पैरों के पंजों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए? - pairon ke panjon mein dard ho to kya karana chaahie?

Home Remedies for Leg Pain: पैरों में कई कारणों से सूजन और दर्द की समस्‍या हो सकती है, जिसमें से एक कारण है अत्‍यधिक चलना. अधिकतर यह पाया गया है कि जब हम जरूरत से अधिक चल लेते हैं या जिम में अधिक वर्कआउट कर लेते हैं तो पैरों और तलवों में दर्द व ऐंठन की समस्‍या शुरू हो जाती है. इस दर्द के कारण हम ना तो ठीक तरीके से चल पाते हैं और ना ही बैठ या सो पाते हैं. वेबएमडी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप पैरों में होने वाले इस दर्द से आराम पाना चाहते हैं, तो कुछ उपाय हैं, जिन्हें आजमाकर आप आराम पा सकते हैं. मसलन, आप आराम करें, बर्फ का सेक लगाएं, गर्म पानी से पैरों को धोएं. इस तरह आप घरेलू उपायों की मदद से भी पैरों में दर्द से आराम पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि घर पर आप किन आसान तरीकों से असहनीय दर्द से राहत पा सकते हैं.

पैरों के दर्द से इस तरह पाएं आराम

गर्म पानी से करें सिंकाई
ट्रैकिंग करने या लंबी दूरी तक पैदल चलने की वजह से अगर आपके पैरों में दर्द हो रहा है और पैरों के मसल्‍स में ऐठन की समस्‍या है तो आप गर्म पानी की सिकाई से आराम पा सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़े पैन में पानी उबालें और इसे बाल्‍टी में उझल लें. अब इसमें उतना पानी मिलाएं जिससे पैर जले नहीं. अब इसमें एक चम्‍मच नमक डालें. इस पानी से भरे बाल्‍टी में पैर डुबोकर बैठें.15 मिनट की सिकाई में ही आपको काफी आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Health News: सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

हॉट ऑयल से करें मसाज
पैरों में दर्द को ठीक करने के लिए आप हॉट ऑयल से मसाज करें. इसके लिए आप सरसों के तेल में चुटकीभर अजवाइन मिलाएं और इसे खौला लें. अब इसे थोड़ा ठंडा करें और इससे पैरों में 10 मिनट मसाज करें.

आइस पैक का करें इस्‍तेमाल
ज्यादा चलने से आपके पैरों में अगर सूजन आ गई है तो आइस पैक से पैरों पर सेक लगाएं. कोल्‍ड कंप्रेस से मसल्‍स रिलैक्‍स होते हैं जिससे दर्द में आराम मिलता है. इससे काफी हद तक सूजन और दर्द कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Summer Foods for weight loss: गर्मियों में खाए जाने वाले इन 6 फूड्स से घटाएं अपना वजन

फिटकरी का पानी
दर्द से आराम पाने के लिए हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर अच्छे से घोल लें. अब इस पानी में 10 से लेकर 15 मिनट तक पैर डालकर बैठें. आपको तुरंत दर्द से राहत मिलेगी.

बेकिंग सोडा
घर में अगर बेकिंग सोडा है तो आप इसकी मदद से भी दर्द में आराम पा सकते हैं. इसके लिए आप बाल्‍टी या टब में गर्म पानी डालें और इसमें नॉर्मल पानी मिलाकर सहने योग्य गुनगुना बना लें. अब इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाएं. इसमें पैर डालकर 15 से 20 मिनट तक सिंकाई करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

जमशेदपुर : भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ व मजबूत रखने के लिए आपको कुछ समय निकालना होगा। शरीर के हर अंग को दुरुस्त व मजबूत रखने के लिए कुछ छोटे-छोटे योग करना आवश्यक है। इस व्यायाम से पैरों के दर्द दूर होते हैं तो वह मजबूत भी होता है। स्वस्थ तन-मन के लिए खानपान का बेहतर होना जरुरी है। सुबह में ध्यानपूर्वक व्यायाम करना फायदेमंद होता है।

कारण कि इस समय मन शांत रहता है तथा तनाव भी कम होता है। सोनारी की योग प्रशिक्षक पूनम वर्मा के मुताबिक आज लाइव योग सेशन में छोटे-छोटे योग के जरिए खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है। तीन तरह के व्यायाम करने से हमारे पैरों को मजबूती मिलती है।

पैरों के पंजों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए? - pairon ke panjon mein dard ho to kya karana chaahie?

