पैरों में सूजन हो तो क्या खाना चाहिए? - pairon mein soojan ho to kya khaana chaahie?

‘इंफ्लामेशन यानी सूजन’ – स्वास्थ्य के बारे में हमें यकीन है कि आपने यह शब्‍द जरूर सुना होगा। पर कभी आपने सोचा है कि आखिर यह है क्‍या और होती क्‍यों है? अगर नहीं तो इसके बारे में जानना आपको बहुत जरूरी है क्योंकि यह बहुत से रोगों को जन्म दे सकता है। ये न सिर्फ आपके लिए दर्दनाक स्थिति हो सकती है, बल्कि शरीर को कई गंभीर नुकसान भी पहुंचा सकती है।

आखिर सूजन है क्या?

सादा शब्‍दों में कहें तो यह आपके शरीर का बैक्‍टीरिया और वायरस के खिलाफ प्रतिरोध है। इन पदार्थों से मुकाबला करने के लिए हमारे शरीर में एंटीबॉडीज बनती हैं। जिससे हमारी स्किन पर लाल रेशेस, चकत्‍ते और दर्द भी हो सकता है।

लेकिन हमारी निष्क्रिय जीवन शैली और खाने के तरीके के कारण हमारा शरीर अपनी कार्यक्षमता का पूरा इस्‍तेमाल नहीं कर पाता। जिसकी वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है।

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार खाना भी सूजन पैदा कर सकता है

हालांकि सभी खाद्य पदार्थ ऐसे नहीं होते जो आपके शरीर में सूजन पैदा करें। अगर आपके आहार में स्थूल और सूक्ष्म पोषण तत्‍व (macro and micro-nutrients) मौजूद हैं तो वह शरीर में इंफ्लामेशन नहीं बढ़ाते।

मुंबई के ज़ेन स्पेशलिटी हॉस्पिटल में न्‍यूट्रीशनिस्‍ट प्रिया पालन कहती हैं ” लंबे समय तक इंफ्लामेशन रहने से आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मंद पड़ जाती है। क्‍योंकि आपकी इम्‍युनिटी कमजोर हो चुकी होती है। अगर आप ज्यादा जंक फूड का सेवन करते हैं तो यह एक बहुत बड़ी परेशानी बन सकती है।”

आपको ध्‍यान देना है कि वे आहार कौन से हैं जो आपके शरीर में सूजन बढ़ाते हैं। हम यहां 5 तरह के ऐसे फूड बता रहे हैं, जो इंफ्लामेशन को ट्रिगर करते हैं। बेहतर है कि इनसे परहेज किया जाए –

1. चीनी /शक्कर

यह हैरान करने वाली बात नहीं है, क्योंकि चीनी की ज्यादा मात्रा खास करके रिफाइंड शुगर आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है।
पालन कहती हैं, “इसमें सिर्फ कैलोरीज होती हैं और अन्‍य पोषक तत्‍व शून्‍य हैं। ज्यादा चीनी खाने से शरीर में सूजन बढ़ जाती है। इसकी वजह है इसमें मौजूद फ्रुक्टोज।”

ज्‍यादा मीठा खाने से शरीर में सूजन बढ़ती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वह कहती हैं, “अगर आप बहुत ज्‍यादा मीठा खाना पसंद करती हैं, तो आपको उसे नेचुरल फॉर्म में ही लेने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप फल और नट्स आदि का सेवन कर सकती हैं।”

2 . तला हुआ खाना

ट्रांस फैट्स सबसे खराब फैट्स में से एक हैं जो कि सभी तले हुए खानों में होता है। वह समझाती हैं, ” तले हुए पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से न केवल आप मोटे हो जाते हैं, बल्कि यह सूजन बढ़ाने वाले प्रोटीन जिन्हें सी रिएक्टिव प्रोटीन भी कहते हैं, उनकी मात्रा में बढ़ोतरी कर देता है।”

3. शराब

“शराब भी वही खराब चीज है, जो सिर्फ आपको कैलोरीज देती है, इसमें पोषक तत्‍व नगण्‍य होते हैं। इसीलिए आपका शरीर इन कैलोरीज को अपने अंदर सोख लेता है और सीधा साथ फैट्स में बदल देता है। शराब आपके गुर्दों पर भी सीधा प्रभाव डालता है, जिसकी वजह से आपका शरीर सूज जाता है और आपकी मांसपेशियों और हड्डियों में अकड़न और दर्द महसूस होता है।“

शराब में सिर्फ कैलोरीज होती हैं, जो आपका वजन बढ़ाती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. पिज़्ज़ा और पास्ता

