कच्चे दूध से घी कैसे निकाला जाता है? - kachche doodh se ghee kaise nikaala jaata hai?

फूड डेस्क: कई लोग बाजार से घी लाने की वजह घर पर मलाई जमा कर घी (Clarified butter) निकालना पसंद करते हैं, क्योंकि इस प्रकार निकाला घी ज्यादा शुद्ध और फायदेमंद होता है। लेकिन कई बार ये तरीका लोगों को बहुत टाइम टेकिंग लगता है। घंटों मथनी से मलाई को फेंटने में काफी समय लगता है, इसलिए लोग सेहत से खिलवाड़ कर बाजार का अशुद्ध घी ले आते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आज हम आपको मलाई से घी निकालने का करने का जो तरीका बताने जा रहे हैं, वो बेहद आसान है। इसमें आपको मलाई को घंटों मथने के झंझट से राहत मिल जाएगी और आप एक ही मलाई से 2 बार घी भी निकाल सकते हैं।

मलाई से घी बनाने के लिए आप गाय या भैंस के दूध का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो पैकेट वाला दूध भी ले सकते हैं। कम से कम 10-15 दिन की मलाई स्टोर करके फ्रिज में रख लीजिए।

जब आपको घी निकलना हो उस दिन कम से कम 8-10 घंटे पहले मलाई को फ्रिज से निकाल कर बाहर रख दें। ऐसा करने से मलाई रूम टेम्परेचर पर आ जाएगी और मक्खन निकालने में आसानी होगी।

मलाई से घी आप 2 तरीकों से निकाल सकते हैं। एक मक्खन बनाकर और दूसरा डायरेक्ट मलाई से। मलाई से सीधे घी निकालने के लिए आप इसे कढ़ाई में डालकर घी निकलने तक पका लें, लेकिन इस प्रोसेस में ज्यादा टाइम लगता है।

मलाई से मक्खन बनाकर घी निकालने में कम समय लगता है और घी भी ज्यादा बनता है। इसके लिए आप मलाई को मिक्सर में डालें और फिर इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े और पानी मिलाकर चला दें।

कुछ ही मिनटों में आप देखेंगे की मलाई में से मक्खन बहुत आसानी से अलग हो गया है। अब इस मक्खन को कढ़ाई में डालें और उसे गर्म करें।

वहीं, मलाई से जो पानी बचा है, उसे फेंके नहीं बल्कि उसका यूज दाल, चावल या ग्रेवी वाली सब्जी में पानी के रूप में करें। ये पानी बहुत पौष्टिक होता है।

कढ़ाई में मक्खन को चलाते रहें। थोड़ी देर में घी मक्खन से अलग हो जाएगा। अब गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर इसे छान लें। तैयार है कम मेहनत किए झटपट तैयार घी।

छानने के बाद जो कतरन बचेगी उससे भी आप घी निकाल सकते हैं। इसके लिए बची हुई जली मलाई को वापस कढ़ाई में डालकर 2 गिलास पानी डालकर उबाल आने दें। आप देखेंगे कि मलाई में से घी निकलकर पानी में तैरने लगा है। अब इसे 3-4 घंटे तक फ्रिज में रख दें, इसके बाद कटोरे में ऊपर जमे घी को किनारे से चाकू से काटते हुए निकाल लें।

पशुपालक किसान भाइयों को अक्सर दूध से घी निकालने में काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार सही तरह से घी निकल नहीं पाता। लेकिन किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसी मशीन के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसमें कच्चे दूध से ही क्रीम और घी निकाला जा सकता है। इस मशीन को कोई भी किसान चला सकता है और कच्चे दूध से ही घी बना सकता है।

इस मशीन में आपको सिर्फ ऊपर से कच्चा दूध डालना है और इसमें लगाए गए एक हैंड को धीरे धीरे घुमाना है। इसे लगातार घुमाने से एक साइड से क्रीम तैयार होकर आना शुरू हो जाएगी और दूसरी तरफ से बचा हुआ दूध निकलता रहेगा। इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती।

Advertisement

किसान इसे हाथ से ही चला सकते हैं और बिजली का खर्चा बचा सकते हैं। क्रीम निकालने के बाद बचे हुए दूध से आप दहीं या मावा भी बना सकते हैं। इस मशीन को दूध पीड़ने वाली मशीन कहा जाता है। इस मशीन से कच्चे दूध से क्रीम निकालने का एक फायदा ये भी है कि इस तरीके से ज्यादा क्रीम और ज्यादा घी बनता है।

क्योकि दूध को गर्म करने से उससे घी कम निकलता है। लेकिन इस तकनीक से दूध से दोगुना तक घी निकाला जा सकता है। यानि इस मशीन से डेयरी फार्मिंग में किसानों को काफी फायदा हो सकता है और किसान अपने घर के लिए भी ज्यादा घी बना सकते हैं। दूध से घी निकालने के इस तरीके के बारे में पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

https://youtu.be/hgB0uVWKn5M?t=107

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us [email protected]

इसे सुनेंरोकेंदूध हमारे आहार का अहम हिस्सा है, दूध से खाने के क‌ई पदार्थ बनते है। क‌च्चे दूध से सीधे घी बनाने की विधि को अगर संक्षिप्त बताऊं तो, सबसे पहले दूध को उबालकर उसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। उसके बाद उसे रैफरिजरेटर में एक रात के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह दूध पे एक मलाई की परत चढ़ जाएगी।

क्रीम से घी कैसे निकलता है?

इसे सुनेंरोकेंजब क्रीम को कढ़ाई में गर्म करने रखें, तभी उसमें 2 चम्मच गेहूं का आटा मिला लें। इससे मलाई से घी पूरी तरह से अलग हो जाएगा और आसानी से आप इसे छान पाएंगी। इसके लिए क्रीम को पिघलाते वक्त आटा डालने के बाद इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें। कुछ देर क्रीम के अच्छी तरह से खौल जाने के बाद घी मिश्रण से अलग होता हुआ नजर आएगा।

पढ़ना:   आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है?

दूध से घी कैसे बनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें- एक लीटर गाय के दूध को उबालकर ठंडा होने दें। – रूम टेम्परेचर पर इसमें एक चम्मच दही मिला दें। – रातभर के लिए ढंककर रखा रहने दें। – सुबह दही पर जमी मलाई की परत उतारकर अलग रख लें।

10 लीटर दूध में कितना घी निकलता है?

इसे सुनेंरोकें10 लीटर दूध का 1 किलो घी बनखेड़ी के कलकुही के कृषक सचिन पलिया बताते हैं कि 2 लीटर दूध मेें करीब 250 सौ ग्राम तक घी निकल जाता है। पहले दूध को दही के तौर पर जमाया जाता है। करीब 2 किलो दही पर छाछ बनाने पर 250 से 300 सौ ग्राम माखन निकलता है।

कच्चे दूध से घी कैसे निकालते हैं?

विधि- सबसे पहले दूध को गरम कर लें।.
सबसे पहले आप दाल को धोकर किसी छलनी में डाल कर या सूती कपड़े पर डाले और पंखे के नीचे सूखा ले। नहीं तो थोड़ा धूप में रख दें। ... .
अब एक बड़ी कढ़ाई में सबसे पहले दूध को उबलने के लिए रखमध्याम आंच पर रख दें और बीच बीच चमचे से चलाते रहे। ... .
अब एक दूसरे पेन में घी गर्म करके पीसी दाल डालकर भूने।.

1 किलो घी के लिए कितने दूध की जरूरत पड़ती है?

जैसे भैंस के 12–16 लीटर दूध से एक किलो घी निकल आता है। गाय के 25–35 लीटर दूध से एक किलो घी निकल आता है। मेरे पास साहिवाल नस्ल की देशी गाय है उसके 27 लीटर दूध से एक किलो घी बनता है। भैंस में 8% वसा होती है

दूध से घी कैसे बनाया जाता है?

यह नुस्खा आपको दिखाता है कि दूध से घर का बना घी कैसे बनाया जाता है।.
घर पर घी बनाने के लिए, एक एल्युमिनियम गहरे पैन में सफेद मक्खन डालें, अच्छी तरह मिलाएं और धीमी आँच पर बीच-बीच में हिलाते हुए और किनारों को खुरचते हुए 20 मिनट तक पका लें।.
मिश्रण को छान लें।.
एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और आवश्यकतानुसार उपयोग करें।.

10 किलो दूध में कितना घी निकलता है?

मात्र 10 लीटर दूध से 700 gm घी बनाने का बहुत ही आसान तरीका-How to make ghee/मलाई से घी. - YouTube.