1 धारणीयता से आप क्या समझते हैं उदाहरण सहित चर्चा कीजिए? - 1 dhaaraneeyata se aap kya samajhate hain udaaharan sahit charcha keejie?

उत्तर सस्टेनेबिलिटी एक व्यापक अनुशासन है, जो छात्रों और स्नातकों को मानव दुनिया के अधिकांश पहलुओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, व्यवसाय से लेकर प्रौद्योगिकी तक पर्यावरण और सामाजिक विज्ञान तक। मुख्य कौशल जिसके साथ स्नातक कॉलेज या विश्वविद्यालय छोड़ देता है,

विशेष रूप से एक आधुनिक दुनिया में कार्बन उत्सर्जन को कम करने और भविष्य की प्रौद्योगिकियों को खोजने और विकसित करने की तलाश में अत्यधिक मांग की जाती है।

स्थिरता राजनीति, अर्थशास्त्र और दर्शन और अन्य सामाजिक विज्ञानों के साथ कठिन विज्ञान पर आधारित है। स्नातक स्तर और उससे ऊपर के कई कॉरिट नौकरियों में स्थिरता कौशल और पर्यावरण जागरुकता प्राथमिकता है क्योंकि व्यवसाय नए कानून का पालन करना चाहते हैं।

इसलिए, स्थिरता स्नातक कई क्षेत्रों में जाएंगे, लेकिन आमतौर पर नागरिक नियोजन, पर्यावरण परामर्श (निर्मित और प्राकृतिक पर्यावरण), कृषि, गैर-लाभकारी, कॉर्पोरेट रणनीतियों, स्वास्थ्य मूल्यांकन और योजना, और यहां तक कि कानून और निर्णय लेने में भी बहुत प्रवेश स्तर की नौकरियां बढ़ रही हैं

और आने वाले वर्षों में स्नातक स्नातक अधिक से अधिक विकल्पों और अवसरों की उम्मीद कर सकते हैं। सस्टेनेबिलिटी एक नवीनतम डिग्री विषय है जो सामाजिक विज्ञान को सिविल इंजीनियरिंग और पर्यावरण विज्ञान के साथ भविष्य की तकनीक के साथ जोड़ना चाहता है।

जब हम “स्थिरता” शब्द सुनते हैं तो हम अक्षय ईंधन स्रोतों, कार्बन उत्सर्जन को कम करने के तरीकों, पर्यावरण की रक्षा करने और हमारे ग्रह के नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलन में रखने के बारे में सोचते हैं।

संक्षेप में, स्थिरता हमारे प्राकृतिक पर्यावरण, मानव और पारिस्थितिक स्वास्थ्य की रक्षा करती है, जबकि नवाचार को बढ़ावा देती है और हमारे जीवन के तरीके से समझौता नहीं करती हैं।

“स्थिरता” की परिभाषा इस बात का अध्ययन है कि प्राकृतिक प्रणालियाँ कैसे कार्य करती हैं, विविध रहती हैं और पारिस्थितिकी के संतुलन में रहने के लिए आवश्यक हर चीज का उत्पादन करती हैं।

यह यह भी स्वीकार करता है कि मानव सभ्यता हमारे जीवन के आधुनिक तरीके को बनाए रखने के लिए संसाधन लेती है (1)। BSOE 143 Free Assignment In Hindi

पूरे मानव इतिहास में ऐसे अनगिनत उदाहरण हैं जहां एक सभ्यता ने अपने स्वयं के पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया है और अपने स्वयं के अस्तित्व की संभावनाओं को गंभीर रूप से प्रभावित किया है (जिनमें से कुछ का वर्णन जेरेड डायमंड ने अपनी पुस्तक कोलैप्स: हाउ कॉम्प्लेक्स सोसाइटीज टू फेल) में किया है।

जीवित (10) में खोजा गया है। स्थिरता इस बात को ध्यान में रखती है कि हम अपने आस-पास की प्राकृतिक दुनिया के साथ कैसे तालमेल बिठा सकते हैं, इसे नुकसान और विनाश से बचा सकते हैं।

स्थिरता के तीन स्तंभ :

सामाजिक विज्ञान के दर्शन में योगदान करते हैं। कई राष्ट्रीय मानकों और प्रमाणन योजनाओं में ये “स्तंभ” उन प्रमुख क्षेत्रों से निपटने की रीढ़ हैं जिनका सामना दुनिया अब कर रही है।

ब्रटलैंड आयोग ने इसे “ऐसे विकास के रूप में वर्णित किया जो भविष्य की पीढ़ियों की अपनी जरूरतों को पूरा करने की क्षमता से समझौता किए बिना वर्तमान की जरूरतों को पूरा करता है” (6)। वर्तमान के बारे में निर्णय लेते समय हमें भविष्य पर विचार करना चाहिए।

आर्थिक विकास :

यह वह मुद्दा है जो सबसे अधिक समस्याग्रस्त साबित होता है क्योंकि अधिकांश लोग राजनीतिक विचारधारा से असहमत होते हैं कि आर्थिक रूप से मजबूत क्या है और क्या नहीं है, और यह व्यवसायों और विस्तार, नौकरियों और रोजगार को कैसे प्रभावित करेगा (2, पृष्ठ 4)।

यह व्यवसायों और अन्य संगठनों को उनकी सामान्य विधायी आवश्यकताओं से परे स्थिरता दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के बारे में भी है।

साथ ही, औसत व्यक्ति को जहां और जब वे कर सकते हैं, अपना काम करने के लिए प्रोत्साहन को प्रोत्साहित और बढ़ावा । देना; एक व्यक्ति शायद ही कभी बहुत कुछ हासिल कर सकता है,

लेकिन एक समूह के रूप में लिया जाता है, कुछ क्षेत्रों में प्रभाव संचयी होते हैं। आपूर्ति और मांग बाजार प्रकृति में उपभोक्तावादी है और आधुनिक जीवन में हर दिन बहुत सारे संसाधनों की आवश्यकता होती है (6); पर्यावरण की खातिर, हम जो उपभोग करते हैं उसे नियंत्रण में प्राप्त करना एक सर्वोपरि मुद्दा है।

आर्थिक विकास लोगों को उनके जीवन की गुणवत्ता से समझौता किए बिना, विशेष रूप से विकासशील दुनिया में, और वित्तीय बोझ को कम करने और सही काम करने के “लालफीताशाही” को कम करने के बारे में है, जो वे चाहते हैं।BSOE 143 Free Assignment In Hindi

सामाजिक विकास :

इस स्तंभ के कई पहलू हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता और कानून व्यवसायों और अन्य संगठनों के प्रदूषण और अन्य हानिकारक गतिविधियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं (6)। उत्तरी अमेरिका, यूरोप और शेष विकसित दुनिया में, लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण की दृढ़ता से रक्षा सुनिश्चित करने के लिए मजबूत कानून और कार्यक्रम मौजूद हैं।

यह जीवन की गुणवत्ता से समझौता किए बिना बुनियादी संसाधनों तक पहुंच बनाए रखने के बारे में भी है। कई लोगों के लिए अभी सबसे बड़ा गर्म विषय स्थायी आवास है और हम उन घरों को बेहतर तरीके से कैसे बना सकते हैं जिनमें हम स्थायी सामग्री से रहते हैं।

अंतिम तत्व शिक्षा है – लोगों को पर्यावरणीय स्थिरता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रभावों के साथ-साथ खतरों की चेतावनी के बारे में सिखाना यदि हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं (7, पृष्ठ 7-12))।

पर्यावरण संरक्षण :

हम सभी जानते हैं कि पर्यावरण की रक्षा के लिए हमें क्या करने की आवश्यकता है, चाहे वह रीसाइक्लिंग हो, स्टैंडबाय का उपयोग करने के बजाय इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके अपनी बिजली की खपत को कम करना, बस लेने के बजाय छोटी यात्रा करके चलना।

व्यवसायों को प्रदूषण को रोकने और अपने स्वयं के कार्बन उत्सर्जन को कम रखने के लिए विनियमित किया जाता है। हमारे घरों और व्यवसायों में अक्षय ऊर्जा स्रोत स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन हैं।

पर्यावरण संरक्षण तीसरा स्तंभ है और कई लोगों के लिए, मानवता के भविष्य की प्राथमिक चिंता है।

यह परिभाषित करता है कि हमें पारिस्थितिक तंत्र, वायु गुणवत्ता, अखंडता और हमारे संसाधनों की स्थिरता का अध्ययन और संरक्षण कैसे करना चाहिए और उन तत्वों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो पर्यावरण पर तनाव डालते हैं (6)। BSOE 143 Free Assignment In Hindi

यह इस बात से भी चिंतित है कि कैसे प्रौद्योगिकी हमारे हरित भविष्य को आगे बढ़ाएगी; ईपीए ने माना कि विकासशील प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी इस स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है, और भविष्य के पर्यावरण को संभावित नुकसान से बचाने के लिए जो तकनीकी प्रगति संभावित रूप से ला सकती है (1)।

स्थिरता के प्राथमिक लक्ष्य क्या हैं? :

सतत विकास पेशेवर नेटवर्क विश्व स्तर पर सोचता है, कार्य करता है और काम करता है। 2012 में, सतत विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की बैठक हुई, जिसमें काम करने के लिए लक्ष्यों के एक समूह पर चर्चा और विकास किया गया; वे सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों (एमडीजी) से आगे बढ़े,

जिसने वैश्विक गरीबी को कम करने में सफलता का दावा किया, जबकि यह स्वीकार किया कि अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। एसडीजी अंततः 17 वस्तुओं (8) की एक सूची के साथ आया जिसमें अन्य बातों के अलावा शामिल थे:

गरीबी और भूख का अंत

शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल के बेहतर मानक – खासकर जब यह पानी की गुणवत्ता और बेहतर स्वच्छता से संबंधित है

लैंगिक समानता हासिल करने के लिए

नौकरियों और मजबूत अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देते हुए सतत आर्थिक विकास जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय कारकों के प्रभावों से निपटने के दौरान उपरोक्त सभी और अधिक जो लोगों के स्वास्थ्य, आजीविका और जीवन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

भूमि, वायु और समुद्र के स्वास्थ्य को शामिल करने की स्थिरता अंत में, इसने प्रकृति की कुछ अधिकारों की अवधारणा को स्वीकार किया – कि लोगों के पास दुनिया का प्रबंधन है और लोगों को पर्यावरण और उपभोग के प्रबंधन के माध्यम से उपरोक्त वैश्विक मुद्दों (9) को हल करने में सबसे आगे रखने का महत्व है

(उदाहरण के लिए, कम करना पैकेजिंग और खाद्य अपशिष्ट को हतोत्साहित करने के साथ-साथ पुनर्चक्रण योग्य सामग्रियों के उपयोग को बढ़ावा देना)। ।BSOE 143 Free Assignment In Hindi

1 धारणीयता से आप क्या समझते हैं उदाहरण सहित चर्चा कीजिए? - 1 dhaaraneeyata se aap kya samajhate hain udaaharan sahit charcha keejie?
BSOE 143 Free Assignment In Hindi

प्रश्न 2.पर्यावरण के अध्ययन में राजनीतिक परिस्थिति शब्द का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए

उत्तर राजनीतिक पारिस्थितिकी पर्यावरणीय मुद्दों और परिवर्तनों के साथ राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक कारकों के बीच संबंधों का अध्ययन है। राजनीतिक पारिस्थितिकी पर्यावरणीय मुद्दों और घटनाओं का राजनीतिकरण करके गैर-राजनीतिक पारिस्थितिक अध्ययन से अलग है।

अकादमिक अनुशासन पारिस्थितिक सामाजिक विज्ञान को राजनीतिक अर्थव्यवस्था के साथ गिरावट और हाशिए पर, पर्यावरण संघर्ष, संरक्षण और नियंत्रण, और पर्यावरणीय पहचान और सामाजिक आंदोलनों जैसे विषयों में एकीकृत व्यापक अध्ययन प्रदान करता है।

“पॉलिटिकल इकोलॉजी” शब्द पहली बार 1935 में प्रकाशित एक लेख में फ्रैंक थॉन द्वारा गढ़ा गया था (नेचर रैंबलिंग: वी फाइट फॉर ग्रास, द साइंस न्यूजलेटर 27,717, जनवरी 5:14)। तब से इसका व्यापक रूप से मानव भूगोल और मानव पारिस्थितिकी के संदर्भ में उपयोग किया गया है,

लेकिन इसकी कोई वास्तविक व्यवस्थित परिभाषा नहीं है। मानवविज्ञानी एरिक आर. वुल्फ ने 1972 में “स्वामित्व और राजनीतिक पारिस्थितिकी” नामक एक लेख में इसे दूसरा जीवन दिया,

जिसमें उन्होंने चर्चा की कि कैसे स्वामित्व और विरासत के स्थानीय नियम “बड़े समाज से निकलने वाले दबावों और स्थानीय लोगों की आवश्यकताओं के बीच मध्यस्थता करते हैं।

पारिस्थितिकी तंत्र” (वुल्फ 1972, पृष्ठ 202)। अन्य मूल में 1970 और 1980 के दशक में एरिक आर। वुल्फ के साथ-साथ जॉन डब्ल्यू। कोल और हंस मैग्नस एनजेंसबर्गर और अन्य के अन्य प्रारंभिक कार्य शामिल हैं।

1970 और 1980 के दशक में क्षेत्र की उत्पत्ति मौलिक विकास भूगोल और सांस्कृतिक पारिस्थितिकी के विकास का परिणाम थी (ब्रायंट 1998, पृष्ठ 80)। BSOE 143 Free Assignment In Hindi

ऐतिहासिक रूप से, राजनीतिक पारिस्थितिकी ने विकासशील दुनिया में घटनाओं और प्रभावित करने पर ध्यान केंद्रित किया है; क्षेत्र की स्थापना के बाद से, “शोध ने मुख्य रूप से तीसरी दुनिया में पर्यावरण पर सामग्री और विवादास्पद संघर्षों के आसपास की राजनीतिक गतिशीलता को समझने की है” (ब्रायंट 1998, पृष्ठ 89)।

राजनीतिक पारिस्थितिकी का व्यापक दायरा और अंतःविषय प्रकृति खुद को कई परिभाषाओं और समझ के लिए उधार देती है। हालांकि, पूरे क्षेत्र में आम धारणाएं इसे प्रासंगिकता देती हैं।

रेमंड एल. ब्रायंट और सिनेड बेली ने राजनीतिक पारिस्थितिकी के अभ्यास में तीन मूलभूत धारणाएं विकसित की हैं: सबसे पहले, पर्यावरणीय परिवर्तन से जुड़ी लागत और लाभ असमान रूप से वितरित किए जाते हैं।

पर्यावरण में परिवर्तन समाज को समरूप तरीके से प्रभावित नहीं करते हैं: राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक अंतर लागत और लाभों के असमान वितरण के लिए जिम्मेदार हैं।

दूसरा, यह असमान वितरण मौजूदा सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को अनिवार्य रूप से पुष्ट या कम करता है।

इस धारणा में, राजनीतिक पारिस्थितिकी अंतर्निहित राजनीतिक अर्थव्यवस्थाओं में चलती है क्योंकि “पर्यावरणीय परिस्थितियों में कोई भी परिवर्तन राजनीतिक और आर्थिक स्थिति को प्रभावित करना चाहिए।” (ब्रायंट और बेली 1997, पृष्ठ 28)।

तीसरा, लागतों और लाभों का असमान वितरण और पहले से मौजूद असमानताओं को मजबूत करना या कम करना, अब परिणामित सत्ता संबंधों के संदर्भ में राजनीतिक निहितार्थ रखता है।

इसके अलावा, राजनीतिक पारिस्थितिकी पर्यावरण और राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक कारकों के परस्पर क्रिया में समालोचना के साथ-साथ विकल्प प्रदान करने का प्रयास करती है।

रॉबिन्स का दावा है कि अनुशासन में “मानक समझ है कि चीजों को करने के बेहतर, कम जबरदस्त, कम शोषणकारी और अधिक टिकाऊ तरीके हैं” (2004, 12)।

इन मान्यताओं से, राजनीतिक पारिस्थितिकी का उपयोग किया जा सकता है:

पर्यावरण और विकास के आसपास की जटिलताओं के बारे में नीति निर्माताओं और संगठनों को सूचित करें, जिससे बेहतर पर्यावरण शासन में योगदान हो।BSOE 143 Free Assignment In Hindi

उन निर्णयों को समझें जो समुदाय अपने राजनीतिक वातावरण, आर्थिक दबाव और सामाजिक नियमों के संदर्भ में प्राकृतिक वातावरण के बारे में लेते हैं

देखें कि समाज में और उनके बीच असमान संबंध प्राकृतिक पर्यावरण को कैसे प्रभावित करते हैं, विशेष रूप से सरकारी नीति के संदर्भ में

दायरा और प्रभाव

1970 के दशक में अपनी स्थापना के बाद से एक क्षेत्र के रूप में राजनीतिक पारिस्थितिकी के आंदोलन ने इसके दायरे और लक्ष्यों को जटिल बना दिया है। अनुशासन के इतिहास के माध्यम से, अध्ययन के फोकस को निर्धारित करने में कुछ प्रभाव कम से कम प्रभावशाली हो गए हैं।

पीटर वॉकर राजनीतिक पारिस्थितिकी में पारिस्थितिक विज्ञान के महत्व का पता लगाते हैं (वॉकर 2005, पृष्ठ 74)।

वह कई आलोचकों के लिए, 1970 और 1980 के दशक के दौरान ‘संरचनावादी’ दृष्टिकोण से संक्रमण की ओर इशारा करते हैं, जिसमें पारिस्थितिकी अनुशासन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है, राजनीतिक पारिस्थितिकी में ‘राजनीति’ पर जोर देने के साथ ‘पोस्टस्ट्रक्चरलिस्ट’ दृष्टिकोण के लिए।

(वॉकर 2005, पृ. 74-75)। इस मोड़ ने पर्यावरणीय राजनीति के साथ भेदभाव के साथ-साथ क्षेत्र में ‘पारिस्थितिकी’ शब्द के उपयोग पर सवाल खड़े किए हैं।

अनुशासन में सांस्कृतिक पारिस्थितिकी से बहुत कुछ है, विश्लेषण का एक रूप है जो दिखाता है कि संस्कृति कैसे निर्भर करती है, और समाज की भौतिक परिस्थितियों द्वारा तैयार की जाती है (राजनीतिक पारिस्थितिकी ने बड़े पैमाने पर सांस्कृतिक पारिस्थितिकी को वॉकर, 2005 के अनुसार विश्लेषण के रूप में ग्रहण किया है)।

जैसा कि वॉकर कहते हैं, “जबकि सांस्कृतिक पारिस्थितिकी और प्रणाली सिद्धांत अनुकूलन और होमोस्टैसिस पर जोर देते हैं, राजनीतिक पारिस्थितिकी कुरूपता और अस्थिरता की ताकत के रूप में राजनीतिक अर्थव्यवस्था की भूमिका पर जोर देती है”BSOE 143 Free Assignment In Hindi

प्रश्न 3.भारत में बांध विरोधी आंदोलनों की मुख्य विशेषताओं का परीक्षण कीजिए

उत्तर बांधों के खिलाफ आंदोलन न केवल भारत में बल्कि दुनिया में भी सभी पर्यावरण आंदोलनों में उच्च मायने रखता है। भारत के उत्तर पूर्व में बांधों के निर्माण पर जोर देने के कारण भी इस क्षेत्र में कई विरोध प्रदर्शन हुए हैं। यह उत्तर पूर्व भारत में बांधों के खिलाफ आंदोलनों के मुद्दे पर तल्लीन करना आवश्यक बनाता है।

जब विज्ञान और पर्यावरण केंद्र की निदेशक सुनीता नारायण ने कहा कि भारत में सबसे मजबूत पर्यावरणीय विरोध बांधों और विस्थापन के आसपास केंद्रित है, तो उत्तर पूर्व पर एक करीबी नज़र इस तथ्य को दोहराती है।

हालांकि जलविद्युत के दोहन से क्षेत्र के लोगों का काफी विरोध हुआ है। इस क्षेत्र में सबसे मजबूत विरोध मुख्य रूप से बराक और ब्रह्मपुत्र नदी पर बनने वाले बांधों के खिलाफ हैं।

इसके अलावा मणिपुर में लोकतक और टिपाईमुख और त्रिपुरा में गोमती नदी पर बांधों का भी लोगों ने कड़ा विरोध किया है। इस पत्र का मुख्य उद्देश्य बांधों के निर्माण के खिलाफ आंदोलनों की प्रकृति को समझना है।

यह विशेष रूप से इस क्षेत्र में और भारत और सामान्य रूप से दुनिया में बांधों के खिलाफ आंदोलनों के कारणों का पता लगाने की कोशिश करता है।

इसके अलावा, चूंकि यह क्षेत्र अपनी विशिष्ट संस्कृति और मूल्यों के साथ कई जातीय समूहों का निवास स्थान है, इसलिए पेपर यह पूछने की गुंजाइश भी रखता है कि क्या इस क्षेत्र में बांधों के खिलाफ आंदोलनों के मामले में ‘पर्यावरणवाद की विशेष विविधता’ है। संबंधित है।

उत्तर पूर्व भारत ने बांधों के निर्माण पर केंद्रित अपने सबसे मजबूत पर्यावरण आंदोलन को दिलचस्प रूप से दर्ज किया है। BSOE 143 Free Assignment In Hindi

हालांकि परियोजनाएं विकास के विभिन्न चरणों में हैं, सभी मामलों में कुछ समानताएं देखी जाती हैं। एक स्पष्ट अवलोकन नीचे के क्षेत्रों में रहने वाले प्रभावित लोगों पर इन बांधों के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और पर्यावरणीय प्रभाव है।

ज्यादातर मामलों में परियोजना के साथ लोगों के अनुभव सरकार, विशेष रूप से इसके पर्यावरण और वन विभाग में विश्वास का संकट पैदा करते प्रतीत होते हैं।

कार्यकर्ताओं का आरोप है कि साइट चयन के चरणों में परियोजना मंजूरी, प्रारंभिक व्यवहार्यता रिपोर्ट (पीएफआर), विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर), पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए), सार्वजनिक सुनवाई को मंच पर प्रबंधित मामलों में जहां लोगों की आवाज को उभरने की अनुमति नहीं थी।

अनदेखा किया गया या परियोजना के अनुरूप चतुराई से हेरफेर किया गया। निचली सुबनसिरी परियोजना को ध्यान में रखते हुए, यह पाया गया कि 116 मी. ऊंचे बांध से 3,436 हेक्टेयर वन जलमग्न हो जाएंगे।

परियोजना के लिए वन भूमि की कुल आवश्यकता अरुणाचल प्रदेश और 856.3 हेक्टेयर में है। असम में सर्वेक्षण और जांच कार्य पूरा कर लिया गया है और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) वर्तमान में एमओईएफ से आवश्यक तकनीकी-आर्थिक मंजूरी के दौर से गुजर रही है।

प्रश्न 4.पारिस्थितिक नारीवाद शब्द से आप क्या समझते हैं

उत्तर Ecofeminism नारीवाद की एक शाखा है जो पर्यावरणवाद, और महिलाओं और पृथ्वी के बीच के संबंधों को इसके विश्लेषण और अभ्यास के लिए मूलभूत के रूप में देखती है। पारिस्थितिक नारीवादी विचारक मानव और प्राकृतिक दुनिया के बीच संबंधों का विश्लेषण करने के लिए लिंग की अवधारणा को आकर्षित करते हैं।

यह शब्द फ्रांसीसी लेखक फ्रांकोइस डी’एउबोन ने अपनी पुस्तक ले फेमिनिस्मे ओ ला मोर्ट में गढ़ा था। पारिस्थितिक नारीवादी सिद्धांत हरित राजनीति के एक नारीवादी परिप्रेक्ष्य पर जोर देता है जो एक समतावादी, सहयोगी समाज की मांग करता है ।BSOE 143 Free Assignment In Hindi

जिसमें कोई एक प्रमुख समूह नहीं है। आज, पारिस्थितिक नारीवाद की कई शाखाएँ हैं, जिनमें अलग-अलग दृष्टिकोण और विश्लेषण हैं, जिनमें उदारवादी पारिस्थितिकवाद, आध्यात्मिक / सांस्कृतिक पारिस्थितिकवाद और सामाजिक समाजवादी पारिस्थितिकवाद शामिल हैं।

पारिस्थितिक नारीवाद की व्याख्या और इसे सामाजिक विचारों पर कैसे लागू किया जा सकता है, इसमें पारिस्थितिक नारीवादी कला, सामाजिक न्याय और राजनीतिक दर्शन, धर्म, समकालीन नारीवाद और कविता शामिल हैं।

इकोफेमिनिस्ट विश्लेषण संस्कृति, अर्थव्यवस्था, धर्म, राजनीति, साहित्य और प्रतिमा में महिलाओं और प्रकृति के बीच संबंधों की पड़ताल करता है, और प्रकृति के उत्पीड़न और महिलाओं के उत्पीड़न के बीच समानता को संबोधित करता है।

इन समानताओं में शामिल हैं, लेकिन महिलाओं और प्रकृति को संपत्ति के रूप में देखने तक सीमित नहीं हैं, पुरुषों को संस्कृति के क्यूरेटर के रूप में और महिलाओं को प्रकृति के क्यूरेटर के रूप में देखते हैं, और कैसे पुरुष महिलाओं पर हावी होते हैं और मनुष्य प्रकृति पर हावी होते हैं।

इकोफेमिनिज्म इस बात पर जोर देता है कि महिलाओं और प्रकृति दोनों का सम्मान किया जाना चाहिए।

पारिस्थितिक नारीवाद से, विचार की कई शाखाएं आईं:-

उदारवादी/कट्टरपंथी पारिस्थितिक नारीवाद – इस शब्द का इस्तेमाल पर्यावरणवाद पर ध्यान देने और कानून और बेहतर नियमों के माध्यम से बदलाव की मांग के साथ पारिस्थितिक नारीवाद के लिए किया गया था।

समाजवादी/भौतिकवादी पारिस्थितिक नारीवाद – राजनीतिक सिद्धांत और इतिहास के अध्ययन के माध्यम से, समाजवादी या भौतिकवादी पारिस्थितिक नारीवाद इस बात की जांच करता है कि पूंजीवाद की पितृसत्तात्मक संरचना महिलाओं और प्रकृति दोनों को वस्तुओं में कैसे बदल देती है।

आध्यात्मिक/सांस्कृतिक पारिस्थितिक नारीवाद – इस शाखा में प्रकृति आधारित आध्यात्मिकता का अध्ययन शामिल था और देखभाल, करुणा और अहिंसा के मूल्यों पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

कैरोलिन मर्चेट ने अपनी पुस्तक “अर्थकेयर: वीमेन एंड द एनवायरनमेंट” में समझाया कि “सांस्कृतिक पारिस्थितिकतावाद देवी पूजा, चंद्रमा, जानवरों और मादा प्रजनन प्रणाली पर केंद्रित प्राचीन अनुष्ठानों के पुनरुद्धार के माध्यम से महिलाओं और प्रकृति के बीच संबंधों का जश्न मनाता है।”

प्रश्न 5.भौतिक इच्छाओं का सामाजिक रूप से निर्माण कैसे होता है उदाहरण सहित स्पष्ट कीजिए

उत्तर हमारी भौतिक इच्छाओं के पीछे अक्सर एक गुप्त अर्थ होता है। यह एक भावना या कुछ मान्यता या हमारे जीवन के उद्देश्य को खोजने के लिए हो सकता है। सामान की खरीदारी अक्सर एक विस्थापन गतिविधि होती है जिसका उपयोग हम वास्तव में जो चाहते हैं उसे बदलने के लिए करते हैं।

अक्सर, जिस कारण से हम वास्तव में चाहते हैं उसे करने से बचने का कारण किसी प्रकार का डर होता है। जब हम कुछ भौतिक चाहते हैं, तो कभी-कभी वह वास्तविक चीज़ नहीं होती जिसे हम खोज रहे होते हैं।

इसके बजाय, हम कुछ और खोज रहे हैं। हमारी भौतिक इच्छाओं के पीछे अक्सर एक गुप्त अर्थ होता है। यह एक भावना या कुछ मान्यता या हमारे जीवन के उद्देश्य को खोजने के लिए हो सकता है।

सामान की खरीदारी अक्सर एक विस्थापन गतिविधि होती है जिसका उपयोग हम वास्तव में जो चाहते हैं उसे बदलने के लिए करते हैं।BSOE 143 Free Assignment In Hindi

अक्सर, जिस कारण से हम वास्तव में चाहते हैं उसे करने से बचने का कारण किसी प्रकार का डर होता है। असफलता का डर, सफलता का डर और दूसरे क्या सोच सकते हैं इसका डर आम अपराधी हैं।

हमारा भौतिकवाद उथला नहीं है। से बहुत दूर। यह हमारे जीवन के लिए हमारे गहरे सपनों से जुड़ा है आपकी भौतिक इच्छाओं के पीछे क्या है, इसका पता लगाना अपेक्षाकृत आसान है।

यह सिर्फ यह पूछने का सवाल है कि आप जो चाहते हैं वह क्यों चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मुझे स्टेशनरी की लत है। मेरी पसंदीदा गतिविधियों में से एक नई नोटबुक, पेन और फ़ोल्डर्स की खरीदारी है।

स्टेशनरी विभाग के पास जो कुछ भी प्रस्ताव पर है, मुझे वह चाहिए। लेकिन मेरे पास पहले से ही

उदाहरण के लिए, मुझे स्टेशनरी की लत है। मेरी पसंदीदा गतिविधियों में से एक नई नोटबुक, पेन और फ़ोल्डर्स की खरीदारी है। स्टेशनरी विभाग के पास जो कुछ भी प्रस्ताव पर है, मुझे वह चाहिए।

लेकिन मेरे पास पहले से ही पर्याप्त से अधिक स्थिर है। तो मैं और अधिक क्यों चाहता हूँ? मुझे पता चला कि, अवचेतन रूप से, मुझे विश्वास था कि सही स्टेशनरी होने से मैं एक अधिक सफल लेखक बन जाऊंगा।

सही नोटबुक और पेन, कंप्यूटर और डेस्क के साथ, मैं आखिरकार वह शानदार उपन्यास लिखूगा, जो मेरे सबसे महत्वाकांक्षी क्षणों में, मुझे विश्वास है कि मैं सक्षम हूँ।

मेरे पास एक और जुनून हैंडबैग है। यह थाह लेना अधिक कठिन था। मैं विशेष रूप से फैशन के प्रति जागरूक नहीं हूं। मैं डिजाइनर लेबल के प्रति जुनूनी नहीं हूं। BSOE 143 Free Assignment In Hindi

तो हैंडबैग के लिए मेरी रुचि के पीछे क्या हो सकता है? मुझे अंततः एहसास हुआ कि एक आदर्श हैंडबैग की मेरी इच्छा भी एक उपन्यासकार बनने की मेरी इच्छा का हिस्सा है।

सही हैंडबैग एक बड़ी नोटबुक और पेन के लिए बिल्कुल सही आकार होगा ताकि मैं बस में अपने शानदार संगीत को उदाहरण के लिए, मुझे स्टेशनरी की लत है।

मेरी पसंदीदा गतिविधियों में से एक नई नोटबुक, पेन और फ़ोल्डर्स की खरीदारी है। स्टेशनरी विभाग के पास जो कुछ भी प्रस्ताव पर है, मुझे वह चाहिए। लेकिन मेरे पास पहले से ही पर्याप्त से अधिक स्थिर है।

तो मैं और अधिक क्यों चाहता हूँ? मुझे पता चला कि, अवचेतन रूप से, मुझे विश्वास था कि सही स्टेशनरी होने से मैं एक अधिक सफल लेखक बन जाऊंगा।

सही नोटबुक और पेन, कंप्यूटर और डेस्क के साथ, मैं आखिरकार वह शानदार उपन्यास लिखूगा, जो मेरे सबसे महत्वाकांक्षी क्षणों में, मुझे विश्वास है कि मैं सक्षम हूँ।

मेरे पास एक और जुनून हैंडबैग है। यह थाह लेना अधिक कठिन था। मैं विशेष रूप से फैशन के प्रति जागरूक नहीं हूं। मैं डिजाइनर लेबल के प्रति जुनूनी नहीं हूं।

तो हैंडबैग के लिए मेरी रुचि के पीछे क्या हो सकता है? मुझे अंततः एहसास हुआ कि एक आदर्श हैंडबैग की मेरी इच्छा भी एक उपन्यासकार बनने की मेरी इच्छा का हिस्सा है।

सही हैंडबैग एक बड़ी नोटबुक और पेन के लिए बिल्कुल सही आकार होगा ताकि मैं बस में अपने शानदार संगीत को लिख सकू (मैं शायद ही कभी बस लेता हूं)। यह मुझे और अधिक संगठित और कुशल भी बनाएगा। इसलिए मेरे पास अंत में लिखने के लिए और समय होगा।

1 धारणीयता से आप क्या समझते हैं उदाहरण सहित चर्चा कीजिए? - 1 dhaaraneeyata se aap kya samajhate hain udaaharan sahit charcha keejie?
BSOE 143 Free Assignment In Hindi

प्रश्न 6.बीज बचाओ आंदोलन

उत्तर बीज बचाओ आंदोलन’ [बीज बचाओ आंदोलन या बीबीए] न केवल बीजों के संरक्षण के लिए बल्कि पारंपरिक कृषि और स्थानीय परंपरा को बढ़ावा देने के लिए भी एक धर्मयुद्ध है।

एक किसान और सामाजिक कार्यकर्ता, विजय जरधारी ने महसूस किया कि आधुनिक कृषि पारंपरिक खेती को नष्ट कर रही है। 1980 के दशक के अंत में, आंदोलन की शुरुआत टिहरी की हेमवाल घाटी के कार्यकर्ताओं के समूह द्वारा की गई थी और इसका नेतृत्व एक किसान और सामाजिक कार्यकर्ता विजय जरधारी ने किया था।

‘बीज बचाओ आंदोलन’ (बीज बचाओ आंदोलन)उत्तराखंड के टिहरी जिले के जरधरगांव से शुरू किया गया था। हरित क्रांति के दुष्परिणामों के कारण कई स्वदेशी प्रथाएं और बीज नष्ट हो गए हैं।

पहले हरित क्रांति से पहले गढ़वाल में चावल की 3000 से अधिक किस्में थीं, अब केवल 320 हैं। “हमने किसानों के लिए मटर, आलू और सोयाबीन जैसी नकदी फसलों को उगाने से रोकने के लिए 1989 में जागरूकता अभियान के रूप में ‘बीज बचाओ आंदोलन’ शुरू किया था,

और ‘बरनाजा’ जैसी स्वदेशी प्रथाओं को बढ़ावा देना, “विजय जरधारी ने कहा। यह मिश्रित खेती और कृषि में बारह प्रजातियों की अंतर-फसल का एक पारंपरिक तरीका है।

उपलब्धि : BSOE 143 Free Assignment In Hindi

उनके समर्पण ने न केवल ग्रामीणों के जीवन में बदलाव लाया बल्कि सरकार के रवैये को भी बदल दिया। कृषि विभाग स्वीकार करता है कि उसकी बरहनजा योजना पूरे क्षेत्र में चल रही है। उनके जैसे लोग आज के तेजी से नष्ट हो रहे कृषि क्षेत्र में कृषि पद्धतियों में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं।

आंदोलन की सफलता को केवल धान की लगभग 350 किस्मों, गेहूं की आठ किस्मों, जौ की चार किस्मों, राजमा की 220 किस्मों, लोबिया की आठ किस्मों और नवरंगी दाल की 12 किस्मों के संग्रह से मापा जा सकता है।

प्रश्न 7 मेघा पाटेकर

उत्तर मेधा पाटकर (जन्म 1 दिसंबर 1954) एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो भारत में अन्याय का सामना कर रहे आदिवासियों, दलितों, किसानों, मजदूरों और महिलाओं द्वारा उठाए गए विभिन्न महत्वपूर्ण राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर काम कर रही हैं।

मेधा पाटकर नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) के लिए एक केंद्रीय आयोजक और रणनीतिकार रही हैं, जो भारत की सबसे बड़ी पश्चिम की ओर बहने वाली नदी, नर्मदा के लिए योजनाबद्ध बांधों की एक श्रृंखला के निर्माण को रोकने के लिए आयोजित एक जन आंदोलन है।

विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित सरदार सरोवर बांध नर्मदा घाटी विकास परियोजना का मुख्य आधार है, जो दुनिया की सबसे बड़ी नदी विकास परियोजनाओं में से एक है।

पूरा होने पर, सरदार सरोवर 37,000 हेक्टेयर से अधिक वन और कृषि भूमि को जलमग्न कर देगा। बांध और उससे जुड़ी नहर प्रणाली भी लगभग 320,000 ग्रामीणों को विस्थापित करेगी,

जिनमें से ज्यादातर आदिवासी समुदायों से हैं, जिनकी आजीविका इन प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर करती है।

1985 में, पाटकर ने परियोजना के खिलाफ बड़े पैमाने पर मार्च और रैलियां शुरू की और हालांकि विरोध शांतिपूर्ण था, पुलिस द्वारा बार-बार पीटा गया और गिरफ्तार किया गया। 1991 में 22 दिनों की भूख हड़ताल के दौरान उनकी लगभग मृत्यु हो गई। BSOE 143 Free Assignment In Hindi

निडर होकर, उन्होंने 1993 और 1994 में दो और लंबे विरोध उपवास किए। प्रत्येक बाद के गर्मियों के मानसून के मौसम के साथ, जब बांध स्थल के पास के गांवों में बाढ़ का खतरा होता है,

तो पाटकर आदिवासी निवासियों में शामिल हो गए हैं। निकासी का विरोध करने में। अब तक, परियोजना द्वारा 35,000 लोगों को स्थानांतरित किया जा चुका है।

हालांकि, उनका पर्याप्त रूप से पुनर्वास नहीं हुआ है और जलमग्न होने के लगातार खतरे के बावजूद सैकड़ों परिवार अपने गृह गांवों को लौट गए हैं।

कार्यकर्ताओं को लगातार धमकाया जा रहा है। 1994 में एनबीए कार्यालय में तोड़फोड़ की गई, और बाद में पाटकर को मणिबेली गांव छोड़ने से इनकार करने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जो बाढ़ के कारण था।

प्रश्न 8.एंथ्रोपोसिन

उत्तरएंथ्रोपोसीन (डब्ल्यूजीए) पर कार्य समूह के अनुसार, पृथ्वी पर हमारा प्रभाव अब इतना महत्वपूर्ण है कि हमें एक पूरी तरह से अलग भूवैज्ञानिक युग – एंथ्रोपोसीन – घोषित करना चाहिए।

विशेषज्ञों के समूह ने जनवरी में विज्ञान में प्रकाशित एक अध्ययन पर आधारित, सोमवार 29 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस को सिफारिश प्रस्तुत की।

समूह के अधिकांश लोगों ने औपचारिक रूप से एंथ्रोपोसिन को नामित करने के लिए मतदान किया है और सिफारिश की है कि इसकी शुरुआत की तारीख 1950 के आसपास होनी चाहिए।

ब्रिटिश भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के प्रमुख भूविज्ञानी और डब्ल्यूजीए सचिव डॉ कॉलिन वाटर्स ने द गार्जियन को बताया, “समय के अंतराल को इंगित करने में सक्षम होने के बारे में कुछ कह रहा है कि हमने अपने ग्रह के पर्यावरण पर अविश्वसनीय प्रभाव कैसे डाला है।”BSOE 143 Free Assignment In Hindi

प्रश्न 9 जोखिम की धारणा

उत्तर “जोखिम” की धारणा और इसके प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति के जीवन और व्यावसायिक परिणामों और स्वयं समाज में निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में व्याप्त हैं। वास्तव में, जोखिम, और इसे कैसे प्रबंधित किया जाता है, सभी स्तरों पर निर्णय लेने के महत्वपूर्ण पहलू हैं।

हमें व्यापार में लाभ के अवसरों का मूल्यांकन करना चाहिए और व्यक्तिगत रूप से उनके द्वारा उत्पन्न होने वाले प्रतिकारी जोखिमों के संदर्भ में।

हमें समस्याओं (वैश्विक, राजनीतिक, वित्तीय और व्यक्तिगत) के समाधान का मूल्यांकन जोखिम-लागत, लागत-लाभ के आधार पर करना चाहिए न कि संपूर्ण आधार पर हमारे दैनिक जीवन में जोखिम की व्यापक उपस्थिति के कारण, आपको आश्चर्य हो सकता है कि “जोखिम” शब्द को परिभाषित करना कठिन है।

उदाहरण के लिए, एक व्यवसायी का क्या अर्थ है जब वह कहता है, “इस परियोजना को अस्वीकार कर दिया जाना चाहिए क्योंकि यह बहुत जोखिम भरा है”?

क्या इसका मतलब यह है कि नुकसान की मात्रा बहुत अधिक है या नुकसान का अपेक्षित मूल्य अधिक है? क्या परियोजना पर अपेक्षित लाभ परिणामी जोखिम जोखिम और संभावित नुकसान को सही ठहराने के लिए बहुत छोटा है? BSOE 143 Free Assignment In Hindi

वास्तविकता यह है कि “जोखिम” शब्द (जैसा कि अंग्रेजी भाषा में प्रयोग किया जाता है) इस संबंध में अस्पष्ट है। कोई पिछली व्याख्याओं में से किसी का भी उपयोग कर सकता है।

इस प्रकार, पेशेवर इन विभिन्न व्याख्याओं में से प्रत्येक को चित्रित करने के लिए विभिन्न शब्दों का उपयोग करने का प्रयास करते हैं।

प्रश्न 10 वैश्वीकरण

उत्तर: वैश्वीकरण शब्द का तात्पर्य विश्व अर्थव्यवस्था के साथ राष्ट्र की अर्थव्यवस्था के एकीकरण से है। यह एक बहुआयामी पहलू है। यह कई रणनीतियों के संग्रह का परिणाम है जो दुनिया को एक बड़ी अन्योन्याश्रयता और एकीकरण की ओर बदलने के लिए निर्देशित हैं।

इसमें सामाजिक, आर्थिक और भौगोलिक बाधाओं को बदलने वाले नेटवर्क और खोज शामिल हैं। वैश्वीकरण इस तरह से लिंक बनाने की कोशिश करता है कि भारत में होने वाली घटनाओं को दूर होने वाली घटनाओं से निर्धारित किया जा सकता है।

भारत उन देशों में से एक है जो वैश्वीकरण की शुरुआत और कार्यान्वयन के बाद महत्वपूर्ण रूप से सफल हुआ है। कॉर्पोरेट, खुदरा और वैज्ञानिक क्षेत्र में विदेशी निवेश की वृद्धि देश में बहुत अधिक है।

इसका सामाजिक, मौद्रिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों पर भी जबरदस्त प्रभाव पड़ा। हाल के वर्षों में, परिवहन और सूचना प्रौद्योगिकी में सुधार के कारण वैश्वीकरण में वृद्धि हुई है। बेहतर वैश्विक तालमेल के साथ, वैश्विक व्यापार, सिद्धांतों और संस्कृति का विकास होता है।

भारतीय अर्थव्यवस्था में वैश्वीकरण BSOE 143 Free Assignment In Hindi

शहरीकरण और वैश्वीकरण के बाद भारतीय समाज तेजी से बदल रहा है। अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे के निर्माण में आर्थिक नीतियों का सीधा प्रभाव पड़ा है।

सरकार द्वारा स्थापित और प्रशासित आर्थिक नीतियों ने भी समाज में बचत, रोजगार, आय और निवेश के स्तर की योजना बनाने में एक आवश्यक भूमिका निभाई।

क्रॉस कंट्री कल्चर भारतीय समाज पर वैश्वीकरण के महत्वपूर्ण प्रभावों में से एक है। इसने सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक सहित देश के कई पहलुओं को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है।

हालाँकि, आर्थिक एकीकरण मुख्य कारक है जो किसी देश की अर्थव्यवस्था को अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में अधिकतम योगदान देता है। BSOE 143 Free Assignment In Hindi

धारणीयता से आप क्या समझते हैं उदाहरण सहित चर्चा कीजिए?

धारणीयता का मतलब होता है ऐसा विकास करना जो आने वाले कई वर्षों तक सतत चलता रहे। यह तभी संभव होता है जब हम संसाधन का दोहन करने की बजाय उनका विवेकपूर्ण इस्तेमाल करते हैं। पिछली सदी में दुनिया के तेजी से औद्योगिकीकरण से स्थायी विकास का मुद्दा उभरा है।

धारणीयता का विषय विकास के लिए क्यों महत्वपूर्ण है स्पष्ट करें?

Solution : धारणीयता का विषय विकास के लिए महत्त्वपूर्ण है क्योंकि अर्थव्यवस्था एवं पर्यावरण परस्पर निर्भर हैं। पर्यावरण की उपेक्षा कर आर्थिक विकास भावी पीढ़ी के लिए धारणीय नहीं हो सकता।