रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

ग्रह के नाम सौर प्रणालीरोमन से हमारे पास आया और ग्रीक पौराणिक कथाएँ. पृथ्वी को छोड़कर, सौरमंडल के सभी ग्रहों का नाम प्राचीन देवताओं के नाम पर रखा गया है। नग्न आंखों (बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि) को दिखाई देने वाले पांच ग्रहों को मनुष्यों द्वारा पूरे समय में देखा गया है। मानव इतिहास, और में विभिन्न संस्कृतियोंउन्हें अलग तरह से बुलाया गया था। इन 5 ग्रहों के आज के नाम रोमन संस्कृति से हमारे सामने आए। रोमियों ने इन ग्रहों का नाम उनकी चाल और के आधार पर रखा था उपस्थिति.

बुध, सूर्य के सबसे निकट का ग्रह, 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के रूप में देखा जाने लगा। विभिन्न संस्कृतियों में अलग अवधिसमय ने इस ग्रह को कई नाम दिए। ग्रह को मूल रूप से निनुरी के नाम से जाना जाता था, और बाद में इसे नाबू के नाम से जाना जाने लगा। पर प्राचीन ग्रीसमें अलग समयइस ग्रह का नाम स्टिलबोन, हरमन और अपोलो रखा गया। जिस नाम से हम आज ग्रह को जानते हैं वह रोमनों से आया है, और यह इस तथ्य के कारण है कि बुध आकाश में अन्य ग्रहों की तुलना में तेजी से चलता है। बुध वाणिज्य के बेड़े-पैर वाले रोमन देवता हैं।

शुक्रआकाश में सबसे चमकीला ग्रह होने के कारण, प्रेम और सौंदर्य की रोमन देवी के सम्मान में इसका नाम पड़ा। ध्यान दें कि यह एकमात्र ग्रहसौर मंडल में, जिसका नाम एक महिला देवता के नाम पर रखा गया था।

मंगल ग्रहसूर्य से चौथा ग्रह, युद्ध के प्राचीन रोमन देवता के नाम पर रखा गया है। हालांकि, हर कोई नहीं जानता है कि शुरू में मंगल उर्वरता का देवता था, और बाद में युद्ध के ग्रीक देवता एरेस के साथ ही बना।

शनि ग्रहसौर मंडल के दूसरे सबसे बड़े ग्रह, को इसका नाम कृषि के देवता के सम्मान में मिला, जो रोमनों के बीच बहुत पूजनीय था। किंवदंती के अनुसार, इस देवता ने लोगों को घर बनाना, पौधे उगाना और भूमि पर खेती करना सिखाया।

बृहस्पति, अन्य ग्रहों की तरह, में कई नाम थे विभिन्न संस्कृतियों: मेसोपोटामिया की संस्कृति में "मुलु-बब्बर", चीनी में "सुई-सिन", ग्रीक में "स्टार ऑफ़ ज़ीउस"। अंतिम नाम है बड़ा ग्रहआकाश और प्रकाश के देवता, सर्वोच्च देवता बृहस्पति के सम्मान में सौर मंडल दिया गया था।

इन सभी रोमन नामों को में अपनाया गया था यूरोपीय भाषाएंऔर संस्कृति, और बाद में विज्ञान में मानक बन गए। शेष तीन ग्रह: यूरेनस, नेपच्यून और अभी बौना गृहप्लूटो, पृथ्वी से दूर होने के कारण, बहुत बाद में खोजा गया था, इसलिए रोमनों द्वारा उन्हें अब नाम नहीं दिए गए थे।

कब अरुण ग्रहऔर नेपच्यून की खोज की गई, और प्रत्येक ग्रह के लिए कई नामों पर विचार किया गया और एक मानक बनने तक उनका उपयोग किया गया। विलियम हर्शल, जिन्होंने यूरेनस की खोज की थी, इसका नाम राजा के नाम पर रखना चाहते थे जॉर्ज III. अन्य खगोलविदों ने उसे खोजकर्ता के सम्मान में "हर्शल" कहा। खगोलविद जोहान बोडे ने सुझाव दिया कि पौराणिक नाम यूरेनस का उपयोग करना अधिक उपयुक्त होगा, जो पुरातनता में नामित पांच ग्रहों के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से फिट होगा। हालांकि, सुझाव के बावजूद, 1850 तक यूरेनस नाम का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया गया था।

