कम मलाई में ज्यादा घी कैसे निकाले? - kam malaee mein jyaada ghee kaise nikaale?

मलाई से शुद्ध घी निकालने का सभी का अपना- अपना तरीका है  लेकिन कभी- कभी ऐसा होता है कि ज्यादा दिनों तक मलाई को रखने से कम घी निकलता है या घी निकालने में परेशानी होती है। ऐसे में कुछ बातों का...

कम मलाई में ज्यादा घी कैसे निकाले? - kam malaee mein jyaada ghee kaise nikaale?

Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 09 Jul 2021 05:45 PM

हमें फॉलो करें

इस खबर को सुनें

0:00

/

ऐप पर पढ़ें

मलाई से शुद्ध घी निकालने का सभी का अपना- अपना तरीका है  लेकिन कभी- कभी ऐसा होता है कि ज्यादा दिनों तक मलाई को रखने से कम घी निकलता है या घी निकालने में परेशानी होती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जिससे कि ज्यादा घी निकल सके। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स-

जिस दिन मलाई से घी निकालना हो उस दिन मलाई फ्रीजर से निकालकर बाहर रख दें जब मलाई मुलायम हो जाए तो उसे मिक्सर में जरा सा पानी डालकर मथ लें। आप हाथ से भी मथ सकते हैं मगर उसमें काफी वक्त लग जाता है। इसके बाद कढ़ाई में मलाई से बना मक्खन डालें, 2 मिनट तक तेज आंच में पकाएं, इसके बाद आंच धीमी कर दें। जब घी से मक्खन अलग होने लगे तो उसमें आधा चम्मच चीनी डाल दें। जब मलाई घी से काफी अलग दिखने लगे तो उसमें एक चम्मच आटा डाल दें और 2 चुटकी नमक डाल दें। आप देखेंगे कि तेजी से घी अलग हो रहा है धीमे आंच में इसे चलाते रहें। जब मक्खन गुलाबी हो जाए और घी निकल जाए तो गरम गरम ही इसे छन्नी से छान लें। आप चाहें तो घी को महीन पतले सूती कपड़े से भी छानकर निकाल सकते हैं आप देखेंगे कि काफी मात्रा में घी निकला है। स्वादिष्ट घी तैयार है। इसे फ्रिज में रख देंर और हर रोज इस्तेमाल करें।

अगर आप घर पर दूध की मलाई से घी निकालते हैं मगर ज्यादा घी आपसे नहीं निकलता है तो हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से घर पर ज्यादा मात्रा में घी निकाल पाएंगे, इसके लिए हम आपको बेहद आसान तरीका बताएंगे, इस तरीके से जब आप घी निकालेंगे तो पहले की मुकाबले कहीं ज्यादा घी उतनी ही मलाई से निकलेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको हर रोज फुल क्रीम दूध को अच्छी तरीके से उबालकर फ्रिज में रखना है, जब उसमें गाढ़ी मलाई हो जाए तो उस मलाई को किसी टिफिन या बंद डिब्बे में रख लें, ये डिब्बा फ्रीजर में रख दें, हर रोज की मलाई उसमें रखते जाएं और जब डिब्बा फुल हो जाए तो उससे घी निकालने का प्रोसेस शुरू करें। आपको ध्यान देना है कि 15 दिन से ज्यादा पुराने घी से मलाई ना निकालें वरना वो सेहत के लिए ठीक नहीं होता है।

जिस दिन मलाई से घी निकालना हो उस दिन मलाई फ्रीजर से निकालकर बाहर रख दें जब मलाई मुलायम हो जाए तो उसे मिक्सर में जरा सा पानी डालकर मथ लें। आप हाथ से भी मथ सकते हैं मगर उसमें काफी वक्त लग जाता है। इसके बाद कढ़ाई में मलाई से बना मक्खन डालें, 2 मिनट तक तेज आंच में पकाएं, इसके बाद आंच धीमी कर दें। जब घी से मक्खन अलग होने लगे तो उसमें आधा चम्मच चीनी डाल दें। जब मलाई घी से काफी अलग दिखने लगे तो उसमें एक चम्मच आटा डाल दें और 2 चुटकी नमक डाल दें। आप देखेंगे कि तेजी से घी अलग हो रहा है धीमे आंच में इसे चलाते रहें। जब मक्खन गुलाबी हो जाए और घी निकल जाए तो गरम गरम ही इसे छन्नी से छान लें। आप चाहें तो घी को महीन पतले सूती कपड़े से भी छानकर निकाल सकते हैं आप देखेंगे कि काफी मात्रा में घी निकला है। स्वादिष्ट घी तैयार है। इसे फ्रिज में रख देंर और हर रोज इस्तेमाल करें।

नोट – घी बनाते समय आपको थोड़ी-थोड़ी देर में करछुल से चलाते रहना है, जब तक घी बनकर तैयार ना हो जाए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

गर्मी और ठंडी में घी जल्दी निकालने के लिए क्या करें? मक्खन निकालते वक्त ऐसा क्या करें ताकि हाथ ज्यादा नहीं भरे? एक ही मलाई से दोबारा घी कैसे निकाले?

कम मलाई में ज्यादा घी कैसे निकाले? - kam malaee mein jyaada ghee kaise nikaale?


दोस्तो, मलाई से घी निकालते वक्त अक्सर ये समस्यायें आती है कि गर्मी और ठंडी में घी जल्दी निकालने के लिए क्या करें? मक्खन निकालते वक्त ऐसा क्या करें ताकि हाथ ज्यादा नहीं भरे? एक ही मलाई से दोबारा घी कैसे निकाले? मलाई में क्या मिलाये ताकि घी ज्यादा निकले? जानिये ऐसे सभी सवालों के जबाब... 


मलाई से ज्यादा घी कैसे निकाले? How to make more Ghee from malai?

• फ्रिज या फ्रिजर जहां भी आप मलाई रखते है वहां से मलाई को निकाल कर बाहर रखे ताकि वो सामान्य तापमान पर आ जाये। 

• जिस बर्तन में आपको रई लगानी है उसमें मलाई डाले। यदि गर्मी का मौसम है तो मलाई में बर्फ़ डाले और यदि ठंडी का मौसम है तो मलाई में गुनगुना पानी डालिए। ऐसा करने से मक्खन जल्दी निकलता है। 

• इसी मलाई में एक टी स्पून चीनी और दो टी स्पून दही डालें। चीनी डालने से मक्खन जल्दी तो निकलेगा ही साथ ही में ज्यादा मात्रा में भी निकलेगा।

कम मलाई में ज्यादा घी कैसे निकाले? - kam malaee mein jyaada ghee kaise nikaale?


• मलाई को ब्लेंडर से फेंट लीजिए। तीन-चार मिनट में ही (चित्र 1) मक्खन निकल जाएगा। 

• यदि आपके पास ब्लेंडर नहीं है तो आप मिक्सर में भी मलाई को फेंट सकते है। एक बड़े बर्तन में बर्फ़ वाला ठंडा पानी निकाल कर रखें। 

• थोड़ा सा गेहूं का आटा लेकर उससे दोनों हाथ धो लीजिए। पूरा हाथ नहीं सिर्फ़ पंजे। हाथ धोने के बाद हाथों को बिना पोंछे इन गीले हाथों से मक्खन निकाले। ऐसा करने से मक्खन हाथों पर बिल्कुल नहीं (चित्र 2) चिपकेगा। 

(यहाँ मैं एक बात का उल्लेख करना चाहती हूं कि ये बात जब मैं ने अपनी बेटी को बताई थी तो वो कहने लगी कि ऐसे कैसे हो सकता है? वो विश्वास करने तैयार ही नहीं थी। जब उसने प्रयोग करके देखा तब कहीं उसे विश्वास हुआ। दोस्तों, आपकी सहेली का ब्लॉग बनाने का उद्देश्य ही यहीं है कि जो कुछ और जितना मुझे आता है वो सब पाठकों को बता कर जितना हो सके पाठकों का जीवन सरल कर सकूं।)

• मक्खन निकाल कर बर्फ़ वाले ठंडे पानी में डाल कर मक्खन को पानी से अच्छे से धो (चित्र 3) लीजिए ताकि उसमें दूध या छाछ न रहे। ऐसा करने से घी ज्यादा दिनों तक अच्छा रहेगा उसमें गंध नहीं आयेगी। 

• मक्खन सेहत के लिए अच्छा रहता है। इसलिए यदि आप चाहे तो मक्खन में थोड़ी सी चीनी डाल कर परिवार के सभी लोगों को खिला सकती है। खुद भी खा सकती है। हमारे कृष्ण कन्हैया भी माखन मिश्री खाते थे। 

• मक्खन को तपाने के लिए हमेशा बड़ा और मोटे तले का भगोना (गंज) लीजिए। क्योंकि कढ़ाई की उंचाई कम होने से जब मक्खन पिघल कर उफनता है तो वो कढ़ाई के बाहर आ सकता है। इसलिए कई लोग उस वक्त आंच धीमी रखते है। लेकिन इससे वक्त ज्यादा लगता है। 

• जब मक्खन में से घी अलग हो जाये तब ती-चार मिनट घी को (चित्र 4) और उबलने दीजिए। बीच-बीच में घी को हिलाते रहे ताकि वो तले में न चिपके। जब घी का रंंग गुलाबी सा हो जाये तब गैस बंद कर दीजिए। फोटो में थोड़ा सफेद रंग दिख रहा है लेकिन वो थोड़ा सा गुलाबी ही है। गैस बंद करने के बाद भी गंज गर्म होने से कुछ देर घी में उबाल आता रहेगा। जिससे घी और तप जायेगा। यहीं वह वक्त होता है जहां पर हमें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि कुछ सेकंड पहले गैस बंद कर दी तो घी कच्चा रह जायेगा और गैस बंद करने में कुछ सेकंड देरी हो गई तो घी जल जायेगा और घी छानने के बाद उपर जो बचता है उसका भी हम कुछ भी उपयोग नहीं कर पायेंगे। 

• तीन-चार मिनट बाद में घी को छान (चित्र 5) लीजिए। 

• घी तपाने के लिए हमने मोटे तले का और बड़ा गंज लिया था इसलिए घी तले में बिल्कुल नहीं (चित्र 6) चिपका है।

• घी छानने के बाद उपर जो बचा है उसे फेंकिये मत। इसका उपयोग आप कई तरह से कर सकते है। 

1) इस बचे हुए भाग को छोटे पैन में डाल कर दो मिनट भून लीजिए। इसमें स्वादानुसार चीनी डाल कर चीनी पिघलने पर थोड़ा सा और पकाइये ताकि ये मिश्रण थोड़ा सा गाढ़ा हो जाये। आप इसे प्लेट में डाल कर बर्फ़ी जमा सकते है या ऐसे ही खा सकते है। ये बन गया है कलाकंद! 

2) इसे आप गेहूं के आटे में मिलाकर इससे रोटियां या पुरियां बना सकते है। नरम बनेगी। 

3) गेहूं के आटे को और इसे सेंक कर आप इससे आटे के लड्डू बना सकते है। 4) यदि आप उपर दी हुई कोई भी चीज नहीं बनाना चाहते है तो आप इससे दोबारा घी भी निकाल सकती है! इस बचे हुए भाग को वापस कढ़ाई में डालकर ये अच्छे से डूब जाये इतना पानी डाल कर इसे मिलाते हुए उबाल आने दें। आप देखेंगे कि मलाई में से घी निकलकर पानी में तैरने लगा है। दो-तीन मिनट इसे और उबलने दीजिए। फ़िर छान लीजिए। चलनी के उपर जो रहेगा उसे अब फेंक दीजिए और घी वाले पानी को ठंडा होने पर 5-6 घंटे तक फ्रिज में रख दें। इसके बाद कटोरे में ऊपर जमे घी को किनारे से चाकू से काटते हुए निकाल लें। इस घी को और तपा लीजिए। मतलब हमने पानी से भी घी निकाल लिया! 


सुझाव- 

• घी को ज्यादा ब्राउन करने से बचें। इससे घी जल जाएगा और उसका स्वाद बेकार लगेगा। लेकिन घी कच्चा भी न रहें इसका ख्याल रखे।

मलाई से ज्यादा से ज्यादा घी कैसे निकाले?

दूध, मलाई, सफेद मक्खन से घी बनाने के लिए मलाई में ठंडा पानी डालकर सफेद मक्खन को अलग कर लीजिए . अंत में, इस सफेद मक्खन को देसी घी प्राप्त करने के लिए पारंपरिक मोटे तले के पैन में उबाला जाता है।

दूध से ज्यादा घी कैसे निकाले?

इसके लिए बची हुई जली मलाई को वापस कढ़ाई में डालकर 2 गिलास पानी डालकर उबाल आने दें। आप देखेंगे कि मलाई में से घी निकलकर पानी में तैरने लगा है। अब इसे 3-4 घंटे तक फ्रिज में रख दें, इसके बाद कटोरे में ऊपर जमे घी को किनारे से चाकू से काटते हुए निकाल लें।

1 किलो क्रीम से कितना घी निकलता है?

जैसे भैंस के 12–16 लीटर दूध से एक किलो घी निकल आता है। गाय के 25–35 लीटर दूध से एक किलो घी निकल आता है। मेरे पास साहिवाल नस्ल की देशी गाय है उसके 27 लीटर दूध से एक किलो घी बनता है।

घर पर दूध से घी कैसे निकाले?

देसी घी की रेसिपी.
तैयार मक्खन/मलाई.
कढ़ाही.
बनाने का तरीका.
सबसे पहले मक्खन (घर का बना हुआ) या मलाई को फ्रिज से निकालकर नॉर्मल टेंपरेचर पर रख लें। ... .
गैस पर गर्म कढ़ाही चढ़ाएं और उसमें नॉर्मल हुए मलाई या मक्खन को डालकर पहले करछी से चलाते रहें।.
इसके बाद धीमी आंच पर इसे आधे घंटे के लिए पकाएं।.

गर्मियों में मलाई से घी कैसे निकालते हैं?

दरअसल, गर्मी की वजह से मलाई जल्दी खट्टी हो जाती है, साथ ही पिघली भी रहती है। इस वजह से मलाई से घी निकालना मुश्किल होता है। मलाई से पूरा घी निकालने के लिए मलाई को हमेशा फ्रिज में रखना चाहिए, ताकि वो जमी रहे। गर्मियों में मलाई के पिघले हुए होने की वजह से उसे फेंटना और उससे मक्खन बनाना बहुत मुश्किल होता है।