सबसे ताकतवर दूध कौन सा होता है? - sabase taakatavar doodh kaun sa hota hai?

इस जानवर का दूध है सबसे महंगा, कीमत इतनी कि उड़ जाएंगे होश

गधों का उदाहरण हर बार किसी को बेइज्जत करने के लिए किया जाता है। लेकिन अब जो बात सामने आई है और जो लेटेस्ट ट्रेंड है, उसके बाद इनकी अहमियत काफी बढ़ गई है। गधी का दूध दुनिया में सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इसके दूध में वही गुण होते हैं, जो एक मां के दूध में होते हैं।

गधी का दूध काफी पौष्टिक होता है। कहा जाता है कि बच्चे के जन्म के बाद से मां के दूध की जगह गधी का दूध भी दिया जा सकता है। इसके दूध से कुछ खास बीमारियां तक खत्म हो जाते हैं।

वहीं इसके दूध से बनने वाला पनीर तो इतना महंगा होता है कि उसे खरीदने से पहले आम इंसान हजार दफे सोचेगा। यूरोपीय देश सर्बिया में एक फार्म बाल्कन गधी के दूध से जो पनीर बनाती है, उसकी कीमत 78 हजार रुपए प्रति किलो है।

दरअसल, गधी ज्यादा दूध नहीं देती। ऐसे में इससे बनने वाला पनीर काफी महंगा होता है। आइये आपको बताते हैं इसकी खासियत। ये पनीर काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। ये दूध अस्थमा और ब्रॉंकाइटिस में काफी फायदेमंद होता है। गधी के दूध से साबुन और शराब भी बनाई जाती है।

आखिर गाय या भैंस, किसका दूध पीने के लिए सबसे अच्छा? इस खबर को पढ़कर दूर हो जाएगी हर गलतफहमी

फूड डेस्क : दूध हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है ये हम जानते हैं। माँ का दूध हमारा पहला आहार होता है और उसके बाद हम पूरी जिंदगी गाय, भैंस या पैकेट का दूध पीते हैं। दूध सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए लाभकारी होता है। लेकिन जब बात गाय या भैंस के दूध में से किसी एक को चुनने की होती है तो समझ नहीं आता है कि कौन सा दूध ज्‍यादा बेहतर है। खैर अब आपके चिंता करने की जरुरत नहीं है, आज हम आपको बताएंगे की गाय या भैंस में से किसका दूध आपके लिए फायदेमंद होगा।

दूध में कैल्शियम में होता है और ये कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी होता है। इसी कारण डॉक्टर्स भी हेल्दी रहने के लिए रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं।

पौष्टिक रूप से देखा जाए तो गाय और भैंस दोनों का दूध पीना फायदेमंद होता हैं। लेकिन, भैंस के दूध में कार्ब्स ज्यादा होते है और गाय का दूध हल्का होता है।

भैंस का दूध ज्‍यादा गाढ़ा होता है। इसकी वजह से इसमें फैट भी ज्यादा होता है। गाय के दूध में 3-4 फीसदी फैट होता है वहीं भैंस के दूध में 7-8 फीसदी फैट होता है।

भैंस का दूध भारी होता है इसलिए इसे पचने में ज्यादा वक्त लगता है। वहीं गाय का दूध हल्का और पचाने में आचान होता है इसलिए बच्चों और बुजुर्गों के लिए गाय का दूध अच्छा माना जाता है।

भैंस के दूध में गाय के दूध की अपेक्षा 10 से 11 फीसदी ज्यादा प्रोटीन होता है इसलिए जिनके शरीर में प्रोटीन की कमी हो उन्हें भैंस का दूध पीना चाहिए।

अगर आप पानी कम पीते हैं और चाहते हैं कि पानी की कमी न हो तो गाय का दूध पी सकते हैं। गाय के दूध में 90 फीसदी पानी होता है जो आपको हाइड्रेट रखता है।

भैंस के दूध में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा कम होती है। जिससे ये दूध हाइपरटेंशन, किडनी प्रॉब्लम से परेशान लोगों के लिए बेहतर विकल्प है।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए गाय का दूध फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फैट कम मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसके 100 मिली दूध में सिर्फ 61 कैलोरी होती हैं।

दूध हर उम्र के लोगों के लिए अच्छा होता है। यंग लोगों को कम फैट वाला दूध या स्किम्ड मिल्क की आवश्यकता होती है। वहीं भैंस का दूध उन लोगों के लिए जरुरी हैं जिनके शरीर में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स की कमी हो।

सबसे ताकतवर दूध किसका है?

इसे सुनेंरोकेंगाय, भैंस के दूध से भी ज्यादा ताकतवर है ऊंटनी का दूध, होते हैं जबरदस्त फायदे

1 लीटर गाय के दूध में कितना प्रोटीन होता है?

दूध एवं दूध के अवयवो की सामान्य पोषकता

पोषक पदार्थमात्रा प्रति किलोग्राम दूध
वसा (ग्राम) 41
लैक्टोज (ग्राम) 45
प्रोटीन (ग्राम) 32
खनिज पदार्थ (ग्राम) 7

Maa के दूध में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकेसीन में अल्फा एस 1, एवं एस 2 पाया जाता है जबकि इसके साथ साथ कापा एवं बीटा केसीन भी पाया जाता है। बीटा केसीन जो कि केसीन प्रोटीन का एक हिस्सा है उसे भी दो प्रकार से दूध में पाया जाता है जिनका नाम ए1 एवं ए2 है। ये दोनों प्रकार का प्रोटीन गाय के दूध से प्राप्त होता है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी है।

इसे सुनेंरोकेंप्रोटीन और वसा की मात्रा अधिक होने के कारण गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में अधिक कैलोरी होती है। खोज के अनुसार, ‘गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में अधिक कैल्शियम और फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अन्य खनिज होते हैं।

दूध पीने से कौन सा रोग होता है?

संक्रमित दूध पीने से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण जूनोटिक रोग इस प्रकार हैं:

  • ब्रूसिलोसिस
  • तपेदिक
  • क्लास्ट्रीडियल संक्रमण
  • बोटसूलिज्म
  • क्रिप्टोस्पोरिडियोसिस
  • कैम्पायलो बैक्टिरियोसिस

कौन सा दूध सबसे अच्छा है गाय या भैंस?

इसे सुनेंरोकेंगाय के दूध में 3-4 प्रतिशत, जबकि भैंस के दूध में 7-8 फीसदी फैट होता है. इसके अलावा गाय के दूध के मुकाबले भैंस के दूध में प्रोटीन 10-11 फीसदी ज्यादा होता है. भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, इसीलिए हाइपरटेंशन, किडनी की बीमारी और मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों को भैंस का दूध पीने की सलाह दी जाती है.

सबसे ज्यादा कौन सा गाय दूध देती है?

इसे सुनेंरोकेंगिर गाय को भारत की सबसे ज्यादा दुधारू गाय माना जाता है। यह गाय एक दिन में 50 से 80 लीटर तक दूध देती है। इस गाय के थन इतने बड़े होते हैं। इस गाय का मूल स्थान काठियावाड़ (गुजरात) के दक्षिण में गिर जंगल है, जिसकी वजह से इनका नाम गिर गाय पड़ गया।

किसका दूध पीना चाहिए?

गाय के दूध को 1-2 दिनों में गाय के दूध का सेवन करना चाहिए, जबकि भैंस के दूध को कई तरीकों से ज्यादा दिन तक रखा जा सकता है. गाय के दूध में अधिक पानी की मात्रा, कम ठोस पदार्थ और 90% दूध पानी से बना होता है. भैंस के दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अधिक खनिज होते हैं.

सबसे ताकतवर दूध कौन से जानवर का होता है?

जमुनापारी बकरी को गरीबो का कामधेनु कहते हैं क्युकी बकरी की यह प्रजाती सबसे ज्यादा दूध देती है।

कौन सा दूध बेहतर है गाय या भैंस?

Cow Milk Vs Buffalo Milk: न्यूट्रिएंट्स के आधार पर बात करें तो गाय के दूध में फैट कम होता है. गाय के दूध में 3-4 प्रतिशत, जबकि भैंस के दूध में 7-8 फीसदी फैट होता है. इसके अलावा गाय के दूध के मुकाबले भैंस के दूध में प्रोटीन 10-11 फीसदी ज्यादा होता है.

सबसे बेस्ट दूध किसका होता है?

गाय के दूध में 3-4 फीसदी फैट होता है वहीं भैंस के दूध में 7-8 फीसदी फैट होता है। भैंस का दूध भारी होता है इसलिए इसे पचने में ज्यादा वक्त लगता है। वहीं गाय का दूध हल्का और पचाने में आचान होता है इसलिए बच्चों और बुजुर्गों के लिए गाय का दूध अच्छा माना जाता है।