जलहीन कमल की रक्षा सूर्य भी क्यों नहीं कर पाता है? - jalaheen kamal kee raksha soory bhee kyon nahin kar paata hai?

Question 2: हमें अपना दुख दूसरों पर क्यों नहीं प्रकट करना चाहिए? अपने मन की व्यथा दूसरों से कहने पर उनका व्यवहार कैसा हो जाता है?

उत्तर: जब हम अपना दुख दूसरों को बताते हैं तो दूसरे हमारा दुख बाँटने की बजाय उसका मजाक ही उड़ाते हैं। इसलिए हमें अपना दुख दूसरों पर प्रकट नहीं करना चाहिए।

Question 3: रहीम ने सागर की अपेक्षा पंक जल को धन्य क्यों कहा है?

उत्तर: कीचड़ में जल की अल्प मात्रा होती है फिर भी इस जल से कई जीवों की प्यास बुझती है। लेकिन सागर का जल विशाल मात्रा में होने के बावजूद किसी की प्यास नहीं बुझा पाता। इसलिए रहीम ने सागर की अपेक्षा पंक जल को धन्य कहा है।

Question 4: एक को साधने से सब कैसे सध जाता है?

उत्तर: जिस तरह से जड़ को सींचने से ही पेड़ में फूल और फल लगते हैं उसी तरह से एक को साधने से सब सध जाता है। एक काम के पूरा होने से अन्य कार्यों के लिए रास्ता अपने आप खुल जाता है।

Question 5: जलहीन कमल की रक्षा सूर्य भी क्यों नहीं कर पाता?

उत्तर: कमल के लिए जल ही संपत्ति है। जल के बिना कमल को जरूरी पोषण नहीं मिलेगा। ऐसे में सूर्य भी उसकी रक्षा नहीं कर पाएगा, बल्कि कमल सूर्य की तपिश में झुलसकर मर जाएगा।

Question 6: अवध नरेश को चित्रकूट क्यों जाना पड़ा?

उत्तर: अवध नरेश को उनके पिता ने बनवास की आज्ञा दी थी। इसलिए अवध नरेश को चित्रकूट जाना पड़ा था। अन्यथा कोई भी व्यक्ति अनुकूल समय में चित्रकूट जैसे स्थान पर रहने के लिए नहीं जाता है।

Question 7: ‘नट’ किस कला में सिद्ध होने के कारण ऊपर चढ़ जाता है?

उत्तर: नट को कुंडली मारने में महारत हासिल होती है। वह कुंडली मारकर अपने शरीर को किसी भी मुद्रा में मोड़ सकता है। इसी कारण वह आसानी से ऊपर चढ़ जाता है।

Question 8: ‘मोती, मानुष, चून’ के संदर्भ में पानी के महत्व को स्पष्ट कीजिए।

उत्तर: पानी के अभाव में मोती का निर्माण संभव नहीं है। बिना पानी के आदमी एक सप्ताह से अधिक जीवित नहीं रह सकता। घर की पुताई के लिए चूना बनाने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है।

इसे सुनेंरोकेंउसी प्रकार परमात्मा को साधने से अन्य सब कार्य कुशलतापूर्वक संपन्न हो जाते हैं। (ङ) जलहीन कमल की रक्षा सूर्य इसलिए नहीं कर पाता क्योंकि जल से ही कमल की प्यास बुझती है, वह खिलता है और जीवन पाता है। कमल की संपत्ति जल है। अपनी संपत्ति नष्ट होने पर दूसरा व्यक्ति साथ | नहीं दे सकता।

जलहीन कमल की रक्षा सूर्य नहीं कर पाता इससे रहीम क्या शिक्षा देना चाहते हैं *?

पढ़ना:   पीजीटी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: जलहीन कमल के उदाहरण द्वारा रहीम जी यह कहना चाह रहे है कि जलहीन कमल की रक्षा करने के लिए सूर्य कितने भी प्रयास कर ले फिर भी वह कमल को बचा नहीं सकता क्योंकि कमल की असली संपत्ति उसका जल है, उसे पुष्पित होने के लिए जल की अधिक आवशयकता होती है | सूर्य की किरणे उसे जला भी सकती है ।

रवि कमल को कब बचा पाता है * क जब कमल के आसपास जल होता है ख जब कमल मुरझा रहा होता है ग जब सूरज उदित होता है घ जब कमल खिल?

