गिलोय का पौधा कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - giloy ka paudha kaun see disha mein lagaana chaahie?

गिलोय के पौधे में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के साथ कैल्शियम, जिंक, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इस कोरोना महामारी के दौर में घर का स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण होना बहुत जरूरी है। अब फ्रेश हर्ब्स के लिए लोग घरों में प्लांटिंग करना अधिक पसंद करने लगे हैं। इस दौरान लोग गिलोय का पौधा भी अधिक लगाने लगे हैं क्योंकि यह एक औषधीय पौधा है और इसका सेवन करने से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। 

गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के साथ कैल्शियम, जिंक, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही, यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी एक अहम भूमिका अदा करता है। इसके अलावा, यह बुखार को भी ठीक करता है इसलिए गिलोय प्लांट को हर वर्गीय परिवार प्राथमिकता देने लगे हैं।

अगर आप भी गिलोय का पौधा लगाना चाहती हैं, तो आपको बता दें कि घर में गिलोय पौधे की प्लांटिंग करना बहुत आसान है। साथ ही, गिलोय पौधे को लगाने के लिए अधिक पैसे भी खर्च नहीं होते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको गिलोय पौधा लगाने के कुछ टिप्स बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप भी आसानी से गमले में घर पर गिलोय का पौधा उगा सकती हैं, तो आइए जानते हैं.. 

पौधा लगाने के लिए सामग्री 

गिलोय का पौधा कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - giloy ka paudha kaun see disha mein lagaana chaahie?

पौधे को लगाने के लिए आपको कुछ चीजों की ज़रूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह चीजें नहीं हैं, तो आप बाज़ार से भी खरीद सकती हैं। तो आइए जान लेते हैं...

  • गिलोय पौधे की राइजोम या कटिंग 
  • गमला
  • मिट्टी
  • खाद
  • पानी

पौधा लगाने की विधि

गिलोय का पौधा कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - giloy ka paudha kaun see disha mein lagaana chaahie?

  • गिलोय की कटिंग या राइजोम को गमले में लगाने के लिए सबसे पहले आप मध्यम या बड़ा आकार का अपनी इच्छानुसार गमला लें।
  • अब आप 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) लें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे गमले में भर दें।
  • पॉटिंग मिक्स हो जाने के बाद राइजोम या कटिंग लें। कटिंग लेते समय टहनी को तिरछा काटें और गमले में लगा दें।
  • कटिंग को लगाने के बाद अब बारी आती है गमले में पानी डालने की। तो अब आप उचित मात्रा में गमले में अच्छी तरह से पानी डाल दें।

अब आपका गमला पूरी तरह से तैयार है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि कल ही इसमें पौधा बड़ा हो जाएगा। पौधे की ग्रोथ होने में काफी टाइम लगता है, तो आप थोड़ा सब्र करें। अगर आपको गिलोय पौधे की कटिंग नहीं मिल रही है, तो आप नर्सरी से भी पौधा खरीदकर ला सकती हैं या बीज का भी प्रयोग कर सकती हैें।

अन्य टिप्स 

गिलोय का पौधा कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - giloy ka paudha kaun see disha mein lagaana chaahie?

  • आप रोजाना गमले में नियमित रूप से पानी डालें लेकिन पौधे में केवल नमी बनाए रखने के लिए।
  • पौधों के बेहतर विकास के लिए दोमट मिट्टी उपयुक्त है क्योंकि इसमें उच्च पोषक तत्व एवं जल धारण करने की क्षमता अधिक होती है। 
  • अगर आपको गमलों में पौधों का रोपण करना है, तो दोमट मिट्टी के साथ कुछ चीज़े मिला सकती हैं। 
  • आप कोको पीट और केंचुआ खाद का भी उपयोग कर सकती हैं। 
  • गमले में लगे कटिंग को आप लगभग 20 दिनों के बाद चेक कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपकी कटिंग पूरी तरह से अंकुरित (फैलाव आना) हो गई है, तो समझ लीजिए आपका पौधा सही उगा है।
  • ध्यान रहे कि गमले पर सीधी धूप न पड़े। 
  • इस गमले की थोड़ी ग्रोथ लगभग 20 से 25 दिनों के बाद होना शुरू होगी।
  • इस पौधे को बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। आप महीने में एक बार खाद डाल सकती हैं। 
  • साथ ही, इस पौधे को सर्दियों में ना लगाएं क्योंकि सर्दियों के मौसम में इसकी ग्रोथ नहीं होती है। 

इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से गिलोय का पौधा घर में ही उगा सकती हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik)

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

गिलोय का पौधा कौन सी दिशा में लगाना चाहिए? - giloy ka paudha kaun see disha mein lagaana chaahie?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

नई दिल्ली: पेड़-पौधे प्रकृति के ऐसे अनुपम उपहार हैं जो पर्यावरण (Environment) को शुद्ध और संतुलित रखने में मदद करते हैं. वास्तु (Vastu Shastra) के हिसाब से भी घर में या घर के आसपास पेड़-पौधे लगाना (Plants) बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन घर की किस दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए ये जानना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आपने गलत दिशा में किसी पौधे या वृक्ष का रोपण कर दिया तो इससे न सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) मिलेगी बल्कि आपके जीवन पर भी इसका अशुभ और बुरा असर पड़ेगा.

