ऑडिट के विभिन्न प्रकार क्या हैं प्रत्येक के गुण और दोष बताएं? - odit ke vibhinn prakaar kya hain pratyek ke gun aur dosh bataen?

Read this article in Hindi to learn about the meaning and types of audit.

लेखा परीक्षण या अंकेक्षण का अर्थ (Meaning of Audit):

वित्तीय प्रशासन पर बाहरी नियन्त्रण का एक संसदीय साधन है- लेखा परीक्षण । जेम्स ए, चार्ल्सवुड के शब्दों में- ”लेखा परीक्षा यह सुनिश्चित करने की प्रक्रिया है कि प्रशासन ने अपनी धनराशियों का प्रयोग विधायी प्रपत्र की उन शर्तों के अनुसार किया है, अथवा कर रहा है । जिससे धन का विनियोग किया है ।”

वस्तुत: लेखा परीक्षण के अध्ययन से ही यह सुनिश्चित हो जाता है कि प्रशासन की वित्तीय गतिविधियों नियमानुसार और संसदीय स्वीकृतिनुसार है या नहीं । यह विधायिका के प्रति प्रशासनिक जवाबदेही (वित्तीय सन्दर्भ) को लागू करता है ।

प्रो. टेनरी ने लेखाँकन के विषय में कहा है कि लेखाँकन रचनात्मक होता है और लेखा परीक्षण विश्लेषणात्मक । अतएव लेखाँकन की परिभाषा इस प्रकार की गई हैं- ”पूर्णतया अथवा आंशिक रूप से वित्तीय प्रकृति के लेन देनो अथवा सौदों का द्रव्य के आधार पर विवरण रखना, वर्गीकरण करना और संक्षेपीकरण करना तथा उनके परिणामों की व्याख्या करना ही लेखाँकन हैं ।”

लेखा परीक्षण के प्रकार (Types of Audit):

लेखा परीक्षण या अंकेक्षण के प्रकृति अनुसार विभिन्न प्रकार हो सकते हैं ।

अवधि के आधार पर परीक्षण लेख दो प्रकार हैं:

(1) पूर्व अंकेक्षण (Pre-Audit):

जब अंकेक्षण का उद्देश्य यह पता करना हो कि:

(क) प्रस्तुत कार्य के लिये धन उपलब्ध है या नहीं या/और

(ख) प्रस्तुत व्यय विधिनुसार है या नहीं ।

तब उसे पूर्व अंकेक्षण कहा जाता है । स्पष्ट है कि धन व्यय होने के पूर्व किया गया अंकेक्षण पूर्व अंकेक्षण कहलाता है ।

(2) उत्तर अंकेक्षण (Post Audit):

धन खर्च होने के बाद उसकी वैधता की जाँच उत्तर अंकेक्षण कहलाता है ।

उद्देश्य के आधार पर:

1. नियामीकीय अंकेक्षण (Regulatory Audit):

इसे विधिक अंकेक्षण भी कहते हैं । इसका सम्बन्ध प्रशासनिक व्यय के वैधानिक और तकनीकी पक्षों के परीक्षण से है । इसके द्वारा यह पता लगाया जाता है कि किया गया व्यय विधि नियम, विनियम अनुसार है या नही और व्यय के लिये जरूरी वाउचर्स मौजूद हैं या नहीं ।

2. औचित्य अंकेक्षण (Propriety Audit):

यह पता करता है कि व्यय करते समय बुद्धिमता, मितव्ययिता और औचित्यता का ध्यान रखा गया या नहीं । इसमें अंकेक्षक को अपने विवेक का इस्तेमाल करना होता है ।

3. निष्पादन अंकेक्षण (Performance Audit):

इसमें व्यय के सापेक्ष प्राप्त उपलब्धियों पर विचार किया जाता है । इस ”दक्षता अंकेक्षण” भी कहते हैं ।

4. वित्तीय अंकेक्षण (Financial Audit):

यह व्यापक अंकेक्षण है जिसमें आय, व्यय उनके दक्षता और औचित्यपूर्ण प्रबन्ध आदि सभी का परीक्षण किया जाता है । भारत में सरकारी अंकेक्षण वित्तीय अंकेक्षण ही होता है ।

इंटरनल ऑडिट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसूचना सुरक्षा ऑडिट एक संगठन में सूचना सुरक्षा के स्तर पर एक लेखा परीक्षा(ऑडिट) है। ऑडिटिंग सूचना सुरक्षा के व्यापक दायरे में कई प्रकार के ऑडिट, विभिन्न ऑडिट के लिए कई उद्देश्य आदि हैं| आमतौर पर ऑडिट किए जा रहे नियंत्रणों को तकनीकी, भौतिक और प्रशासनिक में वर्गीकृत किया जा सकता है।

ऑडिट कितने प्रकार की होती है?

इसे सुनेंरोकेंअब प्रश्न है की ऑडिट या अंकेक्षण कितने प्रकार के होते है मुख्यतः ऑडिट के दो प्रकार के होते है एक आतंरिक अंकेक्षण (Internal Audit) बाह्य अंकेक्षण (External Audit) इसके अतिरिक्त भी ऑडिट के प्रकार होते है लेकिन मुख्य यही होते है।

बैंक ऑडिट क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंदरअसल ऑडिट का आशय वित्तीय लेखा-जोखे की जांच से है. वित्तीय लेखा-जोखे की जांच आपके वित्तीय लेख को सत्यापित करने के लिए किया जाता है. अगर हम सरल शब्दों में समझे तो किसी कम्पनी या वित्तीय संसथान के लिए ऑडिट वह प्रक्रिया है जिसमे कम्पनी अपने खातो की जाँच करवा कर मूल्यांकन करती है की उसे विगत वर्ष में लाभ हुआ है या हानि.

ऑडिट रिपोर्ट क्या है इसके महत्व की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंआडिट ट्रेल रिपोर्ट के प्रकार प्रत्येक प्रकार की रिपोर्ट से जुड़े अलग-अलग मीन्स और इन्फार्मेशन हैं। अयोग्य घोषित ऑडिट रिपोर्ट एक बयान या रिपोर्ट है जो ऑडिटर द्वारा यह तय करने के बाद की जाती है कि हर फाइनेंसिएल रिकॉर्ड की जाँच की जाती है और वह एरर या धोखे या चिट से फ्री है।

अंकेक्षण कार्यक्रम क्या है इसके गुण दोष बताइए?

इसे सुनेंरोकेंअंकेक्षण का मूख्‍य उद्धेश्‍य कार्य का सुचारू रूप से निष्‍पादन कर वाना है कार्य में समानता लाना है व किसी लेन-देन की जांच छुटनी नही चाहिए। एक अंकेक्षक को चाहिए कि अंकेक्षण कार्यक्रम इस तरह तैयार किये जाते है कि वह कार्य सीमा के भीतर हो। इस तरह से धन का दुरूपयोग रोक दिया जा सकता है।

ऑडिट प्रोग्राम क्या है इसके फायदे और नुकसान बताएं?

इसे सुनेंरोकेंके अनुसार अंकेक्षण (Audit ) हिसाब किताब लेखों की जांच हिअ ताकि ये सपस्ट हो सके की पूर्ण रूप से सही है और साथ ये भी निश्चित हो सके की की सभी सौदे के किये गए है। के अनुसार अंकेक्षण सम्पूर्ण लेखो की जांच से है। जिनसे की उन पर विसवास किया जा सके की उनके द्वारा बनाये गए स्टेटमेंट पर विस्वाश किया जा सके।

ऑडिट प्रोग्राम क्या है इसके गुण और दोष बताएं Give?

इसे सुनेंरोकेंप्रतीक चंदवानी लेखा परीक्षा, अंकेक्षण या ऑडिट (audit) का सबसे व्यापक अर्थ किसी व्यक्ति, संस्था, तन्त्र, प्रक्रिया, परियोजना या उत्पाद का मूल्यांकन करना है। लेखा परीक्षा यह सुनिश्चित करने के लिये की जाती है कि दी गयी सूचना वैध एवं विश्वसनीय है। इससे उस तन्त्र के आन्तरिक नियन्त्रण का भी मूल्यांकन प्राप्त होता है।

एक कंपनी की ऑडिट कमेटी की क्या भूमिका होती है?

इसे सुनेंरोकेंअतएव अंकेक्षण सार्वजनिक वित्तीय नैतिकता को बुद्धि, वफादारी तथा लेन-देनों की किफायत के सन्दर्भ में देखने का प्रयास करता हैं, जिससे उच्चस्तरीय मानकों को प्राप्त किया जा सके ।

ऑडिटिंग के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

अंकेक्षण या ऑडिट अन्य के प्रकार (Other Types of Audit).
पूर्व अंकेक्षण (Pre Audit).
उत्तर अंकेक्षण (Post Audit).
नियामकीय अंकेक्षण (Regulatory Audit).
औचित्य अंकेक्षण (Propriety Audit).
निष्पादन अंकेक्षण (Performance Audit).
वित्तीय के अंकेक्षण (Financial Audit).

अंकेक्षण क्या है इसके गुण दोष बताइए?

(Audit Programme) अंकेक्षण कार्यक्रम एक विस्तृत तथा लिखित योजना है जिसमें अंकेक्षक के कार्य की पूरी रूपरेखा दी रहती यह एक ऐसी लिखित योजना है जिसके अनुसार एक अंकेक्षक अपने कार्य का निष्पादन करता है। कोई भी अक कार्य करने के पूर्व अपना कार्यक्रम पूर्व में ही बना लेता है जिसे अंकेक्षण कार्यक्रम कहते हैं।

अंकेक्षण का क्या अर्थ है और इसके उद्देश्यों का वर्णन कीजिए?

'अंकेक्षण किसी सार्वजनिक या निजी संस्था के लेखों, प्रमाणकों, कानूनी प्रलेखों एवं अन्य विवरणों की एक वैज्ञानिक एवं व्यवस्थित जाँच है जिसका 'उद्देश्य : (अ) लेखों की शुद्धता व सत्यता का पता लगाना, (व) एक निश्चित तिथि पर आर्थिक स्थिति उचित रीति से दिखाना व वस्तु-स्थिति को लेखांकन के सिद्धान्तों के आधार पर दिखाना और

सामयिक अंकेक्षण से आप क्या समझते हैं इसके लाभ एवं हानियों का वर्णन कीजिए?

सामयिक अंकेक्षण सामायिक अंकेक्षण उसे कहते है जब वित्तीय वर्ष के अन्त में खाते बनकर तैयार हो जाती है और अंकेक्षक आकर लेखों का अंकेक्षण करता है और अपना कार्य तभी समाप्त करता है। इस प्रकार का अंकेक्षण वर्ष के अन्त में होता है इसलिए इसे वार्षिक अंकेक्षण (Annual Audit) या अन्तिम अंकेक्षण (Final Audit) भी कहते है।