इसे सुनेंरोकेंSolution. कमल जल में ही खिलता है, रहता है। लेकिन सूर्य निकलने पर कमल खिलता है। यदि कमल जल के बिना है तो सूर्य भी उसे नहीं बचा सकता।

रहीम के अनुसार समुद्र का जल व्यर्थ क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंरहीम के अनुसार, वही जल स्रोत या साधन मनुष्य के लिए उपयोगी होता है जो उसके काम आता है। सागर कितना भी बड़ा हो किंतु वह किसी की प्यास नहीं बुझा पाता, इसलिए अनुपयोगी होता है।

पढ़ना:   लोग मोटे क्यों होते हैं?

दूसरों के प्रेम को देखकर लोग क्या त्यागने को तैयार रहते है?

Here is a compilation of Free MCQs of Class 9 Hindi Sparsh Book Chapter 8 Dohe by Rahim….Rahim ke Dohe Class 9 Hindi Sparsh Book Chapter 8 MCQs.

Class 9th English LessonsClass 9th English McqTake Free MCQ Test EnglishClass 9th Hindi LessonsClass 9th Hindi McqTake Free MCQ Test Hindi

सूरज कमल को कब बचा पाता है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर:- यद्यपि सूर्य कमल का पोषण करता है परन्तु पानी नहीं होता तो कमल सूख जाता है क्योंकि कमल को पुष्पित होने के लिए जल की अधिक आवश्यकता होती है। अत: कमल की संपत्ति जल है उसके न रहने पर सूर्य भी उसकी सहायता नहीं कर सकता है।

एक साथ एक कार्य करना चाहिए अपनी इस बात को सिद्ध करने के लिए कवि ने किसका दृष्टान्त दिया है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: (d) कोई भी कार्य पूरा नहीं होता। एक साथ एक कार्य करना चाहिए अपनी इस बात को सिद्ध करने के लिए रहीम ने किसका दृष्टांत दिया है। समय पर कार्य पूरा करने के लिए हमें क्या करना चाहिए? (d) ‘ख’ और ‘ग’ कथन सत्य हैं।

पढ़ना:   कौन सा त्यौहार है?

सागर की बड़ाई क्यों नहीं होती?

इसे सुनेंरोकेंसागर की बड़ाई क्यों नहीं होती? उत्तर: उसके जल से किसी की प्यास न बुझने के कारण सागर की बड़ाई नहीं होती।

रहीम ने सागर की अपेक्षा पंक जल को धन्य क्यों कहा है class 9?

इसे सुनेंरोकेंQuestion 3: रहीम ने सागर की अपेक्षा पंक जल को धन्य क्यों कहा है? उत्तर: कीचड़ में जल की अल्प मात्रा होती है फिर भी इस जल से कई जीवों की प्यास बुझती है। लेकिन सागर का जल विशाल मात्रा में होने के बावजूद किसी की प्यास नहीं बुझा पाता। इसलिए रहीम ने सागर की अपेक्षा पंक जल को धन्य कहा है।

जल हीन कमल की रक्षा सूर्य भी नहीं कर पाता है क्योंकि। ये तो हम सब लोग यह निश्चित ही जानते हैं, कि सूर्य कमल का पोषण करता है। क्योंकि, अगर सूर्य की किरणें कमल पर न गिरे तो कमल पोषित नहीं होगा। और अगर कमल को पानी नहीं मिले तो कमल कभी भी पुष्पित  नहीं होगा। कमल को पानी नहीं मिले तो सूर्य भी उस कमल को पुष्पित नहीं कर सकता। कमल की संपत्ति पूंजी सभी जल ही है। अतः कमल जल से ही पुष्पित हो सकता है ना कि सूर्य की किरणों से। 

जलहीन कमल की रक्षा सूर्य भी क्यों नहीं कर पाता है? - jalaheen kamal kee raksha soory bhee kyon nahin kar paata hai?

Rjwala

Rjwala is an educational platform, in which you get many information related to homework and studies. In this we also provide trending questions which come out of recent recent exams.

जलहीन कमल की रक्षा सूर्य भी क्यों नहीं?

(ङ) जलहीन कमल की रक्षा सूर्य इसलिए नहीं कर पाता क्योंकि जल से ही कमल की प्यास बुझती है, वह खिलता है और जीवन पाता है। कमल की संपत्ति जल है। अपनी संपत्ति नष्ट होने पर दूसरा व्यक्ति साथ | नहीं दे सकता।

जलहीन कमल की रɨा कौन नहीं कर पाता?

यदि कमल जल के बिना है तो सूर्य भी उसे नहीं बचा सकता। सूर्य कमल को जीवित रखने की बाहरी शक्ति है जबकि जल उसकी आन्तरिक शक्ति है।

सूरज कमल को कब बचा पाता है?

the correct answer is (ख) जब कमल मुरझा रहा होता है।