मूलत: ये रिफाइंड कार्ब्‍स हैं, जो कैलोरी में हाई होते हैं। अमेरिकन साइंटिफिक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक परिष्कृत कार्ब्स जैसे कि ब्रेड, पिज़्ज़ा, पास्ता और बर्गर का ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स हाई होता है। अगर आप उन्हें सामान्य मात्रा में खाते हैं, तब तो कोई परेशानी नहीं है परंतु अगर आप ग्लूटेन से एलर्जिक हैं और इनका बहुत ज्यादा सेवन करती हैं, तो यह आपके एडवांस्ड ग्लाईकेशन एंड ( ए जी ई ) को भी बड़ी मात्रा में जागृत कर देता है। जिससे आपके शरीर में सूजन होने लगती है।

5. आर्टिफि‍शियल स्‍वीटनर्स

आप सोच रहे होंगे कि सामान्य शक्कर को कृत्रिम शक्कर में बदलने से आपके कैलोरीज में कुछ कमी आएगी। पर इसके ज्‍यादा सेवन से आपके शरीर में सूजन बढ़ जाती है। कृत्रिम मिठास आपके पेट में मौजूद गुड और बैड बैक्‍टीरिया के संतुलन को खराब कर देती है। आंतों में मौजूद ये गुड बैक्‍टीरिया आपके शरीर को सूजन से बचाए रखते हैं। जबकि इनके प्रभावित होने पर आपके शरीर में इंफ्लामेशन होने लगती है।”

अगर आपके परिवार में किसी को क्रोनिक डिजीज या फिर कोई ऑटोइम्यून रोग जैसे कि गठिया आदि है तो आपको ऊपर लिखे गए सभी खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। ये सभी आहार आपकी बीमारी को और भी खराब स्थिति में पहुंचा सकते हैं।

पोटेशियम की कमी उच्च रक्तचाप और वाटर रिटेंशन को बढ़ा सकती है। यदि आपके पैरों में सूजन है तो पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने पर विचार करें। केले, सालमन मछली, पिस्ता, चिकन, शकरकंदी आदि में पोटेशियम भरपूर होता है। इसके साथ ही, सोडा की जगह लो फैट दूध या ऑरेंज जूस लें। अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है (जैसे किडनी रोग) तो पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ

पैरों में सूजन वाटर रिटेंशन के कारण हो सकती है। और यह वाटर रिटेंशन आहार में मैग्नीशियम की कमी से हो सकता है। इसलिए, मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार का हिस्सा बना लें। बादाम, काजू पालक, डार्क चॉकलेट, ब्रोकली, एवोकाडो, टोफू आदि में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। इनका सीमित मात्रा में सेवन करने से आपको पैरों की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप मैग्नीशियम सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। लेकिन, इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। क्योंकि, कुछ लोगों के लिए मैग्नीशियम सप्लीमेंट का सेवन हानिकारक हो सकता है, खासतौर पर अगर किसी को किडनी और हार्ट संबंधी समस्या है।

और पढ़ें: कितना सामान्य है गर्भावस्था में नसों की सूजन की समस्या? कब कराना चाहिए इसका ट्रीटमेंट

क्या न खाएं

नमक की अधिक मात्रा

अगर आपके पैरों में सूजन है, तो आपके आहार में नमक की कम मात्रा होना आवश्यक है। हालांकि, इसे पूरी तरह से कम न करे। लेकिन जितना हो सके नमक युक्त आहार खाने से बचे जैसे जंक फूड। जंक फूड या बाजार में मिलने वाले पके हुए आहार में नमक की मात्रा सामान्य से भी कहीं अधिक होती है। ऐसे में इनका सेवन करने से अच्छा है घर का बना सादा आहार।

व्यायाम

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय में व्यायाम करना बेहद आवश्यक उपाय है। एक ही जगह पर अधिक समय तक खड़े रहने या बैठने से भी पैरों में यह परेशानी हो सकती है। ऐसे में कुछ व्यायाम इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं जैसे सैर, स्विमिंग, डांसिंग, रनिंग आदि। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से होगा जिससे पैरों में सूजन और दर्द से राहत मिलेगी।

  • अगर आप किसी लंबे समय के लिए सफर के लिए जा रहे हैं, तो अधिक समय तक एक ही स्थिति में न बैठे रहें। बल्कि, बार-बार अपनी स्थिति को बदलें और बीच में ब्रेक लेते रहें। ऐसे ही अगर आप हवाई जहाज की यात्रा कर रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर के बाद उठे और घूमें।
  • यदि काम करते हुए आपको अधिक देर बैठना पड़ता है और इससे आपके पैर सूज जाते हैं। तो हर कुछ मिनटों के बाद अपने पैरों को ऊपर उठाएं। जब भी ब्रेक मिले अपने ऑफिस की सीढ़ियां चढ़ें या इधर-उधर सैर अवश्य करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

पैरों की मालिश करें

पैरों की मालिश करने से प्रभावित स्थान पर दबाव बनेगा जिससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा। इन तरीकों से सूजन कम होने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए प्रभावित स्थान पर ऊपर की दिशा में पांच से दस मिनट तक मालिश करें।

