भारतीय नौसेना का कमांडर कौन है? - bhaarateey nausena ka kamaandar kaun hai?

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार (R Hari Kumar) वर्तमान में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ हैं और 30 नवंबर को अपना नया कार्यालय संभालेंगे.

भारतीय नौसेना का कमांडर कौन है? - bhaarateey nausena ka kamaandar kaun hai?

भारतीय नौसेना के अगले प्रमुख बनाए गए आर हरि कुमार.

केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर हरि कुमार (R Hari Kumar) को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख (Chief of Naval Staff) नियुक्त किया है. हरि कुमार वर्तमान में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ हैं और 30 नवंबर को अपना नया कार्यालय संभालेंगे. इसकी जानकारी रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने दी है.

मंत्रालय ने मंगलवार रात को घोषणा की कि पश्चिमी नौसेना कमांडर वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार को भारतीय नौसेना (Indian Navy) का अगला अध्यक्ष नियुक्त किया है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय नौसेना के वर्तमान प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (Admiral Karambir Singh) 30 नवंबर को सेवा से सेवानिवृत्त होंगे. इसी दिन दोपहर से हरि कुमार अपना पदभार संभालेंगे. 12 अप्रैल 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार को जनवरी 1983 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था.

हरि कुमार ने अलग-अलग कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल अपॉइंटमेंट्स में अपनी सर्विस दी है. वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार के ‘सी कमांड’ (Sea Command) में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं. उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट (INS Viraat) की कमान भी संभाली है. कुमार ने इस साल फरवरी में मुंबई स्थित डब्ल्यूएनसी, जिसे नौसेना की दाहिनी-भुजा कहा जाता है, की बागडोर संभाली थी.

Vice Admiral R Hari Kumar has been appointed as the next chief of naval staff by the government. He is presently Flag Officer Commanding-in-Chief Western Naval Command and will take over his new office on November 30: Ministry of Defence pic.twitter.com/usn0JgxKA5

— ANI (@ANI) November 9, 2021

शील वर्धन सिंह सीआईएसएफ के प्रमुख नियुक्त

इस बीच, भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों शील वर्धन सिंह और अतुल कारवाल को मंगलवार को क्रमश: केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. सिंह 1986 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक के पद पर तैनात हैं.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, सिंह को सीआईएसएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है और वह अपनी सेवानिवृत्ति 31.08.2023 तक इस पद पर बने रहेंगे. आदेश के अनुसार, गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी कारवाल को एनडीआरएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है और इसके लिए बल के प्रमुख के पद को अस्थाई रूप से दो साल के लिए बढ़ाकर डीजी (महानिदेशक) किया गया है. कारवाल फिलहाल हैदराबाद में स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक पद पर हैं.

ये भी पढ़ें: DRDO जासूसी मामले में केंद्र और ओडिशा सरकार को हाईकोर्ट का नोटिस, स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश

  • Hindi News
  • National
  • R Hari Kumar | Indian Navy Chief R Hari Kumar Takes Charge

नई दिल्लीएक वर्ष पहले

  • कॉपी लिंक
  • वीडियो

एडमिरल आर. हरि कुमार ने मंगलवार को भारतीय नौसेना के 25वें नेवी चीफ का पदभार संभाला। इस मौके पर देश को भारतीय संस्कार की झलक देखने को मिली। इतने बड़े पद पर पहुंचने के बाद भी एडमिरल कुमार अपना संस्कार नहीं भूले। दरअसल, पदभार संभालने के बाद कुमार भावुक हो गए और उन्होंने अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। मां ने गले लगा कर बेटे को बधाई दी।

न्यूज एजेंसी ANI ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें एडमिरल कुमार मां के पैर छूकर आशीर्वाद लेते दिखाई दे रहे हैं। नए नौसेना प्रमुख को साउथ ब्लॉक लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया।

भारतीय नौसेना का कमांडर कौन है? - bhaarateey nausena ka kamaandar kaun hai?

अपनी मां के गले लगकर मुस्कुराते हुए एडमिरल कुमार।

पद ग्रहण के मौके पर कुमार ने कहा- एडमिरल करमबीर सिंह 41 साल तक देश सेवा करने के बाद आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। हम उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन के लिए आभारी हैं। भारतीय नौसेना हमेशा उनकी आभारी रहेगी।

1983 में भारतीय नौसेना में हुए शामिल
एडमिरल कुमार नोसेना की बागडोर संभालने से पहले पश्चिमी नौसेना कमान के कमांडर इन चीफ रह चुके हैं। 12 अप्रैल 1962 को जन्मे एडमिरल कुमार 1 जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। करीब 38 साल की अपनी लंबी एवं विशिष्ट सेवा के दौरान एडमिरल कुमार ने अलग-अलग कमानों और स्टाफ में अपनी सेवाएं दी हैं।

इनमें कोस्ट गार्ड शिप C-01, भारतीय नौसेना के जहाजों की कमान के साथ निशंक, कोरा, रणवीर और एयर क्राफ्ट कैरियर INS विराट जैसे जहाज शामिल हैं।

करमबीर सिंह बोले- 30 महीने नौसेना प्रमुख रहना गर्व की बात
पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा- पिछले 30 महीने भारतीय नौसेना के प्रमुख के रूप में काम करना मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है। इस दौरान देश और नौसेना ने कोविड महामारी के वक्त मुश्किल समय का सामना किया है। नौसेना ने इस कठिन समय में अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाते हुए कार्य किया।

भारतीय नौसेना के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

एडमिरल आर. हरि कुमार 30 नवंबर, 2021 को नौसेना स्टाफ के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।

भारतीय नौसेना में कितने कमांड होते हैं?

भारतीय नौसेना सन् 1612 ई. ... .

नौसेना का सबसे बड़ा कमांड कौन सा है?

वर्तमान नौसेना अध्यक्ष 'एडमिरल आर हरि कुमार' है, जो नौसेना के 25वें चीफ होंगे।.
एडमिरल ... .
वाइस एडमिरल OF-8..
रियर एडमिरल OF-7..
कमोडोर OF-6..
कैप्टन (भारतीय नौसेना) OF-5..
कमांडर OF-4..
लेफ्टिनेंट कमांडर OF-3..
लेफ्टिनेंट OF-2..