भारत में सूर्योदय सबसे पहले कौन से राज्य में होता है? - bhaarat mein sooryoday sabase pahale kaun se raajy mein hota hai?

भारत देश बहुत विशाल देश है इस देश के एक कोने से दुसरे कोने में जाने में ही काफी समय लग जाता है, इसीलिए भारत में सूर्योदय भी अलग अलग राज्यों में अलग अलग समय पर हो सकता है। क्या आप जानते है, भारत में सबसे पहले सूर्योदय किस राज्य में होता है? (first sunrise in india which state) अगर नहीं तो आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले है।

उगता हुआ सूरज अलग ही प्रकाश के साथ सुनहरी सुबह लाता है जो बहत खुबसुरत होती है। सुबह का समय एक नए दिन की सकारात्मक शुरवात करने का सबसे उचित समय है इस समय में हमे व्यायाम, योग, पैदल चलने जैसी क्रियाए करनी चाहिए जिससे हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है और पुरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। उगते हुए सूरज के साथ चले वाली ताज़ी हवा भी बहुत होती है।

सुबह जब सूरज की पहली किरन बादलो के बीच से होती हुई धरती पर पड़ती है तब यह नजारा बहुत ही सुंदर लगता है। सुबह के सूरज का रंग पुरे दिन के सूरज के रंग के मुकाबले बहत सुंदर और आकर्षक होता है और यह आँखों में भी नही चुबता है।

भारत में सबसे पहले सूर्योदय किस राज्य में होता है? (first sunrise in india which state)

भारत में सबसे पहले सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश है। अरुणाचल प्रदेश का इसीलिए अरुणाचल रखा गया है क्योंकि अरुणाचल में अरुण का अर्थ सूर्य तथा चल का अर्थ उदय होता है और इससे बनता है अरुणाचल।

अरुणाचल ही वह राज्य जहा भारत में सबसे पहले सूर्य उगता है, अरुणाचल की डोंग वैली की देवांग घाटी में भारत में समय से लगभग दो घंटे पहले ही सुर्योदय हो जाता है इसीलिए जब दिल्ली में शाम के चार बजते है तब तक तो यहाँ अन्धेरा हो जाता है। यह घाटी भारत, चाइना और म्यांमार के बोर्डर पर स्थित है।

इस घाटी पर पर्यटकों की भीड़ लगी ही रहती है यहाँ दूर दूर से लोग भारत का सबसे पहले होने वाला सूर्योदय देखने के आते है। जानकारी के लिए बता दे की यह घाटी यह घाटी समुद्रतल से 2655 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

हरी-हरी वादियां, सुबह उगता हुआ सूरज और उसकी ललिमा, ये नज़ारा सोच कर ही मन ख़ुश हो गया. ख़ैर, शहर में रहने वाले कई लोगों की सुबह इतनी देर से शुरू होती है कि वो उगते हुए सूरज का आनंद नहीं ले पाते. वैसे सूरज से याद आया, क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है?

भारत में सूर्योदय सबसे पहले कौन से राज्य में होता है? - bhaarat mein sooryoday sabase pahale kaun se raajy mein hota hai?
Traveller

ये ख़ास जानकारी आपके लिए:

ADVERTISEMENT

1999 में अरुणाचल प्रदेश स्थित डोंग  नामक जगह की खोज की गई, तो पता चला कि देश में सबसे पहले सूर्योदय यहीं होता है. कहने को ये हमारे देश का हिस्सा है, लेकिन सूर्योदय और सूर्यास्त के समय में काफ़ी फ़र्क है. डोंग समुद्र तल से 1,240 मीटर ऊपर ब्रह्मपुत्र  की सहायक नदियों लोहित और सती  के संगम पर स्थित है.

भारत में सूर्योदय सबसे पहले कौन से राज्य में होता है? - bhaarat mein sooryoday sabase pahale kaun se raajy mein hota hai?
thenortheasttravelblog

चाइना-म्यांमार बॉर्डर पर मौजूद ये भारत की ऐसी जगह है, जहां सुबह साढ़े चार बजे सूर्योदय हो जाता है. मतलब बाकि राज्यों से करीब डेढ़ घंटा पहले. सुबह के इस ख़ूबसूरत नज़ारे को देखने के लिए, पर्यटक लगभग 8 किलोमीटर तक पैदल चल कर यहां आते हैं.

भारत में सूर्योदय सबसे पहले कौन से राज्य में होता है? - bhaarat mein sooryoday sabase pahale kaun se raajy mein hota hai?
tourismguideindia

अंजॉ ज़िले में स्थित डोंग सूर्य की पहली किरण का गवाह है. वैसे हमें पता है आप घूमने-फिरने के शौकीन न भी हों, तो भी ये अद्भुत दृश्य देखने के लिए वहां ज़रूर जाएंगे.

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
डोंग। अगर आपको प्रकृति के रूप में भगवान् का प्यार देखना है, तो सूर्योदय के दर्शन करें। सच में दिन की शुरुआत अगर धरती पर पड़ने वाली किरणों से हो, तो पूरा दिन स्वस्थ और ताजगी (healthy and fresh) बना रहता है, इसलिए सुबह जल्दी उठ कर सैर करने की सलाह दी जाती है। यह तो सब लोग जानते हैं कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश में होता है। लेकिन इस बात से बहुत कम लोग परिचित होंगे कि अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में वह कौन सी जगह है, जहां पर भारत में सबसे पहले सूर्य की किरण (First sunrise place in India) पड़ती है।

भारत के अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में सूरज सबसे पहले निकलता है। इस राज्य की जमीन पर सबसे पहले सूरज की किरणे गिरती हैं। अब आप जानना चाहते होंगे की अरुणांचल प्रदेश के किस जगह पर सूर्य सबसे पहले दिखाई देता है। तो आपको बता दे की उस जगह का नाम डोंग वैली की वेदांग घाटी (Vedang Valley of Dong Valley) है। यह भारत, चीन और म्यांमार (India, China and Myanmar) के ट्राइजंक्शन पर बसा अरुणाचल प्रदेश का छोटा सा गांव है। इसे आप पूर्वोत्तर छोर पर बसा भारत का पहला गांव भी कह सकते हैं। भारत के इसी गांव में सूर्य की सबसे पहली किरण (First sunrise place in India) पड़ती हैं।

  • यह भी पढ़ें | 6 जनवरी की 10 बड़ी खबरें

नए साल पर देश भर के टूरिस्ट यहाँ सूरज की पहली किरण देखने पहुंचते हैं। दिल्ली में जब दोपहर के चार बजते हैं, तो वो वक्त यहाँ रात का है। यहाँ सूरज निकलने से पहले रात 3 बजे से ही उसकी लालिमा दिखने लगती है। यहां शाम का हाल भी करीब-करीब एक सा है। डोंग में आप साल में किसी भी महीने में आ सकते हैं। लेकिन भ्रमण का आदर्श समय अप्रैल से अक्टूबर के मध्य का है। सुबह के 3 बजे जब दिल्ली-मुंबई समेत देश के अधिकांश भागों के लोग गहरी नींद में सो रहे होते हैं। तब इस डोंग गांव (Dong Valley) में सूर्य की पहली किरण पड़ती है और सुबह 4 बजे तक पूरी तरह उजाला हो जाता है।

डोंग गांव में करीब 12 घंटे का दिन होता है। शाम 4 बजे जब देश के बाकी हिस्सों के लोग चाय की तैयारी कर रहे होते हैं, तब तक इस गांव में रात हो जाती है। साथ ही लोग रात का खाना बनाने और सोने की तैयारी में लग जाते हैं। डोंग गांव प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है। वह लगभग 1240 मीटर की ऊंचाई पर है। यह गांव लोहित नदी और सती नदी के जंक्शन पर बसा है। इस गांव में भारत की सीमाएं चीन और म्यांमार से मिलती हैं। इस गांव की आबादी मुश्किल से 35 लोगों की है।

यह गांव 1999 में प्रकाश में आया था। उससे पहले तक माना जाता था कि भारत में सूर्य की पहली किरण अंडमान के कटचल टापू (Katchal Islands of Andaman) पर पड़ती हैं। बाद में पता चला कि अंडमान नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश के डोंग गांव (Dong Valley) में सबसे पहले सूर्योदय होता है। इसके बाद यहां पर पर्यटकों, नेचर लवर और रोमांच को पसंद करने वाले लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया।

भारत में पहला सूर्योदय कौन सा राज्य?

भारत के अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में सूरज सबसे पहले निकलता है। इस राज्य की जमीन पर सबसे पहले सूरज की किरणे गिरती हैं।

सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है Bharat?

वहीं बात अगर भारत की बात करे तो भारत में सबसे पहले सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश में होता है. अरुणाचल प्रदेश का नाम भी सूर्योदय का प्रतीक माना जाता है. इसके नाम अरुण का अर्थ सूर्य और चल का अर्थ उगना होता है.

भारत में सूर्यास्त कौन से राज्य में होता है?

गुजरात, यहाँ भारत का सबसे पश्चिमी छोर गुहार मोती स्थित हैं जहाँ सबसे अंत मे सूर्यास्त होता हैं। सूर्योदय सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश में होता है।।।

सूर्योदय सर्वप्रथम कहाँ होता है?

सबसे पहले सूरज किस देश में उगता है?- प्रमुख देशों में न्यूजीलैंड वह देश है जहां सबसे पहले सूरज उगता है। यह जापान नहीं है। वर्ष के समय के आधार पर, सूरज सबसे पहले प्रशांत और रूस में स्थित "किरिबाती" नामक एक छोटे से द्वीप देश में उगता है। जापान को अक्सर "उगते सूरज की भूमि" कहा जाता है।