घर पर कोट पेंट कैसे धोएं? - ghar par kot pent kaise dhoen?

Winter Jacket Cleaning Tips: वैसे तो आमतौर पर हम विंटर (Winter) के भारी जैकेट्स (Jacket) और कोट को ड्राई क्‍लीन कराना पसंद करते हैं लेकिन अगर ये आपके बजट से बाहर हो रहा है तो आप कुछ कपड़े घर पर भी आसानी से साफ (Clean) कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों को फॉलो (Follow) करना होगा और जरूरी जानकारी रखनी होगी.

Show

जी हां, अगर आप इन बातों (Tips) को ध्‍यान में रखकर इनकी सफाई करें तो आप आसानी से इन्‍हें घर पर क्‍लीन कर सकते हैं वो भी इन्‍हें बिना नुकसान पहुंचाए. तो आइए अपनाएं ये आसान तरीका.

विंटर के जैकेट और कोट को घर पर साफ इस तरह करें 

1. टैग पढ़ना जरूरी

अगर आप घर पर ही अपने जैकेट या कोट को साफ करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उसके कॉलर पर दी गई जानकारी को जरूरी पढ़ें. कॉलर के अंदर टैग पर क्‍लीनिंग से जुड़ी जानकारी दी जाती है जो कई बार सांकेतिक चिन्‍हों में भी बताया गया होता है.

2. हाथ से करें साफ

अगर आप मशीन में न डालकर बाल्‍टी में साबुन घोलकर इन्‍हें साफ करें तो ये अधिक सेफ रहेंगे. मशीन में ये फट सकते हैं और इनका टेक्‍सचर खराब हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : वॉशिंग मशीन यूज करते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, कपड़ों की बढ़ जाएगी लाइफ

3. ठंडे पानी का प्रयोग

इन्‍हें साफ करने के लिए आप ठंडे पानी का ही प्रयोग करें. गर्म पानी से हो सकता है कि ये सिकुड़ जाएं या इनका रंग उतर जाए.

4. लेदर जैकेट को भूलकर भी पानी में न धोएं

अगर आपका लेदर जैकेट गंदी हो गई है या उन पर दाग लग गए हैं तो आप इसे पानी की बजाए ड्राई क्‍लीनर से ही क्‍लीन कराएं.

5. लिक्विड डिटर्जेंट का करें प्रयोग

आप जब भी इन्‍हें साफ करें तो माइल्‍ड शैंपू या लिक्विड डिटर्जेंट का ही प्रयोग करें. ये कपड़ों को हानि नहीं पहुंचाते हैं और आसानी से धुल जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: फ्रिज को यूज करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्द खराब होने का बढ़ जाता है रिस्क

6. पलटकर करें सफाई

जब भी जैकेट आदि साफ करें तो इन्‍हें उलट कर धोएं और सूखनें दें. इसके अलावा अगर जिपर है तो जिप लगाकर ही इनकी सफाई करें.

7. वॉशिंग में मशीन में इस तरह करें साफ

अगर आपके कुछ जैकेट या कोट मशीन फ्रेंडली हैं तो इन्‍हें डेलिकेट मोड में डालकर ही साफ करें. ऐसा करने से ये मशीन में उलझेंगे नहीं और खराब नहीं होंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

अक्सर महिलाएं कई बार महंगे कपड़े सिर्फ यह सोचकर नहीं खरीदती कि बाद में इसके रख-रखाव और ड्राई क्लीन का खर्च उनकी जेब पर भारी पड़ेगा। लोगों की परेशानी तब और बढ़ जाती है जब लॉन्ड्री में दिए कपड़े समय पर...

घर पर कोट पेंट कैसे धोएं? - ghar par kot pent kaise dhoen?

Manjuलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Feb 2020 07:55 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

अक्सर महिलाएं कई बार महंगे कपड़े सिर्फ यह सोचकर नहीं खरीदती कि बाद में इसके रख-रखाव और ड्राई क्लीन का खर्च उनकी जेब पर भारी पड़ेगा। लोगों की परेशानी तब और बढ़ जाती है जब लॉन्ड्री में दिए कपड़े समय पर नहीं मिलते। अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी को झेल चुके हैं या इस डर की वजह से महंगे ड्राई क्लीन वाले कपड़े खरीदने से बचते हैं तो अपनी टेंशन को दूर भगा दीजिए।

जी हां आपको बताते हैं वो तरीका जिसकी मदद से आप बिना किसी झंझट घर बैठे ही अपने कोट पैंट, विंटर जैकेट, स्वेटर के साथ सभी महंगे कपड़ों को आसानी से ड्राई क्लीन कर सकते हैं। कास बात यह है कि आप इस ड्राई क्लीन के तरीके से कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को भी आसानी से छुड़ा सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे।    

ड्राई क्लीन का खर्च (Dry Cleaning Cost) कितना महंगा होता है ये बताने की आवश्यकता नहीं। कई बार तो ड्राई क्लीन के लिए लॉन्ड्री  में दिए गए कपड़े समय पर मिलते भी नहीं।

ये सब ड्राई क्लीन प्रक्रिया नहीं (Dry Clean Tips) जानने के कारण होता है। अगर आप घर पर ड्राई क्लीन (Dry Clean At Home) करना जानते हैं तो इससे कपड़ों की सफाई पर होने वाले खर्च और समय दोनों को बचा सकते हैं। इससे पहले आप ड्रेस को आयरन करने का देसी जुगाड़ भी जान चुके हैं।

कोट पैंट, विंटर जैकेट, स्वेटर, स्वेटशर्ट इत्यादि को आप अपने हाथों से अच्छी तरह साफ कर सकते हैं।

इन कपड़ों को साफ करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। लेकिन आपको ड्रेस ड्राई क्लीन करने की सही जानकारी (Dry Clean In Right Way) होनी चाहिए। अगर आपको जानकारी है तो कॉटन, पॉलिस्टर, नायलोन, एक्रेलिक फैब्रिक वाले कपड़ों को घर पर ही अच्छी तरह साफ कर सकेंगे।

इतना ही नहीं अगर इन कपड़ों पर दाग भी लग गए हैं तो भी उनको ड्राई क्लीन के लिए कहीं और देने की जरूरत नहीं है। यानी कि आप किसी भी तरह के मैले कपड़ों को घर पर आसानी से साफ कर सकते हैं।

मैं यहां पर न केवल ड्राई क्लीन टिप्स (Dry Clean Tips In Hindi) के बारे में जानकारी दूंगा। बल्कि ड्राई क्लीन करने के बेस्ट वीडियो (Dry Clean Best Videos) भी दे रहा हूं। इन वीडियो को देखकर आप आसानी से कपड़ों की सफाई कर पाएंगे।

कपड़ों को ड्राई क्लीन करने से पहले क्या करें (Dry Clean Preparation)

घर पर कोट पेंट कैसे धोएं? - ghar par kot pent kaise dhoen?
© Shutterstock

किसी भी प्रकार की ड्रेस को ड्राई क्लीन करने से पहले कुछ बातों को अच्छी तरह समझ लें। इसके बाद ही कपड़ों की सफाई करें। अगर आप इन बातों को इग्नोर करेंगे तो कपड़े खराब हो सकते हैं।

  • ड्रेस पर लगे लेबल पर लिखी जानकारी को पढ़ें।
  • कपड़े की फैब्रिक के हिसाब से डिटर्जेंट यूज करें।
  • कपड़ें को धोने से पहले उनकी पॉकेट को चेक करें।
  • ड्राई वॉश के लिए यूज होने वाली चीजों को पहले एक जगह रख लें।
  • अलग-अलग कलर की जैकेट या अन्य ड्रेस को एक साथ बाल्टी या मशीन में न डालें।
  • गर्म पानी के लिए मना किया गया है तो उपयोग न करें।

ड्राई क्लीन के लिए यूज होने वाले डिटर्जेंट (Detergent For Dry Cleaning)

घर पर कोट पेंट कैसे धोएं? - ghar par kot pent kaise dhoen?
© Shutterstock

ड्राई क्लीन के लिए यूज होने वाले डिटर्जेंट की जानकारी ड्रेस के साथ लगे लेबल पर होती है। वैसे आप ऊनी ड्रेस के लिए लिक्वीड डिटर्जेंट का इस्तेमाल ही करें। इसी तरह आप ड्राई वॉश के लिए अन्य प्रकार के केमिकल का उपयोग ड्रेस के हिसाब से कर सकते हैं।

ड्रेस ड्राई वॉश करने का आसान तरीका

कपड़ों को घर पर ड्राई क्लीन करने का आसान तरीका यही है कि सबसे पहले आप उपरोक्त जानकारी के अनुसार तैयारी कर लें। साथ ही डिटर्जेंट इत्यादि अच्छी क्वालिटी के ही खरीदें। इसके बाद आप आगे की प्रक्रिया फॉलो करें।

कपड़ों पर लगे लेबल पर लिक्विड / पाउडर डिटर्जेंट, हॉट एंड कूल वॉटर आदि की जानकारी लिखी होगी। उसी के अनुसार उनको पानी में भिंगोएं। इसके बाद उनको कम से कम 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

हाथ से ड्राई क्लीन करें (Dry Clean With Hands)

घर पर कोट पेंट कैसे धोएं? - ghar par kot pent kaise dhoen?
© Shutterstock

अब आप बाल्टी में डाले गए कपड़े को हाथ से धोएं। इसके लिए ब्रश या किसी अन्य हार्ड सामान का उपयोग न करें। जैकेट के कॉलर और कफ अधिक गंदे हो जाते हैं इसलिए उनको हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें।

इस तरह से आप कॉलर व अन्य जगहों पर जमे मैल को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं-

विंटर जैकेट ड्राई क्लीन (Winter Jacket/ Dress Dry Clean)

आप अपनी विंटर जैकेट को ड्राई क्लीन करने के लिए कहीं और नहीं देना चाहते हैं तो ये वीडियो भी देख सकते हैं। यहां पर काफी आसानी तरीके से विंटर ड्रेस की सफाई का तरीका बताया गया है।

ड्राई वॉश के बाद कपड़ों को कैसे सुखाएं?

घर पर कोट पेंट कैसे धोएं? - ghar par kot pent kaise dhoen?
© Shutterstock

आप प्रोफेशलन ड्राई क्लीनर भले ही नहीं हैं लेकिन कपड़ों को सुखाने का सही तरीका जानना पड़ेगा। अगर आपने यहां पर गलती कर दी तो आपकी ड्रेस खराब हो जाएगी और शायद आप इसे कभी पहन भी न पाओ।

कोट पेंट कैसे धोया जाता है?

टैग पढ़ना जरूरी अगर आप घर पर ही अपने जैकेट या कोट को साफ करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उसके कॉलर पर दी गई जानकारी को जरूरी पढ़ें. ... .
हाथ से करें साफ ... .
ठंडे पानी का प्रयोग ... .
लेदर जैकेट को भूलकर भी पानी में न धोएं ... .
लिक्विड डिटर्जेंट का करें प्रयोग ... .
पलटकर करें सफाई ... .
वॉशिंग में मशीन में इस तरह करें साफ.

घर पर ब्लेजर कैसे साफ करें?

एक कटोरे में गर्म पानी लेकर इसमें लिक्विड डिश डिटर्जेंट मिलाएं। अच्‍छे रिजल्‍ट्स के लिए सोडियम फ्री सेल्ट्जर का इस्‍तेमाल करें। इसमें मौजूद कार्बोनेशन गहनों पर जमी गंदगी और मैल को ढीला करने में मदद करता है। अब गहनों को नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश से साफ करें और बहते पानी के नीचे धो लें।

ड्राई क्लीन का मतलब क्या होता है?

सूखी धुलाई (Dry Cleaning) या शुष्क धुलाई में कार्बनिक विलायकों का उपयोग होता है। यह ऊनी, रेशमी, रेयन और इसी प्रकार के अन्य वस्त्रों के लिए उपयोग की जाती है।

जैकेट को ड्राई क्लीन कैसे करें?

कपड़ों को घर पर ड्राई क्लीन करने के लिए कपड़ों पर लिकी जानकारी के अनुसार ही डिटर्जेंट अच्छी क्वालिटी का खरीदें। इसके बाद कपड़ों पर लगे लेबल पर लिक्विड -पाउडर डिटर्जेंट, हॉट एंड कूल वॉटर आदि की जानकारी भी दी होती है। उसके अनुसार कपड़ों को पानी में डालें। कपड़ों को कम से कम 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें।