डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए - daayabiteej mein kaun sa phal nahin khaana chaahie

Health Tips: बदलते खानपान की वजह से आज के दौर में अधिकांश लोग मधुमेह रोग से ग्रसित पाए जाते हैं। इसे राज रोग भी कहा जाता है। इस बीमारी में रोगी के खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है। उन्हें अधिक शुगर वाला खाना देने पर परहेज किया जाता है। यदि डायबिटीज रोगी के खान-पान पर विशेष ध्यान ना दिया जाए, तो उनकी तबियत खराब हो सकती है। ऐसे रोगी को फल खाना भी बेहद जरूरी होता है। लेकिन अधिक शुगर वाले फल नहीं। यदि आप भी डायबिटीज रोग से पीड़ित है, तो जानें की आपको कौन से फल नहीं खाने चाहिए।  

शुगर के मरीज कौन से फल ना खाएं 

1. आम

जानकारों के मुताबिक एक मध्यम आकार के आम में लगभग 40-45 ग्राम शुगर की मात्रा होती है। यदि डायबिटीज रोगी इनका सेवन करें, तो उनका शुगर लेवल हाई हो सकता है।

2. केला

एक मध्यम आकार के केले में लगभग 15 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है। डायबिटीज रोगियों के लिए इसका सेवन करना बेहद खतरनाक हो सकता है। इसको खाने से उनका शुगर स्तर हाई हो सकता है।

3. अंगूर

जानकारों के मुताबिक 2 कप अंगूर में 50 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है। यदि डायबिटीज रोगी रोजाना अंगूर खाएं, तो उनका ब्लड शुगर लेवल असंतुलित रह सकता है।

4. तरबूज

डॉक्टरों के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए तरबूज खाना लाभदायक नहीं होता है। एक मध्यम आकार के तरबूज में 7 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है।

5. अनानास

शोधकर्ताओं के अनुसार 1 कप अनानास के टुकड़े में 16.3 ग्राम शक्कर की मात्रा होती है। यदि डायबिटीज रोगी इन्हें रोजाना खाएं, तो उनका शुगर लेवल हमेशा हाई रह सकता है।

शुगर के मरीज इन फलों को खायें

शोधकर्ताओं के अनुसार यदि डायबिटीज रोगी वैसे फलों को खाने के बजाय एवोकैडो, कीवा, जामुन, आडू, नाशपाती, बेर और अमरूद खाए।  ये शुगर लेवल को सही रखने में मदद करेंगे।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

केले में 93 फिसदी कैलोरी कार्ब्स से आती है। ये कार्ब्स, शुगर, स्टार्च, एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant), विटामिन्स (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) और फाइबर (Fiber) के रूप में होते हैं। एक मध्यम आकार के केले में 14 ग्राम शुगर और 6 ग्राम स्टार्च की मात्रा होती है। अगर मधुमेह में फल का चुनाव कर रहें हैं, तो केला सबसे बेहतर विकल्प होता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, केला टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। अध्ययन में 68 लोगों को शामिल किया गया। जिसमें से कुछ लोगों को कुछ दिनों के लिए हर दिन मुधमेह में फल के तौर पर 2 केले खाने के लिए कहा गया और कुछ लोगों को कम से कम डायबिटीज में फल (Fruits in diabetes) खाने के लिए कहा गया। अध्ययन के दौरान पाया गया कि डायबिटीज में फल (Fruits in diabetes) न खाने वाले लोगों के मुकाबले डायबिटीज में फल खाने वाले लोगों के स्वास्थ्य में काफी सुधार देखा गया है। इनके ब्लड शुगर लेवल में कंट्रोल और वजन बढ़ने की समस्या में भी सुधार देखी गई।

5. तरबूज (Watermelon)

मधुमेह में फल के तौर पर तरबूज को भी शामिल कर सकते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के मुताबिक तरबूज का तरबूज में विभिन्न प्रकार के खनिजों और विटामिन की मात्रा के लगभग 286 ग्राम स्रोत पाए जाते हैं, जिनमें शामिल हैंः

  • विटामिन ए (Vitamin A)
  • विटामिन बी 1 और विटामिन बी 6
  • विटामिन सी (Vitamin C)
  • पोटैशियम
  • मैग्नीशियम
  • फाइबर
  • आयरन (Iron)
  • कैल्शियम
  • लाइकोपीन।

और पढ़ेंः ऑटोइम्यून प्रोटोकॉल डायट क्या है?

डायबिटीज में फल कौन से नहीं खाने चाहिए?

डायबिटीज में फल (Fruits in diabetes) क्या नहीं खाना चाहिए इसके लिए सूखे हुए फल, फलों के जूस और अधिक मात्रा में शुगर और कम मात्रा में फाइबर वाले फल खाने से परहेज करना चाहिए।

सूखे फल (Dry fruits)

डायबिटीज में फल के तौर पर ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल न करें। आमतौर पर यह सेहत के लाभकारी होता है। हालांकि, मुधमेह में फल के तौर पर सूखे फल खाना जोखिम भरा होता है। सूख फलों में शुगर की अधिक मात्रा होती है, साथ ही इनके छिलके हटा दिए जाने से फाइबर की मात्रा भी खत्म हो जाती है। अगर बात करें दो बड़े किशमिश की तो इसमें 100 ग्राम कैलोरी, 23 ग्राम कार्ब्स और 18 ग्राम शुगर की मात्रा होती है, जबकि 8 से 10 ताजा अंगूर में 62 ग्राम कैलोरी, 16 ग्राम कार्ब्स और 15 ग्राम शुगर की मात्रा होती है।

इसके अलावा डायबिटीज में फल (Fruits in diabetes) के तौर पर कुछ फलों और उनके जूस को भी एक लिमिट में खाना चाहिए। ध्यान रखें कि आप जो भी खाए एक लिमिट में खाएं जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल मेनटेन रहें। डायबिटीज में पोर्शन साइज बहुत मायने रखता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खाने के साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरुरी होता है। आपको हफ्ते में पांच दिन 30 मिनट वॉक करना चाहिए तभी आप डायबिटीज मे फिट रह सकते हैं।

ऑर्गनेनिक और स्थानीय आहार के लिए देखें ये वीडियो –

इस आर्टिकल में हमने आपको डायबिटीज में फल (Fruits in diabetes) से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस बीमारी से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे। आप ये जानकारी अपने दोस्तों या परिजनों से भी शेयर कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा शुगर कौन से फल में होती है?

तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 और 100 के बीच उच्च होता है। इनमें चीनी बहुत अधिक होती है इसलिए मधुमेह या डाइबीटिक लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

शुगर कम करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

बहुत ज्यादा पके केले, आम और अनानास जैसे फलों का जीआई स्कोर अधिक होता हैं। अतः इन फलों को डायबिटिक्स कम मात्रा में खा सकते हैं। मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फलों की सूची में आप एवोकाडो, सेब, आड़ू, कीवी, बेरीज़, जामुन, अमरूद, ग्रेपफ्रूट और संतरे जैसे कम शुगर वाले फल अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज में कौन से फ्रूट नहीं खाने चाहिए?

डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए-Fruits to avoid in diabetes in hindi.
केला केला डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए। ... .
अंगूर अंगूर डायबिटीज में खाने से बचना चाहिए। ... .
संतरा संतरा यूं तो विटामिन सी से भरपूर फल है लेकिन, डायबिटीज में इसका सेवन कई बार शुगर को तेजी से बढ़ाने वाला हो सकता है। ... .
अनानास ... .

शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए?

शुगर के मरीज सुबह खाली पेट खाएं ये 5 चीजें, डायबटीज कंट्रोल करने के साथ दिल के लिए है फायदेमंद.
जामुन का रस जामुन का रस सुबह सबसे पहले पीना डायबिटीज (jamun juice for diabetes) कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ... .
अंकुरित मेथी अंकुरित मेथी शुगर कम करने में हमेशा से ही कारगर माना गया है। ... .
दालचीनी की चाय ... .
करी पत्ता ... .