विद्युत परिपथ में स्विच का क्या उपयोग होता है? - vidyut paripath mein svich ka kya upayog hota hai?

Free

ST 14: General Knowledge & General Science

20 Questions 20 Marks 15 Mins

विद्युत परिपथ बनाने या तोड़ने के लिए एक स्विच का उपयोग किया जाता है।

विद्युत परिपथ के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न स्विच हैं

एकल ध्रुव, एक-तरफा स्विच:

  • यह दो-टर्मिनल वाला उपकरण है, जो केवल एकल परिपथ को बनाने और अलग करने में सक्षम होता है। 
  • एक बटन परिपथ को बनाने या अलग करने के लिए प्रदान की जाती है। इसका प्रयोग प्रकाश, पंखा या 6 एम्पियर वाले सॉकेट को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। 

एकल ध्रुव, दो-तरफा स्विच:

  • यह एकल स्थिति से दो संयोजनों को बनाने या अलग करने में सक्षम एक तीन टर्मिनल वाला उपकरण होता है। 
  • इन स्विचों का प्रयोग सीढ़ियों के प्रेक्षण में किया जाता है जहाँ एक लैंप को दो अलग-अलग स्थानों से नियंत्रित किया जाता है। 

मध्यवर्ती स्विच:

  • यह दो स्थानों से दो संयोजनों को बनाने या अलग करने में सक्षम चार-टर्मिनल वाला उपकरण होता है। 
  • इस स्विच का प्रयोग तीन या अधिक स्थितियों से एक लैंप को नियंत्रित करने के लिए 2 - तरफा स्विचों के साथ किया जाता है। 

घंटी बटन वाली स्विच या दाब-बटन स्विच:

  • यह स्प्रिंग-भारित बटन वाली दो-टर्मिनल उपकरण होती है। जब इसे दबाया जाता है, तो यह परिपथ को अस्थायी 'बनाती' है और मुक्त होने पर 'दरार' स्थिति प्राप्त करती है। 

खिंचाव या छत स्विच (आवेज़ान स्विच):

  • यह स्विच सामान्यतौर पर परिपथ को बनाने या अलग करने के लिए एक-तरफा स्विच के रूप में कार्य करने वाला दो-टर्मिनल उपकरण होता है। 
  • यह स्विच छत पर बने होते हैं। क्योंकि उपयोगकर्ता अवरोधित कॉर्ड के माध्यम से एक दूरी से स्विच को संचालित कर सकते हैं, यह बाथरूम या पंखे या बेडरूम में रोशनी के लिए जल तापक के संचालन के लिए सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Last updated on Sep 26, 2022

The Rajasthan Rajya Vidyut Utpadan Nigam Limited (RVUNL) released the final result on 14th March 2022 for various disciplines of RVUNL JEn (Junior Engineer) posts. A total of 946 vacancies for the Junior Engineer posts were released across the 5 State-owned companies. They are RVUN, RVPN, JVVNL, AVVN, and JDVVN. After selection, the candidates will have to go through a probationary training phase with a stipend of Rs. 23,700/- per month. The candidates can check their RVUNL JEn Results from here.

विद्युत स्विच का क्या उपयोग है?

स्विच या कुंजी उस यांत्रिक युक्ति को कहते हैं जो किसी विद्युत परिपथ को इच्छानुसार जोडने (connect) या तोडने (disconnect) के काम आती है। आकार-प्रकार एवं कार्य के आधार पर स्विचें अनेकानेक प्रकार की होती हैं - लघु से लघुतर आकार से लेकर लाखों किलोवाट की शक्ति को नियंत्रित करने वाली औद्योगिक प्लान्ट की स्विचें।

विद्युत परिपथ में स्विच का क्या कार्य है?

जब स्विच 'ऑन' की स्थिति में होता है, तो बैटरी के धन टर्मिनल से बैटरी के ऋण टर्मिनल तक परिपथ पूरा होता है। परिपथ को तब बन्द कहा जाता है तथा सारे परिपथ में तुरन्त विद्युत धारा प्रवाहित होने लगती है ।

स्विच का मुख्य कार्य क्या है?

स्विच एक विद्युत घटक है जो विद्युत सर्किट को स्वचालित रूप से या मैन्युअल रूप से बना या तोड़ सकता हैस्विच मुख्य रूप से ON (ओपन) और ऑफ (बंद) तंत्र के साथ काम करता है। कई सर्किट पकड़ नियंत्रण है कि स्विच सर्किट कैसे काम करता है या सर्किट की विभिन्न विशेषताओं को दर्शाता है

प्रश्न 3 किसी विद्युत परिपथ में स्विच का क्या कार्य होता है ?`?

उत्तरः स्विच के उपयोग से, विद्युत परिपथ को पूरा करने या उसे तोड़ने में, बहुत आसानी रहती है। स्विच के कारण करन्ट लगने का डर भी नहीं रहता ।