ग्रह का अस्तित्व नेपच्यूनदो खगोलविदों (जॉन कोच एडम्स और अर्बेन जीन जोसेफ ले वेरियर) द्वारा भविष्यवाणी की गई थी। जब दूरबीन का उपयोग करके ग्रह की खोज की गई, तो इस बात पर विवाद खड़ा हो गया कि ग्रह का नाम किसे रखा जाए। ले वेरियर ग्रह का नाम अपने नाम पर रखना चाहते थे। हालांकि, नेपच्यून नाम प्रस्तावित किया गया था और वैज्ञानिकों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मानक बन गया।

प्लूटो 1930 में क्लाइड टॉमबॉग द्वारा फ्लैगस्टाफ, एरिज़ोना में लोवेल वेधशाला में खोजा गया था। कई नाम प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें शामिल हैं: लोवेल, एटलस, आर्टेमिस, पर्सियस, वूलन, तानाताला, इडाना, क्रोनोस, ज़िमल और मिनर्वा (न्यू द्वारा प्रस्तावित) यॉर्क टाइम्स) प्लूटो नाम इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड के 11 वर्षीय वेनेशिया बर्नी द्वारा सुझाया गया था, और फिर वेधशाला कर्मचारियों द्वारा खगोलविदों को अनुशंसित किया गया था। प्लूटो जीता, शायद इसलिए कि नाम भगवान के नाम पर है अधोलोकसबसे दूरस्थ ग्रह के लिए बुरा नहीं है।

प्लूटो के चंद्रमाओं में से एक, जिसे 1978 में खोजा गया था, का नाम जेम्स क्रिस्टी ने रखा था, जिन्होंने इसकी खोज की थी। जेम्स मूल रूप से इसका नाम अपनी पत्नी चार्लेन के नाम पर रखना चाहता था, लेकिन खगोल विज्ञान में नामकरण नियमों ने उसे ऐसा करने से रोक दिया। एक और नाम की तलाश में, वह ग्रीक पौराणिक चरित्र चारोन से मिला, जिसके नाम में उसकी पत्नी के नाम का पहला भाग शामिल था। अंग्रेजी भाषा) यह एक बहुत ही उपयुक्त नाम भी था, क्योंकि चारोन ने लोगों को अंडरवर्ल्ड में पहुँचाया, जो कि ग्रह, प्लूटो के नाम के साथ अच्छी तरह से चला गया।

नए ग्रहों के नामों के लिए अब कौन जिम्मेदार है? 1919 में अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) के संगठन के बाद से, यह सभी खगोलीय पिंडों के नामों के लिए जिम्मेदार रहा है। जब एक खगोलविद एक नई वस्तु की खोज करता है, तो वह आईएयू को एक आवेदन जमा कर सकता है, और आईएयू बदले में इसकी पुष्टि करेगा या इसके नाम की पेशकश करेगा।

रूसी

एस्पैनॉल

अरनकैसी

Italiano

, / (मंदारिन*)

सूरज

ताइयुंग / ताइयांग

धरती

चंद्रमा

बुध

सूइसिंग / शुइक्सिंग

शुक्र

गमसिंग / जिंगजिंग

मंगल ग्रह

फ़्यूज़िंग / हूक्सिंग

बृहस्पति

मोक्सिंग / मक्सिंग

शनि ग्रह

टॉसिंग / टक्सिंग

अरुण ग्रह

तिनवोंगसिंग / तियानवांग्जिंग

नेपच्यून

हुओइवोंग्सिंग / हैवांगक्सिंग

प्लूटो

मेंगवोंगसिंग / मिंगवांगक्सिंग

* मंदारिन के शब्द चीनी भाषास्टैंड फॉर (लगभग): "सबसे चमकीला, वाटर स्टार, मेटल स्टार, अर्थ स्फीयर (पृथ्वी), फायर स्टार, ट्री स्टार, सॉयल स्टार, स्काई किंग स्टार, ओशन किंग स्टार, हेल किंग स्टार।"

सौरमंडल के ग्रह

इसके अनुसार आधिकारिक स्थितिअंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU), नामकरण संगठन खगोलीय पिंडकेवल 8 ग्रह हैं।

प्लूटो को 2006 में ग्रहों की श्रेणी से हटा दिया गया था। क्योंकि कुइपर बेल्ट में ऐसी वस्तुएं हैं जो प्लूटो के आकार में बड़ी / या बराबर हैं। इसलिए, भले ही इसे पूर्ण के रूप में लिया जाए खगोल - काय, तो एरिस को इस श्रेणी में जोड़ना आवश्यक है, जिसका आकार प्लूटो के साथ लगभग समान है।

मैक परिभाषा के अनुसार, 8 . हैं ज्ञात ग्रह: बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून।

