मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

देश में मधुमक्खी के काटने की घटना भी आम है, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आप कहीं भी रहते हों मधुमक्खी के छत्ते सभी जगह पाए जाते हैं | जिससे मधुमक्खी के काटने की सम्भावना बनी रहती है | मधुमक्खी के काटने पर असहनीय दर्द होता है इसके अलावा कुछ लोगों को इससे एलर्जिक रिएक्शन भी होने की सम्भावना रहती है | इसके अलावा जो किसान मधुमक्खी पालन कर रहे हैं उनके लिए यह खतरा ओर भी बढ़ जाता है | मधुमक्खियों का विष एक बहुत ही सक्रिय जैविक पदार्थ है जो श्रमिक मधुमक्खी की विष थैली में एकत्रित होती है और डंक से जुड़ा रहता है | यह डंक श्रमिक मधुमक्खी के उदर के अंतिम भाग में होता है |

इसका प्रयोग श्रमिक मधुमक्खियाँ अपने या वंश के शत्रुओं अथवा अन्य किसी खतरे से बचाव के लिए करती है | इस डंक के द्वारा मधुमक्खियाँ मौन विष छोडती हैं | चिकित्सा–विज्ञान में मधुमक्खी के विष को सदियों से चमत्कारी एवं रहस्यपूर्ण माना गया है तथा औषधियों के रूप में इसकी शक्ति विलक्षण समझी जाती है | यह विभिन्न प्रकार के आँख एवं त्वचा संबंधी रोगों तथा मलेरिया के उपचार के लिए एक महत्वपूर्ण दवा मानी गयी है | किसान समाधान आपके लिए मधुमक्खी के काटने पर होने वाले दर्द से कैसे घर पर ही राहत पायें इसकी जानकारी लेकर आया है | 

यह भी पढ़ें   कम सिंचाई में अधिक पैदावार के लिए किसान लगाएँ गेहूं की नई विकसित किस्म DBW-296

मधुमक्खी के काटने पर अपनाएं यह घरेलू उपचार

- Advertisement -

मधुमक्खी या कोई जहरीला कीड़ा जब जाने – अनजाने में किसी को डंक मार देता है तो उस समय जो असहनीय दर्द और तकलीफ उस व्यक्ति को होती है उसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है | लेकिन यदि समय पर इसके डंक को निकाल दिया जाए और कुछ घरेलू उपाय किए जाएं तो इस तकलीफ से निजात पाई जा सकती है |

मधुमक्खी का डंक बेहद ही घातक होता है। अगर मधुमक्खी काट ले तो उस जगह पर तेज और असहनीय दर्द के साथ ही बैचेनी और झनझनाहट होने लगती है। साथ ही जहर के प्रभाव से कुछ दिनों के लिए त्वचा सूज जाती है, कई लोगों को तो बुखार भी आ जाता है। दरअसल मधुमक्खी के डंक में जहर होता है, जिससे शरीर पर इंफेक्शन हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनके जरिए मधुमक्खी के काटने पर आपको दर्द, सूजन और खुजली की समस्या से तुरंत आराम मिल सकता है।

लोहे के करें इस्तेमाल: अगर मधुमक्खी काट ले तो प्रभावित जगह पर लोहा रगड़ लें। इससे ना सिर्फ दर्द में तुरंत आराम मिल सकता है, बल्कि सूजन भी नहीं आती। आप चाहें तो चाबी, ताला या फिर किसी भी लोहे के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चूना: डंक के प्रभाव को कम करने के लिए चूना बेहद ही कारगर है। अगर आपको मधुमक्खी काट ले तो इसके लिए पहले चूने में थोड़ी-सी पानी की बूंदें मिला लें। फिर इसे डंक वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट तक इसी ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बर्फ से प्रभावित जगह की सिकाई करें। इससे सूजन की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

वेब स्टोरीज़

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

नाराज है बॉयफ्रेंड, मनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

शरीर के अंगों पर मौजूद बर्थमार्क बता सकते हैं आपका स्वभाव, यहां जानें कैसे

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

कब है सकट चौथ: 10 या 11 जनवरी?

View More Stories

बेकिंग सोडा: मधुमक्खी के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए बेकिंग सोडा बेहद ही कारगर है। इसके लिए बेकिंग सोडे में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ देर के लिए सूखने दें। बाद में त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे जलन और सूजन से तुरंत आराम मिल सकता है।

शहद: शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मधुमक्खी के डंक के प्रभाव को कम करता है। ऐसे में अगर आपको मधुमक्खी काट ले तो शहद को तुरंत प्रभावित जगह पर लगा लें। नियमित तौर पर दो से तीन दिन शहद का इस्तेमाल करने से सूजन और खुजली की समस्या कम हो सकती है।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bee Sting Remedies: मधुमक्खी या दूसरे कीट आपको किसी तरह का नुकसान पहुंचाना के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए काटते हैं। उन्हें जब आपसे किसी तरह का ख़तरा महसूस होता है, तो वे डंक मार देते हैं। मधुमक्खी या फिर कई ऐसे कीट हैं, जिनके काटने से तेज़ दर्द भी होता है। मधुमक्खियों के डंक में ज़हर होता है, जिससे त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है इसलिए इसे फौरन निकाल देना चाहिए। इंफेक्शन के अलावा हर किसी में इसके अलग-अलग असर देखने को मिलते हैं। कुछ लोगों को तेज़ दर्द होता है, तो कुछ में सिर्फ डंक वाली जगह पर सूजन आ जाती है। कुछ में वो जगह सिर्फ लाल पड़ जाती है। मधुमक्खी के डंक मारने का असर कुछ घंटे रहता है या फिर कई बार कुछ दिन भी रहता है।

अगर आपको कभी मधुमक्खी काट लें, तो इसका इलाज घर पर भी कर सकते हैं। आइए जानें मधुमक्खी के डंक मारने पर किस तरह के घरेलू उपाय काम आ सकते हैं?

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

Quick Weight Loss: इन 5 आसान टिप्स की मदद से 10 दिन में घटाएं दो किलो वज़न!

यह भी पढ़ें

1. डंक को जितना जल्दी हो सके निकाल दें

मधुमक्खी के डंक को जितनी जल्दी हो सके निकाल दे, इससे ज़हर का असर कुछ कम हो जाता है। डंक नहीं निकालेंगे, तो शरीर में ज़हर फैलने का ख़तरा बढ़ जाता है। डंक निकालने के बाद प्रभावित जगह को एंटीसेप्टिक साबुन से धो लें। उसके बाद पोंछकर एंटीसेप्टिक क्रीम भी लगा लें।

2. सिरके का भी कर सकते हैं उपयोग

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

Healthy Khichdi Recipes: इस बार मकर संक्रांति पर बनाएं स्वाद व सेहत से भरपूर कुछ अलग तरह की खिचड़ी

यह भी पढ़ें

विनेगर यानी सिरके के उपयोग से भी ज़हर का असर कम किया जा सकता है। इसके अलावा सिरके से दर्द, सूजन, रेडनेस और खुजली में भी राहत मिलती है।

3. शहद भी है फायदेमंद

मधुमक्खी के काट लेने पर प्रभावित जगह पर फौरन शहद लगा लें। इससे भी काफी आराम मिलता है। शहद ज़हर को फैलने से रोकता है और इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को बढ़ने से भी रोकते हैं।

4. बर्फ लगाएं

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

Winter Diet Tips: सर्दियों में करें इन 5 मुरब्बे का सेवन, सेहत को मिलेंगे कई लाभ

यह भी पढ़ें

डंक वाली जगह पर बर्फ लगाने से तुरंत राहत मिलती है। साथ ही कई तरह की परेशानियों और लक्षण भी कम होते हैं। बर्फ से दर्द कम होता है और इससे इंफेक्शन के आसार भी कम हो जाते हैं।

5. टूथपेस्ट भी है अच्छा विकल्प

सफेद टूथपेस्ट लगाने से भी दर्द में आराम मिलेगा। ये ज़हर के प्रभाव को भी कम करता है। इससे सूजन में भी राहत मिल सकती है।

6. बेकिंग सोडा से होगा फायदा

मधुमक्खी काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए - madhumakkhee kaatane par kaun see dava lenee chaahie

Fruits For Uric Acid: शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करते हैं ये 5 फल

यह भी पढ़ें

बेकिंग सोडा अल्कलाइन होता है, जिससे ज़हर के असर को कम करने में मदद मिलती है। इससे दर्द, खुजली और सूजन में भी आराम पहुंचता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

मधुमक्खी K काटने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए?

अगर स्थिति बहुत खराब न हो तो इन उपायों को अपनाने से राहत मिलेगी..
सबसे पहले डंक को निकाल दें मधुमक्खी के डंक को जितनी जल्दी हो सके निकाल लें. ... .
बर्फ लगाएं ... .
बेकिंग सोडा रहेगा फायदेमंद ... .
सिरका भी कर सकते हैं इस्तेमाल ... .
शहद का इस्तेमाल ... .
टूथपेस्ट भी है विकल्प.

मधुमक्खी के काटने पर क्या उपचार करना चाहिए?

अगर कभी आपको मधुमक्खी काट ले तो उसके लिए तुरंत असर करने वाले कुछ घरेलू उपाय आजमा कर दर्द और सूजन में राहत पा सकते हैं..
डंक निकालें जब भी मधुमक्खी काटे तो सबसे पहले उस जगह से उसका डंक निकालें. ... .
बर्फ का करें इस्तेमाल ... .
बेकिंग सोडा लगाएं ... .
विनेगर का करें इस्तेमाल ... .
शहद लगाएं.

मधुमक्खी के काटने की सूजन कितने समय तक रहती है?

साइट पर गंभीर दर्द या जलन 1 से 2 घंटे तक रहती है। डंक मारने के बाद 48 घंटे तक विष से सामान्य सूजन बढ़ सकती है। लाली 3 दिनों तक रह सकती है। सूजन 7 दिनों तक रह सकती है।

मधुमक्खी के काटने पर सूजन क्यों आती है?

ये कोई और नहीं बल्कि मधुमक्खी है। मधुमक्खी के जहरीले डंक की वजह से आपको तेज जलन और सूजन भी हो गई है तो इन घरेलू उपायों को आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। मधुमक्खी के काटने पर उसका डंक निकाल लें। इसके बाद जहां मधुमक्खी ने काटा हो उस जगह पर शहद का लेप लगाएं।