रक्षा बंधन कितनी तारीख को है अगस्त में - raksha bandhan kitanee taareekh ko hai agast mein

Authored by

Parag sharma

| नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Aug 4, 2022, 12:59 PM

Raksha Bandhan 2022 Date Time - रक्षा बंधन का पर्व सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस बार 11 और 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने को लेकर उलझन की स्थिति बनी हुई है। गूगल सर्च में 11 अगस्त को रक्षाबंधन दिखाया जा रहा है। कई जगह रक्षाबंधन की छुट्टी भी 11 अगस्त को है लेकिन 11 अगस्त को पूरे दिन भद्रा होने से राखी किस दिन मनाई जाएगी इसको लेकर लोग उलझन में हैं। जानें पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन की डेट सही डेट क्या है।

रक्षा बंधन कितनी तारीख को है अगस्त में - raksha bandhan kitanee taareekh ko hai agast mein
Raksha Bandhan 2022 Date Time Mahurat, रक्षा बंधन कब है, राखी की तारीख और शुभ मुहूर्त जानें

अपना यह राशिफल हर दिन ईमेल पर पाने के लिए क्लिक करें - सब्सक्राइब करेंक्लिक करे

हाइलाइट्स

  • सावन पूर्णिमा आरंभ 11 अगस्त 10 बजकर 38 मिनट
  • सावन पूर्णिमा समाप्त 12 अगस्त 7 बजकर 6 मिनट
  • राखीा पर भद्रा आरंभ 11 अगस्त 10 बजकर 38 मिनट
  • राखी पर भद्रा समाप्त 11 अगस्त रात 8 बजकर 35 मिनट
  • भद्रा पुच्छ का समय शाम 5 बजकर 18 से 6 बजकर 20 मिनट

रक्षाबंधन कब है किस दिन राखी बांधना और बंधवाना शुभ होगा। यह सवाल इस बार सभी लोगों के मन में आ रहा है। दरअसल इस बर्ष रक्षाबंधन की तिथि को लेकर उलझन की स्थिति बनी हुई है क्योंकि रक्षाबंधन श्रावण पूर्णिम के दिन मनाने की परंपरा है और इस बार श्रावन यानी सावन पूर्णिमा दो दिन है। इनमें पहले दिन भद्रा भी लगा है जिसमें राखी का त्योहार मनाना अशुभ माना जाता। ऐसे में ज्य़तिषीय मत और धर्मिक विषयों के जनकारों की राय क्या कहती है, किस दिन रक्षा बंधन मनाना शुभ रहेगा आइए जानें।

हिंदू धर्म में रक्षा बंधन के त्योहार को भाई-बहन के अटूट प्रेम और रिश्ते का प्रतीक माना जाता है। अबकी बार रक्षा बंधन के दिन रवि नामक योग भी पड़ रहा है, जिससे इस दिन का महत्व भी बढ़ गया है। रवि योग को ज्योतिषशास्त्र में अशुभ योगों के प्रभावों को नष्ट करने वाला बताया गया हैा। इस योग में राखी बांधने से रिश्ता को बुरी नजर नहीं लगेगी और रिश्ता और भी गहरा और मजबूत बनेगा।

सावन मास की पूर्णिमा को श्रावन पूर्णिमा और कजरी पूनम भी कहा जाता है। बताया जाता है कि राखी को पहले रक्षा सूत्र कहा जाता था लेकिन मध्यकाल में इसे राखी कहा जाने लगा। रक्षा सूत्र बांधने की परंपरा वैदिक काल से ही रही है। राखी के त्योहार में भद्रा का विशेष ध्यान रखा जाता है क्योंकि भद्रा काल में राखी नहीं बांधनी चाहिए। दरअसल धार्मिक दृष्टि से भद्र को अशुभ माना गया है जो किसी भी शुभ काम में विघ्न पैदा करती है। आइए जानते हैं राखी बांधने का मुहूर्त और समय।

अगस्त महीने के प्रमुख व्रत त्योहारों की डेट और उनका महत्व जानिए

रक्षा बंधन शुभ मुहूर्त
सावन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर शुरू हो रही है, जो 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 06 मिनट तक रहेगी। लेकिन सावन पूर्णिमा शुरू होते है भद्रा भी लग जा रही है जो 11 अगस्त को रात 8 बजकर 35 मिनट तक रहेगी। शास्त्रों का मत है कि भद्रा काल में राखी का त्योहार नहीं मनाना चाहिए बहुत जरूरी होने पर भद्र पुच्छ के समय राखी का त्योहार मना सकते हैं। ऐसे में अगले दिन यानी 12 जुलाई को भद्रा भी नहीं रहेगा और उदया तिथि के अनुसार पूरे दिन पूर्णिमा तिथि का मान रहेगा इसलिए 12 जुलाई को राखी का त्योहार माना सभी के लिए शुभ रहेगा।

