मुझे क्रिकेटर बनना है क्या करू? - mujhe kriketar banana hai kya karoo?

Cricketer Kaise Bane in Hindi Mai क्रिकेटर बनने के लिए क्या करे आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जहां तक बात करे भारत की तो यहां Cricket काफी लोकप्रिय खेल है। ऐसे में बहुत से लोग होते है जो अपना करियर Cricket में बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि Cricketer बनने के लिए क्या करना होगा तो आपको बता इसके लिए आपको कठिन परिश्रम और सही मार्गदर्शन की जरुरत पड़ेगी। देश में बहुत से क्रिकेटर हैं जिन्होंने क्रिकेट के जरिये दौलत और शोहरत कमाने के साथ दुनिया में भारत का नाम रौशन किया है। जैसे सचिन तेंदुलकर को ही देख लीजिये। सचिन के क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन है।

मुझे क्रिकेटर बनना है क्या करू? - mujhe kriketar banana hai kya karoo?

सचिन तेंदुलकर ने बहुत कम Age से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है। उनका कठिन परिश्रम, लगन और सही मार्गदर्शन ही रहा है। जिसने उनको आज क्रिकेट का भगवान बना दिया है। हालाकि सचिन ने आज क्रिकेट से संयास ले लिया है लेकिन वर्तमान समय में उनके करोड़ों चाहने वाले हैं। अगर आप सचिन की तरह एक कामयाब क्रिकेटर बनना चाहते है तो आपको इसकी शुरुआत अभी से कर देनी चाहिए।

  • Cricketer Kaise Bane
  • Cricketer Banne ke liye Kya Kare
  • Cricketer Banne Ki Last Age
  • Cricketer बनने की शुरुआत कैसे करे
  • Cricket अकादमी कैसे चुने
  • नेशनल Cricket टीम में कैसे जाये
  • Cricket Me Career Banane Ka Tarika

Cricketer Kaise Bane

एक अच्छा Cricketer बनने के लिए सबसे पहले आपको क्रिकेट खेलना सीखना होगा। इसके साथ आप में इसका टेलेंट होना भी जरुरी है। हालाकि Cricketer बनने को Last Age नहीं होती है लेकिन अगर आप 18 साल से कम उम्र के है। तो आपके लिए क्रिकेटर बनने का इससे अच्छा समय नहीं मिलेगा। आपको तुरंत क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करना होगा।

अगर आप एक माता पिता है और अपने बच्चे का करियर क्रिकेट में बनना चाहते है तो आपको अपने बच्चे को शुरुआती साल यानी 6 से 10 साल के बीच में क्रिकेट की कोचिंग में प्रवेश करा देना चाहिए। जिससे आपका बच्चा अच्छा क्रिकेट सीख सके और आने वाले समय में एक अच्छा Cricketer बन सके।

Cricketer Banne ke liye Kya Kare

अब आपके मन में सवाल होगा कि Cricketer बनने के लिए क्या करे तो आपको नीचे कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई गयी है जिन्हें आपको ध्यान रखना है।

  1. Cricketer बनने के लिए अच्छे मार्गदर्शन की जरुरत होती है ऐसे में आपको एक अच्छे कोच और अकादमी का चुनाव करना होगा।
  2. यदि आपके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो आपको किसी स्पोंसर को ढूढना होगा। क्रिकेट में ट्रेनिंग, उपकरण खरीदने आदि में काफी खर्च होता है।
  3. हालाकि Cricket कोई पढ़ाई लिखाई नहीं मांगता फिर भी आपको अपनी पढाई नहीं छोड़नी चाहिए। आपको क्रिकेट की ट्रेनिंग और पढ़ाई में तालमेल बिठाना होगा।
  4. इस खेल में आपको धैर्य रखना आवश्यक है। हो सकता है शुरुआत में आपका सिलेक्शन न हो लेकिन अगर आप धैर्य रखते है तो आने वाले समय में आपका मौका जरुर मिलेगा।
  5. Cricket में फिटनेस का भी काफी योगदान होता है। ऐसे में आपको इस खेल में करियर बनाने के लिए अपने आपको फिट रखना होगा।
  6. अपने खान पान पर ध्यान दे। अपने खाने में ऐसी चीजे शामिल जो आपको फिट रखे। साथ ही ऐसी चीजों को अवॉयड करे जो मोटापा आदि को बढ़ाती हो।
  7. ट्रेनिंग में काफी मेहनत करे जिससे आप अच्छा क्रिकेट जल्दी सीख पाए। क्रिकेट के प्रति लगन और जुनूनी रहे। तभी आप सफल क्रिकेटर बन सकते हैं।

