याददाश्त कमजोर होने पर क्या खाएं? - yaadadaasht kamajor hone par kya khaen?

Brain Boost Foods: अगर आपकी मेमोरी भी कम है तो ये खबर आपके काम की है। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य और शरीर के अंगों पर पड़ता है। दिमाग हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। यह हमारे पूरे शरीर को नियंत्रित करता है और हमेशा एक्टिव रहता है। दिमाग का कमजोर होना आपको दूसरों के पीछे कर सकता है। इसलिए मेमोरी पॉवर को बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है।

आइए जानते है 5 ऐसे फूड्स के बारे में, जिनका सेवन कर हम अपनी मेमोरी पावर को बढ़ा सकते हैं।

अभी पढ़ें – सुबह उठने में होती है दिक्कत, इन रोगों से घिर तो नहीं गए आप? 

इन 5 फूड्स से बढे़गी मेमोरी

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं

एक रिसर्च के अनुसार दिन-भर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने से मस्तिष्क की कोशिकाओं के साथ-साथ एकाग्रता और याददाश्त प्रभावित होती है। इसलिए हमें हमेशा पानी पीने का ख्याल रखना चाहिए, जिससे कि मेमोरी पावर बढ़ाने में फायदा मिल सके।

2. दूध से बढ़ेगी मेमोरी पावर

दूध में विटामिन बी 6, बी 12,मैग्निशियम, कैल्शियम, और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है, जो कि मेमोरी पावर बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में भी कारगर हैं।

3. मछली खाने से मेमोरी तेज होगी

मेमोरी बढ़ाने के लिए हफ्ते कम से कम एक बार मछली का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बच्चों के दिमाग और आंखों के विकास में फायदा होता है।

4. मेमोरी पावर बढ़ाने में कॉफी फायदेमंद

कॉफी में कैफीन पाई जाती है और शरीर में कैफीन की जरूरत होती है। इससे हमारी एकाग्रता बढ़ती है। एक सीमित मात्रा में कैफीन मेमोरी के लिए लाभदायक होता है।

अभी पढ़ें अगर करते हैं भांग का सेवन तो हो जाएं सावधान, नए शोध में डरावना खुलासा

5. विटामिन ई के सेवन से बढ़ती है मेमोरी पावर

आपने कभी ना कभी किसी ना किसी से ये तो सुना ही होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, ऐसा इसलिए होता क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाती है। विटामिन ई के लिए आप अखरोट भी खा सकते हैं। रोज इसका सेवन करने से मेमोरी पावर काफी बढ़ जाती है।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

तेज दिमाग के लिए खाएं ये चीजें, याददाश्त भी होगी मजबूत 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Jun 2021, 08:49:06 AM

याददाश्त कमजोर होने पर क्या खाएं? - yaadadaasht kamajor hone par kya khaen?

तेज दिमाग के लिए खाएं ये चीजें, याददाश्त भी होगी मजबूत  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि वह कोई भी बात सुनें तो उसे कुछ ही देर में भूल जाते हैं. कभी अपना सामान घर या ऑफिस में छोड़ जाते हैं तो कभी जरूरी काम भी याद नहीं रहते हैं. भूलने की इस बीमारी से हमें कई जगह नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी याददाश्त को मजबूत करें. इसके लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी से मेमोरी कमजोर होनो के साथ-साथ दिमाग भी कमजोर होते चला जाता है. ऐसी समस्याएं होने से हमें हर कार्य को करने में परेशानी होने लगती हैं. भूलने की समस्या से निजाता पाना चाहते हैं तो आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. जो आपके दिमाग संबंधित परेशानियों को दूर करने में बहुत हद तक मदद करेगा. 

इन चीजों का सेवन करें

केले, ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां 
डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, तेज दिमाग के लिए पालक, केले, ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां सहायक होती हैं. कुछ अन्य सब्जियां जैसे टमाटर भी बेहतर हैं, यहां तक ​​कि ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी भी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

अंडा का सेवन
अंडा में विटामिन  बी 6, बी 12, फोलेट और कोलीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इसके सेवन से याददाश्त  और एकाग्रता शक्ति मजबूत होती है.

अखरोट
अखरोट का नियमित सेवन करने से मस्तिष्क हमेशा स्वस्थ रहता है और हृदय संबंधित बीमारियां होने का खतरा भी कई हद तक कम हो जाता है. अखरोट याददाश्त को मजबूत बनाता है.

ओटमील
दिन की शुरूआत हमेशा हेल्दी नाश्ते से करनी चाहिए. इसके लिए ओटमील बेस्ट ऑप्शन है. इसे खाने से आपकी मेमोरी भी शार्प होती है.

पालक
पालक में ओमेगा -2 फैटी एसिड पाया जाता है, जो सेल्स को रिपेयर करके सोचने की क्षमता भी बढ़ाता है. इसके साथ ही आपकी मेमोरी भी शार्प होती है.

मछली का सेवन
याददाश्त तेज करने और मूड को बेहतर बनाने में ओमेगा -3 एस की अहम भूमिका होती है. हमारी बॉडी ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं कर सकती है, ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है; इसलिए इन फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. आपको बता दें कि वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना या कॉड ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. 

संबंधित लेख

First Published : 17 Jun 2021, 08:49:06 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

क्या खाने से याददाश्त तेज हो जाती है?

इन 5 फूड्स से बढे़गी मेमोरी.
पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं एक रिसर्च के अनुसार दिन-भर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। ... .
दूध से बढ़ेगी मेमोरी पावर ... .
मछली खाने से मेमोरी तेज होगी ... .
मेमोरी पावर बढ़ाने में कॉफी फायदेमंद ... .
विटामिन ई के सेवन से बढ़ती है मेमोरी पावर.

कौन सा फल खाने से दिमाग तेज होता है?

बेहतर नींद, मेमोरी और फोकस चाहिए, तो अपने आहार में शामिल करें ये 6 ब्रेन बूस्टिंग फल.
1 आड़ू में होते हैं भरपूर एंटीऑक्सीडेंट ... .
2 मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है ब्लूबेरी ... .
3 अनार करता है याददाश्त मजबूत ... .
4 संतरा विटामिन सी से है भरपूर ... .
5 अनिद्रा में लाभकारी है किवी ... .
6 स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को करती है मजबूत.

कमजोर याददाश्त को कैसे ठीक करें?

इन 8 चीजों से कम हो सकती है आपकी याददाश्त....
तला हुआ भोजन - जी हां, अधिक मात्रा में तले हुए पदार्थों का प्रयोग करने से आपकी दिमागी क्षमता को कम करता है। ... .
फास्टफूड - फास्टफूड का सेवन भी आपके दिमाग को कमजोर सकता है।.

भूलने की बीमारी में क्या खाएं?

Bhulne Ki Bimari Ka ilaj In Hindi - भूलने की बीमारी के इलाज.
बादाम और अखरोट सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम और अखरोट याददाश्त को मजबूत करते हैं और दिमाग की कार्यप्रणाली को सुचारु रुप से चलाते हैं. ... .
अंडा सुबह सुबह अंडा खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ... .
सूरजमुखी के बीज ... .
ओमेगा 3. ... .
पालक ... .
चुकंदर का जूस ... .
चॉकलेट.