मोबाइल से टीवी का रिमोट कैसे चलाते हैं? - mobail se teevee ka rimot kaise chalaate hain?

Android Smart TV ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर है और मार्केट में Budget LED TV से लेकर हाई-एंड प्रीमियम मॉडल्स तक उपलब्ध हैं। आपको मार्केट में Realme, Xiaomi, Motorola से लेकर अन्य कई ब्रैंडेड टीवी मॉडल्स मिल जाएंगे। टीवी मॉडल्स का सबसे अहम हिस्सा है TV Remote जिसकी मदद से आप दूर बैठे भी टीवी को ऑपरेट कर सकते हैं लेकिन अगर रिमोट खराब हो जाए तो टीवी को ऑपरेट कैसे किया जाए ये सबसे बड़ा सवाल उठता है।

लेकिन हम आज इस लेख में आप लोगों को बहुत ही आसान एक ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप टीवी का रिमोट खराब होने पर भी Smartphone के जरिए आसानी से ही टीवी को कंट्रोल कर पाएंगे, देखिए कैसे।

इस ऐप में है बहुत सी चीजों को कंट्रोल करने की शक्ति
अगर आपके पास Xiaomi या फिर Redmi ब्रांड का कोई भी स्मार्टफोन तो आपके फोन में इंफ्रेड सेंसर मिलेगा जो रिमोट के जरिए ही आपका टीवी ऑपरेट करने में मदद करता है। आपके फोन में Mi Remote होगा जो टीवी कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा, मी रिमोट ओपन करने के बाद आपको ऊपर की तरफ राइट में एक + आइकन मिलेगा, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको बहुत से ऑप्शन्स मिलेंगे कि आप क्या अपने फोन के जरिए कंट्रोल करना चाहते हैं। मी टीवी, टीवी सेट-टॉप बॉक्स, एसी, फैन, स्मार्ट बॉक्स आदि।

टीवी वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे ब्रांड पूछा जाएगा, ब्रांड पूछने के बाद आपसे कुछ आसान सवाल पूछे जाएंगे जैसे कि टीवी ऑन है या नहीं आदि, इन सभी सवालों का जवाब दें और बस आपका टीवी फोन से कनेक्ट हो जाएगा और फिर आप आसानी से हर चैनल को इस ऐप के जरिए ही बदल पाएंगे।

Remote App by Google Tv
आप अपने Mobile में जो भी ऐप स्टोर मौजूद हो उससे गूगल टीवी ऐप को डाउलोड करें और बस फिर क्या आपका जो स्मार्टफोन है वो टीवी का रिमोट बन जाएगा। ऐप इंस्टॉल होने के बाद फोन में Google TV app को ओपन करें और फिर नीचे की तरफ आपको टैप रिमोट ऑप्शन मिलेगा, इसपर क्लिक करें।

इसके बाद टॉप पर स्कैनिंग फॉर डिवाइस ऑप्शन पर टैप करें और फिर अपने टीवी मॉडल को चुने। पेयरिंग करने के लिए आपके टीवी पर एक कोड आएगा, उस कोड को ऐप में डालें और बस आपका फोन जो है आपका टीवी रिमोट बन जाएगा।

अपने फोन से टीवी और सेट टॉप बॉक्स को कंट्रोल कैसे करें, या फिर स्मार्टफोन से टीवी कैसे चलायें। तो आइए जानते है इन सब के बारे में [ Mobile se Remote control kaise banaye, Smartphone se Tv kaise chaliye, Mi phone se tv / Set Top Box kaise chalaye, Phone se Reciver ka remote kaise banaye ]

दोस्तों अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन से TV, DTH, Tata Sky, Smart led tv और Dish Tv का रिमोट बनाना चाहते हो तो आप सही जगह पर आए है हम आपको यह इनकी पुरी जानकारी देंगे, आप सभी जानते है कि सभी रिमोट में Battery लगती है जो कुछ दिनों बाद Battery ख़त्म हो जाने क़े बाद काम नही करता है। तो ऐसी स्थिति में आपक़ो दूसरी Battery लेनी पड़ती है लेकिन कभी हमें Remote की Battery नही मिलती है जिससे हमें बहुत परेशानी हो जाती है।

इसके आलवा कभी- कभी Set Top Box और टीवी का रिमोट ख़राब हो जाता है या घर में ही कही खो जाता है। तो तब हमें नया Remote ख़रीदना पड़ता है। लेकिन अगर आपके पास Android स्मार्टफ़ोन है तो आप आसानी से TV और Set Top Box क़ा Remote बना सकते है।

मोबाइल से टीवी का रिमोट कैसे चलाते हैं? - mobail se teevee ka rimot kaise chalaate hain?
मोबाइल से टीवी का रिमोट कैसे चलाते हैं? - mobail se teevee ka rimot kaise chalaate hain?

Table of Contents

  • Infrared Sensor (IR) क्या है | What is infrared Sensor for mobile in Hindi
  • Mobile से Tv / Set Top Box का Remote कैसे बनायें।
  • IR Sensor के ऐप कौन से है | Best LED TV Remote App for Mobile
  • Mobile से Android SmartTv कैसे चलाये | Mobile से Tv / Set Top Box कैसे चलायें।
  • Conclusion:-

Infrared Sensor (IR) क्या है | What is infrared Sensor for mobile in Hindi

Infrared Connectivity एक पुरानी वायरलेस तकनीक है जिसका उपयोग दो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता है। यह सूचना प्रसारित करने के लिए infrared Light की एक किरण का उपयोग करता है और इसलिए इसे सीधी रेखा की आवश्यकता होती है और यह केवल करीबी सीमा पर काम करता है।

कई घरेलू उपकरण जैसे Led Tv और Set Top Box अभी भी IR Remote Contro का उपयोग करते हैं। कुछ स्मार्टफोन अपने IR Port का उपयोग इन Device को Control करने में सक्षम हैं, लेकिन इसके लिए आमतौर पर Third-Party Software की आवश्यकता होती है।

Mobile से Tv / Set Top Box का Remote कैसे बनायें।

आजकल कई फोन Infrared Sensor के साथ आते है और कई फ़ोनों में IR Sensor नही होता है। जिन फोन में IR sensor होता है उससे आप आसनी से Remote बना सकते है उसके लिए आपको कुछ Apps की जरुरत पड़ेगी। ये ऐप आपको Play store में आसानी से मिल जाएँगे।

अगर आपके फोन में IR sensor नही है तब भी आप अपने Mobile को Remote बना सकता है। इसके लिए आप अपने Mobile और Tv को एक ही wifi से जोड़ना होता है। उसके बाद एक Pin क़े द्वारा Pair करना होता है फिर आप फोन से Tv को आसानी से कंट्रोल कर सकता है।

IR Sensor के ऐप कौन से है | Best LED TV Remote App for Mobile

हम यह आपको Best 5 Tv Remote App के बारें में बताएँगे।

  • D2H TV Smart Remote
  • Android TV Remote by Google
  • Universal TV Remote App
  • Remote Control For Tv
  • Roku Remote

Mobile से Android SmartTv कैसे चलाये | Mobile से Tv / Set Top Box कैसे चलायें।

दोस्तों कुछ कंपनियाँ है जो अपने Mobile फोन में पहले से ही IR Blaster (Infrared Sensor) का Feature देती है। वैसे आपक़ो MI और Samsung के कुछ फोन में यह IR Remote का feature देखने को मिलता है।

MI Mobile से TV का Remote कैसे बनायें। यदि आप आप जानना चाहते है तों आप हमारे द्वारा दिए गये जानकारी को follow करें।

  • सबसे पहले आप Tv या Set Top Box को On कर लें।
  • अब अपने Mobile में Mi Remote App को Open करें।
  • जब App open होगा तब आप “+” के Icon पर Tap करें।
  • उसके बाद आपके सामने Catagory दिखाई देगी जैसे AC, TV, Set up Box आदि इनमें से आप जिसे भी Connect करना चाहते हो उस पर Tap करें।
  • अगर आपने Tv को Select किया है तो आपके सामने कुछ कंपनियों के नाम सामने आएँगे जिस कंपनी की आपकी टीवी है उसे Select करें
  • अब आप से कुछ पूछा जाएगा जैसे “आपका Set Top Box On है या Off है। अगर On है तो Yes पर Tap करें।
  • इसके बाद Pair का Option आएगा इस पर Tap करते ही आपकी Tv /  Set Top Boxआपके Mobile से Connect हो जाएगी।
  • अब आपके Mobile में Remote Open हो जाएगा फिर आप आसानी से Tv / Set Top Box  को चला सकते है।

Conclusion:-

इस Post में आपको हमने Mobile Ko Tv Remote Banane ka Tarika बताया है, और Mobile ko Set Top Box ka Remote kaise banaye इसके बारें में भी समझाया है मुझे उम्मीद है कि आपको यह Post जरूर पसंद आई होगी।

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें Comment box में Comment कर के पुछ सकते हो, हमारी टीम आपकी जरुर सहायता करेगी।

मोबाइल से टीवी में रिमोट कैसे कनेक्ट करें?

Remote App by Google Tv आप अपने Mobile में जो भी ऐप स्टोर मौजूद हो उससे गूगल टीवी ऐप को डाउलोड करें और बस फिर क्या आपका जो स्मार्टफोन है वो टीवी का रिमोट बन जाएगा। ऐप इंस्टॉल होने के बाद फोन में Google TV app को ओपन करें और फिर नीचे की तरफ आपको टैप रिमोट ऑप्शन मिलेगा, इसपर क्लिक करें

बिना रिमोट के फोन से टीवी कैसे कंट्रोल करें?

फाॅलो करें ये स्टेप्स.
अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और Android TV Remote Control ऐप को डाउनलोड करें।.
ऐप को ओपन करें तथा साथ ही जिस टीवी को ऑपरेट करना है उसे भी ऑन कर दें।.
अब अपने Smart TV और SmartPhone दोनों को एक ही वाईफाई से कनेक्ट करना है।.

मोबाइल से टीवी के चैनल कैसे बदले?

कनेक्शन बनने के बाद अब दोबारा Mi Remote एप में जाइए। आपको अपने टीवी का नाम दिखेगा। इस पर क्लिक करने से आपको चैनल बदलने से लेकर आवाज कम/ज्यादा करने समेत कई विकल्प मिलेंगे। इनसे आप अपना टीवी मैनज कर सकते हैं।

डिश टीवी का रिमोट कैसे चलाते हैं?

डिश टीवी यूनिवर्सल रिमोट के OK और 0 बटन को एक साथ तब तक दबाए रखें, जब तक कि टीवी मोड का एलईडी लाल नहीं हो जाताः ऐसा होते ही रिमोट सीखने के लिए तैयार हो जाएगा. डिशटीवी यूनिवर्सल रिमोट को समतल स्थान पर रखें. अपने टीवी रिमोट को यूनिवर्सल रिमोट के सामने ऐसे रखें कि दोनों की एलईडी लाइटें सीधे एक-दूसरे की तरफ हों.