हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

10 Lines On Save Tree in Hindi

पेड़ प्रकृति द्वारा दिया हुआ सुंदर सा उपहार है। पेड़ पौधे प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ाते हैं।ये मनुष्य के जीवन में हर प्रकार से उपयोगी होते हैं। पेड़ और प्राणी का अटूट संबंध है।पेड़ पौधे और वनस्पतियां प्रकृति का श्रृंगार होती हैं।इनके बिना मानव जीवन संभव नहीं है। पृथ्वी के अधिकतम भूभाग पर पेड़ पौधे पाये जाते हैं।

पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन देते हैं और कार्बन डाई ऑक्साइड को ग्रहण करते हैं।वर्तमान समय में मनुष्य अपने निजी स्वार्थ वस पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई कर रहा है जिससे पेड़ पौधों की संख्या में दिन प्रतिदिन कमी होती जा रही है।पेड़ों के बिना मनुष्य का जीवन अपूर्ण और असुरक्षित है।

पेड़ पौधे निस्वार्थ भाव से मनुष्य की सेवा करते हैं। हमे पेड़ पौधों को काटना नहीं चाहिए।पेड़ पौधों से मनुष्य को निम्न प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होती हैं।

10 Lines On Save Tree in Hindi

1.हमें पेड़ पौधों को नहीं काटना चाहिए।पेड़ पौधों की छत्रछाया में ही मनुष्य के सुरक्षित भविष्य का निर्माण होता है।
2.पेड़ों को काटने से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ जाता है।
3.मनुष्य अपने निजी स्वार्थ वश पेड़ पौधों को काटकर अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार रहा है।
4.पेड़ पोधे हमें ऑक्सीजन देते हैं और हानिकारक गैस कार्बन डाई ऑक्साइड को ग्रहण करते हैं।
5.हमें अधिक से अधिक संख्या में पेड़ो को लगाना चाहिए और अच्छी प्रकार से देखभाल करनी चाहिए।
6.पेड़ों को बचाने के लिए हमें पेड़ पौधों के महत्व को लोगों को समझाना चाहिए इनके प्रति लोगों को जागरूक करना चाहिए।
7.हमें अपने घरों के आस पास स्वच्छ वातावरण रखने के लिए पेड़ पौधों को अधिक से अधिक संख्या में लगाने चाहिये।
8.पेड़ पौधों को बचाने के लिए शासन प्रशासन के द्वारा पेड़ों को काटने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त सजा का प्रावधान रखना चाहिए जिससे भविष्य में कोई भी व्यक्ति नियमों के विरुद्ध जाकर पेड़ काटने का साहस नहीं कर सके।
9.पेड़ पौधों को बचाने के लिए वन विभाग कर्मियों को समय-समय पर पेड़ों का निरीक्षण करना चाहिए।
10.पेड़ पौधों को बचाना इसलिए भी जरूरी है कि हमें उनसे बेशकीमती जड़ी बूटियां लकड़ियां फल फूल पत्ते इत्यादि उपयोगी वस्तुएं प्राप्त होती हैं।

पेड़ पौधे प्रकृति के द्वारा मनुष्य को दिया हुआ बेशकीमती उपहार है। ये सभी प्रकार से मानव जीवन के लिए उपयोगी सिद्ध होते हैं।पेड़ों से हमें स्वच्छ वायु शीतल छाया फ़ल फूल पत्तियां ओषधियाँ और ईंधन प्राप्त होता है।पेड़ बिना किसी स्वार्थ के मनुष्य की हर प्रकार की स्तिथि में मददगार साबित होता है।

आज के समय में जंगलों और पेड़ पौधों की अधिक से अधिक कटाई हो रही है।मनुष्य चंद पैसों के लालच में पेड़ों को काटकर बैच देते हैं।पेड़ भी सजीव होते हैं ।पेड़ों को काटना पाप होता है।पेड़ पौधों को लगाना पूण्य का काम होता है।पेड़ मनुष्य की आजीवन निस्वार्थ भाव से सेवा करता है और बदले में कुछ भी नहीं लेता है।फिर भी मनुष्य पेड़ों को काटकर अनैतिक कार्य करता है।

हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

25 Slogans On Save Tree in Hindi

01. पेड़ बचाओ जीवन को सम्रद्ध और खुशहाल बनाओ।

02. पेड़ों को मत काटो यार पेड़ ही है प्रकृति का श्रृंगार।

03. जन जन की यही पुकार पेड़ लगाकर पृथ्वी का करो श्रृंगार।

04. पेड़ पौधे नहीं तो जीवन सुरक्षित नहीं।

05. जब तक पेड़ पौधे हैं तब तक ही जीवन है।

06. पेड़ों को बचाओ, जीवन सुरक्षित बनाओ।

07. पेड़ लगाओ देश को समृद्ध बनाओ।

08. पेड़ लगाओ हरियाली लाओ।

09. बंजर भूमि में पेड़ लगाओ

प्रकृति की शोभा बढ़ाओ।

10. मातृभूमि की यही पुकार, वृक्ष लगाकर करो श्रृंगार।

11. पेड़ सुरक्षित तो पर्यावरण सुरक्षित।

12. जितने अधिक पेड़ लगाओगे, उतना ही जीवन सुरक्षित पाओगे।

13. वृक्ष लगाओ पृथ्वी की शोभा बढ़ाओ।

14. अधिक से अधिक पेड़ लगाओ बच्चों का भविष्य सुरक्षित बनाओ।

15. घर घर में पहुंचाओ संदेश, पेड़ लगाओ पेड़ लगाओ।

16. पेड़ बचाओ पेड़ बचाओ जीवन दायिनी ऑक्सीजन पाओ।

17. पेड़ हैं जीवन का सार, इनका मत करो बहिष्कार।

18. प्रकृति की यही पुकार, पेड़ लगाओ बार-बार।

19.धरती माँ की यही पुकार, पेड़ लगाकर करो श्रंगार।

20. प्रकृति सुरक्षित तो आपका भविष्य सुरक्षित।

21. वृक्ष लगाओ प्रकृति की सुंदरता बढ़ाओ।

22. पेड़ लगाओ भविष्य बचाओ।

23. पेड़ सुरक्षित तो देश सुरक्षित।

24. पेड़ हैं प्रकृति की शान, इन्हें लगाकर करो भारत मां का सम्मान।

25. पेड़ लगाओ पेड़ लगाओ, धरती माँ की स्वर्ग बनाओ।

पेड़ पौधों के द्वारा हमें अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं।पेड़ पौधे किसी भी देश की आन बान शान और पहचान होते हैं।पेड़ पौधों के मध्य ही मानव सभ्यता का जन्म हुआ है।आदि काल से ही जंगलों में मनुष्यों के रहने खाने पीने के संसाधन हुआ करते थे।
इस प्रकार से मनुष्य ने सर्वप्रथम पेड़ पौधों के मध्य रहकर ही अपने जीवन की शुरूआत की थी। पेड़ पौधे मनुष्य पशु पक्षियों सभी के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं।
इसलिए हमें कभी भी पेड़ों को काटना नहीं चाहिए।पेड़ पौधे प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते हैं।

नोट- ये जानकारी आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को Facebook, Whats App Twitter, Instagram पर शेयर जरूर करें ।

Read More: जल बचाओ पर निबंध हिंदी में

Save Tree in Hindi,Save Tree in Hindi,Save Tree in Hindi,Save Tree in Hindi,Save Tree in Hindi,Save Tree in Hindi,Save Tree in Hindi,

हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

छवि - फ़्लिकर / आयोनिया।

पौधों की देखभाल कैसे करें? यह एक ऐसा सवाल है जो हम सभी अपने आप से पूछते हैं कि हम बागवानी कब शुरू करते हैं, और उनमें से एक ऐसा भी है जो हमें सबसे ज्यादा संतुष्टि दे सकता है। और उन किस्मों को जानने जैसा कुछ नहीं है जो हमें उन्हें सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने में रुचि रखते हैं। साथ ही, अगर हम उनकी तस्वीरें लेते हैं तो हम देख सकते हैं कि समय के साथ वे कैसे बढ़ते हैं।

क्योंकि पौधे, हालांकि वे अक्सर यह आभास देते हैं कि वे हिलते नहीं हैं, वास्तव में वे करते हैं, क्योंकि विकास का अर्थ है कि कोशिकाएं विभाजित होती हैं, और इसके लिए उन्हें हिलना पड़ता है। ताकि, कुछ तरकीबों को अमल में लाकर शुरुआत करने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि, हम आशा करते हैं, वे आपके प्यारे पौधों की देखभाल करने के लिए आपकी सेवा करेंगे।