Cricketer Banne Ki Last Age

बहुत से लोगो के मन में सवाल होता है कि Cricketer बनने की Last Age क्या होती है। तो आपको बता दे कि क्रिकेट में लास्ट ऐज नहीं होती है लेकिन यदि आप 18 साल की कम उम्र में क्रिकेट ज्वाइन करते हैं तो आपके सफल होने के चांस ज्यादा होते हैं।

यदि आप एक माता पिता है तो आपको बता दे कि बच्चे को क्रिकेट ज्वाइन करवाने की सबसे अच्छी उम्र 8 साल होती है। अगर आपका बच्चा क्रिकेट में दिलचस्पी रखता है तो आपको उसे Cricket अकादमी में प्रवेश करवा देना चाहिए। जिससे आपका बच्चा कम उम्र में ही क्रिकेट के सारे गुण सीख जाए।

वैसे देखा गया है कि क्रिकेट अकादमी 8 वर्ष के बच्चों को ही प्रवेश देती हैं। क्योंकि इस Age में बच्चे के पास क्रिकेट सीखने का पर्याप्त समय होता है। हालाकि कई अकादमी में 17 से 18 साल के बच्चों को भी प्रवेश मिल जाता है।

Cricketer बनने की शुरुआत कैसे करे

यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आपको Cricketer बनने की शुरुआत अभी से कर देना चाहिए। अगर आप 18 से ज्यादा साल के हो गए हैं। आपको अपने सपने पूरा करने में थोड़ी मुश्किलें आ सकती है। Cricket कोई कोर्स नहीं होता है जिसे आप कुछ वक्त में कोचिंग से सीख जायेंगे। यह कई वर्षों की मेहनत का फल होता है जिसे सही समय पर ही प्राप्त किया जा सकता है।

एक सफल Cricketer बनने की शुरुआत में आपको सबसे पहले एक अच्छा अकादमी चुनना होगा। जहां से आप क्रिकेटर बनने की शुरुआत कर सकते हैं। देश के लगभग सभी बड़े शहरों में क्रिकेट अकादमी मौजूद हैं। इनका पता जानने के लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं।

इसके लिए आपको गूगल पर Best Cricket Academy In India सर्च करना होगा। रिजल्ट में कई सारी अकादमी के नाम आ जायेंगे आप अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी अकादमी चुन सकते हैं।

Cricket अकादमी कैसे चुने

देश में कई सारी अकादमी है। इनमे किसी एक को चुनना थोड़ा मुस्किल है। ऐसे में क्रिकेट अकादमी चुनते समय आपको कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको सही मार्गदर्शन मिल सके।

  1. अकादमी के मुख्य कोच की पूरी जानकारी प्राप्त कर ले साथ में यह भी जान ले कि कोच ने कौन कौन से खिलाड़ियों को कोचिंग दी है और वह खिलाड़ी अपने करियर में कहां तक पहुंचे हैं।
  2. किसी Cricket अकादमी का क्रिकेट क्लब DDCA (Delhi & District Cricket Association) से संबंध होना जरुरी है। ऐसी अकादमी कभी ज्वाइन न करे जिसका संबंध DDCA से नहीं है।
  3. कई बड़े बड़े शहरों में क्रिकेट टीम में चयन के नाम पर ठगी होती है। ऐसे अकादमी से सावधान रहे।

नेशनल Cricket टीम में कैसे जाये

बहुत से लोगो के मन में सवाल होगा कि आखिर नेशनल Cricket टीम में कैसे जाये तो आपको बता दे भारतीय टीम में पहुंचने के लिए क्रिकेटरों को कई लेवल को पार करना होगा। सबसे पहले स्टूडेंट्स को DDCA से सम्बंधित क्रिकेट क्लबों के द्वारा घरेलु क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिलता है। बस यही से क्रिकेटर बनने की कहानी शुरू हो जाती है।

