छुहारे को कैसे खाया जाता है? - chhuhaare ko kaise khaaya jaata hai?

ठंड में काले छुहारे खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 5 बड़ी समस्याएं, जानें क्या है खाने का सही तरीका

ठंड में काले छुहारे खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 5 बड़ी समस्याएं, जानें क्या है खाने का सही तरीका

Benefits Of Eating Dried Black Dates: छुआरा पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करता हैं। आइए जानते हैं ठंड में छुहारे का सेवन करने से पुरुषों की कौन सी 5 समस्याएं दूर

छुहारे को कैसे खाया जाता है? - chhuhaare ko kaise khaaya jaata hai?

Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 26 Dec 2022 01:29 PM

हमें फॉलो करें

इस खबर को सुनें

0:00

/

ऐप पर पढ़ें

Benefits Of Eating Dried Black Dates: सर्दियां शुरू होते ही आपने बचपन से घर के बड़े-बुजुर्गों को छुहारा खाने की सलाह देते हुए सुना होगा। मौसम में ठंड बढ़ते ही व्यक्ति को सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं जल्दी-जल्दी परेशान करने लगती हैं। जिसकी वजह से शरीर कमजोर पड़ने लगता हैं। ऐसे में आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर आपको कई रोगों से दूर रहने में छुहारा आपकी मदद कर सकता है। यूं तो पुरुष हो या महिला छुहारा खाना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसका सेवन खासतौर पर पुरुषों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। छुहारे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, जिंक, आयरन और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। जो पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। छुआरा पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करता हैं। आइए जानते हैं ठंड में छुहारे का सेवन करने से पुरुषों की कौन सी 5 समस्याएं दूर होती हैं।  

सर्दियों में काले छुहारे का सेवन करने से दूर होंगी पुरुषों की ये 5 परेशानियां-
कमजोरी दूर करें- 
सर्दियों में अगर पुरुष नियमित रूप से काले छुहारे का सेवन करते हैं, तो इससे उनकी शरीर कमजोरी दूर होती है। ये शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी-
छुहारे का नियमित सेवन करने से पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है। रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पुरुषों का स्टेमिना भी बढ़ता है। 

कब्ज की समस्या करें दूर-
काला छुहारा में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक स्वस्थ रखता है। काला छुहारा खाने से पेट साफ होने के साथ कब्ज की समस्या भी दूर होती है। आप इसका सेवन दूध में उबालकर कर सकते है। 

मसल्स को करें मजबूत
अगर आप भी अपनी बॉडी को परफेक्ट शेप देना चाहते हैं तो डाइट में काले छुहारे को शामिल करना न भूलें। काला छुहारा प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से बॉडी बनाने के साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। काला छुहारा का सेवन करने से पुरुषों में दुबलापन की समस्या खत्म होती है।

हड्डियो बनाएं मजबूत-
काला छुहारा हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी काफी असरदार है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद कैल्शियम हड्डियों के दर्द से छुटाकारा दिलाने में मदद कर सकता है। 

कैसे करें छुहारे का सेवन-
रात में सोने से पहले इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग छुहारे को दूध में उबालकर रात में सोने से पहले इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा आप 1 गिलास दूध में रातभर छुहारे को भिगोकर अगले दिन इसका सेवन कर सकते हैं। 

नोट- सेहत के लिए भले ही काला छुहारा किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन पुरुषों को इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन शुरू करें। 

Health Benefits of Dry Dates : ड्राय फ्रूट की लिस्ट में छुहारे को बहुत कम पसंद किया जाता है। पॉप्युलर लिस्ट में बेशक छुहारे का नाम सबसे ऊपर ना आता हो लेकिन पोषक तत्वों के मामले में छुहारा कम नहीं है।

छुहारे को कैसे खाया जाता है? - chhuhaare ko kaise khaaya jaata hai?

Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 20 Nov 2022 01:43 PM

हमें फॉलो करें

इस खबर को सुनें

0:00

/

ऐप पर पढ़ें

ड्राय फ्रूट्स के फायदों से भरपूर होते हैं लेकिन ड्राय फ्रूट्स में काजू, बादाम और किशमिश लोगों के फेवरेट होते हैं। ड्राय फ्रूट की लिस्ट में छुहारे को बहुत कम पसंद किया जाता है। पॉप्युलर लिस्ट में बेशक छुहारे का नाम सबसे ऊपर ना आता हो लेकिन पोषक तत्वों के मामले में छुहारा किसी से कम नहीं है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में छुहारे खाने के बहुत से फायदे हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर होते हैं। आपके शरीर में अगर सूजन रहती है, तो आपको रोजाना दो छुहारे जरूर खाने चाहिए। आइए, जानते हैं छुहारे के फायदे- 

छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होने वाले फल हैं. आपको बता दें कि जैसे अंगूर के सूखने के बाद हमें किशमिश मिलती है ठीक वैसे ही खजूर के सूखने के बाद हम इसे छुहारा कहते हैं. दोनों की तासीर गर्म होती है. छुहारे और खजूर का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है. छुहारे की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका उपयोग और बढ़ जाता है. आइए जानते हैं छुहारे खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

छुहारे खाने का सही तरीका क्या है?

कैसे करें छुहारे का सेवन- रात में सोने से पहले इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग छुहारे को दूध में उबालकर रात में सोने से पहले इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा आप 1 गिलास दूध में रातभर छुहारे को भिगोकर अगले दिन इसका सेवन कर सकते हैं।

छुहारे को पानी में भिगोकर खाने से क्या होता है?

शरीर में आयरन बढ़ता है शरीर में आयरन बढ़ाने के लिए आप छुहारा भिगोकर खा सकते हैं। दरअसल, आयरन से भरपूर छुहारा शरीर में थकान को कम करता है।

छुहारा कब और कैसे खाना चाहिए?

सर्दी और जुकाम में- छुआरा सर्दी और जुकाम में भी लाभकारी होता है जुकाम होने पर 4-छुहारे को गर्म दूध में 4-काली मिर्च और एक इलायची डालकर हल्का गुनगुन पीना चाहिए। बच्चों में बलगम होने की दशा में- बच्चों में सर्दी, जुकाम या बलगम होने की दशा में छुहारे को घी में भूनकर दिन में दो से तीन बार सेवन कराएं लाभ मिलता है।

दूध में छुहारा उबालकर पीने से क्या फायदा?

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त छुहारा में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। छुहारे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं। छुहारा में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करते हैं। नियमित दूध में छुहारा उबाल कर पीने से पेट ठीक से साफ होता है।