जियो फोन में बैंक खाता कैसे चेक करें? - jiyo phon mein baink khaata kaise chek karen?

दोस्तों क्या आप भी जिओ के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, अगर हाँ तो हमारा आपसे एक सवाल हैं क्या आपको पता हैं Jio का Balance कैसे चेक करें, अगर आपका जवाब नहीं हैं और आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

जहाँ मैं आपको Jio का Data Balance कैसे चेक करें या Jio Phone में Balance कैसे चेक करें के साथ ही Jio का Balance Check Number भी बताने वाला हूँ, इसलिए इस पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े।

भारत में जिओ आने के बाद इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या काफी तेजी से बड़ी है। क्योंकि जिओ ने अपने प्लान लोगो को बाकि टेलीकॉम कम्पनियो से काफी सस्ते दिए है। और सस्ते के साथ ही जिओ के टावर हर जगह उपलब्ध होने से लोगो को इंटरनेट स्पीड भी काफी अच्छी मिल जाती है।

लेकिन कई लोग जिओ में रिचार्ज करवाने के बाद में अपने रिचार्ज के बारे में जानना चाहते है। की कितना डाटा और बैलेंस बचा हुआ है और कितना खर्च हुआ है लेकिन लोगो को ये नहीं पता होता है की Jio का Balance और Data Kaise चेक करे, ऐसे में वे काफी परेशान हो जाते हैं, लेकिन आपको परेशान होने की बजाय इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए जिसे आपके सवाल का जवाब मिल जाये।

Contents

  • 1 Jio का Balance कैसे चेक करे (How to Check Jio Balance in hindi)
    • 1.1 1. Call करके Jio का Balance कैसे चेक करें
    • 1.2 2. SMS से Jio का Balance कैसे देखें
    • 1.3 3. My Jio App से Jio का Balance कैसे चेक करे
    • 1.4 4. Jio की ऑफिसियल वेबसाइट से बैलेंस कैसे पता करें
  • 2 Jio Phone में Balance कैसे चेक करे
  • 3 Jio का Balance कब ख़तम होगा कैसे पता करे
  • 4 Jio का Offer कैसे चेक करे
  • 5 FAQs
    • 5.1 Jio SIM का Net Balance कैसे चेक करें?
    • 5.2 जिओ का बैलेंस और वैलिडिटी कैसे चेक करें?
    • 5.3 जिओ में बैलेंस देखने का नंबर क्या है?

Jio का Balance कैसे चेक करे (How to Check Jio Balance in hindi)

यहाँ मैं आपको Jio का बैलेंस चेक करने के तीन तरीके बताऊंगा। जिनसे आप बहुत ही आसानी से अपने एक्टिवेट प्लान के बारे में जान सकते है। सबसे पहले तरीके में हम कॉल करके बैलेंस चेक करेंगे, इसके बाद दूसरे तरीके में SMS से और तीसरे तरीके में My Jio App से।

आप अपने हिसाब से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपनी बैलेंस डिटेल चेक कर सकते हैं, तो चलिए जिओ का रिचार्ज कैसे चेक करें जान लेते हैं।

1. Call करके Jio का Balance कैसे चेक करें

यह तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन के डायल पैड को ओपन करे। इसके बाद 1299 पर अपने जिओ नंबर से कॉल करें।

कॉल लगने के बाद आटोमेटिक कट जायेगा, इसके कुछ टाइम बाद आपको एक मैसेज आएगा। इसमें आपका वर्तमान एक्टिव प्लान, रिचार्ज एक्सपायरी डेट और

आपकी डेली डाटा लिमिट में से आपने कितना डाटा उपयोग कर लिया और कितना डाटा बचा हुआ है। सब कुछ दिखाई देगा जहाँ आप अपने प्लान की सारी डिटेल दिखाई देगी।

कई लोग जियो नेट बैलेंस चेक नंबर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस नंबर पर कॉल करके अपना नेट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं, इसके अलावा आप दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. SMS से Jio का Balance कैसे देखें

दोस्तों पहले तरीके में आप कॉल करके बैलेंस चेक कर सकते थे लेकिन इस तरीके में आप SMS के माध्यम से अपना बैलेंस चेक कर पाएंगे।

इसके लिए आप अपने फ़ोन में Messaging एप्लीकेशन को ओपन करे। इसके बाद मैसेज बॉक्स में BAL लिखकर 199 पर Send कर दे। इसके बाद जिओ की तरफ से आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आप अपना बैलेंस देख सकते है।

यहाँ आपको मैसेज द्वारा आपका एक्टिव प्लान और डेली डाटा लिमिट में से कितना डाटा यूज़ कर लिया हैं और प्लान एक्सपायरी डेट सारी डिटेल दिखाई देगी।

जियो फोन में बैंक खाता कैसे चेक करें? - jiyo phon mein baink khaata kaise chek karen?

