यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 1/9

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक नए साल की शुरुआत मुहर्रम के महीने से होती है. शिया मुसलमानों के लिए ये महीना बेहद गम भरा होता है. जब भी मुहर्रम की बात होती है तो सबसे पहले जिक्र कर्बला का किया जाता है. आज से लगभग 1400 साल पहले तारीख-ए-इस्लाम में कर्बला की जंग हुई थी. ये जंग जुल्म के खिलाफ इंसाफ के लिए लड़ी गई थी. इस जंग में पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन और उनके 72 साथी शहीद हो गए थे. इसलिए कहा जाता है हर कर्बला के बाद इस्लाम जिंदा होता है. 
 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 2/9

इस्लाम की जहां से शुरुआत हुई, मदीना से कुछ दूरी पर मुआविया नामक शासक का दौर था. मुआविया के इंतकाल के बाद शाही वारिस के रूप में उनके बेटे यजीद को शाही गद्दी पर बैठने का मौका मिला. लोगों के दिलों में बादशाह यजीद का इतना खौफ था कि लोग यजीद के नाम से ही कांप उठते थे. पैगंबर मोहम्मद की वफात के बाद यजीद इस्लाम को अपने तरीके से चलाना चाहता था. जिसके लिए यजीद ने पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन को उसके मुताबिक चलने को कहा और खुद को उनके खलीफे के रूप में स्वीकार करने के लिए कहा. यजीद को लगता था कि अगर इमाम हुसैन उसे अपना खलीफा मान लेंगे तो इस्लाम और इस्लाम के मानने वालों पर वह राज कर सकेगा. 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 3/9

हुसैन को ये बिल्कुल मंजूर नहीं था और हुसैन ने यजीद को अपना खलीफा मानने से इंकार कर दिया. यजीद से हुसैन का इंकार करना सहन नहीं हुआ और वह हुसैन को खत्म करने की साजिश करने लगा. यजीद की बात न मानने के साथ ही हुसैन ने अपने नाना पैगंबर मोहम्मद का शहर मदीना छोड़ने का भी फैसला किया. मुहर्रम की दूसरी तारीख को जब हुसैन कर्बला पहुंचे तो उस समय उनके साथ एक छोटा सा लश्कर था, जिसमें औरतों से लेकर छोटे बच्चों तक कुल मिलाकर 72 लोग शामिल थे. इसी दौरान कर्बला के पास यजीद ने इमाम हुसैन के काफिले को घेर लिया और खुद को खलीफा मानने के लिए उन्हें मजबूर किया. लेकिन हुसैन ने यजीद को खलीफा मानने से  इंकार कर दिया. 
 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 4/9

हुसैन के कर्बला पहुंचने के बाद मुहर्रम की 7 तारीख को  इमाम हुसैन के पास खाने पीने की जितनी भी चीजें थीं वे सभी खत्म हो चुकीं थीं. ये देखकर यजीद ने  हुसैन के लश्कर का पानी भी बंद कर दिया. मुहर्रम की 7 तारीख से 10 तारीख तक इमाम हुसैन और उनके काफिले के लोग भूखे प्यासे रहे. लेकिन इमाम हुसैन सब्र से काम लेते रहे और जंग को टालते रहे. 
 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 5/9

हर ढलते दिन के साथ यजीद के जुल्म बढ़ते ही जा रहे थे. ये देखने के बाद इमाम हुसैन ने अपने काफिले में मौजूद लोगों को वहां से चले जाने के लिए कहा. लेकिन कोई भी हुसैन को छोड़कर वहां से नहीं गया. मुहर्रम की 10 तारीख को यजीद की फौज ने हुसैन और उनके साथियों पर हमला कर दिया. यजीद बहुत ताकतवर था. यजीद के पास हथियार, खंजर, तलवारें थीं. जबकि हुसैन के काफिले में सिर्फ 72 लोग ही थे.
 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 6/9

इसी जंग के दौरान मुहर्रम की 10 तारीख को यजीद की फौज ने इमाम हुसैन और उनके साथियों का बड़ी बेरहमी से कत्ल कर दिया. उनमें हुसैन के 6 महीने के बेटे अली असगर, 18 साल के अली अकबर और 7 साल के उनके भतीजे कासिम (हसन के बेटे) भी शहीद हो गए थे. यही वजह है कि मुहर्रम की 10 तारीख सबसे अहम होती है, जिसे रोज-ए-आशुरा कहते हैं. 
 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 7/9

हुसैन का कत्ल करने के बाद यजीद ने पहले बैत समर्थकों के घरों में आग लगा दी. इसके बाद  काफिले में मौजूद लोगों के घरवालों को अपना कैदी बना लिया. कर्बला में इस्लाम के हित में जंग करते हुए इमाम हुसैन और उनके परिवार के लोग मुहर्रम की 10 तारीख को शहीद हुए थे. हुसैन की उसी कुर्बानी को याद करते हुए मुहर्रम की 10 तारीख को मुसलमान अलग-अलग तरीकों से ग़म जाहिर करते हैं.  शिया लोग अपना ग़म जाहिर करने के लिए मातम करते हैं, मजलिस पढ़ते हैं. 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 8/9

मुहर्रम का चांद दिखाई देते ही सभी शिया समुदाय के लोग पूरे 2 महीने 8 दिनों तक शोक मनाते हैं. इस दौरान वे लाल सुर्ख और चमक वाले कपड़े नहीं पहनते हैं. इन दिनों ज्यादातर काले रंग के ही कपड़े पहने जाते हैं. मुहर्रम के पूरे महीने शिया मुस्लिम किसी तरह की कोई खुशी नहीं मनाते हैं और न उनके घरों में 2 महीने 8 दिन तक कोई शादियां होती हैं. वे किसी अन्य की शादी या खुशी के किसी मौके पर भी शरीक नहीं होते हैं. शिया महिलाएं और लड़कियां पूरे 2 महीने 8 दिन के लिए सभी श्रृंगार की चीजों से दूरी बना लेती हैं. 

यजीद ने हुसैन को क्यों मारा - yajeed ne husain ko kyon maara

  • 9/9

वहीं, सुन्नी मुस्लिम नमाज और रोजे के साथ इस महीने के मनाते हैं. जबकि कुछ सुन्नी समुदाय के लोग मजलिस और ताजियादारी भी करते हैं.  हालांकि सुन्नी समुदाय में देवबंदी फिरके के लोग ताजियादारी के खिलाफ हैं. 

हुसैन को मारने वाले कौन थे?

यजीद बहुत ताकतवर था. यजीद के पास हथियार, खंजर, तलवारें थीं. जबकि हुसैन के काफिले में सिर्फ 72 लोग ही थे. इसी जंग के दौरान मुहर्रम की 10 तारीख को यजीद की फौज ने इमाम हुसैन और उनके साथियों का बड़ी बेरहमी से कत्ल कर दिया.

इमाम हुसैन को क्यों मारा गया था?

हज़रत हुसैन को इस्लाम में एक शहीद का दर्ज़ा प्राप्त है। शिया मान्यता के अनुसार वे यज़ीद प्रथम के कुकर्मी शासन के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने के लिए सन् 680 AH में कुफ़ा के निकट कर्बला की लड़ाई में शहीद कर दिए गए थे। उनकी शहादत के दिन को आशूरा (दसवाँ दिन) कहते हैं और इस शहादत की याद में मुहर्रम (उस महीने का नाम) मनाते हैं।

कर्बला की लड़ाई क्यों हुई?

यजीद की हुकुमत ईराक, ईरान, यमन, सीरिया के कई इलाकों में था और वो लगातार इंसानियत के खिलाफ फरमान जारी कर रहा था. कहा जाता है कि उसने अपने हुकुमत के विस्तार के लिए इमाम हुसैन को गुलाम बनाने की सोची, लेकिन इमाम हुसैन ने गुलामी ना स्वीकार करते हुए उससे जंग लड़ी. इसी लड़ाई का नाम जंग ए कर्बला है.

शिया मातम क्यों करते हैं?

670-750 ईस्वी में दोनों पक्षों के बीच फिर लड़ाई छिड़ गई, जिसे कर्बला की जंग कहा जाता है. इस जंग के दसवें दिन मोहम्मद साहब के नाती हजरत इमाम हुसैन की सगे सम्बन्धियों के साथ हत्या कर दी गई. शिया इस दिन को शहीदी दिवस के तौर पर मनाते हैं. उनकी याद में ताज़िया निकालते हैं.