रोज नींबू का पानी पीने से क्या होता है? - roj neemboo ka paanee peene se kya hota hai?

नींबू पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Lemon water benefits) माना जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन और पाचन की दिक्कत दूर होती है और वेट लॉस भी तेजी से होता है. लेकिन इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको फायदे की जगह नुकसान (Disadvantages of drinking lemon water daily) भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि बहुत ज्यादा नींबू पानी पीने से आपको किस तरह की समस्या हो सकती है.

दांतों को नुकसान- अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, नींबू बहुत अधिक अम्लीय होते हैं, इसलिए बार-बार दांतों पर लगने की वजह से ये टूथ इनैमल (Tooth enamel) को खराब कर देते हैं. अगर आप नींबू पानी के बिना नहीं रह सकते हैं तो इसे स्ट्रॉ से पीने की कोशिश करें. इससे दांत एसिड के सीधे संपर्क में आने से बचेंगे. नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचें. नींबू पानी पीने के बाद एक ग्लास सादा पानी पीना चाहिए.

पेट हो सकता है खराब- वैसे तो नींबू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन पानी में बहुत अधिक निचोड़ने से पेट में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD)और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ये दोनों समस्याएं नींबू जैसे एसिडिक फूड से शुरू होती हैं. इसकी वजह से सीने में जलन, मितली और उल्टी महूसस हो सकती है.

नींबू की स्किन पर आते हैं कीटाणु- जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ के 2007 की एक स्टडी में शोधकर्ताओं ने 21 विभिन्न रेस्टोरेंट से 76 नींबू के सैंपल का परीक्षण किया. इनमें से कई नींबू के छिलकों पर ऐसे कई सूक्ष्मजीव पाए गए जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इससे बचने के लिए पानी में छिलके के साथ नींबू डालने की बजाय सिर्फ इसकी बूंदें पानी में डालें.

घावों को उभार सकता है नींबू पानी- नींबू पानी छोटे-छोटे घावों में दर्द और जलन बढ़ा सकता है. मामूली घाव एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं लेकिन अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, बहुत अधिक नींबू पानी पीने से नासूर घाव बढ़ सकते हैं. बहुत अधिक खट्टे फल खाने से भी घाव को ठीक होने में देरी लगती है.

खट्टे फल और माइग्रेन के बीच संबंध- खट्टे फल और माइग्रेन के बीच पुख्ता संबंध नहीं पाया गया है लेकिन कुछ स्टडीज के मुताबिक, खट्टे फल माइग्रेन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. न्यूरोलॉजिस्ट रेबेका ट्रब ने हेल्थ मैगजीन को बताया था कि नींबू माइग्रेन और सिरदर्द को बढ़ाता है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि नींबू में टाइरामाइन अधिक होता है जो अन्य फलों की तुलना में माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है.

Lemon Water For Weight Loss: नींबू पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये बात सभी लोग जानते हैं. ये न सिर्फ पीने में टेस्टी लगता है बल्कि इसे पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड भी होता है. नींबू पानी एक इम्यूनिटी बूस्टर है जिसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. कई लोग नींबू पानी का रोजाना सेवन करते हैं इसलिए वो जानना चाहते हैं कि नींबू पानी पीने का सही समय क्या है. क्या इसे खाना खाने से तुरंत बाद पीना चाहिए या फिर नहीं? भोजन करने के बाद नींबू पानी पीने के क्या फायदे हैं, इन्हीं सब चीजों के बारे में आज इस लेख में जानेंगे.

खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे
खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के कई फायदे होते हैं. इसका सेवन करने से पेट संबधी समस्याओं में आराम मिलता है. ये एक गजब का इम्यूनिटी ड्रिंक भी है जिसे पीने से मौसमी संक्रमण, एलर्जी, सर्दी-जुकाम, बुखार आदि होन का खतरा कम होता है. आप अगर खाना खाने के बाद नींबू पानी पीते हैं तो इससे स्किन प्राब्ल्स दूर होती हैं और इसका सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके अलवा ये वजन घटाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया ड्रिंक है. रोज सुबह उठकर इसका सेवन करने से आपको कुछ दिनों में अपने वजन में फर्क दिखेगा.

भोजन के तुरंत बाद न करें सेवन
भोजन करने के तुरंत बाद किसी भी तरह के ठंडे ड्रिंक्स का भोजन करने से बचना चाहिए. आप अगर भोजन करने के तुरंत बाद कोई ठंडी ड्रिंक पीते हैं तो इससे पेट में कई तरही की समस्याएं जैसे कि पेट में गैस, कब्ज, ब्लोटिंग आदि हो सकती हैं. इसलिए भोजन के तुरंत बाद नींबू पानी पीने से बचें.