अनुक्रमणिका

  • 1 भ्रम है
  • 2 सुनिश्चित करें कि उनमें प्रकाश की कमी नहीं है
  • 3 जब भी आवश्यक हो उन्हें बड़े गमलों में रोपें
    • 3.1 संकरे गमलों में ये बेहतर नहीं खिलते
  • 4 बिना चूने के पानी से या थोड़े से पानी से सिंचाई करें
  • 5 कीटों से बचने के लिए पौधों को डायटोमेसियस अर्थ से उपचारित करें
  • 6 जैविक उत्पादों से अपने पौधों की देखभाल करें
  • 7 अपने इनडोर पौधों की पत्तियों को दूध से साफ करें

भ्रम है

पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात, मुझे लगता है कि कभी भी कमी नहीं होनी चाहिए, वह है भ्रम। सीखने के लिए भ्रम, सुधार करने के लिए, पौधों को देखभाल के साथ प्रदान करने के लिए जो अधिक से अधिक उपयुक्त होगा. यह महत्वपूर्ण है कि हम उनकी देखभाल करने में आनंद लें, क्योंकि अन्यथा इसका मतलब यह होगा कि हमें वास्तव में कोई दिलचस्पी नहीं है या हम अन्य काम करना पसंद करते हैं।

लेकिन अगर हम करते हैं, तो हम व्यापार में उतर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि उनमें प्रकाश की कमी नहीं है

हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

सभी पौधों को प्रकाश की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह उनके लिए प्रकाश संश्लेषण के लिए आवश्यक है और इस प्रकार, विकसित होते हैं। इसकी कमी उन्हें नैतिक बना देगी, इसका मतलब यह है कि तने झुकते हैं और यहां तक ​​​​कि सबसे तीव्र प्रकाश की दिशा में भी बढ़ते हैं।

कुछ ऐसे हैं जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रेमी हैं, जैसे सूरजमुखी, अधिकांश रसीले (कैक्टी और रसीले), कार्नेशन्स या कई पेड़, जैसे जैतून के पेड़ या फिकस। इस कारण से, उन्हें छाया में उगाना उचित नहीं है, क्योंकि वे अंततः कमजोर हो जाएंगे और मर जाएंगे।

अब, कई किस्में हैं कि वे जो चाहते हैं वह छाया है (लेकिन अंधेरा नहीं; उन्हें हमेशा ऐसे क्षेत्र में होना चाहिए जहां बहुत अधिक रोशनी हो), और एक विशाल बहुमत है जिसकी खेती इस प्रकार की जा सकती है पौधों के अंदर, जैसे: उष्णकटिबंधीय फ़र्न (एस्पलेनियम निडस, दावलिया, नेफ्रोलेपिस, पर्टिस), फिलोडेंड्रोन, मॉन्स्टेरा, ज़मीकोकुला, केंटिया या होवे फोर्स्टरियाना, आदि).

जब भी आवश्यक हो उन्हें बड़े गमलों में रोपें

सबसे आम गलतियों में से एक है एक पौधा खरीदना और उसे कभी भी गमला न बदलना, या जीवन भर बहुत कम बार। जब पौधे बिक्री के लिए तैयार नर्सरी में पहुंचते हैं, तो उनकी जड़ें लगभग हमेशा अच्छी होती हैं. यह इस तरह से किया जाता है क्योंकि एक बार कोई उन्हें खरीद लेता है, जब तक कि यह सही समय है, वे इसे बिना किसी समस्या के दूसरे बर्तन या जमीन पर ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

लेकिन निश्चित रूप से, अगर उन्हें उन कंटेनरों में अधिक समय तक छोड़ दिया जाता है, क्योंकि उनके पास कुछ उगाने के लिए जगह नहीं होती है, तो वे जो करते हैं वह एक अतिरंजित तरीके से ऊपर की ओर बढ़ते हैं, जैसे कि वे बर्तन से बाहर निकलना चाहते थे। अन्य, जैसे कि पेड़ और ताड़, बढ़ना बंद कर देते हैं और धीरे-धीरे मर जाते हैं।

इससे बचने के लिए, जब भी आप किसी पौधे को उसके गमले के जल निकासी छेद से बाहर निकलते हुए देखें, या यदि पहली नज़र में आप देखते हैं कि यह बढ़ते रहने के लिए जगह से बाहर हो गया है, तो इसे एक बड़े या जमीन में रोपें. आदर्श समय सर्दियों के अंत में है, या यदि यह वसंत में घर के अंदर उगाए गए पौधे हैं, जब यह बस गया है।

हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

संकरे गमलों में ये बेहतर नहीं खिलते

हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

चित्र - विकिमीडिया / फंग्हंग

ऐसा माना जाता है कि संकरे गमलों में उगने वाला पौधा चौड़ा होने की तुलना में बेहतर तरीके से बढ़ता और खिलता है। उदाहरण के लिए, इसके बारे में बहुत कुछ कहा जाता है क्लिवियास और के हाथी के पैर (ब्यूसरैना रिकर्वता).