जानिए कैसे करेंगे पैरों को मजबूत

सबसे पहले योगा चटाई पर बैठकर अपने पैरों को सामने की ओर फैला कर सीधा करेंगे। अपनी कमर को भी सीधा रखेंगे। उसके बाद अपने हाथों को जांघों पर रखेंगे। अब अपने पैरों के पंजे व पैर की अंगलियों को पहले श्वास लेते हुए शरीर की ओर मोड़ेंगे। फिर सांस छोड़ते हुए इन्हें दूसरी ओर झुकाएंगे। दरअसल जिन लोगों को चलने व बैठक के समय पैरों, एड़ियों व पंजों में दर्द की शिकायत रहती है उन्हें यह व्यायाम करने से काफी आराम मिलेगी।

पैरों के पंजों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए? - pairon ke panjon mein dard ho to kya karana chaahie?

Jamshedpur Crime: नौ लाख रुपये लूट मामले में पुलिस को विभाग के कर्मचारी पर ही शक, काल डिटेल से सुलझेगा केस

यह भी पढ़ें

पैरों के पंजों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए? - pairon ke panjon mein dard ho to kya karana chaahie?

इसके बाद अपने पैरों को आराम मोड में छोड़ देना है। अब अपने घुटनों को अपने पैरों के पास लेकर आएंगे और हाथों की मदद से उन्हें अपनी जांघों व पेट को सटाएंगे। इसके बाद वापस अपने पैरों को फैला लेंगे। फिर वापस पैरों को ऊपरी शरीर के पास लेकर आएंगे। इस अभ्यास को दोहराएंगे। पैरों को दूर ले जाते समय सांस लेंगे और पास लाते हुए सांस छोड़ेंगे। ऐसा करने से भी पैर मजबूत होता हैं।

पैरों के पंजों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए? - pairon ke panjon mein dard ho to kya karana chaahie?

Jamshedpur: एमजीएम अस्पताल में कोरोना की चौथी लहर को देखते हुए तैयार किए 150 आक्सीजन बेड व 26 वेंटिलेटर

यह भी पढ़ें

पैरों के पंजों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए? - pairon ke panjon mein dard ho to kya karana chaahie?

योग सेशन में पैरों के लिए एक और व्यायाम बताया गया है। इसके लिए अपने पैरों को पहले की तरह सीधा करना है। अब एक पैर को सीधा रखेंगे और दूसरे को अपने शरीर के ऊपरी हिस्से के पास वापस लेकर आएंगे। अपने हाथों की मदद से जांघों को पकड़ कर ग्रिप बनाएंगे और पैरे को हवा में ऊपर की ओर उटाएंगे। पैर को ऊपर ले जाते समय श्वास भरें और नीचे लाते समय सांस छोड़े। अब ऐसे ही दूसरे पैर के साथ करना है।

पैर के पंजे में दर्द हो तो क्या करना चाहिए?

क्या करें:थकान व मांसपेशियों में दर्द भी है तो हाईपोथायरॉइडिज्म की आशंका है, इसलिए डॉक्टर की सलाह लें। अगर बीमारी रेनॉउड्स निकले तो ज्यादा गर्म या ठंडे तापमान से बचें। यह डायबिटीज की वजह से हो सकता है। पंजों में अकड़न, आस-पास संवेदना का कम होना और लाल रंग के अल्सर्स का ठीक न होना टाइप-2 डायबिटीज के लक्षण हैं।

पैर के पंजे में दर्द होने का क्या कारण?

मोटापा और बहुत देर तक खड़े रहने की वजह से भी ये दर्द हो सकता है. ये अक्सर सुबह के वक्त होता है. मॉर्टन न्यूरोमा एक दर्दनाक स्थिति है जो आपके पैर की उंगलियों की नसों के आसपास सूजन या चुभन के कारण होती है. इससे जलन और नसों में तेज दर्द महसूस होता है.

पैरों में दर्द कौन से विटामिन की कमी से होता है?

Vitamin D Deficiency : पैरों में दर्द का कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है..
Vitamin D : पैरों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. ... .
शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए अंडों का सेवन करें. ... .
विटामिन डी की पूर्ति के लिए दही का सेवन करें..

पैर दर्द की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

अदरक सबसे कारगर पेन किलर है, इसमें एंटी इन्फ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द, सूजन, एंठन और मांसपेशियों की जकड़न को दूर करता है। पैरों में दर्द ज्यादा हो तो सरसों के तेल में अदरक का रस मिलाकर मालिश करें। सरसों का तेल दिलाता है दर्द से राहत: सरसों का तेल पैरों के दर्द से छुटकारा दिलाता है।