भारत में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - bhaarat mein sabase tej gendabaaj kaun hai

आईपीएल 2021 में हैदराबाद के युवा गेंदबाज उमरान मलिक एक नयी सनसनी बनकर उभरे है. कोलकाता के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू करने वाले इस युवा गेंदबाज ने अपनी तेज गति से गेंद फेंकने की क्षमता से सभी को खासा प्रभावित किया है. जिसके बाद उन्हें टी-20 विश्वकप के लिए बतौर नेट गेंदबाज भारतीय टीम में शामिल किया गया है. अब उनको लेकर ये चर्चा जोरो पर है कि, क्या उमरान मलिक भारत के सबसे तेज गेंदबाज है?

क्या उमरान मालिक हैं भारत के सबसे तेज गेंदबाज?

भारत में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - bhaarat mein sabase tej gendabaaj kaun hai

इससे पहले कि हम उमरान से भी तेज गेंदबाजों को देखें, हम स्पष्ट करते हैं कि स्पीड गन का स्तर हमेशा सटीक नहीं होता है, और यह बताना असंभव है कि अब तक का सबसे तेज गेंदबाज कौन रहा है. हालांकि, कुछ भारतीय गेंदबाज अपने सुनहरे दिनों में 152kph से अधिक की गति से गेंदबाजी करने में सफल रहे.

जगवाल श्रीनाथ: कहा जाता है कि जवागल श्रीनाथ ने भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकी थी. कर्नाटक के क्रिकेटर ने शोएब अख्तर के बाद 1999 विश्व कप में 149.6kph की रफ्तार से दूसरे सबसे तेज गेंदबाज डाली थी. अनौपचारिक रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि 1996 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान श्रीनाथ ने 157kph के निशान को पार कर लिया होगा, लेकिन विश्वसनीय स्पीड गन की उपस्थिति सुनिश्चित करती है कि यह संख्या आधिकारिक सूची में नहीं आती है.

इरफ़ान पठान: इरफ़ान पठान एक ऐसे गेंदबाज हैं जो अपनी पूरी क्षमता तक पहुँचने से पहले ही फ़िज़ूल हो गए लेकिन वह अपने सीमित अवसरों में अपनी छाप छोड़ना नहीं भूले. बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज ने अपनी सटीक गेंदबाजी से काफी बल्लेबाजों को परेशान किया और 2007 टी 20 विश्व कप के दौरान 153.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी, जो अनौपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के किसी खिलाड़ी के द्वारा फेंकी गयी दूसरी सबसे तेज गेंद है.

जसप्रीत बुमराह ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान 153.26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी. एक अन्य वर्तमान खिलाड़ी मोहम्मद शमी ने 2015 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान 153.3 किमी प्रति घंटे की गति दर्ज की थी.

आरसीबी के खिलाफ दिखाया था अपना दम

भारत में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - bhaarat mein sabase tej gendabaaj kaun hai

हैदराबाद के इस तेज गेंदबाज ने बीते बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले ये रिकॉर्ड नवदीप सैनी के नाम था, सैनी ने साल 2019 में 152.58 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार की गेंद डाली थी. उमरान ने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. आरसीबी की पारी के दौरान नौवें ओवर में उमरान मलिक ने 147, 150 151.9, 152.95 kph की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. उनकी गेंदबाजी की तारीफ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी की थी.

मैच के बाद विराट कोहली ने उन्हें अपना ऑटोग्राफ भी दिया था. इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर चार रन से रोमांचक जीत दर्ज की थी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने सात विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाए. जवाब में आरसीबी डीविलियर्स के रहते आखिरी ओवर में 13 रन नहीं बना सकी और मैच हार गई.

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी गति के साथ दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान कर रखा। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहा है उस भारतीय गेंदबाज के बारे में जिन्होंने भारत की ओर से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। देखें क्रमवार गेंदबाज-

ज्वागल श्रीनाथ : 154.5 किमी. प्रति घंटा (96 मील)

भारत में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - bhaarat mein sabase tej gendabaaj kaun hai

भारतीय टीम के लिए वनडे में 315 तो टेस्ट में 236 विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज ज्वागल श्रीनाथ ने 1999 क्रिकेट वल्र्ड कप के दौरान 154.5 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। उनसे आगे सिर्फ शोएब अख्तर थे।

ईशांत शर्मा : 152.6 किमी. प्रति घंटा (94.8 मील)


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी के मैदान पर ईशान ने फरवरी 2008 में 152.6 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। यह भारत की ओर से दूसरी सबसे तेज गेंद है।

वरुण एरोन : 152 किमी. प्रति घंटा (94.5 मील)

भारत में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - bhaarat mein sabase tej gendabaaj kaun hai

मजबूत कंधे वाले वरुण एरोन भारतीय टीम के लिए ज्यादा मैच नहीं खेले हैं लेकिन वह अपनी स्पीड के कारण जाने गए। वरुण ने 152 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी की है।

उमेश यादव : 152 किमी. प्रति घंटा (94.5 मील)


भारतीय टेस्ट टीम में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे उमेश यादव भी 152 किमी. प्रति घंटा (94.5 मील) की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2012 में ब्रिसबेन के मैदान पर यह कारनामा किया था।

आशीष नेहरा : 149.7 किमी. प्रति घंटा (93 मील)

भारत में सबसे तेज गेंदबाज कौन है - bhaarat mein sabase tej gendabaaj kaun hai

2003 विश्व कप के दौरान इंगलैंड के खिलाफ आशीष नेहरा ने 149.7 किमी. प्रति घंटा (93 मील) की रफ्तार से गेंद फेंकी। यह मैच साऊथ अफ्रीका के खिलाफ डरबन के मैदान पर खेला गया था।

भारत का सबसे फास्ट बॉलर कौन है वर्तमान में?

भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम दर्ज हैं. उन्होंने अपने करियर में 154.5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम दर्ज हैं.

भारत का सबसे अच्छा बॉलर कौन सा है?

क्या हर फॉर्मेट के बेस्ट बॉलर हैं बुमराह? 2016 में टीम इंडिया में एंट्री लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने पिछले पांच साल में ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है कि अब उनकी गिनती मौजूदा वक्त के बेस्ट बॉलर में होती है.

वर्तमान में विश्व का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?

वर्तमान समय के 5 सबसे तेज गेंदबाज.
मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क अपनी शानदार यॉर्कर और तीखी बाउंसर के लिए जाने जाते हैं। ... .
एनरिक नॉर्खिया (anrich nortje) ... .
मार्क वुड (Mark wood) ... .
मोहम्मद हसनैन (Muhammad Hasnain) ... .
लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson).

सबसे तेज फास्ट बॉलर कौन है?

बता दें कि क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के नाम पर दर्ज है। अख्तर ने 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 kmph की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। आज तक उनके इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है।