पेट के दाहिने तरफ कौन सा अंग है? - pet ke daahine taraph kaun sa ang hai?

यह एक सामान्य समस्या है लेकिन इसका निदान मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इस क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण अंग होते हैं जिसमें स्प्लीन (spleen), पेट (stomach), बायीं किडनी (left kidney) शामिल है। इस समस्या के लिए बहुत सारे पाचन की समस्याओं को भी दोष दिया जा सकता है।

पाचन की कौन सी स्थिति दर्द का कारण बन सकती है?

कब्ज़ (constipation), आईबीएस (IBS) और गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (gastroenteritis)

पेट के बायीं ओर होने वाला दर्द संकेत हो सकता है कि आपके पाचन तंत्र के साथ कुछ गड़बड़ी है।

दर्द या ऐंठन कब्ज़ (

), इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम ( ) या गैस्ट्रोएन्टेराइटिस () से जुड़ा हो सकता है। जहाँ आपके पेट की परत या छोटी आंत (small intestine) में जलन या सूजन होती है।

कम समय वाले पाचन सम्बन्धी समस्या जैसे कब्ज़ या गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (gastroenteritis) घर पर ठीक किये जा सकते हैं लेकिन अपने लक्षणों पर निगरानी रखना जरूरी है। और यदि दर्द खत्म नहीं होता तो डॉक्टर को दिखाएं।

आईबीएस (IBS), कब्ज़ (constipation), गैस्ट्रोएन्टेराइटिस (gastroenteritis)

भी बन सकते हैं।

डायवर्टिक्युलाइटिस (diverticulitis)

यदि आपके छोटी तथा बड़ी आंत में स्थित थैली संक्रमित हो जाये तो यह एक स्थिति का कारण बनती है जिसे डायवर्टिक्युलाइटिस (diverticulitis) कहते हैं जो पेट के बायीं ओर निचले हिस्से में दर्द के साथ साथ तेज़ बुखार (high fever), दस्त (diarrhoea), मिचली (nausea), उल्टी (vomiting) और मल में खून का कारण बनता है।

बायीं ओर पेट में रुक-रुककर होने वाला ऐंठन भरा दर्द भी डायवर्टिक्युलाइटिस (

) का लक्षण हो सकता है।

आप ध्यान देंगे कि जब आप खाना खाते हैं या खाना खत्म करने के तुरंत बाद आपका दर्द बढ़ जाता है

पश्चिमी देशों में ये समस्या बहुत सामान्य है जो 50 से अधिक की उम्र के 50% लोगों को प्रभावित करता है और डायट्री फाइबर की कमी से जुड़ा हो सकता है।

यह आमतौर पर हानिरहित होता है और कुछ लोगों को कोई लक्षण अनुभव नहीं होता है लेकिन डायवर्टिक्युलाइटिस से पीड़ित कुछ लोग पेट के बायीं ओर निचले हिस्से में लगातार हल्का दर्द महसूस कर सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको क्रोनिक अवस्था जैसे कि डायवर्टिक्युलाइटिस है तो डॉक्टर को दिखाएं। इलाज आपके लक्षण की गम्भीरता पर भिन्न हो सकते हैं। ऐसे आहार जिनमें अच्छी मात्रा में उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ हों जैसे कि साबुत अनाज ब्रेड, बीन्स और ब्राउन राइस मदद कर सकते हैं।

क्या दर्द किडनी से जुड़ी किसी परेशानी का संकेत भी हो सकता है?

किडनी में संक्रमण (kidney infection)

आपके पेट के बायीं ओर होने वाला दर्द आपके बायीं किडनी के संक्रमित होने का संकेत हो सकता है।

किडनी संक्रमण सामान्य रूप से तब होता है जब बैक्टीरियल संक्रमण (bacterial infection) पेट से होता हुआ किडनी में पहुँच जाता है और यह आपके पेट की ओर हल्के दर्द का कारण बनता है।

अन्य लक्षणों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द, मिचली और बुखार शामिल है। आप अपनी पेशाब में रक्त भी देख सकते हैं।

