कौन सा फल खाने से दिमाग तेज होता है? - kaun sa phal khaane se dimaag tej hota hai?

कौन सा फल खाने से दिमाग तेज होता है? - kaun sa phal khaane se dimaag tej hota hai?

कौन सा फल खाने से दिमाग तेज होता है? - kaun sa phal khaane se dimaag tej hota hai?

आपके शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी आराम की जरूरत होती है। लेकिन आजकल की व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग समय पर आराम नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा उन्हें देर रात तक भी काम करना पड़ता है। इन चीजों का प्रभाव आपकी सेहत और मस्तिष्क पर पड़ सकता है, जिसकी वजह से आपको अनिद्रा और तनाव की समस्या हो सकती है। लेकिन फलों के सेवन से आप अपनी मस्तिष्क क्षमता को बेहतर बना सकते हैं। दरअसल कुछ फलों के सेवन से आपको ब्रेन पावर बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आपकी अनिद्रा और याददाश्त को बेहतर बना सकता है। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। इन फलों को आप सुबह का नाश्ते में या शाम को फ्रूट सलाद के रूप में खा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप अपनी ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए कौन-कौन से फल का सेवन कर सकते हैं। 

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए इन फलों का सेवन करें

1. ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी का स्वाद आपके ब्रेन को रिफ्रेश कर सकता है। साथ ही यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ मस्तिष्क क्षमता के विकास में भी मददगार साबित हो सकता है। ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो आपके मानसिक स्वास्थ और हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को भी दूर कर सकता है। दरअसल कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी परेशानियों के कारण भी नींद नहीं आती है, तो ऐसे में आप ब्लूबेरी का सेवन कर सकते हैं। 

कौन सा फल खाने से दिमाग तेज होता है? - kaun sa phal khaane se dimaag tej hota hai?

2. अनार 

अनार में कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और याददाश्त भी मजबूत होती है। इसके अलावा इसमें पोलीफेनल्स नाम के मॉलिक्यूल होते हैं, जो ब्लड में रूकावट पैदा करने वाले तत्वों को दूर कर तंत्रिका कोशिकाओं के बचाव में मदद करते हैं। अगर आप पढ़ाई करने वाले बच्चों को अनार खिलाते हैं, तो इससे उनकी स्मृति शक्ति का विकास होता है। साथ ही इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। 

3. कीवी

कीवी का स्वाद आपके मूड को रिफ्रेश कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको अच्छी नींद आने में मदद कर सकते हैं। कीवी में सेरोटोनिन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो अनिद्रा और तनाव को कम कर सकता है। कीवी के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है। 

इसे भी पढे़ं- ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

4. स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो आपके मानसिक संतुलन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होते हैं, जो ब्रेन सेल्स के विकास में सहायता करते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। इसे आप बच्चों को भी स्मूदी के रूप में खिला सकते हैं। 

कौन सा फल खाने से दिमाग तेज होता है? - kaun sa phal khaane se dimaag tej hota hai?

5. संतरा 

संतरा में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी काफी उपयोगी होता है। इसे आप अपने आहार में अच्छी नींद और दिमाग को तेज बनाने के लिए भी शामिल कर सकते हैं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Updated on: 25 April 2022, 20:54 pm IST

  • 90

एनर्जी की जरूरत सिर्फ आपके शरीर को ही नहीं होती, बल्कि आपके मस्तिष्क को भी होती है। इसके लिए फलों से बेहतर कुछ भी नहीं। फलों में मौजूद खास पोषक तत्व आपका फोकस बढ़ाने के साथ-साथ आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में भी मददगार होते हैं। तो आइए जानते हैं, उन फलों के बारे में जो आपके मस्तिष्क को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं।

दरअसल फलों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी ब्रेन पॉवर बढ़ाने में मदद करते हैं। यहां हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बात करेंगे जो आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में हेल्प करेंगे। आइये जानते है कौन से हैं वो 6 फल जो आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं –

1 आड़ू में होते हैं भरपूर एंटीऑक्सीडेंट

आड़ू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हमारे दिमाग के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं।आड़ू फोलेट के अच्छे स्रोत हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। फेनोलिक यौगिक विटामिन सी या कैरोटीनॉयड में रिच फल एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में योगदान करते हैं।

आड़ू आपकी मेमोरी बढ़ाने में मदद करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा आड़ू में विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों और सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता हैं।

अमेरिकी IOWA स्टेट यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक आड़ू में फोलेट मौजूद होता है, जो हमारे ब्रेन पॉवर को बढ़ाने में मदद करता है।आड़ू अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन से भी भरपूर होते हैं । ये सभी स्वस्थ उम्र बढ़ने और बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2 मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एंथोसायनिन (Anthocyanin) नामक एक यौगिक पौधा होता है। यह ब्लूबेरी को उनका नीला रंग और उनके कई स्वास्थ्य लाभ दोनों देता है। ये मीठा और रसीला पौष्टिक फल है, जिससे हड्डियों की मजबूती (Strength Bone), मानसिक स्वास्थ्य और स्वस्थ रक्तचाप (Blood pressure) को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

ब्लूबेरी आपके ब्रेन के लिए एक बेहतरीन फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये हृदय रोग (Heart disease) और कैंसर से बचाने के लिए भी उपयोगी है। साथ ही ब्रेन पॉवर बढ़ाने का एक बेहतरीन उपचार है।

NCBI की वेबसाइट के एक लेख के अनुसार ब्लूबेरी उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट क्षमता वाला फल हैं। लेकिन भंडारण में 6 महीने के दौरान, एंथोसायनिन की 59 प्रतिशत क्षमता कम हो जाती है। इसलिए आपको जब भी आवश्यकता हो ताजा ब्लूबेरी ही खरीदें।

3 अनार करता है याददाश्त मजबूत

अनार में सबसे अधिक पोषक तत्व होते हैं। अनार खाने से खून तो बढ़ता ही है, साथ ही याददाश्त भी मजबूत होती है। आमतौर पर किसी भी व्यक्ति का तेज दिमाग उसके मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।

अनार में मौजूद पोलीफेनल्स नाम के मॉलिक्यूल रक्त मस्तिष्क अवरोध (Blood brain barrier) को क्रॉस करते हुए तंत्रिका कोशिकाओं को विकृत करने वाली (Neurodegenerative) बीमारियों से सुरक्षा करने में मदद करते हैं।

4 संतरा विटामिन सी से है भरपूर

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और आपको ये जानकार हैरत होगी कि एक मीडियम साइज के संतरे में इतना विटामिन सी होता है, किह उससे आप अपनी दिन भर की जरूरत को पूरा कर सकती हैं। आपको प्रतिदिन एक संतरा जरुर खाना चाहिए। ये आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन सी मानसिक गिरावट को रोकने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

एक मध्यम आकार का संतरा आपकी दिन भर की आवश्यकता पूरी कर सकता हे। चित्र: शटरस्टॉक

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले स्वतंत्र रेडिकल से लड़ने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाने से उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट और भूलने की बीमारी (Alzheimer’s) से बचाव हो सकता है।

5 अनिद्रा में लाभकारी है किवी

किवी प्राकृतिक एंजाइमों से भरा एक ऐसा फल है, जो आपकी नींद को पूरा करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको स्वस्थ बनाये रखने में और नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने में सहायता करता है। किवी फल में उच्च मात्रा में सेरोटोनिन होते है।

यदि आपको अनिद्रा (Insomnia)की समस्या है, तो किवी फल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा किवी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए,आंखो के लिए,वजन घटाने के लिए,रक्त चाप कम करने के लिए भी उपयुक्त होती है।

6 स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को करती है मजबूत

स्ट्रॉबेरी में सभी गुण होते हैं, जो आपके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है। दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है। खासतौर से बढ़ते बच्चों के लिए स्ट्राबेरी खाना लाभदायक हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बोस्टन में ब्रिघम और महिला अस्पताल में एक नए अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं प्रति सप्ताह कम से कम एक कप स्ट्रॉबेरी या डेढ़ कप ब्लूबेरी का सेवन करती हैं, उनकी उम्र बढ़ने में करीब ढाई साल तक की देरी होती है।

तो लेडीज अच्छी मेमोरी, बेहतर नींद और फोकस के लिए आज ही से अपने आहार में इन फलों की कम से कम दो सर्विंग जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें – योग और आहार के ये 4 संयोजन आपको बचा सकते हैं कई गंभीर बीमारियों से, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

दिमाग तेज करने के लिए कौन सा फल खाएं?

1 आड़ू में होते हैं भरपूर एंटीऑक्सीडेंट.
2 मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है ब्लूबेरी.
3 अनार करता है याददाश्त मजबूत.
4 संतरा विटामिन सी से है भरपूर.
5 अनिद्रा में लाभकारी है किवी.
6 स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को करती है मजबूत.

दिमाग कमजोर हो तो क्या खाना चाहिए?

हरी पत्तेदार सब्जियां घर में अक्सर बड़े-बुजुर्ग बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं क्योंकि हरी सब्जी शारीरिक विकास के साथ ही हमारे दिमाग के विकास के लिए भी बहुत जरूरी हैं. ... .
नट्स ... .
टमाटर ... .
साबुत अनाज ... .
साल्मन और टूना मछली ... .
बेरीज ... .
डार्क चॉकलेट ... .

कमजोर दिमाग को तेज कैसे करें?

हेल्दी डाइट शरीर के साथ दिमाग के लिए भी बहुत जरूरी है. आप रोजाना ताजे फल, हरी सब्जियां, मछली, बीन्स व प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन करें..
हफ्ते में 150 मिनट करें एक्सरसाइज फिजिकल एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है. ... .
मानसिक व्यायाम करें ... .
पर्याप्त नींद लें ... .
स्वस्थ आहार लें.

दिमाग का भोजन क्या है?

मस्तिष्क (दिमाग) का भोजन समस्याएँ व पहेलियाँ हैँ। जिनका पाचन (चिन्तन) के द्वारा वह समाधान करता है। यदि समस्या पर गलत तरीके से चिन्तन किया गाया तो वही चिन्ता बन जाती है।