सभी ग्रहों को उनके के आधार पर दो श्रेणियों में बांटा गया है भौतिक विशेषताएं: स्थलीय समूह और गैस दिग्गज।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

ग्रहों की स्थिति का योजनाबद्ध निरूपण

स्थलीय ग्रह

बुध

सौरमंडल के सबसे छोटे ग्रह की त्रिज्या केवल 2440 किमी है। सूर्य के चारों ओर क्रांति की अवधि, समझने में आसानी के लिए, के बराबर है पृथ्वी वर्ष, 88 दिनों का है, जबकि कारोबार लगभग अपनी धुरीबुध के पास केवल डेढ़ गुना बनाने का समय है। इस प्रकार, इसका दिन लगभग 59 पृथ्वी दिनों तक रहता है। लंबे समय तकयह माना जाता था कि यह ग्रह हमेशा एक ही तरफ सूर्य की ओर मुड़ा हुआ था, क्योंकि पृथ्वी से इसकी दृश्यता की अवधि लगभग चार बुध दिनों के बराबर आवृत्ति के साथ दोहराई गई थी। रडार अनुसंधान का उपयोग करने और निरंतर अवलोकन करने की संभावना के आगमन के साथ यह गलत धारणा दूर हो गई थी अंतरिक्ष स्टेशन. बुध की कक्षा सबसे अस्थिर में से एक है; न केवल गति की गति और सूर्य से इसकी दूरी बदलती है, बल्कि स्थिति भी बदलती है। रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति इस प्रभाव को देख सकता है।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

रंग में बुध, जैसा कि मेसेंगर अंतरिक्ष यान द्वारा देखा गया है

बुध की सूर्य से निकटता ने इसे हमारे सिस्टम के किसी भी ग्रह के तापमान में सबसे बड़े उतार-चढ़ाव का अनुभव करने का कारण बना दिया है। औसत दिन का तापमान लगभग 350 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान -170 डिग्री सेल्सियस होता है। वातावरण में सोडियम, ऑक्सीजन, हीलियम, पोटेशियम, हाइड्रोजन और आर्गन की पहचान की गई है। एक सिद्धांत है कि यह पहले शुक्र का उपग्रह था, लेकिन अभी तक यह अप्रमाणित है। इसका अपना कोई उपग्रह नहीं है।

शुक्र

सूर्य से दूसरा ग्रह, जिसका वातावरण लगभग पूरी तरह से कार्बन डाइऑक्साइड. उसे अक्सर कहा जाता है सुबह का ताराऔर शाम का तारा, क्योंकि यह सूर्यास्त के बाद दिखाई देने वाला पहला तारा है, ठीक वैसे ही जैसे भोर से पहले यह तब भी दिखाई देता रहता है जब अन्य सभी तारे दृश्य से गायब हो जाते हैं। वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड का प्रतिशत 96% है, इसमें अपेक्षाकृत कम नाइट्रोजन है - लगभग 4%, और जल वाष्प और ऑक्सीजन बहुत कम मात्रा में मौजूद हैं।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

यूवी स्पेक्ट्रम में शुक्र

ऐसा वातावरण ग्रीनहाउस प्रभाव पैदा करता है, इस वजह से सतह पर तापमान बुध से भी अधिक होता है और 475 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। सबसे धीमा माना जाता है, शुक्र का दिन 243 पृथ्वी दिनों तक रहता है, जो कि शुक्र पर लगभग एक वर्ष के बराबर है - 225 पृथ्वी दिवस। कई लोग इसे द्रव्यमान और त्रिज्या के कारण पृथ्वी की बहन कहते हैं, जिसके मान पृथ्वी के संकेतकों के बहुत करीब हैं। शुक्र की त्रिज्या 6052 किमी (पृथ्वी का 0.85%) है। बुध जैसे कोई उपग्रह नहीं हैं।

सूर्य से तीसरा ग्रह और हमारे सिस्टम में इकलौता ग्रह जहां है तरल जलजिसके बिना ग्रह पर जीवन का विकास नहीं हो सकता। द्वारा कम से कमजीवन जिस रूप में हमें पता है। पृथ्वी की त्रिज्या 6371 किमी है और हमारे सिस्टम के बाकी खगोलीय पिंडों के विपरीत, इसकी सतह का 70% से अधिक भाग पानी से ढका हुआ है। शेष स्थान पर महाद्वीपों का कब्जा है। पृथ्वी की एक और विशेषता है विवर्तनिक प्लेटेंग्रह के आवरण के नीचे छिपा हुआ है। साथ ही, वे बहुत कम गति से चलने में सक्षम होते हैं, जो समय के साथ परिदृश्य में बदलाव का कारण बनता है। इसके साथ घूमने वाले ग्रह की गति 29-30 किमी / सेकंड है।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