वास्तु के अनुसार घर में लगाएं पौधा

घर की खूबसूरती और हरियाली बढ़ाने के साथ ही अगर आप भाग्य का साथ भी पाना चाहते हैं तो घर में पौधे जरूर लगाएं लेकिन पौधे लगाने से पहले एक बार यह जरूर जान लें कि किस दिशा (Direction) में कौन सा पौधा लगाना शुभ माना जाता है और कौन सा अशुभ.

ये भी पढ़ें: धन हानि से बचना है तो जान लें वास्तु के ये नियम

1. पूर्व दिशा- घर की पूर्व दिशा (East) और उत्तर पूर्व (North East) दिशा में छोटे पौधे जैसे- तुलसी, गुलाब, गेंदा, लिली, पुदीना, आदि लगाने चाहिए. ऐसा करने से परिवार के सभी सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती है. घर की पूर्व दिशा में लगा बरगद का पेड़ भी मनोकामनाएं पूरी करता है. लेकिन भूल से भी पूर्व दिशा में पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए वरना घर में निर्धनता आती है.

2. पश्चिम दिशा- पश्चिम (West) दिशा में पीपल का वृक्ष, नारियल का पेड़ या अशोक का वृक्ष लगाना शुभ फलदायी होता है. लेकिन पश्चिम दिशा में भूल से भी कांटेदार पौधे या वृक्ष नहीं लगाने चाहिए. ऐसा करने से शत्रु का भय बना रहता है.

3. उत्तर दिशा- उत्तर दिशा (North) को ईशान के नाम से भी जाना जाता है और इस दिशा में केले का पेड़, तुलसी का पौधा आदि लगाने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है.  इस दिशा में नीले रंग के फूल देने वाले पौधे भी लगा सकते हैं. लेकिन उत्तर की दिशा में कभी भी फल देने वाले पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए. ऐसा करने से संतान को कष्ट होता है और बुद्धि को भी नुकसान पहुंचता है.

ये भी पढ़ें: घर में इन 5 पौधों को लगाने से दूर होगी पैसों की कमी

4. दक्षिण दिशा- जीवन के सभी संकटों से मुक्ति पाकर स्वस्थ और निरोग जीवना जीना चाहते हैं तो घर की दक्षिण (South) दिशा में नीम का पेड़ अवश्य लगाएं. घर की छाया से थोड़ी दूर नीम का वृक्ष लगाना शुभ माना जाता है. लेकिन दक्षिण दिशा में कांटे वाले पौधे बिलकुल न लगाएं, साथ ही इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना भी अशुभ माना जाता है.

5. दक्षिण पूर्व दिशा- इस दिशा को आग्नेय कोण भी कहा जाता है. इस दिशा में अनार का पौधा लगाने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

गिलोय की बेल घर पर कैसे लगाएं?

गिलोय के बीज एक घंटा पानी में भिगो दें। थाली जैसे किसी बर्तन में, मिट्टी, खाद और मौरंग के मिश्रण की 2 से 3 इंच मोटी परत लगाएं। इसमें बीज बोएं और 2 से 3 इंच का फासला रखें।

गिलोय का पौधा घर में लगाने से क्या होता है?

गिलोय का पौधा घर की नेगेटिविटी को भी दूर करता है. इस पौधे की अच्छी बात ये है कि इसे इंडोर-आउटडोर कहीं भी लगा सकते हैं. गिलोय के फायदे इतने ज्यादा है जिसकी वजह से इस पौधे को बहुत उपयोगी माना जाता है. गिलोय स्टिक पानी में उबालकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी- खांसी और बुखार में आराम मिलता है.

धन देने वाला पौधा कौन सा है?

मनी प्लांट- घर में धन-सृमद्धि के प्रतीक के रूप में मनी प्लांट का पौधा सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यह पौधा जितनी तेजी से बढ़ता है, घर में उनती ही तेजी से धन आता है. घर में मनी प्लांट लगाते समय ख्याल रखें कि इसे आग्नेय दिशा यानी दक्षिण पूर्व दिशा में ही लगाएं.

सबसे शुभ पौधा कौन सा होता है?

शास्त्रों के अनुसार, केले का पौधा घर के वास्तु के लिए अच्छा है क्योंकि इसे भगवान विष्णु का प्रतीक कहा जाता है। गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन माना जाता है; और लोग अक्सर इस दिन भगवान विष्णु के साथ केले के पौधे की पूजा करते हैं। इसलिए, यह वास्तु के अनुसार घर के लिए सबसे शुभ पौधों में से एक है।