आप हमारी कंपनी में फ्रेशर्स के लिए सैंपल आंसर क्यों काम करना चाहते हैं - aap hamaaree kampanee mein phreshars ke lie saimpal aansar kyon kaam karana chaahate hain

कॉलेज खत्म होने के बाद फ्रेशर्स सोचते हैं कि जल्द से जल्द नौकरी मिल जाए, लेकिन ज्यादातर फ्रेशर्स इंटरव्यू के दौरान नर्वस हो जाते हैं. किस सवाल का क्या और कैसे जवाब देना है इस बारे में उन्हें पता नहीं होता. ऐसे में वह सवालों का जवाब देते हुए मामूली-सी गलतियां कर बैठते हैं जिसके वजह से एक अच्छी नौकरी हाथ से चली जाती है. अगर आप भी फ्रेशर हैं और इंटरव्यू देने की तैयारी कर रहे हैं तो जानें कैसा होना चाहिए आपका जवाब...

खुद के बारे में कुछ बताएं?

आमतौर पर इंटरव्यू में सबसे पहले यही सवाल पूछा जाता है कि आप अपने बारे में कुछ बताएं. इसके लिए कुछ तैयारी कर लें. ऐसा ना हो आप बातों को दोहरा रहे हों. कोशिश करें कि जो काम आप जानते हैं उसी के बारे में बताएं. यह ध्यान रखें कि कंपनी के अनुसार जो काम आप जानते हैं उस पर ज्यादा फोकस करें.  

12वीं के बाद करें ये 5 सस्ते कोर्स, होगी लाखों की कमाई

कॉलेज लाइफ में कोई अचीवमेंट?

ये सबसे जरूरी सवाल है. इस सवाल का जवाब देते हुए आप अपनी अचीवमेंट के बारे में बताएं. यदि आपने कॉलेज लाइफ में किसी डिबेट, थिएटर, डांस में हिस्सा लिया है तो उसका जिक्र जरूर करें.

हमारे संस्थान के बारे में क्या जानते हैं?

आप फ्रेशर हो या एक्सपीरिंयस. ये सवाल हर किसी से पूछा जाता है. इंटरव्यू से एक दिन पहले कंपनी के बारे में रिसर्च करके जाएं. जैसे कि जिस कंपनी (संस्थान) में आप जाना चाहते हैं वह किस तरह का काम करती है, मार्केट में उसके कंपीटीटर (प्रतिस्पर्धी) कौन हैं, मार्केट में संस्थान को लेकर क्या नजरिया है. संस्थान को और आगे ले जाने में आप किस तरह की भूमिका निभाएंगे. वे कौन से काम आप जानते हैं जिनके अनुभव से आप कंपनी को और बेहतर बना सकती हैं.

डीयू में एडमिशन लेने से पहले ये बातें जरूर जान लें...

क्यों जुड़ना चाहते हैं?

ये एक अहम सवाल है. कंपनी के बारे में जुटाई गई जानकारी के मद्देनजर सोच-समझकर इस सवाल का जवाब दें. जवाब में सच्चाई होना जरूरी है, नहीं तो आपकी झूठी बात यहां तुरंत पकड़ में आ जाएगी.

क्या आप निश्चित तौर पर यही नौकरी पाना चाहते हैं?

इस सवाल का जवाब 'हां' में दें. उन्हें बोले की 'सर मेरे लिए ये काफी बड़ी बात होगी की मेरी करियर की शुरुआत आपकी कंपनी से हो रही है'.

आपका सबसे मजबूत पक्ष क्या है?

जवाब कई हो सकते हैं लेकिन सकारात्मक जवाब ही दें. आपके काम करने की क्षमता, परेशानियों को दूर करने में कुशलता, दबाव में काम करने की क्षमता, प्रोफेशनल अनुभव, लीडरशिप स्किल और सकारात्मक नजरिया.

कितनी सैलरी की उम्मीद?

इस सवाल का जवाब बड़े ही चतुराई से दें. इसलिए पहले इसका जवाब ना दें और कहें कि हालांकि यह बहुत मुश्किल जवाब है, अच्छा होगा आप मुझे कितना देने के इच्छुक हैं. कई मामलों में इंटरव्यू लेने वाला कहता है कि आपको बाद में बता देंगे. ऐसे में कहें- ठीक है, काम को देखते हुए मुझे ठीक सैलरी की उम्मीद है.

आप हमारी कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं?

इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें। अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं। साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है। आप हमारी कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं?

आप हमारी कंपनी में काम क्यों करना चाहते हो इन इंग्लिश?

आप हमारी कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं। इत्यादि इसका english में मतलब होता है why do you want to work, Why do you want to work in this company. Why do you want to work in our company .

आपको क्यों लगता है कि आप इस नौकरी के लिए उपयुक्त हैं फ्रेशर्स के लिए नमूना उत्तर?

व्यक्तित्व के गुण, जैसे- एनर्जी लेवल, व्यवहार कुशलता, काम करने का तरीका आदि। नियोक्ता ने जो ऐसे इच्छित गुण बताए हैं, उनकी लिस्ट तैयार करें। और मौका मिले, तो उदाहरण के साथ उसे बता सकते हैं। यह प्रश्न वो मौका होता है, जब आप अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करें।

हम आपको क्यों काम पर रखें answer?

जवाब देते समय आपको वर्तमान समय में देश दुनिया में क्या चल रहा है और उस हिसाब से आप अपने स्किल का कैसे संबंधित संस्थान के लिए योगदान देंगे, इस तरह से आपको जवाब देना होगा।