आइस पैक लगाएं

अपने पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप पैरों में आइस पैक का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक प्लास्टिक के बैग को लें, जिसके सिरे पूरी तरह से बंद हो सकें। उसमें कुछ आइस क्यूब डाल दें। इसके बाद इस बैग को हल्के तौलिये में लपेट दें। अब इस पैक को पांच से दस मिनटों के लिए अपने पैरों में लगाएं। आपको आराम महसूस होगा।

और पढ़ें: शरीर में होने वाले दर्द और सूजन के इलाज के लिए फायदेमंद है फिजियोथेरिपी

वजन कम करें

अगर आपका वजन अधिक है तो इसका प्रभाव भी आपके बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ सकता है। जिससे पैरों में सूजन हो सकती है। वजन के बढ़ने से आपके पैरों में अधिक दबाव पड़ेगा, जिससे चलते हुए आपको दर्द होगी। वजन को कम करने से आपके पैरों पर दबाव कम पड़ेगा। जिससे पैरों की सूजन को कम करने में भी मदद मिलेगी। वजन कम करने के लिए आसान व स्वस्थ तरीके अपनाएं जैसे व्यायाम, योग, संतुलित खानपान आदि। आपको वजन कैसे कम करना है, इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

पैरों में सूजन हो तो क्या खाना चाहिए? - pairon mein soojan ho to kya khaana chaahie?
pregnancy normal blood sugar levels

कम्प्रेशन सॉक्स (compression socks)

कम्प्रेशन सॉक्स पैरों में होने वाली दर्द और फ्लूइड के जमा होने की स्थिति से राहत पहुंचाती हैं। यह जुराबें आपको किसी भी दवाई की दुकान में मिल जाएंगी। इस बात का ध्यान रहे कि अपने लिए इन जुराबों का सही साइज चुने। यह अधिक तंग नहीं होनी चाहिए। इन जुराबों को जितनी देर तक आप पहन सकते हैं, पहन कर रखें।

सेंधा नमक का प्रयोग

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय में बेहद सरल तरीका है, सेंधा नमक का प्रयोग। पैर की सूजन को कम करने के लिए सेंधा नमक आपके बड़े काम आ सकता है। गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाएं और अपने पैरों को इस पानी में 15 से 20 मिनटों तक डुबों का रखें। इससे सूजन के कारण होने वाली दर्द से आपको छुटकारा मिलेगी। ध्यान रहे कि पानी अधिक गर्म न हो।

और पढ़ें: अगर पैर दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये योग

पर्याप्त पानी पीएं

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय में आखिरी है पर्याप्त पानी या अन्य तरल पदार्थों का सेवन करना। जितनी अधिक हो सके, उतना पानी पीएं। अधिक पानी पीने से आपके शरीर से सोडियम बाहर निकल जाएगा, जो सूजन को बढ़ाने का काम करता है। सोडियम के शरीर से बाहर निकल जाने से आपकी सूजन को कम होने में मदद मिलेगी।

आप ऊपर दिए गए पैरों में सूजन के घरेलू उपाय से इस परेशानी को कम कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपकी यह परेशानी ठीक नहीं होती है, तो यह किसी गंभीर समस्या की तरफ संकेत हो सकता है। इस स्थिति में, डॉक्टर की सलाह लेना और सही उपचार कराना अनिवार्य है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी योग को करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार का चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

पैरों की सूजन में क्या नहीं खाना चाहिए?

मांस हैं नुकसानदायक विशेष रूप से लाल मांस में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे अपच होता है जो बदले में सूजन का कारण बनता है। इसके अलावा अन्य तरह के मांस भी शरीर में सूजन का कारण बन सकते हैं। आपको इनका कम सेवन करना चाहिए

सूजन कम करने के लिए कौन सा फल खाएं?

यह फल सूजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी, पेक्टिन, फाइबर, पॉलीफेनोल पाया जाता है। इसके सेवन से बढ़ते सूजन को कम करने में मदद मिलती है। -अंगूर में विटामिन-सी, के और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

पैरों की सूजन कैसे खत्म होगी?

ढेर सारा पानी पीजिये शरीर में पानी की कमी के कारण भी सूजन की समस्या होने लगती है। ... .
आइस पैक से मिलेगी राहत आपके पैरों में सूजन है, तो आप घर में रखे आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ... .
ऊंचाई में रखें पैर ... .
शराब को कहें ना ... .
सेंधा नमक करेगा कमाल ... .
नींबू पानी सूजन करेगा कम ... .
कम खाइए नमक.

सूजन जल्दी कैसे कम करें?

शरीर के सूजन को कम करने के लिए जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में पीसकर दिन में तीन बार एक चम्मच खाने से सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है. वहीं जीरा पेट की परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ग्रीन टी और शहद के सेवन से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है.