हिंदी का सबसे पहला अखबार कौन सा था? - hindee ka sabase pahala akhabaar kaun sa tha?

बॉम्बे गजट बंगाल गजटबॉम्बे टाइम्स हिन्दुस्तान टाइम्स

Solution : हिक्की का बंगाल गजट एक अंग्रेजी समाचार पत्र था जिसे सर्वप्रथम 1780.में कोलकाता से प्रकाशित किया गया था। यह भारत का प्रथम प्रमुख -समाचार पत्र था। ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा समाचार पत्र पर रोक लगाने और प्रिंटिंग प्रेस को जब्त करने से पूर्व यह समाचार पत्र दो वर्ष तक प्रकाशित हुआ। इसे ऑरिजिनल कलकत्ता जनरल एडवरटाइजर के नाम से भी जाना. जाता था।

इसे सुनेंरोकेंकिसी भारतीय भाषा में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र मासिक ‘दिग्दर्शक’ था, जो 1818 ईस्वी में प्रकाशित हुआ। लेकिन निर्विवाद रूप से भारत का सबसे पहला प्रमुख समाचार पत्र ‘संवाद कौमुदी’ था। इस साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन 1821 में शुरू हुआ था और इसके प्रबंधक-संपादक थे प्रख्यात समाज सुधारक राजा राममोहन राय।

हिंदी का पहला समाचार पत्र कब और कहाँ से प्रकाशित हुआ?

इसे सुनेंरोकेंउदन्त मार्तण्ड (शाब्दिक अर्थ : ‘समाचार सूर्य’ या ‘(बिना दाँत का) बाल सूर्य’ ) हिंदी का प्रथम समाचार पत्र था। इसका प्रकाशन ३०मई, १८२६ ई. में कलकत्ता से एक साप्ताहिक पत्र के रूप में शुरू हुआ था। कलकता के कोलू टोला नामक मोहल्ले की ३७ नंबर आमड़तल्ला गली से जुगलकिशोर सुकुल ने सन् १८२६ ई.

पढ़ना:   केंद्रीय विद्यालय संगठन का motto क्या है?

उदंत मार्तण्ड कब प्रकाशित हुआ?

इसे सुनेंरोकेंहिंदी भाषा में ‘उदन्त मार्तण्ड’ के नाम से पहला समाचार पत्र 30 मई 1826 में निकाला गया था। इसलिए इस दिन को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने इसे कलकत्ता से एक साप्ताहिक समाचार पत्र के तौर पर शुरू किया था।

भारत का पहला समाचारपत्र कौनसा है *?

इसे सुनेंरोकें’हिकी बंगाल गज़ट’ का नाम उसके संस्थापक जेम्स अगस्टस हिकी के नाम पर रखा गया था. भारत के पहले समाचार पत्र की स्थापना साल 1780 में हुई थी.

दुनिया का पहला अखबार कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व में पत्रकारिता का आरंभ सन 131 ईस्वी पूर्व रोम में हुआ था। उस साल पहला दैनिक समाचार-पत्र निकलने लगा। उस का नाम था – “Acta Diurna” (दिन की घटनाएं).

दुनिया का पहला अखबार कौन सा था?

इसे सुनेंरोकेंसमाचार-पत्र का नाम था ‘रिलेशन’। यह विश्व का प्रथम मुद्रित समाचार-पत्र माना जाता है।

पढ़ना:   प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ कैसे लें?

भारत का पहला समाचार पत्र कब प्रकाशित हुआ 1818 में 1828 में 1800 में 1918 में?

इसे सुनेंरोकेंभारत में प्रथम समाचार पत्र निकालने का श्रेय ‘जेम्स ऑगस्टस हिक्की’ को मिला। उसने 1780 ई. में ‘बंगाल गजट’ का प्रकाशन किया, किन्तु इसमें कम्पनी सरकार की आलोचना की गई थी, जिस कारण उसका प्रेस जब्त कर लिया गया। पहला भारतीय समाचार पत्र अंग्रेज़ी में 1816 ई.

साप्ताहिक पत्र कौन सा है?

इसे सुनेंरोकें1826 में आज ही के दिन पहले हिंदी साप्ताहिक पत्र ‘उदन्त मार्तण्ड’ का प्रकाशन कलकत्ता (अब कोलकाता) में शुरू हुआ था. पंडित जुगलकिशोर शुक्ल ने कोलू टोला नामक मोहल्ले की एक गली से इस पत्र को प्रकाशित करने का काम शुरू किया था. कानपुर के रहने वाले जुगलकिशोर इस पत्र के संपादक भी थे.

भारत में पत्रकारिता की शुरुआत कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंएक अनुमान है कि इस आरंभिक काल में कलकत्ता, मुंबई और मद्रास से 15 पत्रों का प्रकाशन हुआ। हिन्दी का पहला पत्र “उदन्त मार्तण्ड” 30 मई 1826 को कलकत्ता से पं. युगल किशोर शुक्ल ने प्रकाशित किया।

पढ़ना:   अल्पाधिकार की विशेषताएं क्या है?

भारत का समाचार पत्र कौन सा है?

