शराब पीने से चेहरे पर सूजन क्यों आती है - sharaab peene se chehare par soojan kyon aatee hai

Health news: शराब पीने से वजन घटता या बढ़ता है, जानिए इस पहेली का हल

शराब पीने से चेहरे पर सूजन क्यों आती है - sharaab peene se chehare par soojan kyon aatee hai

Show

ज्यादा अल्कोहल का सेवन भूख को बढ़ाता है. (Image: Shutterstock)

Alcohol consumption and weight gain: निश्चित रूप से शराब का सेवन सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है. लेकिन क्या शराब पीने से वजन घट जाता है या वजन बढ़ जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि शराब पीने से वजन बढ़ता है जबकि कुछ लोग तो ऐसे हैं, जो शराब का सेवन इस उम्मीद में करते हैं कि इससे वजन घट जाता है. आखिर क्या है हकीकत. शराब या अल्कोहल (Alcohol) क्या वाकई वजन बढ़ाता है. सीमित मात्रा में शराब का सेवन वजन को नहीं बढ़ाता है जबकि अधिक मात्रा में शराब का सेवन वजन बढ़ाने में मददगार है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 21, 2021, 21:19 IST

    Alcohol consumption and weight gain: शराब (Alcohol) पीना बुरी आदत है. शराब से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है. लिवर (Liver), किडनी Kidney), हार्ट (Heart) जैसे महत्वपूर्ण अंगों के लिए शराब का सेवन बहुत हानिकारक है. लेकिन क्या शराब पीने से शरीर का वजन (Weight) भी बढ़ता ह? अक्सर कुछ लोगों के मन में यह सवाल कौंधता होगा. कुछ लोगों का मानना है कि शराब पीने से वजन बढ़ता है जबकि कुछ लोग तो ऐसे हैं, जो शराब का सेवन इस उम्मीद में करते हैं कि इससे वजन घट जाता है. आखिर क्या है हकीकत. शराब या अल्कोहल (Alcohol) क्या वाकई वजन बढ़ाता है.

    ज्यादा मात्रा में सेवन से कई परेशानियां
    इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक न्यूट्रिशनिस्ट भुवन रस्तोगी ने इस पहेली को सुलझाते हुए दावा किया है कि अगर शराब (Wine) का सेवन थोड़ी मात्रा में किया जाए इससे वजन नहीं बढ़ता लेकिन अगर शराब को ज्यादा मात्रा में पिया जाए तो इससे वजन बढ़ना लाजिमी है. उन्होंने कहा कि ज्यादा अल्कोहल का सेवन भूख को बढ़ाता है. इससे मसल्स की दिक्कत बढ़ जाती है. अल्कोहल के सेवन से पेट फूलने (bloating) लगता है जिससे गैस की समस्या बन जाती है. शराब सूजन का कारण भी है. इससे चेहरे पर पफी की तरह दिखने लगता है. शराब इंफ्लामेटरी गुण होता है यानी यह सूजन को बढ़ाने वाली चीज है. इसलिए ज्यादा मात्रा में शराब पीने का वही असर होता है जो चीनी या कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने से होता है. इस तरह की चीजों के सेवन से पेट में गैस की समस्या को बढ़ाती है. शराब आपको भूख का अहसास कराती है और नींद के पैटर्न को खराब करती है.

    सीमित मात्रा में सेवन से घट सकता है वजन
    अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से चेहरा सूजा हुआ दिखता है. यह भी एक तथ्य है कि अल्कोहल डाययूरेटिक है यानी इससे पेशाब ज्यादा होता है. जब पेशाब ज्यादा होगा तो इससे शरीर में पानी की कमी हो जाएगी. शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगेगा. स्किन को हमेशा पानी की दरकरार होती है. अगर डिहाइड्रेशन होगा, तो इसका सबसे पहला असर स्किन पर ही दिखता है. हालांकि कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि अगर अल्कोहल का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए, तो इससे उसी तरह वजन में कमी आ सकती है, जिस तरह से वजन कम करने के लिए अन्य चीजों का सेवन किया जाता है.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

    Tags: Alcohol, Health, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : November 21, 2021, 21:17 IST

    विषयसूची

    • 1 शराब पीने से चेहरे पर क्या प्रभाव पड़ता है?
    • 2 शराब से मुंह धोने से क्या होता है?
    • 3 शराब पीने से चेहरे पर सूजन क्यों आती है?
    • 4 शराब पीने के बाद हिचकी क्यों आती है?
    • 5 शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है?
    • 6 शराब का असर शरीर में कितने दिन तक रहता है?

    शराब पीने से चेहरे पर क्या प्रभाव पड़ता है?

    हम आपको ऐसी परेशानियों के बारे में बताएंगे, जो शराब पीने के कारण स्किन को अक्सर प्रभावित करती हैं जानें.

    • समय से पहले बुढ़ापा शराब के लिए कहा जाता है कि ये प्यास तो बुझा देती है, लेकिन इसके कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है.
    • पिंपल्स
    • स्किन पर लालपन
    • स्किन में ढीलापन

    शराब से मुंह धोने से क्या होता है?

    इसे सुनेंरोकेंआपकी त्‍वचा बिल्‍कुल चमक जाएगी अगर आप शैम्‍पेन से अपनी त्‍वचा के पोर्स को साफ करेंगी। डेड स्‍किन को पील करने के लिए शैम्‍पेन और चॉक्‍लेट को मिला कर प्रयोग किया जाता है। 3. वाइन फेशियल- यह फेशियल काफी पॉपुलर है।

    शराब पीने से चेहरे पर सूजन क्यों आती है?

