सर्दियों में त्वचा पर क्या लगाना चाहिए? - sardiyon mein tvacha par kya lagaana chaahie?

हेल्दी त्वचा हर कोई चाहता है पर बदलते मौसम में सर्द हवा त्वचा की खूबसूरती छीन सकती है। फेमिना रीडर्स व एक्सपर्ट से जानें टिप्स, जिन्हें आजमाकर आप चेहरे की रंगत और निखार सकती हैं...

बनाए रखें त्वचा की नमी
इस मौसम में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीते रहें। रोजाना 5 भीगे हुए बादाम खाएं। घरेलू उपचार के तौर पर एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी लगाकर हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ाएं। सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

फायदा देगा बादाम का तेल
रात में सोने से पहले चेहरा साफ करके बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें। इसके अलावा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक चम्मच ताजा मलाई में कुछ बूंदें गुलाबजल और 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और यूं ही छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह दोनों उपाय एक-एक दिन छोड़कर करें।

हाथों की नरम देखभाल
हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है। सर्दियों में हाथों की त्वचा सबसे अधिक नजरअंदाज होती हैं। ऐसे में हाथों की नमी बरकरार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। दिन में 2-4 बार अच्छी क्वॉलिटी की हैंड क्रीम इस्तेमाल करें। सर्दियों में सौम्य हैंडवॉश का प्रयोग करें। रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने जैतून के तेल से हाथों की कुछ देर मसाज करें।

नारियल तेल से मिलेगा मॉयश्चर
सर्दियों में सबसे खास समस्या त्वचा का रूखापन है। ऐसे में नहाने से पहले नारियल के तेल से हाथ-पैर की मालिश जरूर कर लें। इससे रक्त संचार तेज होने से त्वचा में कसाव आता है और वो ग्लो करने लगती है। रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर एलोवेरा क्रीम लगाएं। कुछ देर चेहरे पर हाथ घुमाते हुए क्रीम लगाएं। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है।

नहीं फटेंगे होंठ
बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत आम हो जाती है। ऐसे में होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन इस्तेमाल करें। लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा। इसके अलावा सोने से पहले होंठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाएं। रात में नाभि पर सरसों का तेल लगाने से भी होंठ नहीं फटते। सर्दियों में एड़ियां ज्यादा रूखी हो जाती हैं। सही साफ-सफाई न की जाए तो पैरों की खूबसूरती छिन जाती है। पैरों को कुछ देर गुनगुने पानी में डुबोकर प्यूमिक स्टोन से मलकर साफ करें। फिर मॉयश्चराइजर लगाएं।

काम आएंगे ग्लिसरीन-नींबू
सर्दियों के लिए त्वचा को तैयार करने और उसे शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले इसे लगा सकती हैं। यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी बनाए रखता है। इसके अलावा दही खाने और लगाने से भी त्वचा चिकनी बनी रहती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर वक्त स्किन हेल्दी और खूबसूरत दिखे, ये सभी की चाहत होती है। हालांकि, मौसम बदलने का असर हमारी सेहत के साथ हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। गर्मी के मौसम में जहां पसीना और उमस हमारी त्वचा को परेशान करते हैं, वहीं ठंड में सर्द हवाएं स्किन की नमी छीन उसे रूखा बनाती हैं। इसलिए मौसम बदलने के साथ आपको स्किन केयर रुटीन बदलने की ज़रूरत भी होती है। आइए जानें कि सर्दियों में आपको किन बातों का ख्याल रखने की ज़रूरत होती है।

सर्दियों में त्वचा पर क्या लगाना चाहिए? - sardiyon mein tvacha par kya lagaana chaahie?