कुछ सेकण्ड्स में आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आपके नंबर पर एक्टिवेट प्लान कौनसा है, प्लान एक्सपायरी डेट, डेली डाटा लिमिट इसके साथ ही Used और Remaining Data बैलेंस भी दिखाई देगा।

3. My Jio App से Jio का Balance कैसे चेक करे

दोस्तों अब हम Jio का Data कैसे चेक करें इसके लिए तीसरा तरीका जान लेते हैं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में जिओ का ऑफिसियल ऍप My Jio App डाउनलोड करने की जरुरत पड़ेगी। तो चलिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करके बैलेंस चेक करना सिख लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले Play Store से My Jio App को Install करे।

Step-2. इसके बाद एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में ओपन करके अपने जिओ नंबर से रजिस्ट्रेशन कर ले।

Step-3. ऍप खुलते ही होम पेज पर आपका बैलेंस देख सकते है। इसमें आपका एक्टिव प्लान, डाटा डिटेल और प्लान एक्सपायरी डेट दिखाई देगी।

जियो फोन में बैंक खाता कैसे चेक करें? - jiyo phon mein baink khaata kaise chek karen?

अगर आप अपने एक्टिव प्लान के बारे में और भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल नंबर के आगे दिखाए Arrow पर क्लिक करें जिससे आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

4. Jio की ऑफिसियल वेबसाइट से बैलेंस कैसे पता करें

दोस्तों हमें जिओ में बैलेंस देखने का एक और अच्छा और एडिशनल तरीका मिल जाता हैं जो की जिओ की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से हैं इसमें आपको सबसे पहले वेबसाइट पर विजिट करना होता हैं

उसके बाद अपने नंबर से Login करके अपना Recharge और Plan की Validity तथा My Jio App में मिलने वाले सारे Feature यहाँ से Access कर सकते हैं। तो चलिए स्टेप वाइज यहाँ से सब कुछ जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी Browser को ओपन करें और Jio.com वेबसाइट पर विजिट करें।

Step-2. अब यहाँ पर Top Right Corner में आपको Profile का Icon दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके Mobile का ऑप्शन चुनें और अपना Jio Number डालें उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा उसे डालकर यहाँ Login कर लें।

जियो फोन में बैंक खाता कैसे चेक करें? - jiyo phon mein baink khaata kaise chek karen?

Step-3. इतना करने के बाद आपके सामने Website का होम पेज ओपन हो जायेगा, यहाँ पर आपको Balance और My Plans के ऑप्शन दिखाई देंगे यहाँ से आप अपने एक्टिवेट प्लान की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जियो फोन में बैंक खाता कैसे चेक करें? - jiyo phon mein baink khaata kaise chek karen?

दोस्तों यह कुछ आसान और बेस्ट तरीके थे जिओ का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करने के जिनसे आप बहुत ही आसानी से अपने जिओ नंबर पर बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Jio Phone में Balance कैसे चेक करे

अगर आप जिओ फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं और अपने जिओ फ़ोन में बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ भी अलग करने की जरुरत नहीं हैं, क्योंकि हमने ऊपर जो तीन तरीके बताये हैं उन तीनो ही तरीको का इस्तेमाल करके अपने जिओ फ़ोन में बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आप चाहे तो 1299 पर कॉल करके अपने प्लान की डिटेल चेक कर सकते हैं या आप चाहे तो SMS या फिर My Jio App को install करके भी अपने जिओ फ़ोन में रिचार्ज डिटेल चेक कर सकते हैं।

Jio का Balance कब ख़तम होगा कैसे पता करे

Jio नंबर का बैलेंस कैसे देखे ये तो आपको समझ में आ गया होगा लेकिन अब हम जानेंगे की आपने जो रिचार्ज करवाया है। उसकी एक्सपायरी डेट कैसे देखे मतलब आप अपने Jio Number की Validity कैसे चेक करे। क्योंकि कई लोग रिचार्ज करवाने की डेट भूल जाते हैं और फिर उन्हें पता ही नहीं होता हैं की मेरा बैलेंस कब ख़त्म होगा।

तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ ऊपर बताये तीनो ही तरीको में आपको अपने रिचार्ज की डिटेल के साथ ही Plan एक्सपायरी डेट भी दिखाई देती हैं। इसलिए इसके लिए आपको कुछ भी अलग करने की जरुरत नहीं हैं।

Jio का Offer कैसे चेक करे

अगर आप अपने जिओ सिम कार्ड में रिचार्ज करवाना चाहते है और रिचार्ज करवाने से पहले आप अपने नंबर पर मिलने वाले ऑफर को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले अपने फ़ोन में My Jio App को इनस्टॉल करके ओपन कर ले।

Step-2. अब होम पेज पर आपको Recharge का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।

Step-3. इसके बाद आपको यहाँ पर Popular Plans का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ पर, अगर कोई ऑफर उपलब्ध होगा तो वो भी दिखाई देगा।

जियो फोन में बैंक खाता कैसे चेक करें? - jiyo phon mein baink khaata kaise chek karen?

दोस्तों इस तरीके से आप अपने नंबर का Offer Check कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके नंबर पर कोई अच्छा ऑफर उपलब्ध होगा तो उसकी जानकारी आपको SMS द्वारा भी मिल जायेगा।

FAQs

Jio SIM का Net Balance कैसे चेक करें?

जिओ सिम का नेट बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App को इंसटाल इसके बाद अपने Jio Number से Registerd कर लें। अब ऍप ओपन होते ही आपको नेट बैलेंस दिखने लग जायेगा।
इसके अलावा BAL टाइप करके 199 पर Send कर दें जिससे आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपके सारे एक्टिवेट प्लान की जानकारी मिल जाएगी।

जिओ का बैलेंस और वैलिडिटी कैसे चेक करें?

जिओ का बैलेंस और वैलिडिटी चेक करने के लिए अपने जिओ नंबर से BAL टाइप करके 199 पर सेंड कर दें जिससे आपको रिप्लाई में मैसेज आएगा उसमें आपके बैलेंस और वैलिडिटी की सारी जानकारी होगी।

जिओ में बैलेंस देखने का नंबर क्या है?

जिओ में बैलेंस देखने का नंबर 1299 हैं इस पर कॉल करके आप अपने एक्टिव प्लान की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको जिओ का बैलेंस कैसे चेक करते हैं समझ में आ गया होगा, क्योंकि यहाँ मैंने आपको जिओ का बैलेंस चेक करने का नंबर तथा My Jio App के माध्यम से बैलेंस चेक करना सिखाया हैं।

अगर अब भी आपको अपने रिचार्ज को चेक करने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके और पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

मोबाइल से अपना अकाउंट कैसे चेक करें?

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक की मिस्ड कॉल सर्विस नंबर पर मिस कॉल करें। मिस्ड कॉल जाने के बाद आपके अकाउंट में कितना पैसा है ये मैसेज में प्राप्त होगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का पैसा चेक करने के लिए 09223766666 पर मिस कॉल करें। एचडीएफसी (HDFC) बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए 18002703333 पर कॉल करें

जियो फोन में बैंक बैलेंस कैसे चेक किया जाता है?

इसके लिए आप अपने फ़ोन में Messaging एप्लीकेशन को ओपन करे। इसके बाद मैसेज बॉक्स में BAL लिखकर 199 पर Send कर दे। इसके बाद जिओ की तरफ से आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आप अपना बैलेंस देख सकते है।

जियो फोन में आधार कार्ड से पैसा कैसे चेक करें?

Aadhaar Card se Bank Balance Check Kaise Kare?.
सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करना होगा|.
इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड नंबर के 12 अंको को डालना होगा|.
अब इसके बाद एक बार फिर से अपना आधार कार्ड नंबर डालकर पुष्टि करना होगा|.

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं?

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना.
सबसे पहले आप अपने मोबाइल के डायल पैड पर जाकर 9999*1# टाइप करें।.
इसके बाद आप अपना आधार कार्ड की संख्या को टाइप करेंगे और ओके करें।.
इसके बाद आप को फिर से अपना आधार संख्या टाइप करने के बाद उसे वेरीफाई करना होगा।.
इसके बाद आप के फोन के स्क्रीन पर आप के बैंक का विवरण खुल जाएगा।.