कुंभ राशि और तुला राशि का क्या संबंध है? - kumbh raashi aur tula raashi ka kya sambandh hai?

कुंभ और तुला अनुकूलता

दो लोगों का रिश्ता तभी मजबूत बन पाता है, जब दोनों का व्यवहार आपस में एक-दूसरे के लिए बेहद अच्छा हो। राशिचक्र की सभी राशियां फायर, अर्थ, एयर या वाटर में से किसी एक एलिमेंट का रिप्रेजेंटेशन करती है। यही एलिमेंट हमारा व्यवहार बनाते हैं। यही व्यवहार हमें हमारे लिए किसी अनुकूल साथी को तलाशने में मदद करता है। एस्ट्रोलॉजी इसमें हमारे लिए एक गाइड की तरह काम करती है। हम इसी के आधार पर कुंभ और तुला की जोड़ी (Kumbh & Tula) के बीच कंपेटेबिलिटी की स्टडी करेंगे।

क्या आपके रिश्ते को लगी है किसी ग्रह की बुरी नजर, क्या आपका प्रेम जीवन नहीं बन पा रहा है अनुकूल, तो अपनी समस्या शेयर करें हमारे एक्सपर्ट्स से और पाएं समाधान, (पहला कॉल होगा बिल्कुल फ्री…)

कुंभ राशि और तुला राशि का क्या संबंध है? - kumbh raashi aur tula raashi ka kya sambandh hai?

कुंभ राशि और तुला राशि का क्या संबंध है? - kumbh raashi aur tula raashi ka kya sambandh hai?

ट्रूथफूल

ऑनेस्ट

पॉपुलर

ब्रॉड माइंडेड

क्रिएटिव

सोश्यल

प्रैक्टिकल

आर्टिस्टिक

स्टेबल

रिलायबेल

उदार

लाॅयल, पक्षपातपूर्ण रवैया

कुंभ – तुला लव कंपेटिबिलिटी

कुंभ और तुला की जोड़ी के बीच लव कंपेटेबिलिटी काफी बेहतर हो सकती है, क्योंकि दोनों ही बुद्धिमान राशियां है और उनकी विचार प्रक्रिया भी काफी प्रगतिशील है। देखते हैं दोनों के बीच लव कंपेटेबिलिटी कितनी ज्यादा है।

  • दोनों एक-दूसरे की पर्सनेलिटी डवलपमेंट में बहुत अच्छी भूमिका निभाते हैं।
  • तुला सौंदर्य प्रेमी है और कुंभ की सुंदरता की हमेशा तारीफ करते हैं।
  • जब दो एयर साइन मिलती है, तो उनका जीवन हमेशा खूबसूरती से बहता रहता है।
  • तुला और कुंभ (Libra & Aquarius) दोनों ही अपने प्रेम को लेकर गंभीर होते हैं।

कुंभ और तुला की जोड़ी के फायदे

दो अलग-अलग लेकिन एक ही एलिमेंट एयर की राशियों के बीच आपसी संबंध कैसे होंगे, कभी-कभी यह जानना बेहद दिलचस्प होता है। कई बार इसके अच्छे परिणाम आते हैं, कई बार मुश्किल। देखते हैं हम कुंभ और तुला (kumbh & tula) के बीच रिश्ते कितने सार्थक होंगे।-

  • इस रिश्ते में भावनात्मक बंधन का अभाव होता है। दोनों राशियों के लोग अलग-अलग इंटेलेक्चुलिटी रखते हैं।
  • तुला हर समस्या में बैलेंस्ड नजर आते हैं। कुंभ उनके साथ वैसी ही चर्चा करते हैं।
  • जब दोनों साथ आते हैं, तो वे दुनिया के बड़े से बड़े रहस्यों को सुलझाने का दावा करते हैं।
  • कुंभ और तुला (Aquarius & Libra) जब दोनों साथ होते हैं, तो वे एक खुशहाल जीवन जीना पसंद करते हैं।
  • हालांकि यह ऐसा कपल तो नहीं है कि लोगों को प्रेरित कर सकें। मतलब कुंभ और तुला की जोड़ी अपने रिश्ते को उदाहरण के तौर पर पेश नहीं कर सकती।

कुंभ और तुला की जोड़ी के नुकसान

कुंभ और तुला राशि (aquarius & libra) के लोग किसी परेशानी में फंसते हैं, तो उनके बीच मतभेद होना निश्चित रहते हैं। वे एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप शुरू कर सकते हैं। देखते हैं दोनों के बीच संबंधों का नुकसान-

  • तुला राशि अपनी परेशानी की जिम्मेदारी खुद लेते हैं, जबकि कुंभ राशि के लोग दूसरों पर ढोलते हैं।
  • कुंभ को तुला से अपने दिल की बात कहने में बहुत हिम्मत लगती है। तुला समझते हैं कि कुंभ जानबुझकर रिश्ते को लटका रहे हैं।
  • कुंभ और तुला (kumbh & tula) दोनों रिश्ते को अपने तरीके से चलाना चाहते हैं।
  • कुंभ एक किसी मुकाम पर एक जगह टिके रहना चाहते हैं, लेकिन तुला के लिए हमेशा ही जीवन रंगीन होता है। वे दुनिया घूमना चाहते हैं।
  • कुंभ और तुला की जोड़ी में कुंभ का मजाक तुला को खराब लग सकता है।

कुंभ राशि और तुला राशि का क्या संबंध है? - kumbh raashi aur tula raashi ka kya sambandh hai?

