पेट दर्द के लिए कौन सा खाना अच्छा है? - pet dard ke lie kaun sa khaana achchha hai?

जब भी हमें तेज पेट दर्द होता है तो हमें किसी अच्छी सी Pet Dard Ki Medicine की आवश्यकता होती है. लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता की कौनसी Pet Dard Ki Tablet या गोली उनके लिए Best रहेगी. जो उनके पेट दर्द को पूरी तरह से दूर करके उन्हें आराम पहुंचाए.

वैसे तो बहुत सी पेट दर्द की दवा व् गोलियां मौजूद हैं लेकिन सभी का Result अच्छा हो, ये कहा नहीं जा सकता. हम यहाँ आपको पेट दर्द की Allopathic Medicines के साथ साथ पेट दर्द दूर करने के लिए कुछ बेहतरीन आयुर्वेदिक घरेलू उपाय भी बताएँगे.

जितने भी Pet Dard Ki Medicines Name हम यहाँ आपको बताने जा रहे हैं उन सबका Result बहुत ही अच्छा है और हर रोज लाखों लोग इनका Use करते हैं. लेकिन एक बात हम जरूर कहना चाहेंगे की आप कोई भी Pet Dard Ki Tablet लेने से पहले Doctor से परामर्श जरूर करें.

पेट दर्द यानी Stomach Pain जिसे Stomach Ache भी कहा जाता है, एक बहुत ही आम समस्या है. लेकिब दिक्कत तब बढ़ जाती है जब दर्द बहुत तेज होने लगता है और व्यक्ति जैसे तडपने लगता है. उस समय व्यक्ति पेट दर्द की सबसे अच्छी दवा की तलाश में होता है.

पेट दर्द के बहुत से कारण हो सकते हैं. आजकल हमारा खान पान भी ऐसा हो चुका है की पेट दर्द की समस्या हो ही जाती है. अनियमित और घटिया खान पान की वजह से हमारा पाचन तंत्र बिलकुल कमजोर पड़ जाता है. उसके बाद जन्म लेती है पेट दर्द की Problem.

Junk Foods का सेवन करना, बासी भोजन करना, खाली पेट भार उठाना, जरुरत से ज्यादा खाना खाना या पानी पीना, बहुत अधिक मसाले और घटिया तेल वाला खाना खाना, मीट मांस का ज्यादा सेवन करना या फिर संक्रमित खाना खाने से हमें पेट दर्द की बीमारी होती है.

इसके अलावा किसी ख़ास बीमारी के कारण भी हमें पेट दर्द की समस्या हो सकती है जैसे पथरी होना, आंत में सूजन होना या पेट में किसी प्रकार की गाँठ होना. ऐसी स्थिति में Pet Dard Ki Best Medicine लेने के बावजूद हमें पेट दर्द से निजात नहीं मिलती.

क्योंकि ये Normal Stomach Pain नहीं होता, इनके पीछे कोई न कोई बीमारी होती है. कई बार खेल कूद के दौरान किसी नस के खिंच जाने के कारण भी हमें पेट में तेज दर्द होने लगता है. इसके अलावा बहुत ज्यादा गैस बनती हो तो भी पेट दर्द होना आम बात है.

खैर ये तो थे पेट दर्द के कारण जिनके चलते हमें ये समस्या हो सकती है. अब सवाल आता है की वो कौनसी पेट दर्द दूर करने की दवाएं है जो हमें इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं. तो चलिए सबसे पहले हम आपको पेट दर्द ख़त्म करने वाली 10 Allopathic Medicines के Names बताते हैं.

(1) Tavera M Tablet – ये एक संयोजक दवा है और पेट दर्द के लिए बेहतरीन दवा मानी जाती है. इसे Drotaverin और Mefenamic जैसे रसायनों को मिलाकर तैयार किया जाता है.यह Medicine ख़ास तौर से Abdominal Pain के लिए Use की जाती है.

क्योंकि इसका असर पेट दर्द पर काफी अच्छा होता है और इससे तुरंत लाभ मिलता है. इस दवा के लेते ही पेट की ऐंठन या खिंचाव ठीक होता है और ये Bloating को कम करके आपके पेट का दर्द बिलकुल समाप्त कर देती है.

पेट दर्द के लिए कौन सा खाना अच्छा है? - pet dard ke lie kaun sa khaana achchha hai?

यह हमारे शरीर के अन्दर मौजूद उन रसायनों को Block कर देती है जिसके कारण आपके दिमाग तक पेट में दर्द होने का संकेत पहुँचता है. इसके कुछ Side Effects भी हो सकते हैं जैसे उल्टी, दस्त, चक्कर, उनींदापन, सीने में जलन और मुहं का सूखना वगैरह.

Tavera M Tablet की Dose और Use करने का तरीका – ये दवा आपको भोजन के बाद पानी के साथ लेनी होती है. भोजन करने का बाद 1 Tablet सादे पानी के साथ लें और आराम करें. Tablet को चबाना या चूसना नहीं है, बस सीधा पानी के साथ निगलना है.

(2) Ranitidine – ये भी एक बहुत ही अच्छी Pet Dard Ki Medicine है जिसे उन विकारों में भी Use किया जाता है जो पेट दर्द के लिए जिम्मेदार होते हैं. जैसे पेट में अम्लता बढ़ना, गैस बढ़ जाना, पेट में अल्सर होना या फिर Acidity का रहना.

इन लक्षणों लम्बे समय तक रहने से पेट दर्द की समस्या जन्म ले लेती है और कभी कभी तो बहुत ही तीव्र पीड़ा होती है. ऐसी स्थिति में आप Ranitidine Tablet का Use किसी Doctor की सलाह से कर सकते हैं. वैसे इसकी हर Tablet 150 MG की होती है.

  • तनाव (Tension) दूर करने की दवा
  • तनाव कम करने के लिए क्या खाए

लेकिन फिर भी किसी भी व्यक्ति को इसकी सही खुराक उसकी उम्र और रोग की तीव्रता को देखकर ही तय की जाती है. इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जैसे मन बहकना, सर दर्द, चक्कर आना, मितली, दस्त और सांस लेने में दिक्कत होना.

(3) Simethicone – ये Stomach Ache की दवा उस तरह के पेट दर्द में बहुत ही ज्यादा लाभकारी है जो पेट में बहुत ज्यादा और लगातार Gas बनने से हो रहा हो. यह पेट में बनने वाले बड़े बड़े Gas के बुलबुलों को तोडती है और उन्हें बाहर निकालती है.

पाचन तंत्र पर अत्यधिक दबाव या अफारे के कारण होने में वाले पेट दर्द में ये बहुत ही ज्यादा उपयोगी है और रोगी को तुरंत ही आराम पहुंचाती है. अगर आप इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो या तो खाना खाने से 3 घंटे पहले या फिर खाना खाने के बाद लें.

इसकी खुराक रोग और उम्र के अनुसार ही होनी चाहिए, इसके लिए आप किसी चिकित्सक से जरूर परामर्श करें. वैसे इसके भी कुछ थोड़े बहुत Side Effects होते ही हैं पर अगर इसे छोटी Dose के रूप में लिया जाता है तो कोई समस्या नहीं होती.

(4) Meftal Spas Tablet – वैसे तो ये दवा के तरह के दर्दों (Pains) में Use की जाती है लेकिन फिर भी इसे ज्यादातर Pet Dard Ki Tablet के रूप में जाना जाता है. क्योंकि ये पेट में सूजन वगैरह को कम करके पेट की मांसपेशियों को पूरी तरह से Relax कर देती है.

इसमें Dicyclomine और Mefenemic नामक Salt पाए जाते हैं जो दर्द को Block करने का काम करते हैं. पेट में जाते ही यह आँतों की मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है और किसी भी प्रकार के अवरोध या ऐंठन को दूर करती है.

अन्य दवाओं की तरह इसके भी भी कुछ नुकसान हैं जैसे शरीर के किसी हिस्से में खुजली होना, B.P का बढ़ना, चेहरा लाल होना, चक्कर आना, कब्ज या फिर अत्यधिक पसीना आना. इसकी खुराक के लिए आप किसी अच्छे चिकित्सक से सलाह कर सकते हैं.

(5) Antacid – जैसा की इस पेट दर्द की इस Medicine Name से ही पता चल रहा है की ये Anti Acid है. यानी ये हमारे शरीर में बनने वाले अत्यधिक Acid को रोकने का काम करती है. इतना तो आप जानते ही होंगे की जब हमारे पेट में Acid ज्यादा बनने लगता है तो पेट दर्द होने लगता है.

इसके अलावा सीने में जलन हो सकती है, क्योंकि इसका प्रभाव आहार नली तक भी पहुँच जाता है. Antacid हमारे शरीर में बनने वाली Gas को बनने से रोकती है और जो Gas पहले से मौजूद है उसे बाहर निकालने में मदद करती है.

इससे पेट Bloating दूर होने के साथ साथ पेट में जलन भी कम हो जाती है और हमें पेट दर्द से कुछ ही मिनट में आराम मिल जाता है. इस दवा को आपको रात को खाना खाने से पहले लेना चाहिए और फिर आराम करना चाहिए. इसके Side Effects इतने ज्यादा कुछ गंभीर नहीं हैं.

  • ज्यादा अचार खाने के 10 नुकसान
  • जरुरत से ज्यादा खाने के नुकसान

(6) Clomin – पेट का दर्द दूर करने की दवा में Clomin का नाम भी सबसे ऊपर आता है. यह Tablet आपको 200 और 500 MG की Dose में मिलती है. ये एक बहुत ही असरदार Medicine है और इसे लेते ही पेट दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है.

पेट में जाते ही यह पेट और आँतों की Muscles को आराम देकर किसी भी प्रकार की ऐंठन को दूर करती है. जिसके कारण पेट दर्द से आराम मिलता है. ये Tablet ऐसे Messangers को Block कर देती है जो हमारे दिमाग तक दर्द होने का अहसास पहुंचाते हैं.

जिसके कारण हमें दर्द की अनुभूति होना ही बंद हो जाती है. वैसे इसकी Dose आपके दर्द की तीव्रता पर निर्भर करती है, इसलिए किसी भी चिकित्सक से परामर्श करना अनिवार्य है. इस Medicine का Use खाना खाने के बाद करना ज्यादा बेहतर रहता है, जिससे इसके Side Effects कम हो जाते हैं.

(7) Loperamide – ये एक ऐसी Pet Dard Ki Medicine है जो पाचन क्रिया के बिलकुल बिगड़ने के कारण होने वाले पेट दर्द को दूर करने में सहायक है. इसका उपयोग खासकर ऐसी स्थिति में किया जाता है जब किसी व्यक्ति को दस्त लग जाएँ और पेट में मरोड़े उठने के कारण दर्द होना शुरू हो जाए.

इस दवा में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो की मल को कठोर बनाकर दस्त की समस्या पर रोक लगाती है और पेट में होने वाले दर्द को ख़त्म करती है. यह शरीर में Minerals और जल के ठहराव को Promote करती है जिससे पेट दर्द की समस्या से निजात मिलती है.

पेट दर्द के लिए कौन सा खाना अच्छा है? - pet dard ke lie kaun sa khaana achchha hai?

इस दवा की खुराक भी आपको doctor के परामर्श के अनुसार लेनी चाहिए. ये दवा आपको खाना खाने के बाद इस्तेमाल करनी है और पानी थोडा ज्यादा पीना है. इस दवा के भी कुछ Side Effects हो सकते हैं जैसे चक्कर महसूस होना, उल्टी का मूड होना या उनींदापन वगैरह.

(8) Tramadol – ये एक बिलकुल अलग तरह की दवा है जिसे आप सिर्फ पेट दर्द की दवा बिलकुल नहीं कह सकते. क्योंकि ये एक Pain Killer है जो हर तरह के दर्द में Use की जाती है. चाहे फिर वो दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहा हो.

हमारे दिमाग में जो दर्द को महसूस करवाने वेक Receptor होते हैं, यह उन पर रोक लगा देती है जिससे हमें दर्द का आभास होना ही बंद हो जाता है. यह हमारे शरीर में ऐसे रसायनों पर पूरी तरह से रोक लगा देता है हो दर्द पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

इस दवा को आप दिन में केवल एक बार भोजन करने के पश्चात Use कर सकते हैं. इसकी Overdose लेने से चक्कर आना, मिलती आना, उल्टी, दस्त या Constipation की शिकायत हो सकती है. हो सके तो Doctor से सही सलाह लेकर ही आप इसका Use करें.

(9) Clidinium – ये Pet Dard Ki Tablet खासकर ऐसी स्थिति में Use की जाती है जब पेट में Acid की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है. बहुत ज्यादा Acid बनने के कारण अक्सर पेट में दर्द की समस्या हो सकती है. इसके अलावा इसे अल्सर में भी इस्तेमाल किया जाता है.

  • अच्छी नींद के लिए 15 घरेलू उपाय
  • बासी भोजन करने के नुकसान

यह दवा पेट में बनने वाले Acid पर Control करती है और मात्रा में बनने से रोकती है. इस दवा को दिन में 2-3 बार लिया जाता है. हर बार इसे खाना खाने के बाद लेना होता है. सही खुराक व् लेने का तरीका जानने के लिए Doctor से संपर्क करना अनिवार्य है.

(10) Diclofenac – ये भी एक दर्द रोधी दवा है जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द को कम करने या ख़त्म करने का काम करती है. ये एक Non Steroidal Medicine है जिसकी किसी प्रकार की कोई लत नहीं लगती.

इसका काम करने का तरीका भी ठीक वैसा ही है, ये भी मष्तिष्क में ऐसे Receptors को Block करती है जो दर्द का अहसास करवाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये पेट में विषैले रासायनिक पदार्थों को निष्क्रिय करता है जिससे पेट में होने वाला दर्द ख़त्म हो जाता है.

ऊपर हमने जितने भी Pet Dard Ki Medcine Name बताये हैं वो सभी इस समस्या में काफी असरदार हैं. लेकिन हमारी आपसे Request है की किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले Doctor से सलाह जरूर लें. क्योंकि Self Medication आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Allopathic Medicines के अलावा कुछ आयुर्वेदिक दवाएं भी हैं जो पेट दर्द को दूर करने में सहायक हैं. हालांकि ये Allopathic Medicines की तरह तुरंत परिणाम तो नहीं देती पर असरदार जरूर हैं. सबसे बड़ी बात, इनके किसी प्रकार के Side Effects नहीं होते.

अगर आपको अक्सर पेट दर्द की समस्या रहती है तो Ayurveda में इसके लिए कई अच्छे Products हैं जो आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करके पेट की सभी समस्याओं को जड़ से समाप्त कर देते हैं. चलिए जानते हैं पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में.

Ayurvedic Home Remedies For Stomach Pain In Hindi – पेट दर्द के लिए घरेलु आयुर्वेदिक उपाय

(1) दशमूलारिष्ट पेट से सम्बंधित परेशानियों में एक बहुत ही कारगर औषधि है. यह पाचन सम्बन्धी सभी विकारों को दूर करती है जिससे आसानी से पेट दर्द से बचा जा सकता है. चार छोटी चम्मच दशमूलारिष्ट में इतना ही पानी मिलाकर सुबह शाम दोनों टाइम खाने के बाद लें.

  • कमजोर दिल को मजबूत कैसे करें
  • दांतों की देखभाल कैसे करें

(2) अजवायन और सौंफ को पीसकर उसका मिश्रण तैयार कर लें. आपको ये दोनों चीज़ें बराबर मात्र में लेनी हैं और इन्हें पीसकर एक छोटे डब्बे में रख लेनी हैं. अगर आप हर रोज ये थोडा सा चूर्ण गुनगुने पानी में मिलाकर लेते हैं तो आपको पेट दर्द की शुकायत नहीं होगी. ये बहुत ही अच्छी Pet Dard Ki Medicine साबित होगी.

(3) अगर आपको पेट दर्द हो रहा है और आप अंग्रेजी दवा नहीं लेना चाहते तो 1 छोटी चम्मच शहद, 1 छोटी चम्मच पुदीना का रस और आधे निम्बू का रस पानी में मिलाकर पीयें. कुछ ही देर में आपको पेट दर्द से राहत मिल जायेगी.

(4) काला नमक पेट के विकारों को दूर करने में काफी ज्यादा असरदार है. सामान मात्रा में काला नमक, हींग और अजवायन का चूर्ण बनाकर गुनगुने पानी में मिलाकर पीयें. ध्यान रहे आपको 1 गिलास पानी में 1 छोटी चम्मच चूर्ण ही मिलाना है. इससे आपको पेट दर्द में आराम मिलेगा.

(5) हरड को पाचन सम्बन्धी समस्याओं के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. यह Tablets के रूप में मार्किट में आसानी से उपलब्ध है. नियमित रूप से सुबह शाम इनका सेवन करने से आसानी से गैस और पेट दर्द की समस्या को दूर रखा जा सकता है.

(6) त्रिफला चूर्ण आयुर्वेद में एक बहुगुणकारी दवा है जो बाज़ार में चूर्ण के रूप में मिलती है. रात को खाना खाने के बाद सोते समय एक चम्मच त्रिफला चूर्ण गरम पानी के साथ लेने से पेट दर्द की समस्या आपसे दूर ही रहती है.

(7) अगर आपको अचानक से तेज पेट दर्द हो रहा हो और पेट में मरोड़े उठ रहे हों तो थोड़ी सी सुखी मेथी में काला नमक मिलाकर उसे पानी के साथ निगल जाएँ. देशी भाषा में इसे फांकी कहा जाता है. इससे आपको कुछ ही समय में पेट दर्द से आराम मिल जाएगा.

(8) निम्बू पेट दर्द के लिए काफी अच्छा रहता है और हर जगह आसानी से उपलब्ध भी है. हर रोज छोटे से निम्बू के टुकड़े का रस अपने खाने के साथ लें या थोड़े से पानी में मिलाकर लें. इससे आपको पेट दर्द सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. निम्बू में जो Acid होता है वो खाने को सही से पचाने का काम करता है और गैस बनने से रोकता है.

इन्हें भी पढ़ें –

  • खाली पेट नीम की पत्ती खाने के फायदे
  • गर्मी के मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं
  • पाचन शक्ति बढाने के उपाय व् नुस्खे
  • चाय पीने के खतरनाक नुकसान
  • शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय तरीके

ये था हमारा लेख Pet Dard Ki Medicine – Pet Dard Ki Tablet जिसमें हमने आपको पेट दर्द को दूर करने के लिए घरेलु आयुर्वेदिक उपाय भी बताये. उम्मीद है आपको इस लेख से काफी ज्यादा Help मिली होगी.

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like व् Share जरूर करें. कोई भी सवाल पूछने के लिए आप नीचे Comment Box में Comment कर सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

पेट दर्द में कौन सा खाना खाना चाहिए?

पेट दर्द का कारण अगर कब्ज, एसिडिटी या अपच है, तो ऐसे आहारों का सेवन करना चाहिए, जो आसानी से पच जाएं- जैसे- फल, सब्जियां, खिचड़ी, दाल का पानी आदि। इसके अलावा कुछ आसान आयुर्वेदिक नुस्खों से भी पेट दर्द की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

क्या खाने से पेट का दर्द ठीक होता है?

गुड़ खाएं अगर आप खाना खाने के बाद असहज महसूस करते हैं और पेट में जलन जैसी समस्‍या रहती है तो आप खाने के बाद एक टुकड़ी गुड़ का सेवन जरूर करें. ... .
सौंफ का पानी अगर आप खाना खाते ही एसिडिटी की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो आपके लिए सौंफ का पानी बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. ... .
एलोवेरा जूस.

पेट में बहुत तेज दर्द हो तो क्या करें?

Stomach Pain Relief: गर्मी में लोगों को पेट दर्द और पेट में ऐंठन की समस्या आम बात है. ... .
अदरक का सेवन करें- अगर आपको बहुत तेज पेट में ऐंठन है तो आप अदरक का सेवन जरूर करें. ... .
News Reels..
सौंफ का उपयोग करें- पेट में गर्मी होने पर कई बार पेट में बहुत तेज दर्द होता है..

पेट में इन्फेक्शन के लक्षण क्या है?

चलिए हम पेट के संक्रमण के लक्षणों में से कुछ पर नजर डालते हैं:.
भूख में कमी.
अपने मल में रक्त.
पेट में ऐंठन और दर्द.
उल्टी और मतली.