कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?

खोजे गए परिणाम

Show

सहेजे गए शब्द

"कामयाबी" शब्द से संबंधित परिणाम

कामयाबी

वांछित लक्ष्य की प्राप्ति, सफलता, उद्देश्य की सिद्धि, सफलता

ना-कामयाबी

असफलता, नाकामी, उत्तीर्ण न होना, फ़ेल हो जाना

हुसूल-ए-कामयाबी

सफलता प्राप्ति, किसी काम में सफल होना।

ब-ज़ो'म-ए-कामयाबी

सफलता के घमंड से

हिन्दी, इंग्लिश और उर्दू में कामयाबी के अर्थदेखिए

कामयाबी

kaamyaabii•کامْیابی

स्रोत: फ़ारसी

वज़्न : 2122

कामयाबी के हिंदी अर्थ

संज्ञा, स्त्रीलिंग

  • वांछित लक्ष्य की प्राप्ति, सफलता, उद्देश्य की सिद्धि, सफलता

कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?

सचित्र संदर्भ

क्या ऐसा कोई चित्र है जो इस शब्द को अधिक परिभाषित करे?

आप स्वतंत्र भाव से चित्र अपलोड कीजिए जो अर्थ को और अधिक स्पष्ट करे अधिक जानिए

English meaning of kaamyaabii

کامْیابی کے اردو معانی

اسم, مؤنث

  • جیت، فتح یابی، کامگاری، کارگرہونا، پسندیدہ ہونا، کامراانی

कामयाबी के पर्यायवाची शब्द

कामयाबी के विलोम शब्द

सूचनार्थ: औपचारिक आरंभ से पूर्व यह रेख़्ता डिक्शनरी का बीटा वर्ज़न है। इस पर अंतिम रूप से काम जारी है। इसमें किसी भी विसंगति के संदर्भ में हमें पर सूचित करें। या सुझाव दीजिए

संदर्भग्रंथ सूची: रेख़्ता डिक्शनरी में उपयोग किये गये स्रोतों की सूची देखें .

चित्र संलग्न कीजिए

चित्र चुनिए

(format .png, .jpg, .jpeg & max size 4MB and upto 4 images)

मैं रेख़्ता को अपने चित्रों को उपयोग करने के लिए अधिकृत करता/करती हूँ और उसके कॉपीराइट के लिए स्वयं उत्तरदायी हूँ।

In this blog I want to talk about success definition. success meaning in hindi. Successful meaning

कामयाबी का मतलब पैसा कमाना नहीं होता Successful meaning

कामयाबी का मतलब पैसा कमाना नहीं होता। अगर आपको भरोसा नहीं है तो आप किसी 10 इंसान से 2 सवाल पूछना। पहला सवाल क्या तुम जैफ बेजॉस को जानते हो और दूसरा सवाल क्या तुम अब्दुल कलाम आजाद को जानते हो। 

मेरा यह दावा है कि 90% लोग जैफ बेजॉस को नहीं जानते होगे लेकिन 90% से भी ज्यादा लोग अब्दुल कलाम आजाद को जानते होगे। 

दुनिया का सबसे ज्यादा पैसे वाला और आज की तारीख में दुनिया का सबसे अमीर इंसान जैफ बेजॉस को आज भी उतने लोग नहीं जानते जितने लोग अब्दुल कलाम आजाद को जानते हैं जबकि अब्दुल कलाम आजाद के पास कुछ नही था सिवाय अपनी जरूरत के सामान को छोड़कर।

सबसे ताज्जुब की बात यह है कि जैफ बेजॉस आज की तारीख में दुनिया में है लेकिन अब्दुल कलाम आजाद तो बहुत साल पहले इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। 

जैफ बेजॉस एक कामयाब इंसान है इस बात से किसी को भी शंका नहीं होनी चाहिए और मुझे भी नहीं है लेकिन इस बात से भी किसी को शंका नहीं होनी चाहिए कि कामयाबी का मतलब पैसा कमाना नहीं होता। जिस इंसान के पास बहुत सारे पैसे है सिर्फ वही कामयाब लोगों में नहीं आते। 

हमारे समाज में आज भी उन लोगों को ज्यादा अहमियत देते हैं जिनके पास ज्यादा पैसे होते हैं सिवाय उसके जो समाज के लिए काम करना चाहते हैं।

Success definition 


सचमुच देखा जाए तो कामयाब वह इंसान है जो अपनी जरूरतों को पूरा करने के बाद दूसरों की जरूरत को पूरा करना जानता हो। 

मेरे पास ऐसे हजारों उदाहरण है जिनके पास बिल्कुल पैसे नहीं थे लेकिन फिर भी उनके जन्मदिन पर छुटिया रखी जाती है जिनके नाम के मैडल दिए जाते है लेकिन साथ में ऐसे बहुत सारे लोगो के नाम भी जानता हूं जो दुनिया के सबसे अमीर लोगो में से है लेकिन उनके नाम को कोई जानता तक नही। 

अगर आपको भरोसा नहीं है तो आप खुद गूगल में जाकर सर्च करना कि दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर इंसान कौन है और सोचना कि आप कितने लोगों को जानते हो और उसके बाद दुनिया के सबसे महान लोगो की लिस्ट चेक करना और सोचना की दुनिया पैसे वाले कामयाब लोगो को ज्यादा जानती है या बिना पैसे वाले कामयाब लोगो को ज्यादा जानती है। चलिए मैं ही आपको लिंक दे देता हूं।

इन दोनों लिस्ट को देखने के बाद आधे से ज्यादा लोगों को समझमें आ जाएगा कि कामयाबी का मतलब पैसा कमाना नहीं होता।

हर मानव के जीवन में कुछ सपने, कुछ इरादे होते हैं, जिसे वह सच करना चाहता है। उसे उस मंजिल तक पहुंचने के लिए जरूरी है कुछ प्रोसेस, सिद्धांत या कुछ तरीके जिनको अपनाकर आसानी से वह अपने जीवन की कामयाबी को हासिल कर सफलता की ऊंची उड़ान का आनंद ले पाता है।

Table of Contents

कामयाब जीवन क्या है ? | what is a true meaning of success

कामयाबी मिलने पर तो सारी दुनिया हमारे साथ हो जाती है उसके पहले सिर्फ हमारे सपने, हमारे इरादे ही हमारे मित्र बनकर हमारा साथ देते हैं। हमारा आत्मविश्वास हमारा संगी साथी बन कर हमारा साथ देता है। हमारा साहस हमारा सलाहकार बनता है। इस तरह इन सबके सहयोग से आसानी से कामयाबी को प्राप्त कर पाते हैं।

कामयाब इंसान कोई अलग काम नहीं करते, वे हर काम अलग ढंग से करते हैं।

कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?
सबसे जरूरी है खुश रहना।

Also Check:

कामयाब जीवन क्यों जरूरी है ?

इस कामयाब जीवन के प्रारंभ में तो हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है,किंतु जब हम कामयाब हो जाते हैं तो यह इनाम के तौर पर हमारे जीवन को खुशियों से सरोबार कर देता है। हम चिंता मुक्त जीवन जी पाते हैं।आर्थिक स्वतंत्रता का आनंद ले पाते हैं। अब हमें पैसों के लिए काम करने की जरूरत नहीं होती, हम अपनी शौक के लिए सिर्फ काम से जुड़े होते हैं।

कामयाबी किनको मिलती है?

कामयाबी वही इंसान प्राप्त कर पाता है,जो थोड़े थोड़े प्रयास करते रहता है,थोड़े-थोड़े खतरे उठाते रहता है।इस बात की परवाह नहीं करता कि लोग क्या कहेंगे,अपना काम करते रहता है। ब्रह्मांड को ही अपना संगी साथी बना लेता है,और उसकी शक्ति के सहारे मंजिल तक पहुंचता है।

कामयाब होने के लिए क्या क्या करना चाहिए। जानें कामयाब इंसान की 17आदतें:

कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?

1) थोड़ा कम

हर रोज 1 घंटे की नींद कम सो कर हम अपने कामयाब जीवन के लिए कम से कम 5 वर्ष तक का समय जीवन में और अधिक जोड़ सकते हैं।हमारी सफलता,हमारे स्वयं की आदत पर निर्भर करती है। जैसे थोड़ा कम सोना,हमारे समय को बढ़ा देता है, थोड़ा कम खाना,हमारी ऊर्जा शक्ति को बढ़ा देता है। थोड़ा कम सोशल मीडिया पर समय बिताना हमारे समय को बढ़ा देता है, जिससे हमें कुछ नया करने की ओरअपना ध्यान दे पाते हैं।

2) कामयाबी के आभूषण

कामयाब इंसान दो चीजों को सदैव अपने साथ रखते हैं,चेहरे की मुस्कुराहट और चुप्पी। उनकी मुस्कुराहट से उनकी हर चुनौती हल हो जाती है,और चुप रहने से हर चुनौती को उन्हे टालने का समय मिल जाता है।

3) Implement

कामयाब व्यक्ति सोचने से ज्यादा करने में विश्वास रखते हैं। वे कुछ भी idea को तुरंत implement कर,सफलता की और आगे बढ़ते है। वे अपने सपने को सच करने के हर अवसर का प्रयोग कर आगे बढ़ते हैं।

Stop thinking, start doing

सिर्फ सोच कर नहीं छोड़ते, करने में विश्वास करते हैं।

कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?
जीवन की कामयाबी की कहानी जो देती है खुशियाँ | कामयाबी का सही अर्थ क्या है | what is a true meaning of success 141

कामयाब व्यक्ति की जिंदगी का खास बात है, उनके काम करने का तरीका, उनकी तैयारी ,योजना, मेहनत, और लगन होती है। किसी भी काम को अंजाम देने के लिए योजनाबद्ध तरीके से सोच कर वे उसे सफलता की ओर आगे बढ़ाते हैं,action लेते हैं,सिर्फ सोचते नहीं है।

4) सकरात्मक सोच ?

कामयाब व्यक्ति हर हाल में सकारात्मक पहलू को ही देखते हैं, हर परिस्थिति में वे अवसर खोजते हैं,और हर हाल में खुश रहकर प्रयास करते हैं।

उनके जीवन में अगर कुछ नकारात्मक चीजें घट भी जाती है,तो उन्हें नजरंदाज कर भुला देते हैं,और फिर आगे की योजना और राह पर चल पड़ते हैं।

5) No extra लोड

वह दिमाग पर किसी तरह का लोड नहीं लेते और उतना ही काम करते हैं,जितना वे संभाल पाते हैं। उन्हें मस्तिस्क में सोचने के तरीके का अनुभव होता है। वे अपनी मस्तिस्क की ऊर्जा को भी वहीं खर्च करते हैं, जहाँ उन्हें परिणाम नजर आते हैं।

6) Thank you, & sorry:-

कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?
जीवन की कामयाबी की कहानी जो देती है खुशियाँ | कामयाबी का सही अर्थ क्या है | what is a true meaning of success 142

कामयाब व्यक्ति सॉरी और थैंक्यू का महत्व जानते हैं,और जीवन में इसका प्रयोग करने का कोई अवसर नही छोडते। कामयाब व्यक्ति कभी फालतू की चीजों में माथापच्ची नहीं करते,किसी दूसरे इंसान के काम में दखलंदाजी नहीं करते।वह कभी बिना पूछे दूसरे को सलाह देने भी नहीं जाते।

7) वे अपने काम में आनंद, महसूस करते हैं।

कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?
जीवन की कामयाबी की कहानी जो देती है खुशियाँ | कामयाबी का सही अर्थ क्या है | what is a true meaning of success 143

हर हाल में वे अपने काम से प्यार करते हैं, और उसी में व्यस्त रहते हैं, उसी के विस्तार करने की योजना पर चर्चा करते हैं। उसी काम के बारे में पढ़ते और सीखते हैं।वे उसी काम को ही जीवन में वे करते हैं जो काम उनकी शौक होती है,और वही शौक उन्हें बड़ी सफलता दिलाती है,जो परिणाम में कामयाबी में परिवर्तित हो जाती है।

8) Reader are leader! Never stop learning because life never stop teaching

कामयाब इंसान सदैव पढते हैं ,उनमे पढ़ने का शौक देखा जाता है,वे पढ़कर निरंतर सीखते रहते हैं ,और ऐसा देखा जाता है कि जो इंसान निरंतर पढ़ता है,वह सफल भी होते रहता है। उन्हें यह पता होता है कि जीवन निरंतर कदम कदम पर उन्हें नई-नई परिस्थितियां भेजता है, इसलिए वे निरंतर सीखते हैं,और उन परिस्थितियों को लड़ने की अग्रिम तैयारियां रखते हैं।

9) सपने देखने की ताकत God gift

ब्रह्मांड ने हम सबको यह शक्ति दी, हम सपने देखें और उसे सच करने का प्रयास करे। वे सपने देखते हैं, और उसे सच करने में अपनी पूरी ताकत झोंक देते हैं।

10) अपने जीवन की सारी जिमेवारी स्वयं लेते हैं

अपने पिछले जीवन,और अपनी सारी भूल की जिमीवारी भी वे खुद लेते हैं। वे कहीं अटकते नहीं। वे अपने छोट्टे से छोटे काम को भी योजना बना कर करते हैं। अपने हर काम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं,इस दौरान कभी असफलता मिल भी जाय तो उसे सफलता का हिस्सा मानते हैं।उससे सिख कर,कमी को सुधार कर,फिर आगे बढ़ते हैं।

11) सिर्फ 5 % लोग जो करते हैं,वे वो ही करते हैं

सब कुछ होने में समय और ऊर्जा, लगती है। इसलिए वे वही करते हैं जो दुनिया के 5 % लोग करते हैं। आम आदमी की तरह वे न ही सोचते और करते हैं।

12) Daily rituals aur implementation

वे अपनी नित्य प्रार्थना और धर्म से जुड़ कर अपने कार्य को करते चले जाते हैं। वे इस शक्ति का पुरा लाभ लेते हैं,और निर्भय होकर अपने काम को अंजाम देते हैं।

13) Give extra

वे हमेशा अपने काम को अंजाम देने के लिए कुछ अतिरिक्त समय,और ऊर्जा देते हैं। give extra to take extra.

14) Charity

वे अपने काम मे से कमाई का कुछ हिस्सा दान जरूर करते हैं, जिससे ब्रह्मांड की पूरी शक्ति और ऊर्जा सफल होने में उसका साथ देती है।

15) तीव्र इच्छा शक्ति का कमाल :-

आप एक निर्णय ले कर देखें कि मुझे कुछ बड़ा करना है और वहां तक जाने के बाद ऐसा एहसास होगा, सही में अगर मैंने यह निर्णय लिया तो यह निर्णय कितना सही रहा क्योंकि वहां से फिर लौटने की या पुरानी जिंदगी में फिर लौटने करने की इच्छा,इरादे, खत्म हो जाते हैं। बदलाव के लिए तीव्र इच्छा होना बहुत जरूरी है।

16) ऐसा परिवर्तन करते हैं,जो उनको चाह कर भी पीछे जाने नहीं देता

कामयाबी के लिए हम हमारे जीवन में ऐसे ऐसे परिवर्तन करें,की अब सफल होना हमारी मजबूरी हो जाए|

17) कामयाबी में परिवार का महत्व ?

हर कामयाबी के बाद की खुशी का आनंद मनाने के लिए हमें हमारे परिवार की जरूरत होती है, इस बात को वे जानते हैं। इसलिए कामयाबी की राह तक पहुँचने तक भी वे अपने रिश्तों को सम्भाल कर रखते हैं। 

कामयाबी के बाद हम बदल गए हमें, ऐसा सुनने मिलेगा

ऐसा देखने में आता है,जब हम कामयाब होने लगते हैं, तब हमे हमारे साथी फिर से हमें अपने जैसा बनाने का,नीचे खींचने का अथक प्रयास करते हैं, नहीं तो उन साथियों को भी हमारी जगह पर आना मजबूरी हो जाती है।

आगे बढ़ते रहो

कोई कुछ भी बोले तो आप खुद में बदलाव करते रहो,नये दोस्त बनाओ। ऊँचे उठते रहो, खुद में बदलाव लाते रहो। इसी सिद्धांत को कामयाब इंसान अपने जीवन का उसूल बना कर चलते हैं।

कामयाबी का मतलब क्या होता है? - kaamayaabee ka matalab kya hota hai?
कामयाब इंसान

जय श्री कृष्ण

Nirmal Tantia

मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

कामयाबी शब्द का अर्थ क्या है?

सफलता, कामरानी, परीक्षा में सफलता।

कामयाब का अर्थ क्या है * 1 Point?

रेख़्ता डिक्शनरी उर्दू भाषा के संरक्षण और प्रसार के लिए रेख़्ता फ़ाउंडेशन की एक महत्त्वपूर्ण पहल है।

कामयाबी का पर्यायवाची शब्द क्या है?

कामयाबी synonyms in hindi = , मनोरथसिद्धि , संसिद्धि , सफलता , सिद्धि , , , etc.

मैं कैसे कामयाब हो सकता हूं?

सफलता पाने या सफल होने का मतलब सिर्फ पैसे कमाना और अपनी एक पहचान बनाना बस नहीं होता। इसका मतलब तो अपने जुनून का पीछा करना, एक मकसद के साथ जीना और अपने आज में खुश रहना होता है।