कुंभ – तुला मैरिज कंपेटेबिलिटी

कुंभ और तुला (Aquarius & Libra) दोनों ही मिलनसार होते हैं। तुला अपने चाहने वालों का बहुत ध्यान देते हैं। यह जोड़ी विवाह के लिए अनुकूल कुछ आदर्श जोडियों में से एक हो सकती है, लेकिन सिक्के के दूसरे पहलू भी हैं-

  • कुंभ और तुला (kumbh & tula) अपने रिश्ते को लेकर लॉयल होते हैं।
  • विवाह के बाद अक्सर दोनों रिश्ते को लेकर खुश रहते हैं।
  • वे जीवन को लग्जुरियस तरीके से जीना पसंद करते हैं। वे सदैव बड़ी तस्वीर देखना पसंद करते हैं।
  • कुंभ और तुला की जोड़ी में दोनों ही भावनात्मक और मानसिक रूप से एक दूसरे को संतुष्ट करने का कार्य करते है, जिससे इनके वैवाहिक जीवन में सदैव खुशी और प्रेम बना रहता है।

कुंभ – तुला सेक्सुअल अनुकूलता

सेक्सुअल लाइफ किसी भी रिलेशनशिप की सक्सेस का एक प्रमुख आधार है। कुंभ और तुला (Aquarius & libra) के मामले में देखते हैं कि सेक्सुअल कंपेटेबिलिटी कितनी है-

  • कुंभ राशि के लोग सेक्सुअली तुला की ओर आकर्षित होते हैं। वे तुला पार्टनर्स को हर तरह से संतुष्टि देने का प्रयास करते हैं।
  • कुंभ और तुला की जोड़ी में दोनों पार्टनर एक-दूसरे की जरूरत को समझते हैं।
  • कुंभ (kumbh) अपने रिश्ते को सीक्रेट रखते हैं और तुला (tula) कुंभ की इस आदत के दीवाने हैं।
  • कुंभ और तुला की जोड़ी राशिचक्र की कुछ आदर्श जोड़ियों में से एक हो सकती है, लेकिन कई बार एक-दूसरे का अपोजिट व्यवहार इन पर हावी हो जाता है। एक बार मनमुटाव होने पर कुंभ कम ही झुकना पसंद करते हैं। हालांकि अच्छे रिश्ते के लिए दोनों को सलाह दी जाती है कि वे एक-दूसरे के विचारों को समझें।

इस साल में आपके रिश्ते में क्या होने वाला है खास, जानने के लिए अभी पढ़ें विस्तृत loveराशिफल 2022

तुला और कुंभ राशि में कितने गुण मिलते हैं?

तुला राशि का व्यक्ति और कुम्भ राशि का व्यक्ति दोनों ही समझदार होते हैं इसलिए इन दोनों राशियों के व्यक्तियों का मिलन बहुत ही अच्छा हो सकता है। तुला राशि का व्यक्ति किसी भी चीज़ से ज्यादा अपने परस्पर सम्बंध को महत्त्व देता है जबकि कुम्भ राशि का व्यक्ति परस्पर सम्बंध से पहले दोस्ती को सबसे ज्यादा महत्त्व देता है।

कुंभ और तुला राशि का क्या मेल है?

तुला और कुंभ (Libra & Aquarius) राशि दोनों ही वायु तत्व की राशियां है, जो उनके बीच एक सामान्य समझ पैदा करने का कार्य करती है। क्या उनकी सामान्य समझ उन्हें एक-दूसरे के प्यार के लिए भी अनुकूल बनाती है। तुला और कुंभ नेचुरली एक दूसरे की ओर अट्रेक्ट होते हैं, जो उनके बीच गहरे प्रेम संबंधों को प्रदर्शित करने का काम करता है।

तुला राशि का जीवनसाथी कौन है?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृष और तुला राशि की जोड़ी अच्छी मानी जाती है। कहा जाता है कि यदि इन दोनों राशि के जातक शादी के बंधन में बंधते हैं, तो इनका प्यार बड़ा ही फलता फूलता है। ये जीवनभर एक दूसरे का ख्याल रखते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला और मिथुन राशि के जातक अच्छे जीवन साथी साबित होते हैं।

कुंभ राशि का जीवनसाथी कौन है?

कुंभ और मिथुन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मिथुन और कुंभ राशि के जातक अच्छे जीवन साथी साबित होते हैं। इन दोनों राशियों के जातकों में प्यार बड़ा ही फलता फूलता है। इनका रिश्ता रोमांस से भरा होता है। रिश्ते में ये एक दूसरे को उत्तेजित करते हैं।