    इसे सुनेंरोकेंशराब असहिष्णुता त्वचा की जलन, खुजली वाली त्वचा और त्वचा पर मुंहासों को आमंत्रित कर सकती है। क्योंकि इससे आपकी त्वचा में इंफ्लामेशन होने लगती है।

    अचानक शराब छोड़ने से क्या होता है?

    इसे सुनेंरोकेंबेचैनी, गुस्सा, चिड़चिड़ापन महसूस करना यदि आपकी कोई पसंदीदा चीज आपको तुरंत ना मिले तो जाहिर सी बात है कि आपको गुस्सा, खीझ, घबराहट या बेचैनी महसूस होगी। यही बात शराब अचानक से छोड़ देने के बाद महसूस हो सकती है। बात-बात पर गुस्सा आ सकता है। आप चिड़चिड़े रहने लगते हैं।

    शराब छोड़ने के बाद शरीर में क्या क्या होता है?

    इसे सुनेंरोकेंशराब छोड़ने पर तीसरे हफ्ते में और भी ज्यादा बदलाव दिखेगा। आपका ब्लड प्रेशर सही होगा। गंभीर मामलों में शराब पीने से अल्कोहलिक कार्डियोमायोपैथी (एसीएम) हो सकता है, जिससे हर्ट में सूजन आ जाती है और शरीर के पंप करने की क्षमता कम हो जाती है। शराब छोड़ने के चौथे हफ्ते की बाद करें तो आपकी स्किन बेहतर दिखेगी।

    शराब पीने के बाद हिचकी क्यों आती है?

    इसे सुनेंरोकेंडायाफ्राम के फेफड़ों और मांस-पेशियों के बीच आ जाने से हमें हिचकी आती है। खाने और पीने से खासतौर पर ज्यादा कैलोरीयुक्त भोजन खाने , शराब पीने से हमारे डायाफ्राम सिकुड़ जाते हैं जिस वजह से हिचकी आती हैं।

    शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है?

    इसे सुनेंरोकेंलंबे समय तक शराब पीने के बाद भी एक से दो महीने के बाद पेट भी सही से काम करने लग जाता है. वहीं, लीवर को स्वस्थ होने में टाइम लगता है और शराब छोड़ने के बाद लीवर थोड़ी ठीक होता है, लेकिन पहले जैसा नहीं हो पाता है.

    शराब का असर शरीर में कितने दिन तक रहता है?

    इसे सुनेंरोकेंजो लीवर पर भी असर करता है. आज के वक्त में आप शराब पीने के 80 घंटे बाद यूरिन टेस्‍ट से शराब पीने का समय मालूम कर सकते हैं. सांस परीक्षण से आप करीब 24 घंटे के अंदर शराब पीने का समय पता कर सकते हैं.

    शराब छुड़ाने के लिए कौन सी दवाई दी जाती है?

    इसे सुनेंरोकेंडा इसल्फ्यूरियम शराब की लत छुड़ाने के लिए सबसे लोकप्रिय दवा है। रिसर्च में पाया गया है कि इस दवा में पाया जाने वाला डाई सल्फाइड हड्डियों को मजबूत बनाए रखने वाली ऑस्टियो ब्लास्ट सेल्स को डैमेज करता है, जिससे हड्डियों की हील करने की क्षमता कम हो रही है। इस स्थिति को ऑस्टियोपोरायसिस भी कहते हैं।

    शराब पीने के बाद चेहरे पर सूजन क्यों आती है?

    आँखों, गाल और मुँह के आसपास की त्वचा पर शायद अल्कोहल पीने के बाद सूजन नजर आ सकती है। ये अल्कोहल इनटॉलेरेंस का एक और दूसरा लक्षण होता है। आपकी त्वचा पर हाइव्स या शीतपित्त को महसूस करें: लाल, खुजली वाले बम्प्स या उभारों को हाइव्स कहा जाता है, जो किसी एलर्जिक रिएक्शन में कॉमन होते हैं।

    रोज रोज शराब पीने से क्या होता है?

    शराब का सेवन शरीर में ब्लड प्रेशर को हाई कर सकता है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रोल का लेवल भी बढ़ने लगता है. कई शोध में देखा गया है कि शराब का नियमित सेवन करने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारी का खतरा ज्यादा होता है.

    अधिक शराब पीने से कौन सा रोग होता है?

    इससे लिवर सिरोसिस, लिवर में जलन और सूजन आदि समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो घातक बीमारियां होती हैं. अधिक अल्कोहल के सेवन से हाई बीपी की समस्या और हृदय मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है. इसके कारण मुंह के कैंसर, ग्रसनी, कंठनली, इसोफेगस, स्तन कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा बढ़ता है.

    1 दिन में कितनी शराब पीना चाहिए?

    मर्दो के लिए एक दिन में दो ड्रिंक्स और औरतों के लिए एक की लिमिट बताई गई है। अलग-अलग गणनाओं के बाद माना गया है कि एक ड्रिंक या पेग में लगभग 14 ग्राम अल्कोहल होता है। लगभग 340 एमएल की बीयर की छोटी बोतल, जिसमें 5 फीसदी अल्कोहल है, उसे एक ड्रिंक मान सकते हैं।