कुंभ राशि वाले कौन सी अंगूठी पहन सकते हैं? - kumbh raashi vaale kaun see angoothee pahan sakate hain?

कुल बारह राशि होती है, ज्योतिष के अनुसार हर राशि के जातकों के जीवन में अलग-अलग तरह की समस्याएं आती ही रहती है। समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए ज्योतिष में अनेक उपाय भी बताएं है। ज्योतिषाचार्य पं. अरविंद तिवारी के अनुसार कुंभ राशि के बारे में बताया की कुंभ राशि का स्वामी शनि ग्रह है। अगर किसी कुंभ राशि के जातक के जीवन में बार-बार बाधाएं आ रही हो तो वे उनसे मुक्ति पाने के लिए इस रत्न को अवश्य धारण करें, कुछ ही दिनों में बाधाएं दूर होने लगेगी और कुंभ राशि के जातकों का भाग्य चमकने लगेगा।

Aquarius Gemstone: ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियों का उनके जातकों पर अलग-अलग प्रभाव बताया गया है. इसी क्रम में कुंभ राशि ज्योतिष के अनुसार 11वीं राशि है. इस राशि के स्वामी ग्रह शनि देव माने गए हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि के जातक चतुर, स्वतंत्र, सहज और विलक्षण होते हैं. यह लोग उत्साही और ऊर्जावान माने गए हैं. कुंभ राशि के लोग प्रगतिशील और रचनात्मक दृष्टिकोण वाले होते हैं. कुंभ राशि के जातकों के लिए कौन सा रत्न उपयुक्त होता है? इसके बारे में हमें बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

-कुंभ राशि के लिए उपयुक्त रत्न
ज्योतिष शास्त्र और रत्न शास्त्र की मानें तो कुंभ राशि के लिए सबसे अच्छा रत्न जमुनिया ही है. यह रत्न कुंभ राशिवालों को भाग्य और खुशी प्रदान करता है. बैगनी रंग का यह रत्न बहुत आकर्षक और लाभकारी होता है. इसे पहनने वाले सकारात्मक ऊर्जा से भर जाते हैं.

कुंभ राशि के जातकों को सौभाग्य, समृद्धि और खुशी के लिए रत्न शास्त्र में बहुत से रत्नों को पहनने की सलाह दी गई है, लेकिन प्रत्येक रत्न अपने कुछ विशेष गुण लिए हुए होते हैं. इसलिए कुंभ राशि के जातक किसी भी रत्न को पहनने से पहले किसी विद्वान ज्योतिष से परामर्श ले लें तो अच्छा होगा.

आपके ऑफिस या कार्यस्‍थल पर अगर कोई आप पर हावी रहता है या परेशान करता है और इस वजह से आपके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है तो ऐसी स्थिति में नीलम आपकी परेशानी को दूर कर सकता है।
  • शनि की कृपा होने से व्‍यक्‍ति को उसकी मेहनत का फल मिलने लगता है और इस कार्य में शनि का रत्‍न नीलम मदद करता है।
  • अगर किसी व्‍यक्‍ति का काम बनते-बनते रूक जाता है या कार्यों में अड़चनें आ रही हैं या दुश्‍मन उस पर हावी हो रहे हैं तो उसे नीलम रत्‍न की अंगूठी पहननी चाहिए।
  • मानसिक शांति एवं राजनीति के क्षेत्र में तरक्‍की करने के लिए भी नीलम धारण किया जाता है।
  • धन लाभ, मान-सम्‍मान में वृद्धि और संपन्‍न होने के लिए शनि देव का नीलम रत्‍न पहन सकते हैं।
  • ये रत्‍न पाचन शक्‍ति बढ़ाता है और आलस को दूर करता है। इसे पहनने के बाद व्‍यक्‍ति के मन में सकारात्‍मक विचार आने लगते हैं।
  • नीलम धारण करने का नियम

    नीलम को चांदी की धातु में पहनना चाहिए। शनिवार की सुबह 11000 बार ‘ऊं शं शनैश्‍चराय नम:’ मंत्र का जाप करके इस रत्‍न को धारण करना चाहिए।

    नीलम रत्‍न कौन पहन सकता है

    21 दिसंबर से 20 जनवरी वाले मकर राशि के जातक नीलम पहन सकते हैं। इसके अलावा जिनका जन्‍म 21 जनवरी से 20 फरवरी के बीच हुआ है वो कुंभ राशि वाले लोग भी नीलम स्‍टोन पहन सकते हैं।

    कहां से लें

    हमेशा नीलम रत्‍न अभिमंत्रित करने के बाद ही धारण करना चाहिए वरना आपको इसका पूरा फल प्राप्‍त नहीं हो पाता है। अभिमंत्रित और सर्टिफाइड नीलम ऑर्डर करने के लिए इस नंबर पर व्‍हॉट्सऐप मैसेज करें – 9354299817

    कुंभ राशि वालों को कौन सा धातु पहनना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी – कुल बारह राशि में कुंभ राशि को बहुत ही अहम और महत्वपूर्ण राशि माना जाता हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बारह राशि की समस्या अलग-अलग होती हैं. और उस समस्या का निवारण करने के लिए अलग-अलग उपाय होते हैं. जैसे की कौनसी राशि के लिए कौनसा धातु अच्छा रहेगा.

    कुंभ राशि वाले कौन सी अंगूठी पहन सकते हैं? - kumbh raashi vaale kaun see angoothee pahan sakate hain?

    लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुंभ राशि के लिए कौनसी धातु अच्छी हैं. तथा कुंभ राशि वालों के लिए क्या अच्छा हो सकता हैं. इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

    दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कुंभ राशि वालों को कौन सा धातु पहनना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

    तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

    कुंभ राशि वालों को कौन सा धातु पहनना चाहिए

    जातक के जीवन में आ रही बाधा को दूर करने के लिए ज्योतिष के द्वारा राशि के आधार पर धातु पहनने की सलाह दी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की आप अपनी राशि के अनुसार सही धातु अपने शरीर पर धारण करते हैं. तो आपके जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. और आपको सुख की प्राप्ति होती हैं.

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी राशि कुंभ हैं. तो आपको अपने शरीर पर अष्ट धातु धारण करना चाहिए. आप अष्ट धातु से बनी अंगूठी पहन सकते हैं. ऐसा माना जाता है की अष्ट धातु और कुंभ राशि वालों के लोगो का तालमेल अच्छा हैं.

    अगर आप अष्ट धातु धारण करते हैं. तो आपके जीवन की समस्या दूर होती हैं. और आप जीवन में तरक्की हांसिल करते हैं.

    अगर कुंभ राशि वाले लोग अपने जीवन में और भी कुछ विशेष फल की प्राप्ति करना चाहते हैं. तो कुंभ राशि के जातक को अष्ट धातु से बनी कोई भी वस्तु दान कर सकते हैं.

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अष्ट धातु से बनी वस्तु को सरसों के तेल में डुबोकर रखने के बाद उस धातु को किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर देना चाहिए. इससे आपको दुगुना फायदा मिलेगा.

    कुंभ राशि वाले कौन सी अंगूठी पहन सकते हैं? - kumbh raashi vaale kaun see angoothee pahan sakate hain?

    चेहरे को स्मार्ट कैसे बनाये – सम्पूर्ण जानकारी

    कुंभ राशि वालों को सोना पहनना चाहिए कि नहीं

    जी नहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि वाले जातक को कभी भी सोना नहीं पहनना चाहिए. कुंभ राशि के जातक के लिए सोना अशुभ माना जाता हैं. अगर आप फिर भी सोना पहनते हैं. तो आपको कोई न कोई नुकसान होता हैं. इसलिए कुंभ राशि वालों की सोना नहीं पहनना चाहिए.

    कुंभ राशि वालों को कौन सा कड़ा पहनना चाहिए

    अगर कुंभ राशि वाले जातक अपने जीवन में शांति चाहते हैं. तो उन्हें अष्ट धातु से बना हुआ कड़ा अपने हाथ में धारण करना चाहिए.

    शराब छुड़ाने की जड़ी बूटी कौन कौनसी है – सम्पूर्ण जानकारी

    कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए 

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि के जातकों के लिए सात मुखी रुद्राक्ष अच्छा माना जाता हैं. कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि को माना जाता हैं. इसलिए कुंभ राशि के जातकों के लिए सात मुखी रुद्राक्ष शुभ माना जाता हैं. इसलिए कुंभ राशि के जातक को अपने गले में सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

    कुंभ राशि वालों को कछुआ अंगूठी पहनना चाहिए

    जी हां, अगर आपकी राशि कुंभ है और आपको कछुआ अंगूठी पहननी हैं. तो आप कछुआ अंगूठी पहन सकते हैं. लेकिन एक विशेष बात का ध्यान रखे कुंभ राशि वालो को कछुआ अंगूठी हमेशा अष्ट धातु में बनाकर ही पहननी चाहिए.

    अगर आप किसी अन्य धातु से बनी कछुआ अंगूठी धारण करते हैं. तो यह आपके लिए अशुभ हो सकता हैं. इससे आपने जीवन में और अधिक समस्या बढ़ सकती हैं. इसलिए जब भी आप कछुआ अंगूठी पहने अष्ट धातु से बनी कछुआ अंगूठी ही पहने.

    कुंभ राशि वाले कौन सी अंगूठी पहन सकते हैं? - kumbh raashi vaale kaun see angoothee pahan sakate hain?

    ईसाई धर्म अपना ने के फायदे, नियम – ईसाई धर्म अपनाने पर कितना पैसा मिलता है

    निष्कर्ष                         

    दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की कुंभ राशि वालों को कौन सा धातु पहनना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

    हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

    दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कुंभ राशि वालों को कौन सा धातु पहनना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

    कुंभ राशि वालों को कौन सी धातु की अंगूठी पहननी चाहिए?

    शनिवार के दिन लोहा धातु पहनने से विशेष लाभ मिलता है. कुंभ राशिः अष्टधातु से बनी धातु की अंगूठी कुंभ राशि के जातकों के लिए सबसे शुभ होती है. इसे आपको शनिवार के दिन बाएं हाथ की मध्यम अंगुली में धारण करना चाहिए. इससे बेहद ही शुभ फल मिलते हैं.

    कुंभ राशि वालों को कौन सा धागा बांधना चाहिए?

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला, मकर और कुंभ राशि के लोगों के लिए काला धागा पहना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है।

    कुंभ राशि वालों का कौन सा नग पहनना चाहिए?

    कुंभ राशि वाले नीलम रत्न धारण कर सकते है।

    कुंभ राशि के लिए कौन सा रंग अच्छा है?

    नीला रंग कुंभ राशि वालों का स्वामी ग्रह शनि है, इसलिए इस वालों के लिए नीला रंग काफी शुभ माना जाता है। ... .
    फिरोजी रंग ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, आध्यात्मिक उन्नति के लिए कुंभ राशि के जातकों के लिए फिरोजी रंग अत्यंत सहायक माना जाता है। ... .
    कुंभ राशि वालों को इन रंगों से बचना चाहिए.