शुक्र ग्रह को प्रसन्न कैसे करें? - shukr grah ko prasann kaise karen?

Shukrawar Upay: हर व्यक्ति चाहता है कि मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से वह सदा धनवान बना रहे। ज्योतिष शास्त्र में भी माना गया है कि जिस व्यक्ति पर लक्ष्मी की कृपा होती है उसे जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती और परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं दूसरी ओर जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत हो तो व्यक्ति को जीवन के सभी एशो आराम प्राप्त होते हैं। तो आइए जानते हैं लाल किताब के अनुसार किन उपायों को करने से शुक्र ग्रह और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है...

Shukra Grah Ke Upay: ज्योतिष के अनुसार, सभी प्रकार के सुख का कारण शुक्र ग्रह से संबंधित है। शुक्र के मजबूत होने से भौतिक सुख, यश, धन और खुशहाल दांपत्य जीवन होता है। कुंडली में शुक्र के कमजोर होने पर व्यक्ति सब कुछ होकर भी वह जीवन का आनंद नहीं उठा पाता है। शुक्र को मजबूत करने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए। शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए कई प्रकार के उपाय विभिन्न किताबों में बताए गए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने जीवन में नाम, शोहरत और धन-दौलत प्राप्त कर सकते हैं।

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय

1. कुंडली में शुक्र को लाभकारी बनाने के लिए स्त्रियों का सम्मान और आचरण को शुद्ध रखना चाहिए।

2. शुक्र ग्रह को सफेद रंग अत्याधिक प्रिय लगता है, इसीलिए सफेद रंग या बदामी रंग के वस्त्र धारण करने से शुक्र मजबूत होता है।

शुक्र ग्रह को प्रसन्न कैसे करें? - shukr grah ko prasann kaise karen?

Shani Rashi Parivartan 2023: इन 4 राशियों की किस्मत चमका देंगे शनिदेव, पूरे साल घर आएंगी खुशियां ही खुशियां

यह भी पढ़ें

3. प्रत्येक शुक्रवार और पूर्णिमा के दिन "ऊं द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः" मंत्र का जाप करने से शुक्र मजबूत होता है।

4. पानी में इलायची डालकर कर उससे स्नान करने और सफेद कपड़े दान करने से शुक्र मजबूत होता है।

5. खाने में सफेद चीजों जैसे खीर, दूध, चावल और दही आदि खाने से भी शुक्र ग्रह मजबूत होता है, जिसके परिणाम स्वरूप शुभ फल प्राप्त होता है।

6. पुरुषों को ओपल रत्न को धारण करना चाहिए, जिसे दूधिया पत्थर के नाम से भी जाना जाता है। यह भी शुक्र को मजबूत करने का उपाय है।

शुक्र ग्रह को प्रसन्न कैसे करें? - shukr grah ko prasann kaise karen?

Shukra Rashi Parivartan 2022: साल के अंत में शुक्र का गोचर, इन राशियों को मिलेगा बंपर लाभ

यह भी पढ़ें

7. शुक्र को मजबूत करने के लिए महिलाओं को हीरा या जरकन पहनना फायदेमंद रहता है।

8. शुक्र की स्थिति बेहतर करने के लिए सफेद स्फटिक का माला भी पहना जा सकता है।

9. शुक्र को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से शुक्रवार को शिव जी को सफेद फूल अर्पित करें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह को वृष राशि और तुला राशि का स्वामी माना जाता है। शुक्र को ऐश्नर्य और सुख-समृद्धि देने वाला ग्रह माना जाता है। जिन लोगों की जन्मपत्रिका में शुक्र उच्च स्थिति में होगा उन्हें कभी भी शारीरिक और मानसिक रूप से कष्ट नहीं होगा। इसके साथ ही हर काम में सफलता प्राप्त होगी। वहीं इसके उल्टे दिन लोगों की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होता है उन लोगों को शारीरिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जानिए कुंडली में शुक्र कमजोर होने के लक्षण और इस ग्रह को कई ज्योतिषी उपायों के द्वारा मजबूत किया जा सकता है। 

हीरा नहीं पहन सकते तो पहनिए जरकन, बरसेगा पैसा और घर आएगी संपन्नता

कमजोर शुक्र होने के लक्षण

  • लगातार चेहरे की चमक कम होती जाती है
  • आंखों की रोशनी दिन प्रतिदिन कम होती जा रही हो
  • आकर्षण छीन लेता है
  • आर्थिक स्थिति को खराब हो जाती है
  • पुरुषों के विवाह में अड़चने आना।
  • कमर और पिंडलियों में अधिक दर्द होना। 
  • जीवन में दरिद्रता का आगमन होना
  • रात को सोने से पहले अधिक मिठाई खाने का मन होना।
  • वैवाहिक सुख कम हो जाना
  • शुक्र की स्थिति खराब होने पर लोगों का चरित्र भी प्रभावित होता है। 

हर समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा लहसुनिया रत्न, लेकिन ये लोग भूलकर भी न पहने

कमजोर शुक्र को मजबूत करने के उपाय

  1. सफेद चीजें जैसे चंदन, चावल,वस्त्र, फूल, चांदी, घी, दही, शक्कर आदि को कन्या को दान करना चाहिए। इससे शुक्र मजबूत होता है। 
  2. शुक्रवार के दिन चीनी को आटा खिलाएं। इससे लाभ मिलेगा। 
  3. ऊं शुं शुक्राय नम: या ऊं द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः आदि मंत्र का जाप करें। 
  4. कुंडली में शुक्र को मजबूत करने के लिए शुक्रवार का व्रत रखें। 
  5. शुक्र को प्रबल करने के लिए हीरा, पुखराज या जरकन रत्न पहन सकते हैं। 
  6. शुक्र ग्रह को सफेद रंग अत्यधिक प्रिय है। इसलिए सफेद रंग के वस्त्र धारण करना लाभकारी होगा।
  7. पानी में इचायची डालकर स्नान करें। इससे भी शुक्र मजबूत होगा। 

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएगी नाराज

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। इसलिए पहले ज्योतिष एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

शुक्र ग्रह को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए?

शुक्र को मजबूत करने के लिए भोजन में चीनी, चावल, दूध, दही और घी से बना खाना खाए . शुक्रवार के दिन पूजा के दौरान भगवान शिव की सफेद फूल से पूजा करें. शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें . शुक्र ग्रह को सफेद रंग प्रिय है इसलिए संभव हो तो सफेद रंग के वस्त्र धारण करें.

शुक्र को कैसे तेज करें?

कमजोर शुक्र को मजबूत करने के उपाय - सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को व्रत रखें और सफेद वस्तु जैसे दूध,मोती,दही,चीनी,आटा और दूध,घी आदि का दान करें। - शुं शुक्राय नम: या शुं शुक्राय नम:” का कम से कम 108 बार जाप करें। - गाय को रोज सुबह रोटी खिलाएं। - कभी भी महिलाओं का अपमान न करें

कैसे पता करें कि शुक्र मजबूत है या कमजोर?

लक्षण से जानिए शुक्र की स्थिति अगर जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो तो जातक भौतिक सुख-सुविधाओं से वंचित रहता है। उसे भोग-विलास का मौका नहीं मिलता और जीवन में आराम से बैठना नसीब नहीं होता। कमजोर शुक्र होने पर व्यक्ति धर्म और अध्यात्म की तरफ जाता है। उसका खाने-पीने, गीत-संगीत या भोग विलास में मन नहीं लगता।

शुक्र को मजबूत करने के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं?

इसके लिए प्रत्येक सोमवार मिश्री सहित दूध शिवलिंग पर चढ़ाएं. भगवान शिव की पूजा से शुक्र प्रसन्न होते हैं. प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग का शहद से अभिषेक करें, लक्ष्मी की प्राप्ति होगी.