वायुमंडल में कौन कौन गैस पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun kaun gais paee jaatee hai?

क्या आप जानते हैं वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है और उनका नाम क्या है? यदि वायुमंडल में पाई जाने वाली गैसों के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए.

यहां आपकों वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है, उनमें से सबसे अधिक और कम गैस कौन सी पाई जाती है? के साथ- साथ सभी गैसों की मात्रा कितनी हैं, आदि चीजों के बारे में जानकारी दी है.

वायुमंडल पृथ्वी के चारों से वायु की घनी चादर को कहते हैं, जिसमें कई गैस सम्मिलित है जैसे कि नाइट्रोजन (78.09%), ऑक्सीजन (21%), आर्गन (0.93%), कार्बन डाइऑक्साइड (0.04%), इत्यादि.

आइये अब जानते हैं वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है और हमारे चारों ओर कितनी मात्रा में गैसें फैली हैं, वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है, वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है, आदि चीजों के बारे में संपूर्ण जानकारी.

वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है?

वायुमंडल में कौन कौन गैस पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun kaun gais paee jaatee hai?

वायुमंडल में कई गैसें मौजूद हैं जिनमें से नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन और कार्बन डाइऑक्साइड प्रमुख गैसें है, जो वायुमंडल में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाने वाली गैसें हैं.

जैसे कि हम जानते हैं पृथ्वी पर अधिकांश जीवन के लिए ऑक्सीजन बहुत आवश्यक तत्व है, लेकिन आपकों बता दें पृथ्वी के अधिकांश वायुमंडल में ऑक्सीजन नहीं है.

पृथ्वी के वायुमंडल में मौजूद प्रमुख गैसों की मात्रा : 

  • नाइट्रोजन – 78 %
  • ऑक्सीजन – 21 %
  • आर्गन – 0.93 %
  • कार्बन डाइऑक्साइड – 0.04 %
  • नियॉन, हीलियम, मीथेन, क्रिप्टन और हाइड्रोजन, साथ ही और अन्य गैसें न्यूनतम मात्रा में हैं.

वायुमंडल संगठन :

वायुमंडल में कौन कौन गैस पाई जाती है? - vaayumandal mein kaun kaun gais paee jaatee hai?
वायुमंडल में गैस (Gas) प्रतिशत आयतन
नाइट्रोजन 78.09
ऑक्सीजन 20.95
आर्गन 0.93
कार्बन डाइआक्साइड 0.03
निऑन 0.0018
हाइड्रोजन 0.001
हीलियम 0.000524
क्रिप्टन 0.0001
ज़ेनान 0.000008
ओज़ोन 0.000001
मीथेन अल्प मात्रा

वही तापमान और ऊंचाई के आधार पर वातावरण को पांच अलग-अलग परतों (layers) में बांटा गया है जो निम्नलिखित हैं :

  1. बहिर्मंडल (Exosphere)
  2. तापमंडल / आयनमंडल (Thermosphere)
  3. मध्यमण्डल (Mesosphere)
  4. समताप-संडल (Stratosphere)
  5. क्षोभ मंडल (Troposphere)

आपकों बता दें, संपूर्ण वायुमंडल का अधिकांश भाग (लगभग 75 से 80 प्रतिशत के बीच) क्षोभमंडल में पड़ता है, जो कि दूरी के अनुसार यह मंडल सतह से लगभग 7 से 15 किलोमीटर (5 से 10 मील) की दूरी तक पहुंचती है.

वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है?

नाइट्रोजन (Nitrogen) गैस वायुमंडल में सबसे अधिक पाई जाती हैं, जिसका प्रतीक N होता है. यह एक रासायनिक तत्‍व है जो वायुमंडल में 78 प्रतिशत होती हैं.

वायुमंडल में सबसे हल्की गैस कौन सी है?

शुद्ध और शुष्क वायु में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन, कार्बन डाई ऑक्साइड, हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि गैसें पाई जाती हैं.

वायुमंडल में कितनी गैस पाई जाती है?

शुद्ध और शुष्क वायु में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन, कार्बन डाई ऑक्साइड, हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि गैसें पाई जाती हैं.

वायुमंडल में कौन सी गैस हरित ग्रह प्रभाव पैदा करती है?

वायुमंडल में कार्बन-डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) , क्लोरो-फ्लोरो-कार्बन (CFC) और कार्बन मोनोआक्साइड (Carbon Monoxide) गैस हरित गृह प्रभाव पैदा करती हैं.

वायुमंडल में ऑक्सीजन गैस की मात्रा कितनी प्रतिशत है?

वायुमंडल में ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत मात्रा में उपस्थित रहती हैं.

निष्कर्ष,

पृथ्वी के वायुमंडल में नाइट्रोजन 78 प्रतिशत, ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत, आर्गन 0.93 प्रतिशत कार्बन डाई ऑक्साइड 0.03 प्रतिशत तथा हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि अल्प मात्रा में पाई जाती हैं.

हम उम्मीद करते हैं आपकों इस लेख में बताई गई वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है? जान कर कुछ सीखने को मिला होगा.

इस लेख को पूरा पढ़कर आपकों अच्छा लगा हो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ social media platforms पर शेयर जरूर करें. और साथ ही इससे कोई सवाल यह सुझाव आपके मन में तो आप हमें नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :

  • सौरमंडल की खोज किसने की ?

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

वायुमंडल में कुल कितनी गैस है?

शुद्ध और शुष्क वायु में नाइट्रोजन 78 प्रतिशत, ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत, आर्गन 0.93 प्रतिशत कार्बन डाई ऑक्साइड 0.03 प्रतिशत तथा हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि अल्प मात्रा में उपस्थित रहती हैं। नम वायुमण्डल में जल वाष्प की मात्रा 5 प्रतिशत तक होती है।

वायुमंडल में कौन कौन सी गैस अधिक मात्रा में पाई जाती है?

नाइट्रोजन: इस गैस की प्रतिशत मात्रा सभी गैसों से अधिक हैं..
ऑक्सिजन- यह अन्य पदार्थों के साथ मिलकर जलने का कार्य करती है..
कार्बन-डाई-ऑक्साइड- यह सबसे भारी गैस है और इस कारण यह सबसे निचली परत में मिलती है फिर भी इसका विस्तार 32 किमी की ऊंचाई तक है..
ओजोन- यह गैस ऑक्सिजन का ही एक विशेष रूप है..

वायुमंडल में कौन सी गैस होती है?

वायु नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड, जलवाष्प तथा कुछ अन्य गैसों, का मिश्रण है। इसमें कुछ धूल-कण भी हो सकते हैं। ऑक्सीजन ज्वलन में सहायक तथा श्वसन के लिए आवश्यक है

वायुमंडल की सबसे हल्की गैस कौन सी है?

सही उत्तर H है। हाइड्रोजन (H) एक रंगहीन, गंधहीन, अधात्विक, स्वादहीन, अत्यधिक ज्वलनशील गैस है। यह आवर्त सारणी की सबसे हल्की गैस है जिसका परमाणु क्रमांक 1 है। हाइड्रोजन की खोज हेनरी कैवेंडिश ने की थी।