आपके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए सबसे पहले इन क्लब के द्वारा आपका चयन अंडर 15 टीम में होता है। अगर अंडर 15 टीम में नहीं होता तो आपके पास और भी मौके होते हैं जैसे अंडर 16, 17 और 18 आदि। जब आप इन टीम में चयन हो जाता है। इसके बाद आप खेलते खेलते अंडर 19, रणजी ट्राफी, आईपीएल और नेशनल क्रिकेट टीम तक पहुँच जाते हैं। हालाकि इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं होता है क्योंकि आपको लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होता है।

Cricket Me Career Banane Ka Tarika

इस पोस्ट में आपको क्रिकेटर बनने के तरीके के बारे में बताया गया है। ऐसे में आपको Cricket Me Career Banane Ka Tarika जरुर जानना चाहिए। जिससे आप एक सफल क्रिकेटर बन सके।

  1. अच्छा क्रिकेट सीखने के लिए एक अच्छे अकादमी को ज्वाइन करे। जो DDCA से संबंध रखता हो।
  2. आपको अपने करियर के शुरुआत में स्टेट और डिस्ट्रिक्ट लेवल के खेलों में लगातार हिस्सा लेते रहना है।
  3. इन मैचों से आपके क्रिकेट करियर की शुरुआत होगी।
  4. एक बार आपका सिलेक्शन हो गया तो आपका अच्छा प्रदर्शन आपको नेशनल टीम तक ले जा सकता है।
  5. कामयाब Cricket बनने के लिए कठिन परिश्रम करना होता है। ऐसे में लगातार प्रैक्टिस करते रहे।
  6. अपनी फिटनेस पर ध्यान दे। खेल पर ज्यादा समय तक टिके रहने के लिए फिटनेस होना जरुरी है।

तो इस तरह आप अपना अच्छा प्रदर्शन करके सफल क्रिकेटर बन सकते हैं। इस पोस्ट में आपको Cricketer Kaise Bane Hindi Mai बताया गया है। आपका सबसे पहला कदम एक अच्छा अकादमी चुनना होना चाहिए। वैसे कई मामलों में देखा गया है कि स्टूडेंट से टीम में चयन करने को लेकर ठगी होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आपको DDCA से संबंध रखने वाली अकादमी ही ज्वाइन करना चाहिए।

तो अब आप जान गए होंगे कि Cricketer Kaise Bane in Hindi उम्मीद करते इस पोस्ट की जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर आपको ये पोस्ट और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे। जिससे यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके। यदि कोई सवाल या सुझाव है कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़े –

  • दुनिया के सात अजूबे फोटो सहित देखिये
  • हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होती है
  • डॉक्टर गन्दी हैण्डराइटिंग में क्यों लिखते हैं

मैं क्रिकेटर बनना चाहता हूं मैं क्या करूं?

Professional Team से जुड़ें खुद के खेल को पेशेवर स्तर पर ले जाने की एक कड़ी है कि आप professional level पर खेलना शुरू करें। इसके लिए आपको एक पेशेवर टीम से जुड़ने की जरूरत है। आप अपनी शुरुआत अपनी स्कूल या कॉलेज की क्रिकेट टीम से कर सकते हैं, जहां खेलने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

क्रिकेटर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

वंही अगर आपकी उम्र ज्यादा हो चुकी है तो आपके पास सीमित होता है। जिस वजह से आप शायद उतना अच्छे से क्रिकेट की बारीकियों को न सीख सकें। अगर आपको क्रिकेटर बनना है तो सबसे पहले आपको किसी अच्छे क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन लेना होगा, ताकि आप क्रिकेट सीख सकें और आपको क्रिकेट कंपटीशन में खेलने का मौका मिल सके।

18 साल की उम्र में क्रिकेटर कैसे बने?

इंटरनेशनल स्तर पर पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य है। इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस बात की जानकारी दी है। ICC बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है।

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

यदि डोमेस्टिक क्रिकेट में आपकी उम्र 19 से कम है तो भी आपको इंडिया अंडर 19 टीम या इंडिया ऐ टीम के लिए भी चुना जा सकता है।