Winter Skin Care: किचन में मौजूद इन चीज़ों से बनाएं स्क्रब, मिलेगी दमकती और कोमल त्वचा

यह भी पढ़ें

1. मॉइस्चराइज़, मॉइस्चराइज़ मॉइस्चराइज़! सर्द हवाएं हमारी त्वचा को बेहद रूखा बना देती हैं, ऐसे में इसे नमी की ज़रूरत होती है। सर्दियों में मॉइश्चराइज़ करना बिल्कुल न भूलें, यही हेल्दी और ख़ूबसूरत त्वचा का मंत्र है।

2. त्वचा के लिए बहुत ज्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को रूखा बनाता है और नुकसान पहुंचा सकता है। अपने चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को नहीं छीनेगा और स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखेगा।

सर्दियों में त्वचा पर क्या लगाना चाहिए? - sardiyon mein tvacha par kya lagaana chaahie?

Skin Care Tips: इन 5 आदतों की वजह से होते हैं चेहरे पर कील-मुंहासे

यह भी पढ़ें

3. हम बारिश और ठंडे मौसम में पानी कम पीने लगते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं। पानी के अलावा आप नारियल पानी, ताज़ें फलों का जूस, नींबू पानी भी पी सकती हैं। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स या विटामिन-सी भी लें। ज़्यादा से ज़्यादा फल खाएं। यह आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद करेगा और आगे भी ख़राब होने से बचाएगा।

4. डेड स्किन की वजह से त्वचा के लिए मॉइश्चराइज़र को सोखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हफ्ते में एक बार स्क्रब ज़रूर करें ताकि डेड स्किन निकल जाए और त्वचा को प्राकृतिक चमक मिले।

सर्दियों में त्वचा पर क्या लगाना चाहिए? - sardiyon mein tvacha par kya lagaana chaahie?

Home Remedies For Oily Hair: सर्दियों में रखना है ऑयल फ्री बाल, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें

5. सर्दी में धूप कम निकलती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप सनस्क्रीन न लगाएं। सर्दियों में भी यूवी किरणें और मोबाइल, टैब, लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू रेज़ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

6. रात के समय हमारी त्वचा को आराम करने के लिए पूरा वक्त मिलता है इसलिए यह समय पोषण देने के लिए भी सबसे अच्छा है। स्किन को पोषण देने और उसे हेल्दी रखने के लिए एक अच्छे हाइड्रेटिंग ऑयल या फिर नाइट क्रीम का उपयोग करें।

सर्दियों में त्वचा पर क्या लगाना चाहिए? - sardiyon mein tvacha par kya lagaana chaahie?

Ghee For Hair: बालों के लिए लाभकारी है घी, मिलते हैं ये गजब के फायदे

यह भी पढ़ें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सर्दियों में रात को चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

सर्दियों का नाइट स्किनकेयर रूटीन- Night Skin Care Routine For Winter.
दूध लगाएं आपको रात में सोने से पहले चेहरा साफ जरूर करना चाहिए। ... .
मॉश्चराइजर लगाएं त्वचा की सफाई या फेश वॉश के बाद, चेहरे में नमी बनाए रखने के उसे मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। ... .
हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं ... .
डेड स्किन करें साफ ... .
मालिश करें.

सर्दियों में चेहरे पर कौन सा तेल लगाएं?

नारियल का तेल भी सर्दियों में बेहद उपयोगी साबित होता है. ऐसे में आप नारियल के तेल को लगाते हैं तो ड्राई स्किन की समस्या से राहत दिला सकते हैं. बता दें कि नारियल के तेल के अंदर एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए?

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह त्वचा को नमी प्रदान कर रूखेपन से छुटकारा दिला सकती है। इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा के कारण होने वाले खुजली और त्वचा के फटने की समस्या को दूर रखा जा सकता है।

सर्दियों में चेहरा काला पड़ जाए तो क्या करें?

चेहरे से ऐसे दूर करें कालापन.
गुनगुने पानी का इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाते हैं, जबकि एक्सपर्ट के मुताबिक ये स्किन के काला पड़ने की सबसे बड़ी वजह होती है. ... .
क्रीम का उपयोग सर्दियों में नमी के कारण चेहरे पर क्रीम इस्तेमाल करनी चाहिए. ... .
ठंडी जगह से बचें ... .
सही साबुन का इस्तेमाल ... .
सनस्क्रीन लगाएं.