अंतरिक्ष से हमारा ग्रह

अपनी धुरी के चारों ओर एक चक्कर लगाने में लगभग 24 घंटे लगते हैं, और पूर्ण पूर्वाभ्यासकक्षा 365 दिनों तक चलती है, जो निकटतम पड़ोसी ग्रहों की तुलना में काफी लंबी है। पृथ्वी दिवस और वर्ष को भी एक मानक के रूप में लिया जाता है, लेकिन यह अन्य ग्रहों पर समय अंतराल को समझने की सुविधा के लिए ही किया जाता है। पृथ्वी के पास एक है प्राकृतिक उपग्रह- चंद्रमा।

मंगल ग्रह

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

सूर्य से चौथा ग्रह, जो दुर्लभ वातावरण के लिए जाना जाता है। 1960 के बाद से, यूएसएसआर और यूएसए सहित कई देशों के वैज्ञानिकों द्वारा मंगल ग्रह की सक्रिय रूप से खोज की गई है। सभी शोध कार्यक्रम सफल नहीं हुए हैं, लेकिन कुछ साइटों पर पाया गया पानी बताता है कि आदिम जीवनमंगल ग्रह पर मौजूद है, या अतीत में अस्तित्व में है।

इस ग्रह की चमक आपको इसे बिना किसी यंत्र के पृथ्वी से देखने की अनुमति देती है। इसके अलावा, हर 15-17 साल में एक बार, टकराव के दौरान, वह सबसे अधिक बन जाता है चमकीली वस्तुआकाश में, बृहस्पति और शुक्र को भी ग्रहण करते हुए।

त्रिज्या पृथ्वी से लगभग आधी है और 3390 किमी है, लेकिन वर्ष अधिक लंबा है - 687 दिन। उसके 2 उपग्रह हैं - फोबोस और डीमोसो .

सौर मंडल का दृश्य मॉडल

ध्यान! एनीमेशन केवल उन ब्राउज़र में काम करता है जो -वेबकिट मानक (गूगल क्रोम, ओपेरा या सफारी) का समर्थन करते हैं।

  • सूरज

    सूर्य एक तारा है, जो हमारे सौर मंडल के केंद्र में गर्म गैसों का एक गर्म गोला है। इसका प्रभाव नेपच्यून और प्लूटो की कक्षाओं से बहुत आगे तक फैला हुआ है। सूर्य और उसकी तीव्र ऊर्जा और गर्मी के बिना, पृथ्वी पर जीवन नहीं होता। आकाशगंगा में हमारे सूर्य की तरह अरबों तारे बिखरे हुए हैं।

  • बुध

    सूर्य से झुलसा हुआ बुध पृथ्वी के चंद्रमा से थोड़ा ही बड़ा है। चंद्रमा की तरह, बुध व्यावहारिक रूप से वायुमंडल से रहित है और उल्कापिंडों के गिरने से प्रभाव के निशान को सुचारू नहीं कर सकता है, इसलिए चंद्रमा की तरह, यह क्रेटर से ढका हुआ है। बुध का दिन का भाग सूर्य पर बहुत गर्म होता है, और रात में तापमान शून्य से सैकड़ों डिग्री नीचे चला जाता है। ध्रुवों पर स्थित बुध के क्रेटरों में बर्फ होती है। बुध 88 दिनों में सूर्य का एक चक्कर लगाता है।

  • शुक्र

    शुक्र राक्षसी गर्मी का संसार है (बुध से भी अधिक) और ज्वालामुखी गतिविधि. संरचना और आकार में पृथ्वी के समान, शुक्र एक घने और जहरीले वातावरण में ढका हुआ है जो एक मजबूत बनाता है ग्रीनहाउस प्रभाव. यह झुलसी हुई दुनिया सीसा को पिघलाने के लिए काफी गर्म है। शक्तिशाली वातावरण के माध्यम से रडार छवियों ने ज्वालामुखियों और विकृत पहाड़ों का खुलासा किया। शुक्र में घूमता है उल्टी दिशा, अधिकांश ग्रहों के घूर्णन से।

  • पृथ्वी एक महासागरीय ग्रह है। हमारा घर, पानी और जीवन की प्रचुरता के साथ, इसे हमारे सौर मंडल में अद्वितीय बनाता है। कई चंद्रमाओं सहित अन्य ग्रहों में भी बर्फ जमा, वायुमंडल, मौसम और यहां तक ​​​​कि मौसम भी है, लेकिन केवल पृथ्वी पर ही ये सभी घटक एक साथ इस तरह से आए कि जीवन संभव हो गया।