यदि आपको लगातार पेट में दर्द और बुखार होता है तो डॉक्टर को दिखाएं। अधिकतर किडनी संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक से हो सकता है लेकिन यदि इसका इलाज नहीं होता है तो यह आपके किडनी के स्थायी रूप से खराब होने का कारण बन सकता है।

किडनी में पथरी (kidney stones)

किडनी में पथरी खराब उत्पाद जैसे कि क्रिस्टल के कैल्शियम से होता है। छोटे पत्थर कभी-कभी आपके पेशाब से निकल सकते हैं लेकिन बड़े पत्थरों को निकालने की ज़रूरत पड़ती है ताकि वे आपकी किडनी को हमेशा के लिए नुकसान ना पहुँचाये।

किडनी में पथरी भी बायीं ओर पेट में दर्द का कारण हो सकता है लेकिन दर्द का प्रकार और चरित्र अलग हो सकता है। किडनी की पथरी से पीड़ित लोग अक्सर पीठ और पेट में गम्भीर चुभन भरे दर्द का अनुभव करते हैं, इस दर्द का ऐंठन के रूप में आना जाना असामान्य नहीं है ।

यदि आपको किडनी में पथरी है तो आप पा सकते हैं कि आपको पसीना हो रहा है और उबकाई आ रही हो। साथ ही आप अपने पेशाब से थोडा खून निकलते देख सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको किडनी में दर्द हो सकता है तो डॉक्टर को दिखाएं। जब आप मेडिकल सहायता के लिए इंतज़ार कर रहे हों तो पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेटिंग तरल पीएं और दर्द को संभालने के लिए ज़रूरत पड़ने पर दर्दनिवारक (painkillers) लें।

क्या मेरे स्प्लीन में सूजन या क्षति हो सकती है?

कभी-कभी पेट में बायीं ओर होने वाला दर्द संकेत हो सकता है कि आपके स्प्लीन के साथ कुछ समस्या है ।

स्प्लीन छोटी मुठ्ठी भर का अंग है जो पेट के नीचे होता है। यह रक्त को पृथक और नई रक्त कोशिका बनाने में सहायता करता है।

आपकी स्प्लीन दर्द दे सकती है यदि यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हुई है या इसमें ल्यूकेमिया या रयूमेटाइड अर्थराइटिस (

) के परिणामस्वरूप सूजन या दर्द हो सकता है।

अन्य संकेत जो बताते हैं कि आपके स्प्लीन में सूजन है या यह क्षतिग्रस्त हुई है:

  • बायीं पसली के पीछे दर्द
  • चक्कर आना (dizziness) या हृदयगति का तेज होना (rapid heart rate)
  • खाने के बाद तुरंत पेट भरा महसूस करना (क्योंकि आपका स्प्लीन आपके पेट के विरुद्ध दबाव बनाता है)
  • बार बार संक्रमण (frequent infection)
  • थकान (fatigue)

यदि आपको लगता है कि आपका स्प्लीन क्षतिग्रस्त है या उसमें सूजन है तो आपको तुरन्त अपने नज़दीकी अस्पताल जाना चाहिए। वे कारण का पता लगाने के लिए स्कैन और जांच कर सकते हैं और अंदरूनी कारण के इलाज के लिए दवाएं निर्धारित कर सकते हैं।

डॉक्टर को कब दिखाएं

यदि आपको लगता है कि आपके पेट में बायीं ओर होने वाला दर्द ऊपर दिए किसी भी कारण से है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

कभी-कभार खाने पीने या गैस की वजह से पेट में दर्द होना सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर बिना वजह आपके पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह किसी बीमारी की तरफ इशारा करता है। जानिए पेट के अलग-अलग हिस्सों में दर्द का आखि‍र क्या कारण है -


 1 बाएं ओर - अगर आपको पेट में बाएं ओर दर्द महसूस हो रहा है, और यह कभी-कभार नहीं बल्कि अक्सर होता है, तो सतर्क हो जाइए। यह किडनी संबंधी परेशानी या फिर किडनी में पथरी बनने के कारण भी हो सकता है। इस स्थि‍ति में पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं और डॉक्टर की सलाह लें।


और भी पढ़ें :