खाने के इतने देर बाद सेवन करना सही

भोजन के बाद कम से कम आपको 45 मिनट बाद तक नींबू पानी नहीं पीना चाहिए. वैसे तो खाना खाने के 1 घंटे बाद ही कोई ड्रिंक पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलवा भोजन करने के बाद कभी भी ठंडे पानी में नींबू मिलाकर न पिएं, हमेशा गर्म पानी में नींबू का रस डालकर सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

नींबू विटामिन सी का सबसे सुलभ और विश्वसनीय स्रोत है। आप इसे दाल, सब्जी, सलाद, अचार किसी भी चीज में एड कर सकती हैं। नींबू के सेवन का लाभ सिर्फ आपके अंदरूनी स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा और नाखूनों को भी मिलता है। ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि हर रोज सुबह नींबू पानी से अपने दिन की शुरूआत करना सिर्फ वेट लॉस ही नहीं, आपकी सेहत को और भी कई फायदे (Benefits of lemon water) देता है। आइए जानते हैं उन्हीं स्वास्थ्य लाभों के बारे में। 

यहां हैं हर रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे 

1 वजन घटाने में मदद करता है

क्या आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं? नींबू पानी आपके इस लक्ष्य को पाने में  एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वजन कम करने के लिएआपकी दिनचर्या की शुरुआत बहुत मैटर करती है, क्योंकि सुबह को इस काम के लिए सबसे अच्छा समय कहा जाता है। 

एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और उसे सुबह खाली पेंट पिएं। 

एनसीबीआई की एक रिसर्च के मुताबिक यह जादुई औषधि शरीर के मेटाबॉलिज्म को काफी हद तक बूस्ट कर सकती है। वजन कम करने के लिए, आपको उपभोग से अधिक कैलोरी जलाने की जरूरत है। स्पीडी और हाई मेटाबॉलिज्म  वाला व्यक्ति कम चयापचय वाले व्यक्ति की तुलना में अपने सभी आवश्यक कार्यों को करने के लिए अधिक कैलोरी का उपयोग करता है।

2 एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट 

नींबू पानी के फायदों पर बात करते हुए न्यूट्रीशनिस्ट अनिता जेना बताती हैं कि सुबह नींबू पानी पीने से आपके शरीर को एक संपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट मिल सकता है। नींबू विटामिन सी की अच्छाइयों से भरा हुआ है। 

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है, जो स्किन हेल्थ और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपके डीएनए को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, जो उम्र बढ़ने के प्रॉसेस को धीमा करने और आपको विभिन्न हृदय रोगों यहां तक ​​कि कैंसर से भी बचाने में मदद कर सकता है। 

नींबू-पानी के हैं ढेर सारे फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

3 गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करता है 

एनसीबीआई के एक अध्ययन के अनुसार, दिन की शुरुआत में ही नींबू पानी का सेवन करने से किडनी स्टोन बनने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। किडनी स्टोन होने का एक बड़ा लक्षण पेशाब करते हुए दर्द होना भी होता है। 

नींबू पानी में मौजूद साइट्रिक एसिड इन कैल्सीफाइड जमा को बाहर निकालने में मदद करता है और नींबू से एसिड पथरी को एक साथ आने से रोकने में मदद कर सकता है।

4 पाचन में सहायता करता है

नींबू के रस की अम्लीय संरचना (acidic formulation) आपके शरीर से अवांछित सामग्री (unwanted objects) और विषाक्त पदार्थों (toxic particles) को बाहर निकालने में मदद करती है। नींबू पानी लिवर द्वारा पित्त पैदा करने वाले सभी कारणों से लड़ता है। यह आगे पाचन और डीटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू पानी जलन, डकार और सूजन को भी ठीक करता है।

5 मूड को एक्टिव और अपलिफ्ट करता है

एक गिलास नींबू पानी आपको दिन की शुरुआत में आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है। इसकी स्फूर्तिदायक गंध आपको नींद से जगाने और आपके मूड को तरोताजा  करने के लिए शानदार है। विभिन्न विशेषज्ञों के अनुसार इसकी गंध, चिंता और अवसाद के लक्षणों पर भी अंकुश लगा सकती है। इसके अलावा यह आपकी सांसों को भी तरोताजा कर देता है।

7 दिन तक नींबू पानी पीने से क्या होता है?

यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है। त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है। 2 पाचन क्रिया, वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में नींबू पानी मददगार होता है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से क्या लाभ होता है?

खाली पेट नींबू पानी काफी फायदेमंद होता है। नींबू इम्यूनिटी को मजबूती रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी और पोटैशियम होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर पोषक तत्वों का अवशोषण ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाता है।

1 दिन में कितना नींबू पानी पी सकते हैं?

वैसे तो नींबू पानी का सेवन दिन में 2 बार जरूर करना चाहिए, लेकिन अगर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो इससे बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं1 या 2 गिलास से ज्यादा नहीं।

नींबू पानी कब नहीं पीना चाहिए?

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। नींबू में ऐस्कॉर्बिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह किडनी में यूरिन प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है, इसलिए बहुत संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। 2. सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।