रक्षा बंधन कितनी तारीख को है अगस्त में - raksha bandhan kitanee taareekh ko hai agast mein
Raksha Bandhan 2022 Date : रक्षा बंधन पर भद्रा का साया, इस दिन और समय पर राखी बंधवाना होगा शुभ
रक्षा बंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
12 जुलाई को दोपहर 2 बजे तक आयुष्मान योग रहेगा जिसमें बहनों भाई को दीर्घायु का आशीर्वाद देंगी तो यह अधिक फलदायी होगा। 2 बजे के बाद इस दिन सौभाग्य योग लग जाएगा। इस दिन सुबह से रवियोग भी उपस्थित रहेगा। इसलिए 12 जुलाई को रक्षाबंधन का पर्व मनाना सभी तरह से मंगलकारी रहेगा।

राखी बांधने की शास्त्रीय विधि

  • राखी बंधवाने के लिए भाई को हमेशा पूर्व दिशा और बहन को पश्चिम दिशा की ओर मुख करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी राखी को देवताओं का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।
  • राखी बंधवाते समय भाइयों को सिर पर रुमाल या कोई स्वच्छ वस्त्र होना चाहिए।
  • बहन भाई की दाहिने हाथ की कलाई पर राखी बांधे और फिर चंदन व रोली का तिलक लगाएं।
  • तिलक लगाने के बाद अक्षत लगाएं और आशीर्वाद के रूप में भाई के ऊपर कुछ अक्षत के छींटें भी दें।
  • इसके बाद दीपक से आरती उतारकर बहन और भाई एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराएं।
  • भाई वस्त्र, आभूषण, धन या और कुछ उपहार देकर बहन के सुखी जीवन की कामना करें।

रक्षा बंधन राखी बांधने का मंत्र
येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल: तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि रक्षे माचल माचल:।

चंदन लगाने का मंत्र
ओम चन्दनस्य महत्पुण्यं, पवित्रं पापनाशनम्। आपदां हरते नित्यं, लक्ष्मीस्तिष्ठति सर्वदा ॥

रक्षा बंधन सिंदूर, रोली लगाने का मंत्र
“सिन्दूरं सौभाग्य वर्धनम, पवित्रम् पाप नाशनम्। आपदं हरते नित्यं, लक्ष्मीस्तिष्ठति सर्वदा॥


Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

रक्षाबंधन कब है 2022 शुभ मुहूर्त time?

Raksha Bandhan 2022 Date, Time, Puja Muhurat in India भद्रा काल (bhadra kaun hai) 11 अगस्त को रात 08:30 बजे समाप्त होगा। ऐसे में 11 तारीख को रात 8:51 से रात 09:12 तक राखी बांधी जा सकती है। 11 तारीख को ही शाम 5:17 बजे से शाम 6.18 तक पूंछ भद्रा काल रहेगा।

2022 में रक्षाबंधन कब है 2022 में रक्षाबंधन कब है?

हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षा बंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. साल 2022 में रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त, गुरुवार को पड़ रहा है.

2022 में रक्षा बंधन कितनी अगस्त को है?

11 या 12 अगस्त कब मनाएं रक्षा बंधन- 11 अगस्त को प्रदोषकाल में रात 18 बजकर 20 मिनट से 21 बजकर 50 मिनट तक राखी का त्योहार मनाना चाहिए। हालांकि हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, यह त्योहार उदयातिथि में मनाने की परंपरा है। ऐसे में 12 अगस्त को उदयकालिक पूर्णिमा में भी राखी बांध सकते हैं।

अगस्त के महीने में रक्षा बंधन कितनी तारीख की है?

ऐसे में इस साल रक्षा बंधन का पर्व 11 अगस्त 2022 गुरुवार के दिन ही मनाया जाएगा. भद्रा पाताल लोक में होने की वजह से शुभ फलदायी साबित होगी. पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 37 मिनट से शुरू होकर 12 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगी.