प्याज का रस चेहरे पर लगाने के फायदे - pyaaj ka ras chehare par lagaane ke phaayade

प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है जिससें झड़े हुए बालों को उगाने में काफी मदद मिलती है। यह बालों को हेल्दी और स्ट्रांग बनाता है। लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि प्याज के रस का इस्तेमाल स्किन के लिए भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरा बेदाग और ग्लोइंग बनता है। प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, सी और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह सभी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इस लेख के जरिए हम आपको प्यास के रस के स्किन बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे—
त्वचा के डलनेस और कालापन को करता है दूर
आप भी अपने चेहरे की डलनेस और कालेपन से परेशान है तो प्याज के रस का जरूर इस्तेमाल करें। आप एक प्याज लें और उसे मोटा-मोटा काट कर उसे पीस लें। अब प्याज को एक कॉटन के कपड़े में डालें और उसका रस निकाल लें। अब इस रस को स्किन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। रस के डेली इस्तेमाल से आपकी स्किन से पुराने दाग धब्बे (Acne) और कालापन दूर होगा। साथ ही और स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी कम करने में मदद करेगा।

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें
आज कल बढ़ते प्रदूषण के कारण पिंपल की समस्या एक आम बात हो गई है। प्याज के रस के रेगुलर यूज से आपको इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है। प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो पिंपल कम करने में मदद करता है। आप ऊपर बताए गए तरीके से प्याज का रस निकालें और उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला दें। इस मिश्रण को पिंपल्स पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से इसे साफ कर दें।
त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए करें प्याज के रस का इस्तेमाल
आपको बता दें कि प्याज का रस एक बेहतरीन नेचुरल क्लींजर है। यह त्वचा में मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसे आप टोनर या मास्क की तरह भी यूज कर सकते हैं। प्याज का फेस मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन लें और उसमें एक चम्मच प्याज का रस और आधा चम्मच दूध की मलाई मिलाएं। आपका मास्क तैयार है। अब इसे चेहरे पर लगाने से पहले स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर मास्क लगाएं। बाद में इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस मास्क का आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में चेहरे पर फर्क साफ नजर आने लगेगा।

Author: Shahina NoorPublish Date: Mon, 02 Aug 2021 03:40 PM (IST)Updated Date: Mon, 02 Aug 2021 03:40 PM (IST)

प्याज का रस चेहरे पर लगाने के फायदे - pyaaj ka ras chehare par lagaane ke phaayade

Onion Juice Benefits for Skin प्याज का रस अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाव करता है। ये एंटी एजिंग है इसके इस्तेमाल से चेहरे पर उम्र का असर कम दिखता है। यह स्किन को डिटॉक्स करता है कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्याज ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि यह स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है। प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनता है। प्याज का रस अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाव करता है। ये एंटी एजिंग है इसके इस्तेमाल से चेहरे पर उम्र का असर कम दिखता है। यह स्किन को डिटॉक्स करता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है। आइए जानते हैं कि इससे स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार संभव है।

स्किन डल है तो प्याज का रस लगाएं:

आपकी स्किन डल और काली है तो प्याज का रस लगाएं। आप एक प्याज लें और उसे मोटा-मोटा काट कर उसे पीस लें। अब प्याज को एक कॉटन के कपड़े में डालें और उसका रस निकाल लें। इस रस को स्किन पर 20 मिनट तक लगाएं और वॉश करलें। रस के इस्तेमाल से आपकी स्किन से दाग धब्बे और कालापन दूर होगा, साथ ही स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियों भी दूर रहेंगी।

मुहांसों का बेस्ट इलाज है प्याज का रस:

अगर मुहांसों से परेशान रहते हैं तो प्याज का रस का सेवन करें। प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मुहांसो को कम करने में मदद करते हैं। प्याज के रस को 10 मिनट तक मुहांसों पर लगाने से इस समस्या से निजात मिलती है।

त्वचा को ग्लोइंग बनाता है प्याज का रस:

प्याज का रस एक बेहतरीन नेचुरल क्लींजर है जो स्किन की गंदगी साफ करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल स्किन पर टोनर या मास्क की तरह कर सकती हैं। प्याज का फेस मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन लें और उसमें एक चम्मच प्याज का रस और आधा चम्मच दूध की मलाई मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में चेहरे पर फर्क साफ नजर आएगा। 

Edited By: Shahina Noor

  • # lifestyle
  • # fashion beauty
  • # Onion Juice Benefits for Skin
  • # Antioxidant
  • # To prevent aging
  • # To remove spots
  • # patches
  • # and pigmentation
  • # To cure acne
  • # प्याज का रस
  • # प्याज के जूस से स्किन का ट्रीटमेंट
  • # Lifestyle and Relationship

प्याज का रस चेहरे पर लगाने के फायदे - pyaaj ka ras chehare par lagaane ke phaayade

अधिकतर लोग प्याज का इस्तेमाल खाने के रूप में करते हैं। प्याज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा कई लोग अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज के रस से स्किन की भी खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। जी हां, प्याज के रस से स्किन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आज हम इस लेख में प्याज से स्किन को होने वाले फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

प्याज का रस चेहरे पर लगाने के फायदे - pyaaj ka ras chehare par lagaane ke phaayade

1. पिंपल्स की समस्या करे दूर

प्याज के रस से आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए प्याज का एक चम्मच रस लें। इसमें ऑलिव ऑयल की 2 से 3 बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से पिंपल्स की समस्या से राहत पाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गलत तरीके से मस्कारा लगाने से आंखों को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, जानें मस्कारा लगाने का सही तरीका

2. दाग-धब्बों से दिलाए राहत

अगर आपके चेहरे पर किसी चीज का दाग है, तो आप प्याज के इस से अपनी इस समस्या को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए प्याज के रस में नींबू या दही को मिलाना होगा। चेहरे से जिद्दी दाग को हटाने के लिए 1/4 चम्मच प्याज का रस लें। इसमें सामान्य मात्रा में नींबू का रस मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरे से जिद्दी दाग दूर हो सकते हैं। 

3. मस्सों से दिलाए छुटकारा

चेहरे पर मस्सा होने से आपकी खूबसूरती पर असर पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज का पेस्ट लें। इसमें ताजा तुलसी का रस मिक्स करेँ। अब इसे पेस्ट को अपने मस्से पर लगाकर करीब 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद से इससे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको मस्सों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

प्याज का रस चेहरे पर लगाने के फायदे - pyaaj ka ras chehare par lagaane ke phaayade

4. टॉनिक की तरह करें इस्तेमाल

स्किन टॉनिक की तरह आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 2 टीस्पून प्याज का रस लें। अब इसमें 1 गाजर का रस, 1 गुलाबजल, 1 चम्मच अंडे की जर्दी और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें। सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे तरीके से साफ कर लें। इस टॉनिक को सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। 

इसे भी पढ़ें - मुलेठी से बनाएं ये बेहतरीन फेसपैक, लगाते ही चेहरे पर आएगी ताजगी और त्वचा लंबे समय तक दिखेगी जवां

5. एंटी एजिंग की समस्या दूर करे प्याज का रस

प्याज के रस का चेहरे पर इस्तेमाल करने से एंटी-एजिंग की समस्या दूर होती है। दरअसल, प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन और फाइटोकेमिकल्स स्किन को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इससे बढ़़ती उम्र के लक्षण दूर होते हैं। चेहरे पर प्याज के रस का नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज की कुछ बूंदें हथेली पर लेँ। अब इसमें कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की डालें और अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से इस नुस्खे को अपनाने से एंटी-एजिंग की परेशानी दूर हो सकती है। 

6. स्किन को करे डिटॉक्स

प्याज के रस का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन डिटॉक्स हो सकती है। इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन की समस्या को दूर किया जा सकता है। प्याज के रस में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो स्किन पर होने वाले सूजन को दूर करने में आपकी मदद करता है। स्किन पर नमी बरकरार रखने के लिए एक कटोरी लें। इसमें 2 चम्मच प्याज का रस लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालें। तैयार मिश्रण को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। इस मिश्रण के इस्तेमाल से आपकी स्किन डिटॉक्सिफाई होगी। साथ ही स्किन पर लंबे समय तक नमी बरकरार रह सकती है। 

प्याज के रस का इस्तेमाल आप स्किन पर कई तरह से कर सकते हैं। अगर आपको प्याज से किसी भी तरह की एलर्जी है, तो स्किन पर इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। ताकि स्किन एलर्जी से बचा जा सके।

Image Credit - Pixabay & Pexel

Read More Articles on Skin Care in Hindi

प्याज के रस को मुंह पर लगाने से क्या होता है?

प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनता है। प्याज का रस अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाव करता है। ये एंटी एजिंग है इसके इस्तेमाल से चेहरे पर उम्र का असर कम दिखता है। यह स्किन को डिटॉक्स करता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है।

प्याज के रस में क्या मिलाकर लगाना चाहिए?

बालों के लिए कैसे करें प्याज का प्रयोग.
प्याज का रस लगाने के लिए टिप्स इसके लिए आपको एक पूरा प्याज और एक कॉटन (रुई) पैड की जरूरत होगी। ... .
ऑलिव ऑइल और प्याज का रस तीन चम्मच प्याज के रस और डेढ़ चम्मच ऑलिव ऑयल को लें और इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को अच्छे से मिक्स कर लें। ... .
नारियल का तेल और प्याज का रस ... .
कैस्टर ऑयल और प्याज का रस.

प्याज का रस कितने दिनों तक खराब नहीं होता है?

नेशनल ऑनियन एसोसिएशन के अनुसार अगर प्याज को सफाई से काटकर ठीक से फ्रीज में रखा जाए तो ये 10 दिन तक यूज किया जा सकता है। डॉक्टर रुथ मैकडोनाल्ड ने बताया कि अगर प्याज के आसपास इसका रस निकल गया हो तो इसे यूज न करें।

गूगल प्याज लगाने से क्या होता है?

यह बालों और स्कैल्प को पोषण देता है। प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस कारण यह स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव कर बालों का झड़ना रोक सकता है (2)। इसमें प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर नए बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद कर सकता है (2)।