भारत में समाचार पत्रों का इतिहासप्रथम भारतीय समाचार पत्रपहला भारतीय समाचार पत्र अंग्रेज़ी में 1816 ई. में कलकत्ता में गंगाधर भट्टाचार्य द्वारा ‘बंगाल गजट’ नाम से निकाला गया। यह साप्ताहिक समाचार पत्र था।

1880 से कलकत्ता कौन सा पत्र निकला?

इसे सुनेंरोकेंभारत मित्र-17 मई, 1878 को कलकत्ता से यह पत्र प्रकाशित हुआ। जिस समय यह पत्र प्रकाशित हुआ उस समय वहाँ से हिन्दी का कोई पत्र नहीं निकलता था।

इंडिया गजट के संस्थापक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंजेम्स अगस्टस हिकी (James Augustus Hicky) को भारत में पहली बार अखबार निकालने का श्रेय जाता है.

भारत में यूरोपियनों के प्रवेश के साथ ही समाचार पत्रों की शुरुआत होती है। भारत में प्रिंटिंग प्रेस लाने का श्रेय पुर्तगालियों को है। गोवा में वर्ष 1557 में कुछ ईसाई पादरियों ने एक पुस्तक छापी थी, जो भारत में मुद्रित होने वाली पहली किताब थी। 1684 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना की। लेकिन भारत का पहला समाचार पत्र निकालने का श्रेय भी जेम्स ऑगस्टस हिकी नामक एक अंग्रेज को प्राप्त है, जिसने वर्ष 1780 में ‘बंगाल गजट’ का प्रकाशन किया था। यानी भारत में समाचार पत्रों का इतिहास 232 वर्ष पुराना है। कंपनी सरकार की आलोचना के कारण ‘बंगाल गजट’ को जब्त कर लिया गया था। किसी भारतीय भाषा में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र मासिक ‘दिग्दर्शक’ था, जो 1818 ईस्वी में प्रकाशित हुआ। लेकिन निर्विवाद रूप से भारत का सबसे पहला प्रमुख समाचार पत्र ‘संवाद कौमुदी’ था। इस साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन 1821 में शुरू हुआ था और इसके प्रबंधक-संपादक थे प्रख्यात समाज सुधारक राजा राममोहन राय। ‘संवाद कौमुदी’ के प्रकाशन के साथ ही सबसे पहले भारतीय नवजागरण में समाचार पत्रों के महत्व को रेखांकित किया गया था।

वैसे तो दुनिया में अखबारों का इतिहास बहुत ही पुराना रहा है लेकिन हम आप सभी हिंदी प्रेमियों को इस बात से अवगत कराते चलें कि दुनिया का पहला हिंदी समाचारपत्र आज ही के दिन प्रकाशित हुआ. इस हिन्दी अखबार का प्रकाशन भारत में साल 1826 में 30 मई के रोज पहली बार हुआ था.

1. इस खास दिन को भारत में हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

2. यह साप्ताहिक अखबार सिर्फ मंगलवार के दिन छपता था.

3. उदन्त मार्तंड में खड़ी बोली और ब्रज भाषा का इस्तेमाल किया जाता था.

4. इस अखबार को पंडित कुमार शुक्ला ने शुरू किया था और पहले संस्करण की कुल 500 प्रतियां छापी गई थीं.

5. डाक के ज्यादा दाम और हिंदी पाठकों के दूर होने की वजह से यह अखबार जल्द ही वित्तीय दिक्कतों में फंस गया था.

हिंदी का पहला अखबार कौन सा है?

किसी भारतीय भाषा में प्रकाशित होने वाला पहला समाचार पत्र मासिक 'दिग्दर्शक' था, जो 1818 ईस्वी में प्रकाशित हुआ। लेकिन निर्विवाद रूप से भारत का सबसे पहला प्रमुख समाचार पत्र 'संवाद कौमुदी' था। इस साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन 1821 में शुरू हुआ था और इसके प्रबंधक-संपादक थे प्रख्यात समाज सुधारक राजा राममोहन राय।

भारत में हिंदी भाषा का सबसे पहला अखबार कौन सा था?

भारत के पहले हिंदी समाचार पत्र उदन्त मार्तंड को पहली बार साल 1826 में 30 के रोज ही प्रकाशित किया गया था.

दुनिया का सबसे पहला अखबार कौन सा है?

विश्व में पत्रकारिता का आरंभ सन 131 ईस्वी पूर्व रोम में हुआ था। उस साल पहला दैनिक समाचार-पत्र निकलने लगा। उस का नाम था – "Acta Diurna" (दिन की घटनाएं)। वास्तव में यह पत्थर की या धातु की पट्टी होता था जिस पर समाचार अंकित होते थे।

भारत में पहला अखबार कब आया था?

भारत का पहला न्यूज पेपर 'द बंगाल गैजेट' 29 जनवरी 1780 को जेम्स अगस्टस हिक्की द्वारा प्रकाशित किया गया था. इसे 'कलकत्ता जनरल एडवरटाइजर' भी कहा जाता था और लोग इसे 'हिक्की गेज़ेट ' के रूप में याद रखते थे.