर्वेद के मुताबिक सावन में पाचन क्रिया धीमी रहती है ऐसे में दही और कढ़ी वात की समस्या बढ़ाते हैं इसलिए कढ़ी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

2. बैंगनः

सावन में बैंगन न खाने की सलाह भी दी जाती है. इसकी भी वजह सावन में पनपने वाले कीड़े ही हैं. अक्सर आपने भी देखा होगा कि कीड़े बैंगन में घर बना कर रहने लगते हैं. ये कीड़े सब्जी के साथ कट कर गलती से भी खाने में न आए जाएं. और नुकसान पहुंचाएं इसलिए बैंगन न खाने की सलाह भी दी जाती है.

3. हरी सब्जियांः 

यूं साल भर हर कोई हरी सब्जियां खाने की सलाह देता है. पर सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां भी न खाने के लिए ही कहा जाता है. कारण वही कीड़े-मकोड़े, जो इनके पत्तों से चिपक जाते हैं. ऐसे में संभावनाएं ज्यादा होती हैं कि वो हमारे खाने में आ जाएं. जिसका नुकसान झेलना पड़ सकता है.

4. मांसाहारः 

सावन में मांस, मछली से भी दूर ही रहने की सलाह दी जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण भी हमारा पाचन तंत्र ही है. जो सावन में जरा ढीला ही रहता है. दूसरा पहलू ये है कि इसी मौसम में कई तरह के जीव जंतु प्रजनन करते हैं. ऐसे में उन्हें मारकर खाना भी उचित नहीं माना जाता.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे
Soaked Walnut For Health: डायबिटीज, कब्ज और मोटापा समेत भीगे अखरोट खाने के पांच फायदे
Leftover Vegetables: रात की बची सब्जी न करें बर्बाद, इस तरह बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन
Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन

food to avoid in sawanसावन में क्या खाएं क्या नहींwhat to eat in monsoonWhat Do Not Eat During SawanWhat Do Not Eat During Sawan hindiavoid these things in sawanwhat to eat and avoid in sawankadhicurd not eat in sawanraw milk do not drink in sawanvegetable and fruit

टिप्पणियां

पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in

सावन में कौन सा सब्जी नहीं खाना चाहिए?

हरी पत्तेदार सब्जियां : पत्तेदार सब्जियां पालक, मैथी, लाल भाजी, बथुआ, गोभी, पत्ता गोभी जैसी सब्जियां नहीं खानी चाहिए

क्या सावन के महीने में कढ़ी खा सकते हैं?

सावन में न करें कढ़ी का सेवन ऐसे में कढ़ी का सेवन भी स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है. कढ़ी के सेवन से हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. दही में मौजूद एसिड वात समस्या का कारण बन सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि इस मौसम में कढ़ी, दही और दूध से बनी किसी भी चीज का सेवन कम से कम करें.

सावन के महीने में कढ़ी क्यों नहीं खाना चाहिए?

आयुर्वेद के अनुसार, दही और कढ़ी का सेवन सावन के महीने में इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि इस मौसम में पाचन क्रिया धीमी रहती है. ऐसे में इन्हें पचाने में दिक्कत महसूस हो सकती है. साथ ही वात की समस्या भी हो सकती है.

सावन के महीने में क्या नहीं खाना चाहिए?

Highlights.
सावन में न खाएं ये चीजें.
दही सावन में दही नहीं खाना चाहिए। ... .
मांसाहारी व्यंजन सावन में मांसाहारी भोजन नहीं खाना चाहिए। ... .
पत्तेदार साग और सब्जियां सावन माह में पत्तेदार साग और सब्जियां जैसे- पालक, मूली, गोभी खाने से परहेज करना चाहिए। ... .
लहसुन और प्याज ... .
सावन में इस तरह करें महादेव को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान.