नदियों से क्या लाभ होता है? - nadiyon se kya laabh hota hai?

प्रस्तावना

नदी जल का वो स्त्रोत है, जिसका जन्म बारिश के पानी की वजह से होता है। नदी का पानी हमेशा बहता रहता है।

नदी का यह बहता हुआ पानी पहाड़ अथवा झरने से निकलकर कई सारी सहायक नदियों से मिलकर समुद्र में समा जाता है।

किसानों के लिए सहायक

नदी का सबसे ज्यादा लाभ किसानों को होता है। क्योंकि नदी से मिलने वाला ताज़ा पानी फसलों को उगाने में मदत करता है। जो किसानों के लिए बहुत बड़ी मदत होती है।

इसलिए नदी के पास रहने वाले खेतों के क्षेत्र हमेशा उपजाऊ फसलों वाले होते है। क्योंकि नदी का पानी खेतों में जल स्तर को बनाए रखने में किसानों की मदद करता है।

बिजली का उत्पादन

नदी के पानी का उपयोग बिजली के उत्पादन के लिए भी किया जाता है। जिसमे नदी के बहाव को बांध बनाकर रोख दिया जाता है।

उसके बाद उस पानी से बिजली का उत्पादन किया जाता है। जिस बिजली के उपयोग से आज की आधुनिक दुनिया चल रही है।

निर्माण कार्यों में मदत

नदी की हमे मजबूत मकान, भवन और ऐसे ही कई सारे महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों में मदत होती है। क्योंकि ऐसे निर्माण कार्यों में नदी में मिलने वाले मजबूत चट्टानों का उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष

नदी के हमे कई सारे लाभ मिलते है, जिस करण नदी हमारे जीवन के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।

नदियों से हमें क्या लाभ होता है?

इनका जल सिंचाई के काम में आता है। अनगिनत जीव इनसे जीवन पाते हैंनदियों के किनारे लोग अपनी छोटी-बड़ी सभी आवश्यकताएँ जैसे सिंचाई करने, पानी पीने, कपड़े धोने, नहाने, जानवरों के लिए पानी आदि का उपयोग करते हैंनदियों पर बाँध बनाए गए हैं

नदियों से क्या क्या लाभ होते हैं 10 पंक्तियां लिखिए?

Solution : छात्र कक्षा में चर्चा करें-(1) नदियों से पेयजल की प्राप्ति, (2) नदियों से सिंचाई सुविधा, (3) नदियों पर बाँध बनाकर विद्युत उत्पादन तथा (4) नदी-मार्ग से जलयानों एवं परिवहन सुविधाओं का संचालन।

नदियों के क्या लाभ हानि होते हैं?

नदियाँ खेती के लिए लाभदायक उपजाऊ जलोढ़ मिट्टी का उत्तम स्त्रोत होती हैंनदियां न केवल जल प्रदान करती है बल्कि घरेलू एवं उद्योगिक गंदे व अवशिष्ट पानी को अपने साथ बहकर ले भी जाती है। बड़ी नदियों का उपयोग जल परिवहन के रूप मे भी किया जा रहा है। नदियों में मत्स्य पालन से मछली के रूप मे खाद्य पदार्थ भी प्राप्त होते हैं