मेरे पास खुद बगीचे में ये दो किस्में हैं, और यह उन्हें जमीन में रोप रहा था और देख रहा था कि वे कैसे तेजी से और स्वस्थ हुए। और क्या वह एक संकीर्ण बर्तन केवल विकास को धीमा कर देता है, क्योंकि जड़ें इसे जल्दी से भर देती हैं।

पौधा खिलेगा जरूर, लेकिन फलने-फूलने के लिए इसकी जड़ों के लिए जगह और पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है, जो एक छोटे कंटेनर में जल्द ही दुर्लभ हो जाते हैं; इसलिए यह संभावना से अधिक है कि यह केवल एक वर्ष, शायद दो वर्ष में फूल देगा।

बिना चूने के पानी से या थोड़े से पानी से सिंचाई करें

उदाहरण के लिए, दुनिया के कई हिस्सों में, जैसे मल्लोर्का द्वीप, नल से निकलने वाले पानी में इतना अधिक चूना होता है कि पाइपों को बार-बार जांचना पड़ता है। अगर किसी पौधे को पानी पिलाया जाए, जब तक आप फूल के गमले या पत्तियों को छोटे डॉट्स या यहां तक ​​कि सफेद धब्बे के साथ नहीं देखते हैं, तब तक आपको अधिक समय नहीं लगता है।

यह कुछ प्रजातियों के लिए कोई समस्या नहीं है: जैतून के पेड़, जंगली जैतून के पेड़, अजवायन के फूल, बादाम के पेड़, आदि; लेकिन वे जो घर के अंदर उगाए जाते हैं और एसिडोफिलिक (हीदर, कैमेलियास, मैगनोलिया, गार्डेनिया, अज़ेलिया, अन्य) हाँ, क्योंकि चूने की उच्च सांद्रता इसकी जड़ों के छिद्रों को बंद कर देती है, पानी और मिट्टी के पीएच को बढ़ा देती है, और परिणामस्वरूप, कुछ पोषक तत्व जैसे लोहा और / या मैंगनीज अवरुद्ध हो जाते हैं।, उनके लिए उपलब्ध नहीं है।

लेकिन चिंता न करें, क्योंकि आप इसके लिए कई काम कर सकते हैं लाइमस्केल को हटाएं या कम करें पानी का, जैसे पानी सॉफ़्नर प्राप्त करना जो सीधे नल पर खराब हो जाता है।

कीटों से बचने के लिए पौधों को डायटोमेसियस अर्थ से उपचारित करें

La एक विशेष प्रकार की खर - पतवार से पूर्ण पृथ्वी यह एक प्राकृतिक उत्पाद है, जिसे आटे के साथ भ्रमित किया जा सकता है। यह बहुत हल्का होता है, इतना कि आपको इसे उन दिनों में लगाने से बचना चाहिए जब हवा बहुत तेज चलती है। इससे ज्यादा और क्या, कोई अवशेष नहीं छोड़ता है, और मनुष्यों और जानवरों दोनों के लिए बहुत सुरक्षित हैछोटे कीड़ों या परजीवियों को छोड़कर।

मैं इसका उपयोग सभी प्रकार के कीटों को रोकने और खत्म करने के लिए कर रहा हूं: माइलबग्स, एफिड्स, स्पाइडर माइट्स, थ्रिप्स, चींटियां, ... यहां तक ​​​​कि पिस्सू के लिए भी! इसके लिए, मैं जो करता हूं वह पौधे को पानी से गीला करता है, और फिर डायटोमेसियस अर्थ जोड़ता है, मानो सलाद में नमक मिला रहे हों। वीडियो में आपको इसके बारे में अधिक जानकारी है।

जैविक उत्पादों से अपने पौधों की देखभाल करें

पर्यावरण का सम्मान करने वाले उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है। यदि हम एक उर्वरक, एक रसायन का उपयोग करते हैं, तो हम मधुमक्खियों या तितलियों जैसे लाभकारी कीड़ों को नुकसान पहुँचाने का जोखिम उठा सकते हैं, क्योंकि जब वे अमृत पीते हैं या पराग खाते हैं, तो वे जहर बन सकते हैं और मर सकते हैं।

सावधान रहें, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप कीटनाशकों या रासायनिक उर्वरकों का उपयोग न करें, लेकिन जब भी इससे बचा जा सकता है, ऐसा करना बेहतर होगा। और क्या वह जैविक खेती के लिए अधिकृत उत्पादों को आसानी से प्राप्त करना संभव है, और जो उपयोगी हैं. हमने अभी आपको डायटोमेसियस अर्थ के बारे में बताया, जो एक उत्कृष्ट प्राकृतिक कीटनाशक है, लेकिन कई अन्य हैं: पोटेशियम साबुन, नीम का तेल (बिक्री के लिए) यहां), बिछुआ घोल, यहां तक ​​कि चिपचिपा जाल (बिक्री के लिए) यहां) उड़ने वाले कीड़ों के नियंत्रण के लिए उपयोगी हैं।

यदि हम उन्हें जैविक उर्वरकों के साथ भुगतान करना चाहते हैं, तो हमारे पास क्लासिक खाद, शाकाहारी पशु खाद, समुद्री शैवाल उर्वरक (बिक्री के लिए) है। यहां), और / या केले और अंडे के छिलके, दूसरों के बीच में।

अपने इनडोर पौधों की पत्तियों को दूध से साफ करें

हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

क्या आप जानते हैं कि दूध आपके इनडोर पौधों को उनकी प्राकृतिक चमक वापस पाने में मदद कर सकता है? हर बार जब आप उन्हें पाउडर से देखते हैं, तो उन्हें दूध से साफ करना बहुत दिलचस्प होता है. यह एक बहुत ही सरल घरेलू उपाय है, जिससे आपके बर्तनों में चमक आ जाएगी।

और वह यह है कि हर दिन धूल के कण जमा हो जाते हैं ... जहां भी गिरते हैं। आप फर्नीचर में ज्यादा नहीं देखते हैं, लेकिन आप इसे पौधों में देख सकते हैं। यह उन्हें नुकसान भी पहुंचा सकता है, क्योंकि अगर उनकी पत्तियों की सतह पर बड़ी मात्रा में जमा हो जाता है, तो उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है और भूरे रंग के हो जाते हैं। चूंकि, सप्ताह में एक बार उन्हें साफ करना अच्छा है।

हम पेड़ पौधों की देखभाल कैसे कर सकते हैं 5 लाइन? - ham ped paudhon kee dekhabhaal kaise kar sakate hain 5 lain?

संबंधित लेख:

इनडोर पौधों को कैसे साफ करें

ऐसे में इन घरेलू ट्रिक्स से आप किसी एक्सपर्ट की तरह अपने पौधों की देखभाल कर सकते हैं।


लेख की सामग्री हमारे सिद्धांतों का पालन करती है संपादकीय नैतिकता। त्रुटि की रिपोर्ट करने के लिए क्लिक करें यहां.

पेड़ पौधों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

उन्होंने नर्सरी के छोटे छोटे बच्चों के साथ पौधारोपण किया। बच्चों ने कविता के माध्यम से बताया कि हमें पेड़ पौधों से क्या मिलता है और हमें इनकी सुरक्षा क्यों करना चाहिए। बुवानीवाला ने कहा कि घटती पेड़ पौधों की संख्या से प्रकृति का संतुलन भी बिगड़ रहा है जो नुकसान दायक है।

पौधों की देखभाल कैसे करें पांच वाक्य?

- घरों में रखे जाने वाले पौधों को सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है। इसलिए इसका स्थान खिड़की के पास हो ताकि इन्हें धूप मिल सके। लेकिन साथ ही साथ इनमें समय-समय पर पानी देते रहें। - अगर कोई पौधा कई दिनों से घर के अंदर हो तो इसे अचानक तेज धूप में न रखें।

वृक्षों की देखभाल के लिए आप क्या करेंगे?

बगैर पेड़ पौधों के वर्षा कम होती है। हमें पूरी निष्ठा और इमानदारी के साथ पौधारोपण कर उन्हें वृक्ष बनाने तक ध्यान रखना होगा। सभी लोगों को पौधारोपण अभियान में साथ देना चाहिए। सभी को कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए व इसकी देखभाल भी करना चाहिए।

की देखभाल कैसे करें?

इस वेबसाइट के साथ हम एक्टिविस्ट, काउन्सिलर जैसे लोगों को आत्म-देखभाल को केंद्र में रखने के लिए मदद करना चाहते हैं – क्योंकि आपको आत्म-देखभाल और खुशहाली का अधिकार है। क्योंकि तनाव या बर्नआउट दूसरों की मदद करने की आपकी क्षमता को कम करेगा।