  • मंगल ग्रह

    यद्यपि मंगल की सतह का विवरण पृथ्वी से देखना मुश्किल है, दूरबीन के अवलोकन से पता चलता है कि ध्रुवों पर मंगल के मौसम और सफेद धब्बे हैं। दशकों से, लोगों ने माना है कि मंगल ग्रह पर उज्ज्वल और अंधेरे क्षेत्र वनस्पति के पैच हैं और मंगल जीवन के लिए उपयुक्त स्थान हो सकता है, और यह पानी ध्रुवीय टोपी में मौजूद है। कब अंतरिक्ष यान 1965 में मेरिनर 4 ने मंगल ग्रह पर उड़ान भरी, क्रेटरों में ढके उदास ग्रह की तस्वीरें देखकर कई वैज्ञानिक चौंक गए। मंगल एक मृत ग्रह निकला। हालाँकि, हाल के मिशनों ने दिखाया है कि मंगल ग्रह कई रहस्यों को रखता है जिन्हें अभी तक सुलझाया नहीं जा सका है।

  • बृहस्पति

    बृहस्पति सबसे विशाल ग्रहहमारे सौर मंडल में चार बड़े उपग्रह और कई छोटे चंद्रमा हैं। बृहस्पति एक प्रकार का लघु सौर मंडल बनाता है। एक पूर्ण तारा में बदलने के लिए, बृहस्पति को 80 गुना अधिक विशाल बनना पड़ा।

  • शनि ग्रह

    टेलीस्कोप के आविष्कार से पहले ज्ञात पांच ग्रहों में शनि सबसे दूर है। बृहस्पति की तरह, शनि भी ज्यादातर हाइड्रोजन और हीलियम से बना है। इसका आयतन पृथ्वी के आयतन का 755 गुना है। इसके वातावरण में हवाएँ 500 मीटर प्रति सेकंड की गति तक पहुँचती हैं। ये तेज हवाएं, ग्रह के आंतरिक भाग से उठने वाली गर्मी के साथ मिलकर, वातावरण में दिखाई देने वाली पीली और सुनहरी धारियों का कारण बनती हैं।

  • अरुण ग्रह

    टेलीस्कोप के साथ पाया गया पहला ग्रह, यूरेनस 1781 में खगोलविद विलियम हर्शल द्वारा खोजा गया था। सातवां ग्रह सूर्य से इतनी दूर है कि सूर्य के चारों ओर एक चक्कर लगाने में 84 वर्ष लगते हैं।

  • नेपच्यून

    सूर्य से लगभग 4.5 बिलियन किलोमीटर दूर नेपच्यून घूमता है। सूर्य के चारों ओर एक चक्कर पूरा करने में 165 साल लगते हैं। पृथ्वी से इसकी विशाल दूरी के कारण यह नग्न आंखों के लिए अदृश्य है। दिलचस्प बात यह है कि इसकी असामान्य अण्डाकार कक्षा बौने ग्रह प्लूटो की कक्षा के साथ प्रतिच्छेद करती है, यही वजह है कि प्लूटो 248 वर्षों में से लगभग 20 वर्षों के लिए नेप्च्यून की कक्षा के अंदर है, जिसके दौरान यह सूर्य के चारों ओर एक चक्कर लगाता है।

  • प्लूटो

    छोटा, ठंडा और अविश्वसनीय रूप से दूर, प्लूटो को 1930 में खोजा गया था और लंबे समय से इसे नौवां ग्रह माना जाता है। लेकिन और भी दूर प्लूटो जैसी दुनिया की खोज के बाद, प्लूटो को 2006 में एक बौने ग्रह के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया गया था।

ग्रह दानव हैं

मंगल की कक्षा से परे चार गैस दिग्गज हैं: बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून। वे बाहरी सौर मंडल में हैं। वे अपनी द्रव्यमान और गैस संरचना में भिन्न होते हैं।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

सौर मंडल के ग्रह, पैमाने पर नहीं

बृहस्पति

सूर्य से पांचवां और सबसे बड़ा ग्रहहमारी प्रणाली। इसकी त्रिज्या 69912 किमी है, यह 19 गुना है अधिक पृथ्वीऔर सूर्य से केवल 10 गुना छोटा है। बृहस्पति पर वर्ष सौर मंडल में सबसे लंबा नहीं है, यह 4333 . तक रहता है पृथ्वी दिवस(अपूर्ण 12 वर्ष)। उसके अपने दिन की अवधि लगभग 10 पृथ्वी घंटे होती है। ग्रह की सतह की सटीक संरचना अभी तक निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन यह ज्ञात है कि क्रिप्टन, आर्गन और क्सीनन बृहस्पति पर बहुत अधिक मात्रा में मौजूद हैं। बड़ी मात्रासूर्य की तुलना में।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

ऐसा माना जाता है कि चार में से एक गैस दिग्गजवास्तव में, एक असफल सितारा। इस सिद्धांत के पक्ष में सबसे ज्यादा बोलता है एक बड़ी संख्या कीबृहस्पति के पास बहुत सारे उपग्रह हैं - जितने कि 67। ग्रह की कक्षा में उनके व्यवहार की कल्पना करने के लिए, सौर मंडल के एक काफी सटीक और स्पष्ट मॉडल की आवश्यकता है। उनमें से सबसे बड़े कैलिस्टो, गेनीमेड, आयो और यूरोपा हैं। वहीं, गैनीमेड पूरे सौर मंडल में ग्रहों का सबसे बड़ा उपग्रह है, इसकी त्रिज्या 2634 किमी है, जो हमारे सिस्टम के सबसे छोटे ग्रह बुध के आकार से 8% बड़ा है। Io को वातावरण के साथ केवल तीन चंद्रमाओं में से एक होने का गौरव प्राप्त है।

शनि ग्रह

दूसरा सबसे बड़ा ग्रह और सौरमंडल का छठा सबसे बड़ा ग्रह। अन्य ग्रहों की तुलना में, रचना सबसे अधिक सूर्य के समान है रासायनिक तत्व. सतह त्रिज्या 57,350 किमी है, वर्ष 10,759 दिन (लगभग 30 पृथ्वी वर्ष) है। यहां एक दिन बृहस्पति की तुलना में थोड़ा अधिक समय तक रहता है - 10.5 पृथ्वी घंटे। उपग्रहों की संख्या से, वह अपने पड़ोसी - 62 बनाम 67 से बहुत पीछे नहीं था। सबसे अधिक प्रमुख उपग्रहशनि टाइटन है, ठीक आयो की तरह, जो एक वातावरण की उपस्थिति से प्रतिष्ठित है। इससे थोड़ा छोटा, लेकिन इसके लिए कोई कम प्रसिद्ध नहीं - एन्सेलेडस, रिया, डायोन, टेथिस, इपेटस और मीमास। यह ये उपग्रह हैं जो सबसे अधिक बार देखे जाने की वस्तु हैं, और इसलिए हम कह सकते हैं कि बाकी की तुलना में इनका सबसे अधिक अध्ययन किया जाता है।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

लंबे समय तक, शनि पर छल्ले माने जाते थे अनोखी घटनाजो सिर्फ उसी का है। केवल हाल ही में यह पाया गया कि सभी गैस दिग्गजों के छल्ले होते हैं, लेकिन बाकी इतने स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देते हैं। उनकी उत्पत्ति अभी तक स्थापित नहीं हुई है, हालांकि वे कैसे दिखाई दिए, इसके बारे में कई परिकल्पनाएं हैं। इसके अलावा, हाल ही में यह पता चला कि छठे ग्रह के उपग्रहों में से एक रिया में भी कुछ प्रकार के छल्ले हैं।

सौर मंडल में ग्रहों के नाम रोमन और ग्रीक पौराणिक कथाओं से हमारे पास आए। पृथ्वी को छोड़कर, सौरमंडल के सभी ग्रहों का नाम प्राचीन देवताओं के नाम पर रखा गया है। नग्न आंखों (बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि) को दिखाई देने वाले पांच ग्रहों को मानव इतिहास में मानव द्वारा देखा गया है और विभिन्न संस्कृतियों में उन्हें अलग-अलग नामों से बुलाया गया है। इन 5 ग्रहों के आज के नाम रोमन संस्कृति से हमारे सामने आए। रोमनों ने इन ग्रहों का नाम उनकी चाल और रूप के आधार पर रखा। तैयार प्रस्तुति पैनिन एंटोन 5 "बी"

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?



रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?



रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?


"पृथ्वी" नाम के लिए, यह प्राचीन मूल "पृथ्वी-" से उत्पन्न हुआ, जिसका अनुवाद "फर्श" या "नीचे" के रूप में किया जा सकता है। अंग्रेजी में हमारे ग्रह को "पृथ्वी" शब्द कहा जाता है, जिसकी उत्पत्ति से हुई है अंगरेजी़"एरडा", जिसका अर्थ है "मिट्टी"। फिर शब्द को "ईर्थे" में बदल दिया जाता है, फिर "एर्थे" में बदल दिया जाता है। नतीजतन, पृथ्वी, जो अंग्रेजी बोलने वालों से परिचित है, का उपयोग पहली बार केवल दस शताब्दियों पहले किया गया था।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?



रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?


बृहस्पति, अन्य ग्रहों की तरह, विभिन्न संस्कृतियों में कई नाम थे: मेसोपोटामिया संस्कृति में "मुलु-बब्बर", चीनी में "सुई-सिन", ग्रीक में "स्टार ऑफ ज़ीउस"। आकाश और प्रकाश के देवता, सर्वोच्च देवता बृहस्पति के सम्मान में सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह को अपना अंतिम नाम मिला।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?



रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?


जब यूरेनस और नेपच्यून की खोज की गई, तो प्रत्येक ग्रह के लिए कई नामों पर विचार किया गया और एक मानक बनने तक उनका उपयोग किया गया। यूरेनस की खोज करने वाले विलियम हर्शल इसका नाम किंग जॉर्ज III के नाम पर रखना चाहते थे। अन्य खगोलविदों ने इसे खोजकर्ता के सम्मान में "हर्शल" कहा। खगोलविद जोहान बोडे ने सुझाव दिया कि पौराणिक नाम यूरेनस का उपयोग करना अधिक उपयुक्त होगा, जो पुरातनता में नामित पांच ग्रहों के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से फिट होगा। हालांकि, सुझाव के बावजूद, 1850 तक यूरेनस नाम का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया गया था।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?


प्लूटो की खोज 1930 में क्लाइड टॉम्बो द्वारा फ्लैगस्टाफ, एरिज़ोना में लोवेल वेधशाला में की गई थी। कई नाम प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें शामिल हैं: लोवेल, एटलस, आर्टेमिस, पर्सियस, वूलन, तानाताला, इडाना, क्रोनोस, ज़िमल और मिनर्वा (न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा सुझाया गया)। प्लूटो नाम इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड के 11 वर्षीय वेनेशिया बर्नी द्वारा सुझाया गया था, और फिर वेधशाला कर्मचारियों द्वारा खगोलविदों को अनुशंसित किया गया था। प्लूटो जीत गया, शायद इसलिए कि अंडरवर्ल्ड के देवता का नाम सबसे दूर के ग्रह के लिए उपयुक्त है।

रोमन पौराणिक कथाओं में युद्ध के देवता कौन थे? - roman pauraanik kathaon mein yuddh ke devata kaun the?

हम सभी सौरमंडल के ग्रहों के नाम अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन उनका नाम इस तरह क्यों रखा गया? अधिकांश ग्रहों का नाम रोमन देवताओं के नाम पर रखा गया था, केवल एक अपवाद के साथ। साइट ने एक लेख तैयार किया कि ग्रहों को उनके नाम कैसे मिले।
सौर मंडल में 8 शामिल हैं (हाल ही में वैज्ञानिक नौवें ग्रह के अस्तित्व को साबित किया, लेकिन इसका अभी तक कोई नाम नहीं है) ग्रह, जिनमें से आधे से संबंधित हैं पृथ्वी समूह: ये हैं बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल। उन्हें भी कहा जाता है आंतरिक ग्रहछोटे ग्रहों की अंगूठी के बाहर स्थित बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून के बाहरी विशाल ग्रहों के विपरीत।

1. बुध
सौर मंडल में सूर्य के निकटतम ग्रह का नाम प्राचीन रोमन वाणिज्य देवता, तेज-तर्रार बुध के नाम पर रखा गया है, क्योंकि यह पार करता है आकाशीय पिंडअन्य ग्रहों की तुलना में तेज।

2. शुक्र
सौरमंडल के दूसरे ग्रह का नाम प्रेम की प्राचीन रोमन देवी शुक्र के नाम पर रखा गया था। यह सूर्य और चंद्रमा के बाद पृथ्वी के आकाश में सबसे चमकीली वस्तु है और सौरमंडल का एकमात्र ग्रह है जिसका नाम एक महिला देवता के नाम पर रखा गया है।

3. पृथ्वी
सूर्य से तीसरे ग्रह और सौर मंडल के सभी ग्रहों में पांचवे सबसे बड़े ग्रह का वर्तमान नाम 1400 से है, लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि इसका नाम वास्तव में किसने रखा था। अंग्रेजी पृथ्वी की उत्पत्ति एंग्लो-सैक्सन से हुई है शब्द आठवींसदी, पृथ्वी या मिट्टी को दर्शाती है। यह सौरमंडल का एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम रोमन पौराणिक कथाओं से संबंधित नहीं है।

4. मंगल
सौर मंडल के सातवें सबसे बड़े ग्रह की सतह पर लाल रंग का रंग है, जो लोहे के ऑक्साइड द्वारा लगाया गया है। इस तरह के "खूनी" संघ के साथ, वस्तु का नाम युद्ध के प्राचीन रोमन देवता मंगल के नाम पर रखा गया था।

5. बृहस्पति
सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह का नाम वज्र के प्राचीन रोमन सर्वोच्च देवता के नाम पर रखा गया है।

6. शनि
शनि सौर मंडल का सबसे धीमा ग्रह है, जो प्रतीकात्मक रूप से इसके पहले नाम में परिलक्षित होता है: यह समय के प्राचीन ग्रीक देवता क्रोनोस के सम्मान में दिया गया था। रोमन पौराणिक कथाओं में, कृषि के देवता शनि क्रोनोस का एक एनालॉग निकला, और परिणामस्वरूप, यह नाम ग्रह को सौंपा गया था।

7. यूरेनस
सौरमंडल के तीसरे सबसे बड़े और चौथे सबसे बड़े ग्रह की खोज 1781 में अंग्रेजी खगोलशास्त्री विलियम हर्शल ने की थी। ग्रहों के नामकरण की परंपरा जारी रही, और अंतरराष्ट्रीय समुदायक्रोनोस के पिता के सम्मान में एक नया खगोलीय पिंड नामित किया गया - आकाश के यूनानी देवता यूरेनस।

8. नेपच्यून
23 सितंबर, 1846 को खोजा गया, नेप्च्यून गणितीय गणनाओं के माध्यम से खोजा गया पहला ग्रह था, न कि नियमित टिप्पणियों के माध्यम से। बड़े नीले विशाल (यह रंग वातावरण के रंग के कारण होता है) का नाम समुद्र के रोमन देवता के नाम पर रखा गया है।

2006 में प्लूटो ने सौर मंडल में एक ग्रह का दर्जा खो दिया और इसे बौने ग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया और सबसे अधिक बड़ी वस्तुकुइपर बेल्ट में। 1930 में इसकी खोज के बाद से यह सौर मंडल के नौवें ग्रह की स्थिति में है। "प्लूटो" नाम पहली बार ऑक्सफोर्ड, वेनेशिया बर्नी की ग्यारह वर्षीय स्कूली छात्रा द्वारा प्रस्तावित किया गया था। वह न केवल खगोल विज्ञान में, बल्कि शास्त्रीय पौराणिक कथाओं में भी रुचि रखती थी, और उसने फैसला किया कि यह नाम - अंडरवर्ल्ड के ग्रीक देवता के नाम का प्राचीन रोमन संस्करण - एक अंधेरी, दूर और ठंडी दुनिया के लिए सबसे उपयुक्त था। खगोलविदों ने मतदान करके इस विकल्प को चुना।

युद्ध का रोमन देवता कौन था?

मार्स (अंग्रेज़ी : en:Mars, लातिनी : Mars मार्स ) प्राचीन रोमन धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक थे। वो युद्ध के देवता थे और देवी वीनस के पति माने जाते थे। उनके समतुल्य प्राचीन यूनानी धर्म के देवता थे एरीस। मार्स के नाम पर ही मार्च महीने का नाम पड़ा है।

रोमन साम्राज्य का प्रमुख देवता कौन से थे?

इस धर्म में कई देवता थे: जुपिटर (देवराज), बैक्कस, अपोलो, क्यूपिड, मार्स, मरक्युरी, प्लूटो, सैटर्न, वुल्कन, नेप्चून, मिथ्रास (मित्र), इत्यादि। रोमन देवताओं में बाद के रोमन सम्राट भी शामिल थे।

मेसोपोटामिया में युद्ध की देवी कौन थी?

प्राचीन मेसोपोटामिया सभ्यता में इनन्ना नाम की एक देवी की पूजा की जाती थी जिन्हें कई शक्तियों का मालिक माना जाता था. इनन्ना को मुख्य रूप से प्रेम, युद्ध और प्रजनन की देवी माना जाता था.

मेसोपोटामिया के प्रमुख देवता कौन थे?

जैसे अनु( आकाश का देवता), शमश( सूर्य), नन्न( चंद्रमा), बेल(पृथ्वी), निनगल( चंद्रमा की पत्नी) आदि। वैसे देवताओं में एनलिल, इश्तर, और मार्डूक प्रमुख थे