जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai

  • व्यवसाय खोजें
  • व्यवसाय सूचीबद्ध करें
  • व्यवसाय अपडेट करें
  • सामान्य सवाल
  • हमारे बारे में
  • सहायता
  • HI
  • EN

वीडियो

एक समीक्षा लिखे

व्यवसाय से संपर्क करें

व्यवसाय के लिए *

आपका नाम *

पता को ईमेल करें *

आपका फोन नंबर *

संदेश *

क्यों वैद्यम

NABH प्रमाणित हेल्थकेयर डिस्कवरी प्लेटफार्म

जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai
वैदाम एनएबीएच प्रमाणित स्वास्थ्य सेवा खोज मंच है जो आपको शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञों, अस्पतालों, कल्याण विकल्पों और विश्वसनीय यात्रा भागीदारों से जुड़ने में मदद करेगा ताकि वे सही स्वास्थ्य सेवाओं की पहचान कर सकें।


अनुसंधान और वैयक्तिकृत उपचार योजना - एक छत के नीचे

जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai
आप कैंसर और दिल, हड्डियों या किडनी की बीमारियों के इलाज के लिए भारत के सबसे अच्छे अस्पतालों की खोज कर सकते हैं, उनके बारे में पढ़ सकते हैं, अस्पतालों में सुविधाओं की तस्वीरें देख सकते हैं और जिन स्थानों पर अस्पताल स्थित हैं, और उपचार की लागत की जाँच करें ।


आपके बजट में गुणवत्तापूर्ण उपचार

जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai
जैसे ही आप एक जांच पोस्ट करते हैं, रोगी संबंध टीम आपसे विवरण एकत्र करेगी, उन्हें वैदम के पैनल पर डॉक्टरों और अस्पतालों के साथ साझा करेगी, और एक व्यक्तिगत उपचार योजना प्राप्त करेगी। हम आपके बजट में गुणवत्तापूर्ण उपचार प्राप्त करने के लिए शोध करते हैं


यात्रा के लिए उपचार

जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai
वैदाम द्वारपाल मरीजों की सहायता करता है, भारत आने-जाने के लिए मेडिकल वीज़ा, सबसे अच्छा एयरलाइन किराया और आपके ठहरने की व्यवस्था करता है। हमारी कंसीयज आपको दैनिक यात्रा, भाषा और भोजन की चिंताओं में भी मदद करती है। वैदाम सबकुछ करता है आपका परफेक्ट होस्ट बनने के लिए। वैदाम की सभी सेवाएं मरीजों के लिए मुफ्त हैं।


इंटरनेशनल रीच

जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai
यदि आप भारत (नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद या अहमदाबाद) या तुर्की (इस्तांबुल, अंकारा या अंताल्या) में चिकित्सा देखभाल की तलाश कर रहे हैं, तो वैद्यम स्वास्थ्य का उन सभी शहरों में एक नेटवर्क है।

देश का सबसे ऊंचा मेडिकल टावर बनेगा जयपुर में, टॉप पर होगा हेलीपैड

Kuldeep Tripathi |

Lipi | Updated: 5 Apr 2022, 9:21 pm

Jaipur News: जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में बनेगी 115.5 मीटर की ऊंची इमारत, सभी गंभीर बीमारियों का इलाज एक ही छत के नीचे, 24वीं मंजिल पर बनाया जाएगा हेलीपैड, अनूप बरतरिया ने डिजाइन किया है मेडिकल टावर, कोरोना काल में जान गंवाने वाले डॉक्टर्स की याद में मेमोरियल बनेगा

जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai

रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में उत्तर भारत का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है सवाई मानसिंह अस्पताल (Sawai Mansingh Hospital)। इस अस्पताल में केवल राजस्थान ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के कई राज्यों के मरीज इलाज कराने के लिए आते हैं। बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल देश के प्रमुख अस्पतालों में शामिल है। यहां मरीजों को जीवन दान देने के लिए कई नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। जयपुर के इस सवाई मानसिंह अस्पताल से एक और ख्याति जुड़ने वाली है। यहां देश का सबसे ऊंचा 24 मंजिला मेडिकल टावर बनने जा रहा है। मंगलवार पांच अप्रैल को इस मेडिकल टावर की नींव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gahlot) ने रख दी है। आगामी डेढ़ साल में यानी सितम्बर 2023 तक इस मेडिकल टॉवर में ओपीडी और आईपीडी शुरू हो जाएंगी।सभी गंभीर बीमारियों का इलाज एक ही छत के नीचे

इस मेडिकल टावर (Medical Tower) का निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) की ओर से कराया जा रहा है। जेडीए ने मेडिकल टावर के निर्माण कार्य का ठेका 456.80 करोड़ रुपये में रामा कंस्ट्रक्शन को दिया गया है। कुल 24 मंजिला इमारत में सभी तरह की बीमारियों के इलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यहां 6 ओपीडी, 34 जनरल वार्ड, 53 आईसीयू, 5 कैथलैब और 3 ऑपरेशन थियेटर बनाए जाएंगे। दो मंजिला भूमिगत पार्किंग बनेगी और प्रथम चार मंजिल तक ओपीडी रूम, सिटी स्कैन, एमआरआई लैब, कार्डियक डायग्नोसिस, हीमेटोलोजी, रजिस्ट्रेशन काउंटर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। चूंकि इमारत 24 मंजिल की है इसलिए इसमें 16 स्थानों पर लिफ्ट लगाई जाएंगी।
जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai
देश का सबसे ऊंचा आईपीडी टावर अगले 32 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा

मेडिकल टावर की 24वीं मंजिल पर हेलीपैड

इस मेडिकल टावर की खास बात यह है कि इसकी सबसे ऊपरी मंजिल पर हेलीपैड बनाया जाएगा, जहां एयर एम्बुलेंस के जरिए मरीजों को लाने और ले जाने की सुविधा होगी। हार्ट ट्रांसप्लांट सहित अन्य गम्भीर मरीजों को रिफर करने के दौरान पुलिस द्वारा ग्रीन कॉरिडोर बनाना पड़ता था। इसके तहत अस्पताल से लेकर एयरपोर्ट तक पूरे रास्ते के ट्रैफिक को सिर्फ मरीज को ले जाने वाली एम्बुलेंस के लिए उपलब्ध कराया जाता रहा और अन्य ट्रैफिक को रोक दिया जाता था। अब सवाई मानसिंह अस्पताल में बनने वाले मेडिकल टावर पर हेलीपैड बनाए जाने के बाद ग्रीन कॉरिडोर बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और मरीज को तत्काल मेडिकल सुविधाएं मिल सकेंगी।

अनूप बरतरिया ने डिजाइन किया है मेडिकल टॉवर

देश के विख्यात आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया (Anoop Bartariya) ने इस मेडिकल टावर का डिजाइन तैयार किया है। अनूप बरतरिया के मुताबिक पार्किंग के लिए दो मंजिला बेसमेंट बनाया जाएगा। ग्राउंड फ्लोर पर फूड आउटलेट, रजिस्ट्रेशन काउंटर और दवा की दुकानें बनाई जाएंगी। पहली मंजिल पर मेडिकल साइंस गैलरी, एडमिन ब्लॉक, सेमीनार रूम, थियेटर और वेटिंग रूम बनाए जाएंगे। दूसरी मंजिल पर डायग्नोस्टिक, एमआरआई, सीटी स्कैन, रेडियोलॉजी सर्विस, न्यूक्लियर मेडिसीन और लैब बनाई जाएंगी। तीसरे फ्लोर पर 6 आईसीयू और इससे जुड़ी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। चौथी मंजिल पर पोस्ट एंड प्री ऑपरेटिव वार्ड के साथ अटेंडेंट लॉज, ओटी ऑफिस और डॉक्टर एवं नर्सेज के लिए डेडिकेटेड रूम बनाए जाएंगे। इसके बाद हर फ्लोर पर जनरल बैड, डीलक्स रूम और प्रीमियर रूम की सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

जयपुर में सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है - jayapur mein sabase bada hospital kaun sa hai
गहलोत ने सवाई मानसिंह अस्पताल परिसर में आईपीडी टॉवर एवं हृदय रोग संस्थान का शिलान्यास किया

115.5 मीटर ऊंचा होगा मेडिकल टावर

मेडिकल टावर का डिजाइन तैयार करने वाले अनूप बरतरिया ने बताया कि यह देश का सबसे ऊंचा टावर होगा। यहां राज्य सरकार द्वारा विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। 24 मंजिला मेडिकल टावर की कुल ऊंचाई 115.5 मीटर होगी। इसका निर्माण स्टील स्ट्रक्चर में तैयार किया जाएगा। टावर की डिजाइन हाईब्रिड स्ट्रक्चर के रूप में है। स्टील डेक पर हेलीकॉप्टर उतरने की सुविधा होगी। यह टावर पूरी तरह आईबीएमएस कंट्रोल्ड होगी। इसका बाहरी स्वरूप एसएमएस पर लगे आमागढ़ के पत्थर से प्रेरित होगा।

कोरोना काल में जान गंवाने वाले डॉक्टर्स की याद में मेमोरियल बनेगा

सवाई मानसिंह अस्पताल परिसर में बन रहे इस मेडिकल टावर में उन डॉक्टर्स को श्रद्धांजलि देने के लिए मेमोरियल बनाया जाएगा, जिन्होंने कोरोना (Corona) काल में अपनी सेवाएं देते हुए जान गंवा दी। प्रदेश भर में ऐसे सैंकड़ों डॉक्टर्स हैं, जिन्होंने विषम परिस्थितियों में मरीजों की सेवा करते हुए जान दे दी थी। राजस्थान देश का ऐसा पहला सरकारी अस्पताल है जहां डॉक्टरों को श्रद्धांजलि देने के लिए मेडिकोज मेमोरियल बनाया जाएगा।

Heat Wave Alert: दिल्ली के लिए अगले कुछ घंटे भारी, इन राज्यों में 40 पार जाएगा पारा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Jaipur News, Breaking news headlines about Jaipur crime, Jaipur politics and live updates on local Jaipur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

जयपुर में सबसे बड़ी हॉस्पिटल का क्या नाम है?

जयपुर| एम्स को देश का सबसे बड़ा अस्पताल माना जाता है। सुविधाओं के मामले में भले ही एम्स आगे हो लेकिन मरीजों को आराम देने के मामले में राजस्थान का सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल सवाई मानसिंह अस्पताल कहीं आगे निकल चुका है। ओपीडी मरीजों की संख्या इतनी अधिक कि गिनीज बुक में नाम दर्ज हो चुका है।

सबसे बड़ा प्राइवेट हॉस्पिटल कौन सा है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फरीदाबाद में 'अमृता हॉस्पिटल' (Amrita Hospital) का उद्घाटन किया जिसे देश का सबसे बड़ा प्राइवेट हॉस्पिटल माना जा रहा है.

जयपुर में कौन सा हॉस्पिटल अच्छा है?

सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज एंव हॉस्पिटल्स। ... .
संतोकबा दुर्लभजी हॉस्पिटल ... .
भगवान महावीर कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र | (बीएमसीएचआरसी) ... .
महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ... .
फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, जयपुर.

सबसे बड़े हॉस्पिटल का नाम क्या है?

वेल्लोर के क्रिस्टियन मेडिकल कॉलेज में हैं 2305 बेड्स देश के सबसे बड़े प्राइवेट अस्पतालों में वेल्लोर का क्रिस्टियन मेडिकल कॉलेज का नाम भी शामिल है, जहां 2305 बेड्स हैं.